ekterya.com

मुद्रित सर्किट बोर्ड बनाने के लिए कैसे करें

तो आपके पास सर्किट डिजाइन और तैयार है। आपने कंप्यूटर के साथ कुछ सिमुलेशन किया और सर्किट उत्कृष्ट काम कर रहा है। केवल एक चीज गायब है! तुम एक मुद्रित सर्किट बोर्ड (पीसीबी, अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त) बनाने के लिए इतना है कि आप कार्रवाई में इसे देख सकते हैं की जरूरत है। चाहे सर्किट स्कूल या विश्वविद्यालय या आपकी कंपनी के लिए एक पेशेवर उत्पाद का इलेक्ट्रॉनिक अंतिम टुकड़े के लिए एक परियोजना, एक पीसीबी पर सर्किट आप एक अधिक पेशेवर उपस्थिति दे देंगे लागू करने के लिए, यह भी आप पर है कि कैसे एक विचार दे आप तैयार उत्पाद देखेंगे! यह लेख आपको विभिन्न तरीकों जिसके साथ आप छोटे से बड़े के लिए सर्किट के लिए उपयुक्त विभिन्न तरीकों के साथ एक बिजली या इलेक्ट्रॉनिक सर्किट के लिए एक मुद्रित सर्किट बोर्ड (पीसीबी) बना सकते हैं दिखाएगा।

चरणों

छवि मुद्रित सर्किट बोर्डों का शीर्षक शीर्षक चरण 1
1
पीसीबी बनाने के लिए एक विधि चुनें आमतौर पर, विकल्प विधि, एक ही गुणवत्ता या पीसीबी आप प्राप्त करना चाहते हैं के तकनीकी कठिनाई के स्तर के लिए आवश्यक सामग्री की उपलब्धता के आधार पर की जाएगी। यहाँ हम आपको निर्णय लेने में सहायता करने के लिए विभिन्न तरीकों और उनके मुख्य विशेषताओं में से एक संक्षिप्त सारांश प्रस्तुत करते हैं:
  1. नक़्क़ाशी विधि: इस पद्धति के लिए अत्यधिक सुरक्षा उपाय और कई सामग्रियों की उपलब्धता की आवश्यकता होती है, जैसे कि उकेरक, और थोड़ा धीमा है आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली सामग्री के अनुसार पीसीबी की गुणवत्ता भिन्न होती है, लेकिन यह आम तौर पर सर्किट के लिए एक अच्छी विधि होती है जो जटिलता के मध्य स्तर के लिए सरल होती है सर्किट जिसमें बंद तारों और छोटे तार शामिल हैं आमतौर पर किसी अन्य विधि का उपयोग करें।
  2. यूवी नक़्क़ाशी विधि: इस विधि पीसीबी के स्थानांतरण पीसीबी डिजाइन के लिए इस्तेमाल किया और आवश्यकता सामग्री हर जगह उपलब्ध नहीं हो सकता है। हालांकि, चरणों अपेक्षाकृत आसान है और अधिक जटिल डिजाइन और ठीक सर्किट का उत्पादन किया जा सकता है।
  3. उत्कीर्णन या मैकेनिकल रूटिंग विधि: इस पद्धति द्वारा यंत्रवत रूप से प्लेटों से अनावश्यक तांबे को हटा दिया जाएगा या केबल के बीच खाली स्पेक्र्स को रूट किया जाएगा। यदि आप उन मशीनों में से एक खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो यह महंगा हो सकता है और आम तौर पर उन्हें पास के कार्यशाला की उपलब्धता की आवश्यकता होती है ताकि उन्हें किराए पर लिया जा सके। हालांकि, यह विधि अच्छी है अगर आपको सर्किट की कई प्रतियां बनाने की ज़रूरत होती है और ठीक पीसीबी भी पैदा कर सकती है
  4. लेजर उत्कीर्णन विधि: आमतौर पर, यह बड़ी उत्पादन कंपनियों में उपयोग किया जाता है, लेकिन कुछ विश्वविद्यालयों में पाया जा सकता है। यह अवधारणा यांत्रिक उत्कीर्णन के समान है, लेकिन प्लेट को उत्कीर्ण करने के लिए लेजर किरणों का उपयोग किया जाता है। सामान्य तौर पर, ऐसी मशीनों तक पहुंचना मुश्किल है, लेकिन यदि स्थानीय विश्वविद्यालय उन भाग्यशाली लोगों में से एक है, तो आप इसकी सुविधा का उपयोग कर सकते हैं, यदि आप इसे अनुमति देते हैं।
  • Video: Diagrammatic representation of the PCB of a Colour TV (Hindi) (हिन्दी)

    छवि मुद्रित सर्किट बोर्डों का शीर्षक शीर्षक चरण 2
    2
    सर्किट के पीसीबी डिजाइन बनाएँ सामान्य तौर पर, इस उद्देश्य के लिए, योजनाबद्ध सर्किट आरेख को पीसीबी डिजाइन सॉफ्टवेयर की सहायता से पीसीबी डिजाइन में परिवर्तित किया जाता है। पीसीबी के निर्माण और डिजाइन के लिए कई ओपन सोर्स सॉफ़्टवेयर पैकेज हैं, ये आरंभ करने में आपकी मदद करने के लिए यहां दिए गए हैं:
  • पीसीबी
  • तरल पीसीबी
  • शॉर्टकट
  • मुद्रित सर्किट बोर्डों का शीर्षक शीर्षक छवि 3 चरण
    3
    सुनिश्चित करें कि आपने अपनी चुनी हुई सभी विधि से आवश्यक सभी सामग्री प्राप्त की है।
  • 4
    कॉपर-लेपित प्लेट पर सर्किट डिज़ाइन बनाएं यह केवल पहले दो तरीकों के लिए लागू होता है आपके द्वारा चुनी गई विधि के अनुभाग में आपको अधिक विवरण मिलेगा।
  • छवि मुद्रित सर्किट बोर्डों का शीर्षक शीर्षक चरण 5
    5
    प्लेट को रिकॉर्ड करें प्लेट को रिकॉर्ड करने का तरीका जानने के लिए, उन अनुभागों पर जाएं जहां प्रक्रिया विस्तृत है। यह प्रक्रिया प्लेट से सभी अनावश्यक तांबे को निकाल देती है और अंतिम सर्किट के तारों को छोड़ देती है।
  • मुद्रित सर्किट बोर्डों का शीर्षक चित्र 6 चरण
    6
    स्थापना अंक ड्रिल करें। इस अभ्यास के लिए उपयोग किए जाने वाले अभ्यास आमतौर पर कस्टम प्रयोजनों के लिए विशेष रूप से तैयार किए गए मशीन हैं। हालांकि, यदि आप एक सामान्य ड्रिल में कुछ समायोजन करते हैं, तो यह घर पर ऐसा करने के लिए काम करेगा।
  • मुद्रित सर्किट बोर्डों का शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    7
    बोर्ड में इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को स्थापित और मिलाएं।
  • विधि 1
    एसिड नक़्क़ाशी विधि के विशिष्ट कदम

    छवि मुद्रित सर्किट बोर्डों का शीर्षक शीर्षक 8
    1
    जला करने के लिए एसिड को चुनें। फ़ोररिक क्लोराइड एक रिकॉर्डर के रूप में उपयोग करने के लिए एक सामान्य पसंद है। हालांकि, अगर आप अमोनियम persulfate या अन्य रसायन समाधान के क्रिस्टल का उपयोग कर सकते हैं। आप हमेशा एक खतरनाक पदार्थ है, इसलिए इसके अलावा में इस लेख में उल्लिखित सामान्य सुरक्षा सावधानियों का पालन करने के लिए एक रासायनिक रिकॉर्डर के रूप में चुनते हैं की परवाह किए बिना, आप भी पढ़ सकते हैं और कोई अतिरिक्त निर्देश है कि रिकॉर्डर के साथ आते पालन करना चाहिए।
  • मुद्रित सर्किट बोर्डों का शीर्षक शीर्षक चित्र 9
    2
    पीसीबी के डिजाइन को आकर्षित करें एसिड के साथ रिकॉर्ड करने के लिए, आपको सर्किट सिस्टम को रिकॉर्डर के साथ प्रतिरोधी सामग्री के साथ खींचना पड़ता है। यदि आप इसे हाथ से आकर्षित करने की योजना बनाते हैं तो आप आसानी से इस प्रकार के उद्देश्य के लिए विशेष मार्कर पा सकते हैं (मध्यम से बड़ी सर्किट के लिए उपयुक्त नहीं)। हालांकि, सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली सामग्री लेजर प्रिंटर की स्याही है। सर्किट डिजाइन को आकर्षित करने के लिए लेज़र प्रिंटर का उपयोग करने के लिए चरण निम्न हैं:
  • एक चमकदार कागज पर पीसीबी के डिजाइन को प्रिंट करें। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि सर्किट पहले से उलट हो गया है (अधिकांश पीसीबी डिजाइन कार्यक्रमों में यह प्रिंटिंग विकल्प है)। यह केवल लेजर प्रिंटर के साथ काम करता है
  • साटन की तरफ रखें, उस पर प्रिंट के साथ, तांबा का सामना करना।
  • एक आम कपड़े लोहे के साथ कागज लोहे आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली राशि कागज के प्रकार और आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली स्याही पर निर्भर करती है।
  • कुछ मिनट (अधिकतम 10 मिनट) के लिए गर्म पानी में थाली और कागज को डुबकी।
  • कागज निकालें यदि कुछ क्षेत्रों को छीलने के लिए विशेष रूप से मुश्किल है, तो आप इसे थोड़ा और अधिक भिगोने की कोशिश कर सकते हैं यदि सब कुछ ठीक हो जाता है, तो आपके पास पीसीबी पैड के साथ एक तांबे प्लेट और काले टोनर के साथ सिग्नल लाइनें होंगी।
  • मुद्रित सर्किट बोर्डों का शीर्षक चित्र 10 कदम 10
    3
    एसिड रिकॉर्डर तैयार करें "एसिड रिकॉर्डर" के आधार पर आप चुनते हैं, अतिरिक्त निर्देश हो सकते हैं उदाहरण के लिए, कुछ क्रिस्टलीकृत एसिड को गर्म पानी में भंग किया जाना चाहिए, लेकिन अन्य रिकॉर्डर उपयोग करने के लिए तैयार हैं।
  • छवि मुद्रित सर्किट बोर्डों का शीर्षक शीर्षक 11



    4
    एसिड में प्लेट डाइप करें
  • मुद्रित सर्किट बोर्डों का शीर्षक शीर्षक छवि 12
    5
    हर 3 से 5 मिनट में हलचल करें।
  • मुद्रित सर्किट बोर्डों का शीर्षक शीर्षक छवि 13
    6
    प्लेट निकालें और इसे धो लो जब सभी अनावश्यक तांबा प्लेट से हटा दिया गया है।
  • छवि मुद्रित सर्किट बोर्डों का शीर्षक शीर्षक चरण 14
    7
    इन्सुलेट ड्राइंग सामग्री को निकालें जो आपने इस्तेमाल की थी। लगभग सभी प्रकार के इन्सुलेट आरेखण सामग्री के लिए विशेष सॉल्वेंट्स उपलब्ध हैं जो पीसीबी के डिजाइन को आकर्षित करने के लिए उपयोग किए जाते हैं। हालांकि, यदि आपके पास इनमें से किसी भी सामग्री तक पहुंच नहीं है, तो आप हमेशा एक सैंडपापर (पतली एक) का उपयोग कर सकते हैं।
  • विधि 2
    पराबैंगनी विकिरण द्वारा पारस्परिक विधि के विशिष्ट कदम

    1
    इस विधि को लागू करने के लिए आपको एक सकारात्मक फिल्म (सकारात्मक या नकारात्मक), एक यूवी विसंवाहक, एक पारदर्शी शीट और आसुत जल के साथ एक पीसीबी कार्ड की आवश्यकता होगी। आम तौर पर रिक्त पीसीबी कार्ड के तांबे की ओर से उपयोग करने के लिए आप तैयार-से-उपयोग कार्ड (वे एक काले नायलॉन शीट के साथ आते हैं) या एक सहज स्प्रे पा सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप फोटोशैस डेवलपर को भी सहज स्प्रे या पीसीबी के सहज कोटिंग के साथ संगत खरीदते हैं।
  • छवि मुद्रित सर्किट बोर्डों का शीर्षक शीर्षक चरण 15
    2
    एक लेजर प्रिंटर के साथ, पीसीबी डिजाइन, पारदर्शी चादर, सकारात्मक या नकारात्मक पर ड्रॉ कार्ड की सहज कोटिंग के अनुसार।
  • मुद्रित सर्किट बोर्डों का शीर्षक शीर्षक चित्र 16
    3
    यह मुद्रित पारदर्शी पत्रक के साथ थाली के तांबे की तरफ को कवर करता है।
  • मुद्रित सर्किट बोर्डों का शीर्षक शीर्षक छवि 17
    4
    यूवी अलगाव चैम्बर या मशीन में प्लेट रखें।
  • 5
    यूवी मशीन चालू करें यह विशिष्ट समय के लिए यूवी किरणों के साथ थाली को विकिरण करेगी। अधिकांश यूवी इन्सुलेटर एक प्रोग्राम टाइमर से लैस हैं आम तौर पर, 15 से 20 मिनट पर्याप्त से अधिक होंगे
  • 6
    समाप्त होने पर, यूवी इन्सुलेटर प्लेट को हटा दें फोटोग्राफिक डेवलपर के साथ कार्ड की तांबे की तरफ साफ करें और उसके बाद स्पष्ट रूप से पता चले गए पीसीबी कार्ड को आसुत जल में रखने से पहले डिस्टिल्ड वॉटर के साथ कुल्ला। यूवी विकिरण द्वारा नष्ट भागों एसिड के साथ etched किया जाएगा।
  • 7
    एसिड नक़्क़ाशी विधि के चरणों 3 से 7 में वर्णित अन्य चरणों का वर्णन किया गया है।
  • Video: सर्किट कौशल: सर्किट बोर्ड एचिंग

    चेतावनी

    • यदि आप नक़्क़ाशी विधि का उपयोग करते हैं, तो आपको निम्नलिखित सावधानी बरतने की आवश्यकता है:
    • हमेशा एक ठंड और सुरक्षित जगह में एसिड को स्टोर करें ग्लास कंटेनरों का उपयोग करें
    • एसिड लेबल करें और इसे बच्चों की पहुंच से बाहर की जगह पर रखें।
    • घर के निकास द्वारा इस्तेमाल किए गए एसिड को न छोड़ें। इसके बजाय, इसे स्टोर करें और जब आपके पास पहले से ही पर्याप्त एसिड इस्तेमाल होता है, तो इसे रीसाइक्लिंग सेंटर या खतरनाक कचरा निपटान की सुविधा में ले जाएं।
    • एसिड एथर के साथ काम करते समय दस्ताने और सांस लेने के मुखौटे पहनें
    • एसिड मिश्रण और निकालने पर बहुत सावधान रहें। धातु की वस्तुओं का उपयोग न करें और डिस्क के किनारे पर कंटेनर को न रखें।
    • जब यूवी के साथ पीसीबी irradiating, सावधान रहना कैमरा या इन्सुलेटर जो कि विकिरण उत्पन्न करता है, या यूवी संरक्षण काले चश्मे का इस्तेमाल करते हैं, के साथ प्रत्यक्ष दृश्य संपर्क नहीं है। यदि आपको प्रक्रिया के दौरान पीसीबी की जांच करनी है, तो इसे खोलने से पहले मशीन को रोकना बेहतर होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com