ekterya.com

किसी नेटवर्क के दस्तावेज कैसे बनाएं

कई नेटवर्क व्यवस्थापक दस्तावेज़ीकरण पर थोड़ा ध्यान देते हैं। क्यों? "मेरे पास समय नहीं है", "यह उपयोगी है, लेकिन मुझे नहीं पता कि यह कैसे करना है", "यह किसी और व्यक्ति द्वारा किया जाना चाहिए"। अभ्यास में, कोई भी नेटवर्क नहीं है जो विफलताओं के बिना काम करता है। त्रुटियों के विभिन्न कारण हो सकते हैं और किसी भी समय प्रकट हो सकते हैं। आप उस बिंदु पर नहीं जाना चाहते जहां आप सो नहीं सकते क्योंकि आप समझ में नहीं आता कि समस्या कैसे हल हो और उपयोगकर्ताओं को बिना देरी के काम करना पड़ता है।

आप जो भी कर सकते हैं, समस्या को रोकने के लिए आवश्यक कदम उठाते हैं और त्रुटियों को तुरंत ठीक कर देते हैं, जब वे दिखाई देते हैं इस संबंध में नेटवर्क का एक अच्छा दस्तावेज बनाए रखना एक अनमोल मदद हो सकता है। इसे बढ़ाकर एक बड़ी परियोजना हो सकती है, लेकिन कंप्यूटर नेटवर्क को ठीक तरह से प्रबंधित करने के लिए यह आवश्यक कदम है।

यदि आप एक सिस्टम एकीकरण या अपने नेटवर्क में नई चीजों को लागू करने में मदद करने के लिए एक सलाहकार किराया हैं, तो आप जो कुछ भी करते दस्तावेजीकरण लिफ्ट करने के लिए पूछना चाहिए। आप सभी विवरण याद नहीं कर सकते और बाद में, जब आप इसे ज़रूरत है, एक अच्छा और स्पष्ट प्रलेखन होने की सराहना करते हैं।

चरणों

परत-3-नेटवर्क-प्रलेखन-tool.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">लेयर 3 नेटवर्क प्रलेखन टूल पेज शीर्षक वाली छवि
एक नेटवर्क प्रलेखन शीर्षक शीर्षक छवि 1 चरण
1
मदद के लिए पूछें सामान्य ज्ञान का कहना है कि यदि आप एक नए कर्मचारी हैं और आपको यह समझने की जरूरत है कि नेटवर्क कैसे काम करता है, तो आप अपने नए सहकर्मियों से संबंधित दस्तावेज़ों से पूछ सकते हैं। यदि आपको ऐसा दस्तावेज नहीं मिल सकता है, तो संभवतया आप एक सहयोगी को खोजने के लिए बहुत भाग्यशाली होंगे जो आपके साथ विवरण साझा करना चाहते हैं। आपको उन लोगों को आश्चर्य हो सकता है जो बाकी टीम से जानकारी साझा नहीं करना चाहते हैं - एक दुखी लेकिन सही बात है
  • बनाएँ एक नेटवर्क प्रलेखन कदम-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">एक नेटवर्क प्रलेखन चरण 2 के शीर्षक वाला छवि
    2
    प्रारूप में कार्य करें आप अपने आप को नेटवर्क खरोंच से प्रलेखन बनाने के लिए चाहते हैं, तो संभावना है कि आप यह है और उपयोग कि आप दे सकते हैं पता करने के लिए आवश्यकता को समझते हैं। आप जो प्रारूप की जानकारी और अन्य पहलुओं जैसे कौन से कर्मचारी काम करते हैं और इसे अद्यतन की पहुंच है स्टोर करने के लिए निर्धारित करने के लिए की आवश्यकता होगी।
  • बनाएँ एक नेटवर्क प्रलेखन-चरणीय-3.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">एक नेटवर्क प्रलेखन शीर्षक शीर्षक छवि 3 चरण
    3
    इस बारे में सोचें कि आपको ऐसे दस्तावेजों में किस सूचना को इकट्ठा करना होगा- उदाहरण के लिए: भौतिक स्थानों की संख्या (जहां आपकी कंपनी चलती है), ये स्थान प्रत्येक स्थान (केबलों या वायरली के माध्यम से), प्रत्येक स्थान में, रूटरों, स्विचेस, फायरवॉल, सर्वरों से कनेक्ट होते हैं (उनके पासवर्ड के साथ, सिस्टम प्रकार संचालन, अद्यतन प्रबंधन, हार्डवेयर प्रकार, RAID प्रकार, हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर दोनों के लिए दी गई वारंटी अवधि, फायरवॉल नियम) - प्रशासन और सहायता डेस्क (सहायता डेस्क) के लिए जिम्मेदार लोगों की एक सूची - एक सूची हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर समर्थन की पेशकश वाली कंपनियों के साथ संपर्कों की - आपदा वसूली के लिए प्रलेखित और प्रमाणित प्रक्रियाएं - बैकअप (साइट पर और तीसरे पक्षों) को स्टोर करने के लिए स्थानों - परीक्षण पुनर्स्थापनों के लिए प्रक्रियाएं आपको समझना चाहिए कि समस्याएं पैदा होने पर आपको कौन से जानकारी की आवश्यकता है, यह स्थापित करने के लिए आपका नेटवर्क कैसे काम करता है
  • बनाएँ एक नेटवर्क प्रलेखन-चरणीय-4.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">एक नेटवर्क प्रलेखन शीर्षक शीर्षक छवि 4 चरण
    4

    Video: SC/ST जाति प्रमाण पत्र की पूरी जानकारी हिन्दी में ऑनलाइन व ऑफलाइन ( ST/SC Caste Certificate )




    इसे जितना आसान या जटिल के रूप में बनाओ, उतनी ही आवश्यकता है। आप कुछ सरल चाहते हैं, आप प्रोग्राम स्थापित करने के लिए आवश्यक उपयोग किया है और नेटवर्क सबनेट के भीतर दर्ज करें और सर्वर को सुनिश्चित करते हुए इंटरनेट सॉफ्टवेयर नेटवर्क प्रलेखन डाउनलोड कर सकते हैं। सॉफ्टवेयर चलाने के बाद, आपको सर्वर, कंप्यूटर और नेटवर्क से जुड़े अन्य उपकरणों का एक योजनाबद्ध प्रतिनिधित्व मिलेगा। इस कदम के लिए कीवर्ड "उचित अधिकार और स्थापित करने के लिए अनुमति" या "इस नेटवर्क प्रलेखन सॉफ्टवेयर को चला सकते हैं" हो सकते हैं।
  • एक नेटवर्क प्रलेखन शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    5
    यदि आप प्रत्येक डिवाइस के विवरण से संतुष्ट हैं तो यह आंकड़ा सत्यापित करने के लिए विश्लेषण करें। आप कई सर्वरों और अन्य नेटवर्क उपकरणों के साथ एक नेटवर्क में काम करते हैं, तो आप इस सॉफ्टवेयर का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन अगर आप एक सरल और छोटे नेटवर्क है, यह अपने दम पर कुछ योजनाओं को बनाने के लिए बेहतर है।
  • बनाएँ एक नेटवर्क प्रलेखन-चरणीय-6.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">एक नेटवर्क प्रलेखन शीर्षक शीर्षक छवि चरण 6
    6
    आपके पास एक तस्वीर होगी कि डिवाइस कैसे जुड़ा हुआ है और शारीरिक रूप से प्रत्येक को कैसे पहुंचे। वही आवश्यक है क्योंकि, उदाहरण के लिए, यह हो सकता है कि सर्वर डाउन हो गया है और आपको विफलता का सटीक कारण नहीं पता है, संभावित कारणों में से एक होने के कारण कुछ अद्यतन अपडेट करने के बाद अपेक्षित नहीं हुए हैं आप हार्डवेयर विफलताओं (एक अन्य उदाहरण) भी कर सकते हैं, जो निस्संदेह कारणों की एक लंबी सूची हो सकती है।
  • बनाएँ एक नेटवर्क प्रलेखन-चरणीय-7.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">चित्र शीर्षक एक नेटवर्क प्रलेखन बनाएँ चरण 7
    7
    अनुपालन में सुधार करें आप एक अच्छे नेटवर्क आरेख है, तो आप सुरक्षा नीतियों और मानकों, जो केवल आप मदद नहीं करेगा साथ मिलने के लिए कोशिश कर सकते हैं, लेकिन विभाग में प्रबंधन के आत्मविश्वास में सुधार होगा।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप अच्छी तरह से जानते हैं या नहीं, तो उसमें कोई फर्क नहीं पड़ता जिस तरह से नेटवर्क डिवाइस इंटरैक्शन कर रहे हैं। आप इस ज्ञान को बहुत कम, दिन-प्रतिदिन काम करके प्राप्त कर सकते हैं। महत्वपूर्ण बात यह प्रयास करना है
  • यदि आप मैन्युअल रूप से एक नेटवर्क आरेख बनाना चाहते हैं, तो आप इसे कदम से कदम कर सकते हैं - यदि आप बहुत व्यस्त हैं, तो आप आज एक डिवाइस से जानकारी इकट्ठा कर सकते हैं, कल से दूसरे और इतने पर।
  • यह समझना महत्वपूर्ण है कि यह एक दिन का काम नहीं है। यदि आपको लगता है कि यह बहुत काम करेगा, तो आप निराश हो सकते हैं। तो, एक बार फिर, इसे थोड़ा सा करके ले लो अन्यथा, आप कहेंगे कि दूसरे लोग क्या कहते हैं: "मेरे पास समय नहीं है" या "मुझे परवाह नहीं है" और आप हारेंगे
  • यदि आप दस्तावेज़ों को अद्यतन की जरूरत है और यदि आप नेटवर्क उपकरणों में परिवर्तन करने के चित्र अद्यतन करने के लिए विशेष सॉफ्टवेयर का उपयोग की संख्या को सीमित आप समय और पैसा बचाने।
  • मानसिक मानचित्र बनाने के लिए सॉफ्टवेयर का उपयोग करके आप बहुत अच्छे परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। प्रत्येक नोड आपके नेटवर्क पर एक डिवाइस हो सकती है और आप प्रत्येक डिवाइस के बारे में जानकारी संग्रहीत कर सकते हैं। मानसिक नक्शे के लिए सॉफ़्टवेयर के वाणिज्यिक संस्करण भी नोड्स में फ़ाइलों को जोड़ने की संभावना प्रदान करते हैं।
  • कुछ मान्यता प्राप्त नेटवर्क प्रलेखन पैकेज में से हैं, स्मार्टड्रा, माइक्रोसॉफ्ट विज़ियो, नेटमैपर ओपेनेट या ग्राफिकल नेटवर्क्स `नेट टीयरन से।
  • चेतावनी

    Video: Cartoon video kaise banaye.कार्टून वीडियो कैसे बनाये

    • नेटवर्क प्रबंधन सॉफ़्टवेयर संकुल द्वारा प्रस्तावित सरल आरेखों को चित्रित करने से नेटवर्क का दस्तावेजीकरण अधिक जटिल कार्य है।
    • सामान्य तौर पर, नेटवर्क प्रबंधन सॉफ्टवेयर (जैसे सोलर पवन, सिस्को प्राइम, एचपीओ, इत्यादि) निगरानी के लिए अच्छा है, लेकिन नेटवर्क दस्तावेज़ीकरण के संदर्भ में बहुत ही बुनियादी क्षमता प्रदान करता है। संभवतः आप ऐसे सॉफ़्टवेयर का उपयोग करना चाहेंगे जो नेटवर्क पर गैर-दृश्यमान तत्वों को दस्तावेज़ करने, टिप्पणियां, दस्तावेज़ों, सहयोगों के साथ-साथ नेटवर्क संचालन केंद्र के बाहर रुचि वाले लोगों तक भूमिका-आधारित पहुंच प्रदान करने की क्षमता रखे।
    • आप उस दस्तावेज के एक इलेक्ट्रॉनिक संस्करण और एक पेपर संस्करण दोनों रख सकते हैं। स्पष्ट रूप से निर्धारित करते समय आपको सावधानी बरतनी चाहिए कि कौन से दस्तावेज तक पहुंच होनी चाहिए, साथ ही साथ आप इसे अपने संबंधित बैकअप के साथ रख सकते हैं।
    • ध्यान रखें कि हर बार जब कोई परिवर्तन होता है, तो आपको इस दस्तावेज को अपडेट करना होगा, इसलिए आप इस कार्य को आपके कार्य में सौंपे गए एक से अधिक के रूप में मान लेंगे। अगर आप जिस कंपनी के लिए काम करते हैं, मजदूरों की गतिविधियों की निगरानी के लिए एक उपकरण का उपयोग करता है, आपको इस कार्य को टूल में जोड़ना होगा। यह आवश्यक है क्योंकि कुछ प्रबंधकों को नेटवर्क प्रशासन में शामिल कार्यों के बारे में वास्तविक समझ नहीं है, इसलिए उन्हें जोड़ने से उन्हें बेहतर ढंग से समझने की अनुमति होगी कि आप अपना समय कैसे उपयोग करते हैं, साथ ही उन्हें पेशेवर के रूप में अपनी गंभीरता का सबूत देते हैं। टीआई। कुछ लोगों का यह धारणा है कि आईटी विभाग के सदस्य छोटे या कुछ नहीं करते।
    • यदि आप एक विशेष सॉफ्टवेयर को चलाने के लिए नेटवर्क दस्तावेज बनाने के लिए आपको एहसास होगा कि हर समय पूरी तरह से चलेगा और यह संभव है कि कुछ असुविधाएं होती हैं जो आपके आरेखों को जितनी चाहें उतनी सटीक नहीं होती जितनी चाहें। आपको उस समस्या को हल करने की आवश्यकता होगी
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com