ekterya.com

कट और पेस्ट कैसे करें

चाहे आप कंप्यूटर के साथ काम करें या सिर्फ घर पर एक का उपयोग करें, टेक्स्ट और फाइलों को काटने और चिपकाने की क्षमता समय बचाने के लिए एक महत्वपूर्ण तकनीक है। शर्तें "कॉपी और पेस्ट करें" वे पांडुलिपियों को एक लिखित पृष्ठ से स्कैसिंग के अनुच्छेदों को संपादित करने और उन्हें दूसरे में चिपकाने के अब अप्रचलित प्रथा से आते हैं। डिजिटल संस्करण एक समान तरीके से काम करता है, लेकिन यह आपके हाथ टायर नहीं करेगा सबसे लोकप्रिय तकनीकों का उपयोग करके कट और पेस्ट करने के लिए इस गाइड का पालन करें।

चरणों

भाग 1
चुनें कि आप क्या कट करना चाहते हैं

कट और चिपकाएँ स्टेप 1 शीर्षक वाला छवि
1
टेक्स्ट को हाइलाइट करें टेक्स्ट सबसे आम चीजों में से एक है जो काट और चिपकाया जाता है और दस्तावेज़ संपादन और अन्य वर्ड प्रोसेसिंग कार्यों के लिए आवश्यक है। आप पाठ के विशिष्ट अनुभागों को चुनने के लिए क्लिक और खींच सकते हैं या कुंजी दबा सकते हैं ^ Ctrl+एक (विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ कंप्यूटर पर) या चाबियाँ ⌘ सीएमडी+एक (मैक पर) एक दस्तावेज या पृष्ठ के सभी पाठ को चुनने के लिए।
  • आप केवल उन दस्तावेज़ों का टेक्स्ट कट कर सकते हैं, जिन्हें आप संपादित कर सकते हैं। इसका अर्थ है कि आप वेब पेज या पीडीएफ फाइलों का टेक्स्ट कट नहीं कर सकते, क्योंकि आप मूल दस्तावेज के पाठ को नहीं हटा सकते।
  • कट और चिपकाएँ चरण 2 शीर्षक वाला छवि
    2
    अपने कंप्यूटर पर फ़ाइलें चुनें यदि आप अपने कंप्यूटर पर फ़ाइल को स्थानांतरित करना चाहते हैं, तो इसे चुनने के लिए बस उस पर क्लिक करें आप सभी फाइलों को चुनने के लिए बॉक्स को क्लिक करके खींच सकते हैं।
  • चाबियां दबाए रखें ^ Ctrl (⌘ सीएमडी) और कई फाइलों को चुनने के लिए एक व्यक्तिगत फाइल पर क्लिक करें जो दूसरों के बगल में स्थित नहीं हैं
  • फ़ाइलों की एक सीमा का चयन करने के लिए, पहले एक पर क्लिक करें और फिर कुंजी दबाएं ⇧ शिफ्ट और आखिरी फाइल पर क्लिक करें उस समूह में मौजूद सभी फाइलों का चयन किया जाएगा।
  • आप केवल पढ़ने के स्थान से फ़ाइलें कट सकते हैं, जैसे कि सीडी या डीवीएस या संरक्षित ड्राइव।
  • भाग 2
    कीबोर्ड शॉर्टकट का उपयोग करें

    कट और चिपकाएँ चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    1
    "कट" कीबोर्ड पर शॉर्टकट की कुंजी दबाएं जब आप इसे किसी नए स्थान पर चिपकाते हैं तो यह मूल फ़ाइल या टेक्स्ट को हटा देगा। आप एक समय में केवल एक ही कटौती कर सकते हैं - अगर आप चिपकाने से पहले कुछ कॉपी करते हैं, तो यह पहली प्रतिलिपि को अधिलेखित कर देगा प्रत्येक ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए "कट" शॉर्टकट है:
    • विंडोज और लिनक्स: ^ Ctrl+एक्स
    • मैक ओएस एक्स: कमान+एक्स
  • कट और चिपकाएँ चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    2
    उस स्थान पर ब्राउज़ करें जहां आप पेस्ट करना चाहते हैं यदि आप पाठ चिपकाने जा रहे हैं, तो कर्सर रखें जहां आप पाठ को छड़ी करना चाहते हैं यदि आप फ़ाइलों को चिपकाने जा रहे हैं, तो उस स्थान को खोलें जहां आप पेस्ट करना चाहते हैं। सुनिश्चित करें कि जिस विंडो में आप हिट हैं वह अग्रभूमि में दिखाई देता है
  • कट और चिपकाएँ चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    3
    "पेस्ट" शॉर्टकट कुंजी दबाएं यह जो कुछ भी आपने सक्रिय है उस स्थान में पहले से कट कर चुका है, यह सब पेस्ट करेगा। आप कट सामग्री को कई बार पेस्ट कर सकते हैं प्रत्येक ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए "पेस्ट" शॉर्टकट है:
  • विंडोज और लिनक्स: ^ Ctrl+वी
  • मैक ओएस एक्स: कमान+वी
  • भाग 3
    दाएं माउस बटन के साथ क्लिक करके पेस्ट करें

    कट और चिपकाएं चरण 6 शीर्षक वाली छवि

    Video: Notepad - Select Text, Delete, Undo, Cut, Copy, Paste in Hindi, Cut ya Copy Kaise Kare?

    1
    चयनित कुछ पर दाएं माउस बटन के साथ क्लिक करें यदि आप Mac के ऑपरेटिंग सिस्टम X के साथ एक बटन वाले माउस का उपयोग करते हैं, तो कुंजी दबाएं ^ नियंत्रण और मेनू खोलने के लिए दाएं बटन के साथ क्लिक करें अगर आपके पास कई फाइलें हैं, तो उनमें से किसी पर राइट-क्लिक करें यदि आपके पास चयनित पाठ का एक बड़ा हिस्सा है, तो चिह्नित पाठ के किसी भी भाग पर दाएं माउस बटन पर क्लिक करें।
  • कट और चिपकाएं चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2



    मेनू से "कट" विकल्प चुनें यह जो भी आप चुनते हैं, कट जाएगा और जब आप इसे पेस्ट करते हैं तो मूल फ़ाइल हटा दी जाएगी जब आप पाठ काटते हैं, तो मूल पाठ तुरंत मिट जाएगा।
  • कट और चिपकाएँ चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    3
    दाएं बटन पर क्लिक करें जहां आप पेस्ट करना चाहते हैं। यदि आप टेक्स्ट चिपकाने जा रहे हैं, तो कर्सर को जगह दें जहां आप टेक्स्ट चिपकाएंगे। यदि आप फ़ाइलों को चिपकाने जा रहे हैं, तो उस स्थान को खोलें जहां आप पेस्ट करना चाहते हैं।
  • Video: Android मोबाइल में Copy और Paste कैसे करते हैं

    कट और चिपकाएँ चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    मेनू से "पेस्ट" विकल्प चुनें जब आप सही माउस बटन के साथ डबल-क्लिक करते हैं तो इससे पहले आप अपने कर्सर के स्थान में कटौती की गई सभी चीजों को पेस्ट कर देंगे। आप फाइल को चिपका सकते हैं या पाठ कई बार कट कर सकते हैं।
  • भाग 4
    मेनू विकल्पों का उपयोग करें

    कट और चिपकाएँ चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    1
    मेनू में "संपादित करें" विकल्प पर क्लिक करें। यह सभी कार्यक्रमों में उपलब्ध नहीं हो सकता है, या यह अलग-अलग मेनू के तहत पाया जा सकता है। उदाहरण के लिए:
    • Google क्रोम में आपको "कस्टमाइज़ करें" बटन (तीन क्षैतिज बार) पर क्लिक करना होगा और फिर "संपादित करें" विकल्प चुनें।
    • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड 2007 और बाद के संस्करणों में, "कट" फ़ंक्शन स्टार्ट बॉक्स में है। आप "क्लिपबोर्ड" अनुभाग में कैंची आइकन ढूंढकर इसे ढूंढ सकते हैं।
  • कट और चिपकाएँ चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    चुनना "कमी"। चुनने वाले तत्वों या ग्रंथों को काट दिया जाएगा और जब आप इसे कॉपी करेंगे तो मूल खो जाएगा। जब आप पाठ काटते हैं, मूल तुरंत हटा दिया जाता है
  • कट और चिपकाएँ चरण 12 के शीर्षक वाला छवि
    3
    उस स्थान पर ब्राउज़ करें जहां आप पेस्ट करना चाहते हैं यदि आप पाठ चिपकाने जा रहे हैं, तो कर्सर रखें जहां आप पाठ पेस्ट करना चाहते हैं यदि आप चिपकाने वाली फाइलें चिपकाने जा रहे हैं, तो उस स्थान को खोलें जहां आप पेस्ट करना चाहते हैं। सुनिश्चित करें कि जिस विंडो में आप हिट हैं वह अग्रभूमि में दिखाई देता है
  • कट और चिपकाएँ चरण 13 के शीर्षक वाला छवि
    4
    उस विंडो में "संपादित करें" मेनू पर क्लिक करें जिसे आप पेस्ट करने जा रहे हैं मेनू से "पेस्ट" विकल्प चुनें। तत्व या पाठ कर्सर स्थान पर या खिड़की के अंत में चिपकाए जाएंगे।
  • युक्तियाँ

    • हमेशा अपने आप को बटन से परिचित कराएं "पूर्ववत"। यह आम तौर पर "संपादित करें" मेनू के शीर्ष पर होता है या यह पहले मेनू विकल्पों में से एक होता है, जब आप माउस पर क्लिक करते हैं। विंडोज़ में शॉर्टकट है ^ Ctrl+जेड और मैक पर शॉर्टकट है कमान+जेड.

    चेतावनी

    • पहले मारने के बिना एक से अधिक बार कटौती न करें। प्रतिलिपि फ़ंक्शन के विपरीत, जो चयनित पाठ या छवि डुप्लिकेट करता है, कट फ़ंक्शन उसे दस्तावेज़ से निकाल देता है। यद्यपि Windows क्लिपबोर्ड में अपवाद हो सकता है, सामान्य तौर पर, अधिक टेक्स्ट या अन्य छवियों को काटने से पिछला विकल्प मिटा दिया जाएगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com