ekterya.com

विंडोज मीडिया प्लेयर में किसी भी प्रकार के ऑडियो को कन्वर्ट कैसे करें

विंडोज मीडिया प्लेयर (डब्लूएमपी) एक ऐसा अनुप्रयोग है जो विंडोज कंप्यूटर पर पूर्व-स्थापित होता है। डब्लूएमपी को ऑडियो और वीडियो फाइल चलाने के लिए डिज़ाइन किया गया है - इसके पास अपनी स्वयं की फ़ाइल (.एमएएमए) भी है जो आम तौर पर अन्य कार्यक्रमों में काम नहीं करती है। यद्यपि इस खिलाड़ी के पुराने संस्करणों में डब्लूएमए की तुलना में अन्य फाइलों को चलाने की संभावना नहीं थी, तो नए संस्करणों में किसी भी प्रकार की ऑडियो फाइलों को सुनने की अनुमति होती है। इसके अलावा, कुछ समायोजन के साथ, आप उन डब्लूएमए फाइलों को किसी भी कार्यक्रम के साथ सुनने के लिए सक्षम भी कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
किसी भी ऑडियो फ़ाइल को चलाएं

विंडोज मीडिया प्लेयर में ऑडियो के किसी भी प्रकार का कनवर्ट शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
नवीनतम संस्करण में Windows Media Player (WMP) अपडेट करें यदि आपके पास विंडोज 7, 8 या 10 है तो आपको (कम से कम) डब्ल्यूएमपी 12 का उपयोग करना चाहिए। यदि आपके पास विंडोज़ एक्सपी या विस्टा है, तो आप संस्करण 11 में सबसे अधिक खिलाड़ी को अपडेट कर सकते हैं।
  • खोलें WMP और क्लिक करें "मदद", तब चयन करें "अपडेट के लिए जांचें"। WMP के पुराने संस्करणों में आपको एक मेनू दिखाई देगा "मदद" स्क्रीन के शीर्ष पर, पहले आपको मेनू बार को सक्षम करना होगा यदि आपको कोई सहायता मेनू नहीं दिखाई देता है, तो क्लिक करें "व्यवस्थित" और फिर जाने के लिए "डिज़ाइन"। आगे एक चेक मार्क रखें "मेनू बार दिखाएं"। फिर मेनू खोलें "मदद" और चयन करें "अपडेट के लिए जांचें"।
  • जब तक आप इंटरनेट से जुड़े हुए हैं, तब तक डब्लूएमपी जांच करेगा कि कोई नया संस्करण उपलब्ध है या नहीं। अगर कोई संदेश कह रहा है कि आपको एक नया संस्करण इंस्टॉल करना होगा, तो स्क्रीन पर दिए गए निर्देशों का पालन करें। फिर प्रक्रिया समाप्त होने के बाद एक बार फिर WMP खोलें अगर आपके पास विंडोज 7, 8 या 10 है तो आपके पास अब डब्ल्यूएमपी 12 स्थापित होगा। अगर आपके पास एक्सपी या विस्टा है तो आपके पास अब डब्ल्यूएमपी 11 होगा।
  • Video: (हिंदी / हिंदी) कैसे विंडोज मीडिया प्लेयर में ऑडियो की भाषा बदलने के लिए

    विंडोज मीडिया प्लेयर में ऑडियो के किसी भी प्रकार का कनवर्ट शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2
    एक कोडेक पैकेज डाउनलोड करें जिसमें डायरेक्टशो शामिल है। माइक्रोसॉफ्ट को कई प्रकार की फाइलें बनाने और पुन: उत्पन्न करने के लिए विशिष्ट सॉफ़्टवेयर (कोडेक कहा जाता है) की आवश्यकता होती है, जैसे कि एपल एएसी प्रारूप यदि आपके पास WMP 11 है, तो आपको इस चरण का पालन करना चाहिए। यदि आपके पास WMP 12 है, तो यह वैकल्पिक है। हालांकि, अगर आप अपने आईफोन या आईपैड पर संगीत खेलना चाहते हैं तो आपको इस कदम का पालन करना होगा।
  • अपने वेब ब्राउज़र में https://mediaplayercodecpack.com पर जाएं और उस लिंक का चयन करें जो कहते हैं "डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें" (डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें)। विशेषज्ञों ने इस कोडेक पैक की सिफारिश की क्योंकि यह मुफ़्त है और उपयोग में आसान है। उस स्थान का चयन करें जिसे आप फ़ाइल को सहेजने के लिए याद रखेंगे।
  • एक बार डाउनलोड पूरा होने पर, उस शब्द पर डेस्कटॉप पर नई फ़ाइल पर डबल क्लिक करें "कोडेक" अपने नाम पर जब प्रोग्राम लोड होता है, तो चयन करें "विस्तृत स्थापना" (विस्तृत स्थापना) और क्लिक करें "अगला" (नीचे)।
  • पर क्लिक करें "मैं सहमत हूँ" (मैं स्वीकार करता हूं) लाइसेंस समझौते की स्क्रीन पर। फिर चयन करें "पतन" (अस्वीकार) जब वे आपको याहू की पेशकश करते हैं! अगली स्क्रीन पर पर क्लिक करें "स्थापित" (स्थापित)। स्थापना समाप्त हो जाने के बाद, अपने विंडोज मीडिया प्लेयर को पुनरारंभ करें
  • विंडोज मीडिया प्लेयर में ऑडियो के किसी भी प्रकार का कन्वर्ट शीर्षक छवि 3 चरण
    3
    अपनी लाइब्रेरी में संगीत फ़ाइलों को आयात करें अब आपका खिलाड़ी कई अलग-अलग प्रकार की ऑडियो फाइलों को चला सकता है, जैसे एमपी 3, एमपी 4 और एएसी। फ़ाइलें आयात करें एक सीडी तेज करना या अपनी लाइब्रेरी में संगीत जोड़ना
  • विधि 2
    सीडी से संगीत रिप करें और इसे किसी भी प्रारूप के साथ निर्यात करें

    विंडोज मीडिया प्लेयर में ऑडियो के किसी भी प्रकार का कन्वर्ट शीर्षक छवि 4 चरण
    1
    नवीनतम संस्करण में Windows Media Player (WMP) अपडेट करें यदि आपके पास WMP का एक पुराना संस्करण है, तो आपके पास संगत ऑडियो प्रारूपों के मामले में कुछ विकल्प होंगे। यदि आप Windows XP या Vista का उपयोग करते हैं, तो आप संस्करण 11 के WMP को अपडेट कर सकते हैं, जबकि यदि आप Windows 7 या एक नया संस्करण का उपयोग करते हैं, तो आप संस्करण 12 के लिए WMP को अपडेट कर सकते हैं।
    • पर क्लिक करें "व्यवस्थित" मेनू खोलने के लिए "डिज़ाइन"। विकल्प का चयन करें "मेनू बार दिखाएं"। पर क्लिक करें "मदद" और चयन करें "अपडेट के लिए जांचें"। अगर आपके पास नवीनतम संस्करण स्थापित है, तो एक संदेश आपको सूचित करेगा। अन्यथा, अद्यतन को स्थापित करने के लिए ऑन-स्क्रीन निर्देशों का पालन करें।
    • अगर आपको लगता है कि किसी भी मेनू नहीं देखता है "व्यवस्थित", लेकिन आप कहते हैं कि एक मेनू देखें "सीडी से कॉपी करें", उस पर क्लिक करें और चुनें "मदद" वहां से उपलब्ध अपडेट की जांच करें और स्क्रीन पर दिए गए निर्देशों का पालन करें।
  • विंडोज मीडिया प्लेयर में ऑडियो के किसी भी प्रकार का कनवर्ट शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    2
    उन ऑडियो फ़ाइलों का प्रकार चुनें, जिन्हें आप बनाना चाहते हैं। पर क्लिक करें "व्यवस्थित", तब चयन करें "विकल्प"। टैब पर जाएं "संगीत सीडी से कॉपी करें" और नीचे दिए गए स्क्रीन के क्षेत्र की तलाश करें "सीडी से प्रतिलिपि विकल्प"।
  • मेनू पर "प्रारूप", आपको फ़ाइल प्रकारों की एक सूची दिखाई देगी। जैसा कि आप प्रत्येक एक पर क्लिक करके उपलब्ध विभिन्न विकल्पों का पता लगाते हैं, स्क्रीन के निचले भाग पर दिखाई देने वाले बॉक्स पर ध्यान दें, जो कहते हैं "ऑडियो गुणवत्ता"। बड़ी बिट दर (केबीपीएस) और फ़ाइल आकार (एमबी), बेहतर ध्वनि सुनाई जाएगी।
  • एमपी 3 फ़ाइलें उनकी पोर्टेबिलिटी और उत्कृष्ट ध्वनि की गुणवत्ता के लिए प्रसिद्ध हैं, उनका मानना ​​है कि उनका फ़ाइल आकार काफी प्रबंधनीय है। ध्वनि प्रेमियों को एफ़एलएसी फाइल पसंद है, लेकिन उस फ़ाइल स्वरूप का आकार एमपी 3 के दो बार तक हो सकता है।
  • । WMA (विंडोज मीडिया ऑडियो) फ़ाइलों को केवल विंडोज़ डिवाइसेज़ पर खेला जाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। उन्हें अन्य उपकरणों पर खेलने के लिए सक्षम होने के लिए, आपको उन्हें परिवर्तित करना होगा।
  • यदि आप संगीत वाद्ययंत्रों की ऑडियो फाइलों का उपयोग करने जा रहे हैं, उदाहरण के लिए एक सैंपलर या सिंथेसाइज़र, अधिक संगतता के लिए .WAV प्रारूप का चयन करें।
  • विंडोज मीडिया प्लेयर में ऑडियो के किसी प्रकार का कनवर्ट शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    3
    वह स्थान चुनें जहां आप अपनी फ़ाइलें सहेजना चाहते हैं। एक ही स्क्रीन पर (सीडी से संगीत कॉपी करें), आपको नीचे बताए गए मार्ग देखेंगे जहां यह कहते हैं "सीडी से इस स्थान पर संगीत की नकल करें"। आप दूसरे फ़ोल्डर या यूनिट द्वारा स्थान पर क्लिक करके इसे बदल सकते हैं "परिवर्तन" और एक नया स्थान चुनना।
  • विंडोज मीडिया प्लेयर में ऑडियो के किसी भी प्रकार का कनवर्ट शीर्षक वाला चित्र चरण 7
    4
    पर क्लिक करें "स्वीकार करना"। अब आपका कॉन्फ़िगरेशन सहेजा जाएगा। यदि आप कभी भी किसी अन्य प्रकार की फ़ाइल का उपयोग कर संगीत रिप्प करना चाहते हैं, तो आपको कॉन्फ़िगरेशन को फिर से समायोजित करने के लिए इस मेनू पर लौटना होगा।



  • विंडोज मीडिया प्लेयर में ऑडियो के किसी भी प्रकार का कन्वर्ट शीर्षक वाला छवि चरण 8

    Video: एमपी 3 के लिए तेजस्वी मीडिया प्लेयर का उपयोग करना

    5
    सीडी को सीडी ड्राइव में डालें। विन्यास के आधार पर, आप अपनी सीडी को दो तरीकों से शुरू कर सकते हैं:
  • अगर एक डायलॉग बॉक्स पूछ रहा है कि क्या आप सीडी से संगीत की प्रतिलिपि बनाना चाहते हैं, तो चुनें "हां"।
  • उसी WMP मुख्य स्क्रीन पर, क्लिक करें "संगीत सीडी से कॉपी करें" मेनू बार के तहत पर क्लिक करें "हां" प्रक्रिया शुरू करने के लिए
  • विंडोज मीडिया प्लेयर में ऑडियो के किसी भी प्रकार का कन्वर्ट शीर्षक छवि 9 कदम
    6
    सीडी निकालें फ़ाइलें पहले से ही WMP लाइब्रेरी में जोड़ दी गई हैं ताकि आप उन्हें अपने कंप्यूटर से खेल सकें।
  • विधि 3
    किसी Windows मीडिया फ़ाइल में कनवर्ट करने के लिए किसी तृतीय-पक्ष टूल का उपयोग करें

    विंडोज मीडिया प्लेयर में ऑडियो के किसी प्रकार का कनवर्ट शीर्षक वाला चित्र 10 कदम
    1
    Windows मीडिया फ़ाइलों के साथ संगत एक टूल ढूंढें उदाहरण के लिए, यदि आपके पास .WMA (Windows Media Audio) फाइलें हैं और उन्हें एमपी 3 में कनवर्ट करना चाहते हैं, तो आपको दोनों प्रकार की फ़ाइलों के साथ संगत एक उपकरण की आवश्यकता होगी
    • फ्रीमेक एक मुफ्त कार्यक्रम है और इसका इस्तेमाल करना बहुत आसान है। अपनी वेबसाइट पर जाएं और पर क्लिक करें "मुफ्त डाउनलोड करें" (मुफ्त डाउनलोड)। आसानी से याद स्थान चुनें और वहां इंस्टॉलर को बचाएं। डाउनलोड पूरा हो जाने के बाद, इंस्टॉलर पर डबल क्लिक करें और स्क्रीन पर दिए गए निर्देशों का पालन करें।
    • ऑडेसिटी भी एक बहुत लोकप्रिय कार्यक्रम है, लेकिन यह शुरुआती लोगों के लिए नहीं है। ऑडेसिटी कई प्रकार की ऑडियो फाइलों को बदल सकती है, लेकिन आपको डब्लूएएम प्रारूप से या डब्लूएमए प्रारूप में रूपांतरण करने में सक्षम होने के लिए कुछ ऐड-ऑन इंस्टॉल करना होगा। इंस्टॉलर, लम्बी एमपी 3 एन्कोडर और एफएफएमपीएग के आयात और निर्यात के पूरक डाउनलोड करें। उस क्रम में उन्हें स्थापित करें
    • कुछ ऑनलाइन टूल की कोशिश करें यदि आप केवल एक या दो फ़ाइलों को परिवर्तित करना चाहते हैं, तो आपको केवल एक ऑडियो कनवर्टर की आवश्यकता है। Http://media.io या https://online-convert.com जैसे कुछ मुफ्त और लोकप्रिय साइट का उपयोग करें
  • विंडोज मीडिया प्लेयर में किसी भी प्रकार का ऑडियो कनवर्ट करें शीर्षक छवि 11
    2
    उस फ़ाइल को खोलें जिसे आपने चुना हुआ रूपांतरण प्रोग्राम का उपयोग करके कनवर्ट करना चाहते हैं। यदि आप फ्रीमेक या ऑडेसिटी जैसे प्रोग्राम इंस्टॉल करते हैं, तो इसे खोलें और फिर ऑडियो फाइल को क्लिक करके पर क्लिक करें "ऑडियो" या "पुरालेख" या "खुला"। यदि आपने एक वेब टूल का उपयोग करने का निर्णय लिया है, तो ऐसा बटन देखें जो कुछ ऐसा कहता है "अपलोड" (अपलोड) या "फ़ाइल जोड़ें" (फ़ाइल जोड़ें) और अपनी फ़ाइल का चयन करें।
  • विंडोज मीडिया प्लेयर में ऑडियो के किसी भी प्रकार का कन्वर्ट शीर्षक वाला चित्र चरण 12
    3

    Video: कैसे का उपयोग कर वीएलसी मीडिया प्लेयर 2016 (सबसे आसान तरीका) एमपी 3 ऑडियो करने के लिए WAV कन्वर्ट करने के लिए

    गंतव्य ऑडियो प्रारूप चुनें। ऑडेसिटी में, पर जाएं "पुरालेख" → "निर्यात" एक प्रारूप चुनने के लिए फ्रीमेक और अधिकांश ऑनलाइन टूल में, सूची में एक फ़ाइल प्रकार चुनें (उदाहरण के लिए, .MP3 या .WMA)।
  • विंडोज मीडिया प्लेयर में ऑडियो के किसी प्रकार का कनवर्ट शीर्षक वाला चित्र 13
    4
    फ़ाइल को परिवर्तित करें पर क्लिक करें "बदलना" या "निर्यात" रूपांतरण शुरू करने के लिए आपके कंप्यूटर की गति और फ़ाइल के आकार के आधार पर, यह कई मिनट लग सकता है। अधिकांश उपकरण आपको पूछेंगे कि आप अपनी नई फ़ाइल को कहाँ से सहेजना चाहते हैं, इसलिए किसी स्थान का चयन करें। एक बार रूपांतरण समाप्त करने के बाद, फ़ाइल को अपने मीडिया प्लेयर से खोलें और आनंद लें
  • युक्तियाँ

    • आपके पास विंडोज़ का तथ्य यह नहीं है कि आपको विंडोज मीडिया प्लेयर का उपयोग करने के लिए खुद को सीमित करना होगा। वीएलसी मीडिया प्लेयर, आईट्यून्स और म्यूजिकबी जैसे अन्य लोकप्रिय विकल्प भी हैं

    चेतावनी

    • कभी भी पर्याप्त एंटीवायरस और एंटीमलवेयर संरक्षण के बिना प्रोग्राम डाउनलोड करें
    • आपके देश में कॉपीराइट द्वारा संरक्षित फ़ाइलों को परिवर्तित करना अवैध हो सकता है। कॉपीराइट फ़ाइलों को डाउनलोड या परिवर्तित करने से पहले, लागू कानूनी प्रतिबंधों की जांच करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com