ekterya.com

एक पीसी पर डीवीडी कॉपी कैसे करें और एक नया डीवीडी जला दें

विंडोज कई तरीके प्रदान करता है जो आपको सिर्फ एक डीवीडी रॉम ड्राइव के साथ एक डीवीडी की प्रतिलिपि बनाने की अनुमति देती है। विंडोज में आप एक डीवीडी जला सकते हैं, लेकिन जब तक आप किसी तृतीय-पक्ष प्रोग्राम का उपयोग नहीं करते हैं, जैसे कि इमगिबर एक डीवीडी की प्रतिलिपि या जला करने में सक्षम होने के लिए, आपको एक डीवीडी बर्नर की आवश्यकता होगी कुछ डीडी के पास प्रतिलिपि हो सकती है, यदि उनके पास प्रतिलिपि संरक्षण है, खासकर उन लोगों को जो वाणिज्यिक रूप से वितरित किए जाते हैं

चरणों

भाग 1
एक तृतीय-पक्ष अनुप्रयोग का उपयोग कर एक डीवीडी कॉपी करें

एक पीसी पर डीवीडी डिस्क की प्रतिलिपि शीर्षक और नई डीवीडी के लिए जला लिखें चरण 1
1
डाउनलोड करने और डीवीडी कॉपी करने के लिए एक प्रोग्राम स्थापित करें। आपको एक प्रोग्राम प्राप्त करने की ज़रूरत होगी जो कि आपकी डीवीडी का सटीक स्वरूप दूसरी डीवीडी पर सामग्री को जला कर सकें। यह संभव है कि आपके कंप्यूटर पर पहले से ही एक प्रोग्राम स्थापित हो। यदि नहीं, तो आप इसे मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं या इंटरनेट पर खरीद सकते हैं। डीवीडी कॉपी करने के लिए कार्यक्रम, आम तौर पर आईएसओ प्रारूप के साथ एक डीवीडी छवि फ़ाइल बनाते हैं। यह आईएसओ फाइल में ऐसी जानकारी है जो ऑप्टिकल डिस्क से प्राप्त की गई थी और इसके साथ आप दूसरी डीवीडी पर छवि को दोहरा सकते हैं।
  • एक ऑनलाइन कार्यक्रम डाउनलोड करते समय बहुत सावधान रहें यह सुनिश्चित करने के लिए कि कार्यक्रम विश्वसनीय है, फ़ोरम या राय साइटों में अधिक जानकारी देखने के लिए अच्छा होगा।
  • यद्यपि सबसे अधिक इस्तेमाल किया प्रारूप आईएसओ है, कुछ रिकॉर्डिंग प्रोग्राम आपको अपने मूल प्रारूप में छवि फ़ाइलों को बनाने की अनुमति देते हैं। इसे एक आईएसओ प्रारूप फाइल में बदलने के लिए, आपको चयन करना होगा "आईएसओ" प्रोग्राम में एक आउटपुट स्वरूप के रूप में, या आउटपुट फाइल को एक में बदलने के लिए दूसरे रूपांतरण प्रोग्राम का उपयोग करें "आईएसओ"।
  • एक पीसी पर डीवीडी डिस्क की प्रतिलिपि बनाएँ और नए डीवीडी के लिए जला दोहराएं चरण 2
    2
    डीवीडी ड्राइव के दरवाज़े खोलें और उस डीवीडी को डालें जिसे आप कॉपी करना चाहते हैं। आपको एक ऐसी इकाई का उपयोग करना चाहिए जो डीवीडी को जला सकता है सुनिश्चित करें कि डीवीडी संरक्षित नहीं है अन्यथा, आप डीवीडी की एक प्रतिलिपि बनाने में सक्षम नहीं होंगे।
  • यदि आपके पास सीडी बर्नर है, तो आप डीवीडी जला नहीं पाएंगे और आपको बाहरी डीवीडी बर्नर ड्राइव के माध्यम से ऐसा करना होगा। यदि आप निश्चित नहीं हैं, तो इसे अपने कंप्यूटर या अपनी डीवीडी इकाई के मैनुअल में देखें
  • अगर यह अंततः पता चला है कि डीवीडी प्रतिलिपि बनाई गई थी या प्रोग्राम एक चेतावनी दिखाती है कि आपने बनाई गई डीवीडी की प्रतिलिपि में समस्या हो सकती है, तो आप कॉपी संरक्षण को हटाने के लिए अन्य अतिरिक्त प्रोग्राम का उपयोग कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, हैंडब्रैक या एएनडीवीडी
  • Video: The Case of the White Kitten / Portrait of London / Star Boy

    एक पीसी पर डीवीडी डिस्क की प्रतिलिपि बनाएँ और नई डीवीडी के लिए जला बनाएं शीर्षक चरण 3
    3

    Video: jio phone में Dj सांग डाउनलोड कैसे करे||how to download dj song in jio phone

    डीवीडी को जलाने और डीवीडी को पढ़ने के लिए कार्यक्रम खोलें। सुनिश्चित करें कि प्रोग्राम DVD मोड में है और यह सीधे डीवीडी से पढ़ने के लिए सेट है
  • एक पीसी पर डीवीडी डिस्क की प्रतिलिपि बनाएं और नई डीवीडी के लिए जला बनाएं शीर्षक चरण 4
    4
    स्रोत इकाई चुनें यह इंगित करता है कि आपके कम्प्यूटर की डीवीडी इकाई किससे पढ़ी जानी चाहिए।
  • एक पीसी पर डीवीडी डिस्क कॉपी करें और नई डीवीडी के लिए जला बनाएं शीर्षक चरण 5
    5
    गंतव्य फ़ाइल चुनें आपको हार्ड ड्राइव का स्थान सेट करना होगा जहां आप नई छवि को सहेजने के लिए प्रोग्राम चाहते हैं। अपनी फ़ाइल के लिए एक गंतव्य स्थान चुनें, उदाहरण के लिए, डेस्कटॉप और एक नाम लिखें जो आपको अपने कंप्यूटर पर फ़ाइल की पहचान करने की अनुमति देता है।
  • एक पीसी पर डीवीडी डिस्क की प्रतिलिपि बनाएं और नए डीवीडी के लिए जला लिखें शीर्षक 6 छवि



    6
    डीवीडी पढ़ें और इसे एक आईएसओ फाइल के रूप में सहेजें। इस प्रक्रिया के माध्यम से आप अपनी हार्ड ड्राइव पर शारीरिक रूप से सहेजे जाने वाली डीवीडी की एक छवि बना लेंगे। जब प्रक्रिया समाप्त हो जाती है, तो वे आपको एक सूचना के माध्यम से सूचित करेंगे।
  • भाग 2
    एक रिक्त डीवीडी में एक आईएसओ फाइल जला

    एक पीसी पर डीवीडी डिस्क की प्रतिलिपि शीर्षक और नई डीवीडी के लिए जला शीर्षक चरण 7

    Video: Diwali special 2017 || इस दीपावली दीपक सबसे पहले लगाना || दिए क्यों और कैसे सजाएं Suresh Shrimali

    1
    अपने डीवीडी रिकॉर्डर की संगतता की जांच करें एक डीवीडी में सामग्री को जलाने के लिए, आपको DVD-R, DVD-RW, DVD + R या DVD + RW की आवश्यकता होगी। अपने कंप्यूटर या रिकॉर्डर के उपयोगकर्ता मैनुअल को यह देखने के लिए पढ़ें कि यह इनमें से किसी भी प्रारूप के साथ संगत है या नहीं। किसी भी मामले में, अधिकांश आधुनिक रिकॉर्डर इन सभी प्रकार के साथ संगत हैं।
    • DVD-R और DVD + R (रिकॉर्ड करने योग्य डिजिटल बहुमुखी डिस्क) को केवल एक बार रिकॉर्ड किया जा सकता है। यदि रिकॉर्डिंग प्रक्रिया के दौरान कोई त्रुटि उत्पन्न होती है, तो आपको सामग्री रिकॉर्ड करने के लिए एक नई डीवीडी डालना होगा।
    • डीवीडी-आरडब्ल्यू और डीवीडी + आरडब्लू (डिजिटल रीराइटेबल बहुमुखी डिस्क) एक डीवीडी में सामग्री को जला सकते हैं, इसे मिटा सकते हैं और फिर डिस्क पर इसे वापस जला सकते हैं।
    • प्लस चिह्न (+) और ऋण (-) विभिन्न रिकॉर्डिंग प्रारूपों को इंगित करते हैं, लेकिन डीवीडी रिकॉर्डिंग की प्रक्रिया में उनके पास कोई अंतर नहीं है।
  • एक पीसी पर डीवीडी डिस्क की प्रतिलिपि बनाएँ और नए डीवीडी के लिए जला लिखें शीर्षक 8 छवि
    2
    रिकॉर्डर में एक रिक्त डीवीडी डालें यदि आप Windows 7 या बाद के संस्करण का उपयोग करने जा रहे हैं, तो आप मूल रूप से एक आईएसओ छवि से डीवीडी को जला सकते हैं। यदि आप 7 से पुराने विंडोज के संस्करण का उपयोग करने जा रहे हैं, तो आप अपने आईएसओ को एक डीवीडी में कॉपी करने के लिए इमगिबर, नीरो या अन्य रिकॉर्डिंग प्रोग्राम का उपयोग कर सकते हैं।
  • एक पीसी पर डीवीडी डिस्क की प्रतिलिपि बनाएँ और नए डीवीडी के लिए जला लिखें शीर्षक 9 चित्र
    3
    आईएसओ फाइल खोजें अपने कंप्यूटर पर आईएसओ फाइल के स्थान पर जाने के लिए एक्सप्लोरर का प्रयोग करें। आप इसे प्रारंभ मेनू से खोल सकते हैं और चयन कर सकते हैं "उपकरण", या `टास्कबार में फ़ोल्डर के आइकन पर क्लिक करके।
  • एक पीसी पर डीवीडी डिस्क की प्रतिलिपि बनाएँ और नई डीवीडी के लिए जला रखें शीर्षक 10
    4
    डीवीडी पर आईएसओ छवि रिकॉर्ड करें। संदर्भ मेनू प्रदर्शित करने के लिए आईएसओ फाइल पर राइट क्लिक करें। चुनना "रिकॉर्ड डिस्क छवि"। प्रकट होने वाली नई विंडो में, उस डिस्क का चयन करें जिसमें रिक्त डिस्क शामिल है। पर क्लिक करें "अभिलेख" डीवीडी पर आईएसओ छवि रिकॉर्ड करने के लिए
  • यदि यह विकल्प मेनू में प्रकट नहीं होता है, तो आईएसओ फाइल पर क्लिक करें और चुनें "गुण"। विकल्प बदलें "साथ खोलें" द्वारा "एक्सप्लोरर" बटन पर क्लिक करके "परिवर्तन" और चयन "विंडोज एक्सप्लोरर" सूची में
  • चरणों

    • आप एक ही सीडी को एक डीवीडी ड्राइव के साथ भी जला सकते हैं।
    • इमेजबर्न, सीडीबर्नरएक्सपी और अन्य जैसे डीवीडी बर्निंग प्रोग्राम के नवीनतम संस्करण मैलवेयर के साथ आ सकते हैं, लेकिन आप इसे प्रोग्राम इंस्टॉलेशन प्रक्रिया के दौरान इंस्टॉल करने से बच सकते हैं। सावधान रहें, यदि आप सावधानी के साथ कार्य नहीं करते हैं, तो आप संभावित हानिकारक कार्यक्रमों को स्थापित करने के जोखिम को चला सकते हैं।
    • सबसे लोकप्रिय वाणिज्यिक कार्यक्रम, जैसे नीरो, परीक्षण संस्करणों में कुछ सीमाएं हैं जो आपको सभी कार्यों तक पहुंचने की अनुमति नहीं देगा। इसलिए, जब तक आप कार्यक्रम के लिए भुगतान नहीं करते हैं, आप वांछित परिणाम प्राप्त नहीं कर सकते।
    • अक्सर प्रतिबंध है जो संरक्षित डीवीडी, जैसे वीडियो गेम, मूवी और अन्य सामग्री की प्रतियां बनाने में रोकता है। यदि आप प्रतिलिपि बनाना चाहते हैं तो इनमें से कोई प्रतिबंध है, तो आप प्रतिलिपि बनाने में सक्षम नहीं होंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com