ekterya.com

सीडी को एक डीवीडी में कॉपी कैसे करें

सीडी पहले ही अपनी उम्र दिखाना शुरू कर रही हैं यूएसबी ड्राइव (जो आप $ 10 से कम डॉलर के लिए प्राप्त कर सकते हैं) के तुलनीय तुलना में भंडारण क्षमता के साथ, वे मुख्य रूप से ऑडियो सीडी के रूप में उपयोग किए जाते हैं। हालांकि, यह बहुत संभावना है कि आपके पास दर्जनों सूचना सीडी है जो आपने 100 साल तक बैकअप के रूप में बनाए हैं। आपके पास अलग-अलग सीडी में विभाजित वीडियो फाइल हो सकती है जिसे आप जोड़ना चाहते हैं। सीडी से एक डीवीडी से कॉपी करने के लिए सीखना आपको अपने सभी बैकअप, फाइल, गीत या वीडियो को कुछ डिस्क में जोड़ना होगा। अब, कोई फाइल खोजने के लिए एक दर्जन सीडी पर खोज करने के बजाय, आपको केवल 1 या 2 डीडी पर खोज करना होगा

चरणों

सीडी के प्रति डीवीडी सीडी का शीर्षक टाइप 1
1

Video: kaise copy karte hai file how to copy computer file sarfaraz alert

फ़ाइलों को अपनी सीडी से अपने कंप्यूटर पर कॉपी करें आप अपने सीडी को अपने कंप्यूटर की डिस्क ड्राइव में "मेरा कंप्यूटर" खोलकर, अपने सीडी ड्राइव को चुनकर और सीडी के अंदर अपने डेस्कटॉप (या किसी अन्य स्थान पर) फ़ोल्डर में सब कुछ खींच कर कर सकते हैं। उन सभी सीडी के साथ दोहराएं जिन्हें आप डीवीडी पर प्रतिलिपि बनाना चाहते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आपकी फ़ाइलें संगठित हैं आप प्रत्येक सीडी के लिए एक फ़ोल्डर बना सकते हैं। यह आपके लिए फ़ाइल को कॉपी करके दो बार गलती से दोबारा बना देगा।
  • यदि आप खेल या ऑडियो फ़ाइलों की स्थापना डिस्क का बैकअप चाहते हैं, तो आपको अपनी हार्ड ड्राइव से आपकी सीडी से जानकारी निकालने की आवश्यकता है। प्रायः यह फ़ाइलों को किसी अन्य फ़ोल्डर में खींचने के रूप में सरल नहीं है (चूंकि डिस्क सुरक्षित हो सकती है)। ऐसा करने के लिए, एक सीडी हटाने कार्यक्रम डाउनलोड करें (जैसे कि क्लोनडीवीडी या कोई अन्य जो निशुल्क है)। यदि आपके पास एक ऑडियो सीडी है, तो कोई मल्टीमीडिया फ़ाइल प्रोग्राम आपको अपने कंप्यूटर पर फ़ाइलों को निकालने की अनुमति देगा गेम का बैक अप लेने के लिए, आपको अपने कंप्यूटर पर एक छवि निकालने की आवश्यकता होगी, आमतौर पर एक आईएसओ फाइल के रूप में। एक आईएसओ फाइल बस सीडी की एक छवि है और मूल के एक सटीक क्लोन बनाने के लिए किसी आभासी सीडी ड्राइव पर या दूसरी डिस्क पर प्रतिलिपि बनाई जा सकती है।
  • सीडी के प्रति डीवीडी सीडी का शीर्षक टाइप 2
    2
    अपने डीवीडी रिकॉर्डर में एक रिक्त डीवीडी रखें सुनिश्चित करें कि आपके पास सही डीवीडी (DVD + R, DVD + RW, DVD-R या DVD-RW) है क्योंकि सभी डीवीडी रिकॉर्डर सभी प्रकार की डीवीडी का समर्थन नहीं करते हैं
  • छवि सीडी को डीवीडी में कॉपी करें, चरण 3



    3
    अपना डीवीडी बर्निंग प्रोग्राम खोलें (जैसे नीरो, रॉक्सियो, अल्कोहल या कोई अन्य) और "नई सीडी जला" (या डीवीडी, यह वही है) का चयन करें। एक विंडो आपको यह पूछने के लिए दिखाई देगा कि आप किस प्रकार की डीवीडी रिकॉर्ड करना चाहते हैं जब तक आप अपनी फिल्मों का समर्थन नहीं कर रहे हों, "सूचना" का चयन करें। अगली विंडो में आपको यह चुनना होगा कि आप डीवीडी पर क्या फाइलें रखना चाहते हैं। अपनी फाइलों को चुनने के बाद यह आपको बताएगा कि आपने कई लोगों का चयन किया है, और यदि ऐसा है, तो आपको इस चरण को दोबारा दोहरा देना होगा।
  • सीडी के लिए डीवीडी कॉपी करें शीर्षक 4 छवि 4

    Video: How to Copy Disc by Nero Software - in Hindi, DVD se DVD Kaise Copy Karte Hai?

    Video: How To Save PowerPoint Presentation To CD / DVD / USB or Folder | PowerPoint 2016 Tutorial

    4

    Video: Printer Connection - Hindi

    "बर्न सीडी / डीवीडी" पर क्लिक करें
  • युक्तियाँ

    • एक सामान्य सीडी 700 एमबी की जानकारी और 4.7 GB तक की डीवीडी (लगभग एक सीडी से 7 गुना अधिक स्टोर कर सकती है) स्टोर कर सकती है।
    • अधिकांश सीडी या डीवीडी रिकॉर्डिंग प्रोग्राम आपको इनमें से दोनों में रिकॉर्ड करने की अनुमति देते हैं। आपको संभवत: एक डीवीडी प्रोग्राम के लिए विशेष रूप से खोज करने की ज़रूरत नहीं है

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक डीवीडी रिकॉर्डिंग यूनिट
    • एक सीडी / डीवीडी रिकॉर्डिंग प्रोग्राम
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com