ekterya.com

आरएसएस फ़ीड कैसे बनाएं

यदि आप अपनी वेबसाइट के पाठकों की संख्या में वृद्धि करना चाहते हैं या इसे पॉडकास्ट से बड़ा करना चाहते हैं, तो आपको एक आरएसएस फ़ीड की आवश्यकता है। आरएसएस फ़ीड आपके उपयोगकर्ताओं को आपके सभी लेख या हाल के एपिसोड के साथ अद्यतित रखता है, जिससे ट्रैफ़िक में भारी वृद्धि हो सकती है। चाहे आप आरएसएस निर्माण कार्यक्रम का उपयोग करें या अपने आप में एक लिखें, एक आरएसएस फ़ीड बनाने में तेज़ और आसान है यह गाइड कैसे पढ़ें

चरणों

विधि 1
आरएसएस निर्माण कार्यक्रम का उपयोग करें

छवि शीर्षक 1650234 1
1
आरएसएस निर्माण कार्यक्रम की तलाश करें आरएसएस सेवाओं के लिए आने पर कुछ विकल्प हैं। आप स्वचालित रूप से बना सकते हैं और एक मासिक शुल्क के लिए अपने आरएसएस फ़ीड अद्यतन करने के लिए वेब सेवा का उपयोग कर सकते हैं या आप एक प्रोग्राम RSSy फ़ीड मैन्युअल रूप से अपनी फ़ीड अपडेट डाउनलोड कर सकते हैं। कुछ लोकप्रिय कार्यक्रम हैं:
  • आरएसएस बिल्डर यह एक स्वतंत्र और खुला स्रोत आरएसएस निर्माण कार्यक्रम है जो आपको आरएसएस फ़ाइलों को बनाने की अनुमति देता है, जिन्हें आप अपनी वेबसाइट पर अपलोड कर सकते हैं। हर बार फाइल अपलोड किए बिना आप अपनी वेबसाइट के आरएसएस फ़ीड को स्वचालित रूप से प्रबंधित कर सकते हैं।
  • फीडिटी और रैफिफेड्स वे वेब सेवाएं हैं जो आपको स्वचालित अपडेट के साथ कई फीड्स प्रबंधित करने की अनुमति देती हैं। जब आप अपनी वेबसाइट की सामग्री को अपडेट करते हैं तो आपको अपनी फ़ीड को मैन्युअल रूप से अपडेट नहीं करना होगा। फीडिटी आरएसएस फ़ाइल को प्रत्येक तत्व में दर्ज किए बिना जनरेट करेंगे।
  • FeedForAll। एक भुगतान कार्यक्रम जो आपको आरएसएस फ़ीड बनाने और उसे अपनी वेबसाइट पर अपलोड करने की अनुमति देगा। इसमें iTunes के लिए पॉडकास्ट फ़ीड्स बनाने के लिए विशेष उपकरण हैं
  • छवि शीर्षक 1650234 2
    2
    एक नई फ़ीड बनाएं एक बार जब आपने सेवा को चुना है, तो अपना पहला फीड बनाएं। प्रक्रिया प्रत्येक कार्यक्रम में भिन्न होगी, लेकिन सामान्य विचार उन सभी के समान है जो लगभग सभी में है। सभी फीड्स को कुछ मेटाडेटा की आवश्यकता होगी:
  • फ़ीड के लिए एक शीर्षक बनाएं यह आपकी वेबसाइट या आपके पॉडकास्ट की तरह ही होना चाहिए।
  • अपनी वेबसाइट का यूआरएल दर्ज करें। इससे दर्शकों को उनके होम पेज पर लिंक बनाने में मदद मिलेगी।
  • फ़ीड का विवरण दर्ज करें आपको फ़ीड की सामान्य सामग्री का वर्णन करने वाले एक या दो से अधिक वाक्य नहीं होना चाहिए।
  • छवि शीर्षक 1650234 3
    3
    अपनी फ़ीड में एक चित्र जोड़ें आप अपनी फ़ीड का प्रतिनिधित्व करने वाली एक छवि जोड़ सकते हैं अपलोड करने के लिए छवि फ़ाइल को आपकी वेबसाइट पर अपलोड करना होगा। छवि को जोड़ना एक वैकल्पिक मुद्दा है, लेकिन पॉडकास्ट के लिए अत्यधिक अनुशंसित है।
  • छवि शीर्षक 1650234 4
    4
    अपनी फ़ीड में सामग्री जोड़ें एक बार जब आप अपने पॉडकास्ट की जानकारी दर्ज कर लेते हैं, तो यह सामग्री के साथ भरना शुरू करने का समय है। लेख का शीर्षक, ब्लॉग पोस्ट, पॉडकास्ट एपिसोड आदि दर्ज करें। वह यूआरएल दर्ज करें जो उस सामग्री को सीधे लिंक करता है, साथ ही साथ प्रकाशन की तिथि। फीडिटी के लिए, अपनी वेबसाइट का यूआरएल दर्ज करें और आपको सामग्री स्वचालित रूप से मिलेगी।
  • प्रत्येक प्रविष्टि में एक संक्षिप्त लेकिन सुखद वर्णन होना चाहिए। आरएसएस पाठकों के साथ अपनी पोस्ट पर क्लिक करने से पहले यह आपके पाठकों को दिखाई देगा।
  • विश्वव्यापी अद्वितीय पहचानकर्ता (GUID) आपकी सामग्री की पहचान करने के लिए कार्य करता है। अधिकांश समय, आप इस क्षेत्र में यूआरएल भी डाल सकते हैं। यदि सामग्री के दोनों टुकरे समान URL में हैं, तो उन्हें अद्वितीय पहचानकर्ता की आवश्यकता होगी
  • आप लेखक की जानकारी और टिप्पणियां जोड़ सकते हैं।
  • आप जिस सामग्री को देना चाहते हैं, उसके प्रत्येक भाग के लिए एक नई प्रविष्टि जोड़ें
  • छवि शीर्षक 1650234 5
    5
    एक्सएमएल फ़ाइल बनाएँ एक बार जब आप अपनी सामग्री को अपनी फीड में डालते हैं, तो आपको इसे एक्सएमएल फ़ाइल में निर्यात करना होगा। यह XML फ़ाइल आगंतुकों को आपके आरएसएस फ़ीड की सदस्यता लेने की अनुमति देगा।
  • छवि शीर्षक 1650234 6

    Video: 3 Tips for Serious Bloggers Only, Video No. 20 of 30

    6
    फ़ीड प्रकाशित करें अपनी वेबसाइट पर बनाई गई XML फ़ाइल को अपलोड करें और इसे अपने होम पेज पर रखें कुछ पृष्ठ आपके फ़ीड के लिए एक यूआरएल बनाएंगे, जिसे आप अपने वेबपेज पर रख सकते हैं।
  • आरएसएस बिल्डर के लिए, आप अपनी वेबसाइट की एफ़टीपी जानकारी दर्ज कर सकते हैं, ताकि जब आप इसे संपादित कर लें तब आपकी फ़ीड स्वचालित रूप से अपडेट हो जाए। ऐसा करने के लिए, टूलबार के शीर्ष पर एफ़टीपी बटन पर क्लिक करें बटन "नई साइट" पर क्लिक करें और अपने FTP जानकारी दर्ज करें। जब आप वेबसाइट पर XML फ़ाइल को अपडेट करने के लिए तैयार हों, तो "फ़ीड प्रकाशित करें" बटन पर क्लिक करें
  • छवि शीर्षक 1650234 7
    7
    अपना आरएसएस फ़ीड भेजें कई तरह की अतिरिक्त साइटें हैं जो आपको अपना आरएसएस फ़ीड भेजने की अनुमति देती हैं। ये साइट समान रुचि की वस्तुओं को एकत्र करते हैं और आपके दर्शकों को काफी बढ़ा सकती हैं। आरएसएस फ़ीड निर्देशिका खोजें जो आपके फ़ीड पतों के हितों से मेल खाते हैं और यूआरएल को अपनी एक्सएमएल फाइल में भेजते हैं।
  • यदि आपकी फ़ीड एक पॉडकास्ट है, तो आप इसे iTunes पर भेज सकते हैं, ताकि इसके उपयोगकर्ता इसकी खोज कर सकें और कार्यक्रम के माध्यम से सदस्यता लें। खोजों में प्रकट होने के लिए, iTunes को आपके पॉडकास्ट को पहले स्वीकृति देना होगा।
  • विधि 2
    अपना फ़ीड लिखें

    1
    अपनी सामग्री की एक सूची इकट्ठा एक शब्द संसाधन प्रोग्राम में, अपनी सबसे हाल की सामग्री की एक सरल सूची बनाएं 10 से 15 वस्तुओं को शामिल करने का प्रयास करें, यद्यपि आप कम या अधिक के साथ फ़ीड कर सकते हैं सूची में यूआरएल की प्रतिलिपि बनाएँ, शीर्षक और एक संक्षिप्त विवरण लिखें और प्रकाशन की तारीख लिखें।



  • 2
    अपनी एक्सएमएल फाइल बनाएँ विंडोज में नोटबुक या मैक में TextEdit खोलें। सामग्री जानकारी दर्ज करने से पहले, आपको शीर्ष लेख की जानकारी जोड़नी होगी। पाठ फ़ाइल के शीर्ष पर निम्न कोड दर्ज करें:
    आपकी फ़ीड का शीर्षकhttps://tusitioweb.com/यह आपकी फ़ीड का विवरण है। इसे एक या दो वाक्यों में रखें।
  • 3
    अपनी सामग्री दर्ज करना शुरू करें सामग्री के प्रत्येक भाग को एक अलग प्रविष्टि बनाना होगा <मद> शीर्षक के तहत अपनी सामग्री की जानकारी के साथ तत्वों को प्रतिस्थापित करने के लिए, प्रत्येक प्रविष्टि के लिए निम्न कोड की प्रतिलिपि बनाएं।
    सामग्री शीर्षकसामग्री के लिए प्रत्यक्ष यूआरएलसामग्री की अद्वितीय पहचान URL फिर से कॉपी करेंबुधवार, 27 नवंबर 2013 15:17:32 जीएमटी (नोट: तारीख इस प्रारूप में होनी चाहिए)आपकी सामग्री का विवरण
  • 4
    फ़ीड के तल पर लेबल बंद करें एक बार जब आप सभी तत्वों को दर्ज कर लेते हैं, तब लेबल बंद करें और फ़ाइल को सहेजने से पहले तीन तत्वों के साथ एक उदाहरण फ़ीड इस तरह दिखेगा:
    मेरा दिलचस्प ब्लॉगhttps://tusitioweb.com/मेरे सबसे हाल के दिलचस्प लेखअनुच्छेद 3ejemplo.com/3ejemplo.com/3बुधवार, 27 नवंबर 2013 13:20:00 GMTमेरे पिछले आलेखअनुच्छेद 2ejemplo.com/2ejemplo.com/2गुरुवार, 26 नवंबर 2013 12:15:12 GMTमेरा दूसरा लेखअनुच्छेद 1ejemplo.com/1 ejemplo.com/1सोमवार, 25 नवंबर 2013 15:10:45 GMTमेरा पहला लेख
  • 5
    अपनी फाइल सहेजें एक बार फीड बनाने के बाद, उसे एक्सएमएल फ़ाइल के रूप में सहेजें। "फाइल" पर क्लिक करें और "इस रूप में सहेजें" का चयन करें। फ़ाइल प्रकार मेनू में, "सभी फाइलें" चुनें। .XML का एक्सटेंशन और फ़ीड शीर्षक से मेल करने के लिए फ़ाइल नाम का एक्सटेंशन बदलें। सुनिश्चित करें कि फ़ाइल नाम में कोई स्थान नहीं है।
  • 6
    अपनी फ़ीड प्रकाशित करें अब जब आपके पास एक XML फ़ाइल है, तो यह आपकी वेबसाइट पर अपलोड करने का समय है। का प्रयोग करें एफ़टीपी प्रोग्राम या cPanel को अपनी वेबसाइट के मुख पृष्ठ पर XML फ़ाइल को रखने के लिए। सुनिश्चित करें कि XML फ़ाइल में एक लिंक बनाएं ताकि लोग सदस्यता ले सकें।
  • 7

    Video: Podcast Hosting & Submission Made Simple (iTunes, Stitcher, Google Play) - 2018 Tutorial

    अपनी फ़ीड वितरित करें अपनी ऑनलाइन फ़ीड के साथ, आप कई फ़ीड निर्देशिकाओं के माध्यम से लिंक को फैलाना शुरू कर सकते हैं। वेब पर निर्देशिका खोजें, जो आपकी फ़ीड के हितों से मेल खाती है। सामान्य तौर पर, चतुराई से फ़ीड फैलाने से यातायात में वृद्धि होगी।
  • यदि आप पॉडकास्ट के लिए एक सूची बनाते हैं, तो आप अपनी फ़ीड को iTunes पर भेज सकते हैं। यह iTunes उपयोगकर्ताओं को आपकी फ़ीड को iTunes स्टोर के माध्यम से खोजने की अनुमति देगा। अपनी एक्सएमएल फाइल को iTunes पर कैसे भेजना सीखने के लिए एक ऑनलाइन गाइड पढ़ें। खोज परिणामों में दिखाई देने से पहले आईट्यून्स को इसे स्वीकार करना होगा।
  • 8
    अपनी फ़ीड अपडेट करें यदि आप अपना आरएसएस फ़ीड बनाते और मैन्युअल रूप से बनाए रखते हैं, तो आपको हर बार जब आप नई सामग्री प्रकाशित करनी चाहती है, जिसे आप प्रकाशित करना चाहते हैं तो उसे अपडेट करना होगा। ऐसा करने के लिए, अपनी एक्सएमएल फाइल के हाल के संस्करणों को एक टेक्स्ट एडिटर में खोलें और पिछले कोड का उपयोग करके, सूची के शीर्ष पर अपनी नई सामग्री जोड़ें। फ़ाइल को सहेजें और उसे अपनी वेबसाइट पर वापस अपलोड करें।
  • कोशिश करें कि आपकी फ़ीड बहुत लंबी नहीं है इससे पाठकों को फाइल लोड करने के लिए बहुत लंबा इंतजार नहीं करने में मदद मिलेगी। जब आप अपनी फ़ीड में सामग्री का एक नया टुकड़ा जोड़ते हैं, तो अंतिम प्रविष्टि हटाएं यदि आप हमेशा अपनी सूची के शीर्ष पर नई प्रविष्टियां जोड़ते हैं, तो आप अपने फ़ीड के फिट को बनाए रखने के लिए अंतिम प्रविष्टि को तुरंत हटा सकते हैं।
  • चेतावनी

    • यदि आप ड्रीमइवेर या समान वेब डिज़ाइन प्रोग्राम का उपयोग करते हैं, तो सावधान रहें कि आपके लेबल हटाए नहीं जाते हैं कभी-कभी, ड्रीमइवेर ऐसे टैग को हटा देगा जो दोहराए जाने लगते हैं। एक वैध आरएसएस फ़ीड बनाने के लिए आपको सभी उपयुक्त टैग की आवश्यकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com