ekterya.com

Microsoft प्रकाशक में एक लोगो कैसे बनाएं

एमएस प्रकाशक एक डेस्कटॉप प्रकाशन अनुप्रयोग है जो माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस पैकेज के कुछ संस्करणों में शामिल है। प्रकाशक को औसत उपयोगकर्ता की जरूरतों को पूरा करने और कम या कोई डिजाइन अनुभव के साथ मिलना आसान बनाया गया है। यह लेख प्रकाशक में एक लोगो बनाने के लिए चरण-दर-चरण निर्देश प्रदान करता है

चरणों

माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 1 में एक लोगो बनाएँ शीर्षक वाला छवि
1
ओपन प्रकाशक Windows प्रारंभ मेनू में सभी प्रोग्राम विकल्प पर क्लिक करें और Microsoft Office चुनें। सबमेनू में प्रकाशक चुनें एप्लिकेशन डेस्कटॉप पर खुल जाएगा। कार्य क्षेत्र में कागज का आकार चुनें। बाएं कॉलम में प्रकाशन प्रकार मेनू से रिक्त पृष्ठ आकार विकल्प चुनें। उपलब्ध आकारों के लेटर विकल्प (चित्र) का चयन करें। प्रकाशक में एक लोगो को डिजाइन करने के लिए कार्य क्षेत्र तैयार किया गया है
  • माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 2 में एक लोगो बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    2
    लोगो के लिए एक फ़ॉर्म चुनें "ऑब्जेक्ट्स" के टूलबार में स्थित "स्वचालित फॉर्म" बटन पर क्लिक करें और "स्वचालित फ़ॉर्म" मेनू में दिखाई देने वाले विभिन्न सबमेनस का ध्यान रखें। अपने लोगो के डिजाइन में उपयोग करने के लिए आकृति, रेखा, बैनर, कटआउट या कनेक्टर ढूंढने के लिए उप-मेन्यू की जांच करें। दस्तावेज़ में इसे सम्मिलित करने के लिए किसी भी ऑब्जेक्ट पर क्लिक करें।
  • माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 3 में एक लोगो बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    3

    Video: एमएस प्रकाशक के साथ एक लोगो बनाएं

    एप्लिकेशन विंडो भरने के लिए फॉर्म का आकार बदलें। अंतिम उत्पाद के संकल्प की गुणवत्ता में सुधार के लिए फॉर्म के आकार को बढ़ाएं। आकृति का आकार बदलने के लिए किनारे या कोने पर क्लिक करें और खींचें। फ़ॉर्म को एप्लिकेशन विंडो के किनारों पर चलना चाहिए।
  • माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 4 में एक लोगो बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    4
    आकार के लिए एक रंग चुनें उपकरण पट्टी में भरें रंग बटन पर क्लिक करें। मानक रंग विकल्पों से एक रंग चुनने के लिए रंग भरें चुनें या उप-मेन्यू में कस्टमाइज़ टैब पर कस्टम भरण रंग बनाने के लिए क्लिक करें।
  • एक रंग चुनें जो प्रयोग की जाने वाली फ़ॉन्ट के रंग के साथ अच्छी तरह से विरोधाभास हो। रंग पैलेट में स्लाइडर्स समायोजित करके या आरजीबी मूल्यों को समायोजित करके कस्टम रंग मेनू में कोई भी संभव छाया या रंग बनाया जा सकता है। पारदर्शिता भरें भी समायोजित किया जा सकता है।
  • माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 5 में एक लोगो बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    5



    आकृति की रूपरेखा के लिए एक रंग चुनें। टूलबार पर लाइन रंग बटन पर क्लिक करें। कस्टम लाइन रंग बनाने के लिए उप-मेन्यू में से प्रत्येक उपलब्ध लाइन रंग देखने के लिए सबमेनू से अधिक बाह्यरेखा रंग विकल्प चुनें या उप मेनू में अनुकूलित करें टैब पर क्लिक करें। आप रंग पैलेट में स्लाइडर समायोजित करके कस्टम रंग मेनू में कोई भी संभव छाया या रंग बना सकते हैं।
  • माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 6 में एक लोगो बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    6
    आकृति के समोच्च के लिए एक रेखा शैली चुनें। सीमा पर स्टाइल बटन पर क्लिक करें / उपलब्ध विकल्पों के आकार की रूपरेखा की शैली और मोटाई। लाइन शैलियों (सिंगल, डबल या ट्रिपल) के बीच चुनें या ड्रॉप-डाउन मेनू के निचले भाग में स्थित अधिक लाइन विकल्प चुनें। आकृति का समोच्च किसी भी चौड़ाई से समायोजित किया जा सकता है।
  • माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 7 में एक लोगो बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    7
    लोगो के लिए एक टेक्स्ट जोड़ें फ़ॉर्म पर राइट क्लिक करें और ड्रॉप-डाउन मेनू से पाठ जोड़ें चुनें। एक कर्सर रूप में दिखाई देगा। लोगो के लिए टेक्स्ट लिखें
  • लोगो के टेक्स्ट के फ़ॉन्ट को बदलें डिज़ाइन पर राइट क्लिक करें और टेक्स्ट बदलें विकल्प चुनें। फ़ॉन्ट संवाद बॉक्स में टेक्स्ट के लिए फ़ॉन्ट चुनें। पढ़ने के लिए आसान फ़ॉन्ट का चयन करें। पेशेवर डिजाइनर द्वारा उपयोग किए जाने वाले सबसे सामान्य स्रोत हैं हेलवेटिका, बोडीनी, गैरामंड और फ़्यूचर। विभिन्न स्रोतों के साथ प्रयोग जो आपके प्रोजेक्ट को सबसे अच्छी तरह उपयुक्त मानते हैं।
  • पाठ का आकार समायोजित करें टेक्स्ट पर फिर से क्लिक करें और ड्रॉप-डाउन मेनू से स्रोत चुनें। उप मेनू से पाठ विकल्प "स्वचालित रूप से समायोजित" चुनें और सर्वश्रेष्ठ सेटिंग चुनें। पाठ को उस आकार से समायोजित किया जाएगा जो ऑब्जेक्ट को सबसे अच्छा फिट बैठता है।
  • माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 8 में एक लोगो बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    8
    लोगो को एक छवि फ़ाइल के रूप में सहेजें ऑब्जेक्ट पर राइट क्लिक करें और ड्रॉप-डाउन मेनू में छवि के रूप में सहेजें विकल्प का चयन करें। एरो प्रकार के रूप में सहेजें पर क्लिक करें और ड्रॉप-डाउन मेनू से बिटमैप विकल्प चुनें। इस रूप में सहेजें संवाद बॉक्स में, प्रिंट रिज़ॉल्यूशन विकल्पों की 300 डीपीआई सेटिंग चुनें। आपने अपने कंप्यूटर पर प्रकाशक में लोगो डिजाइन की एक छवि को सहेजा है
  • Video: माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक में एक लोगो बनाना

    माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 9 में एक लोगो बनाएँ शीर्षक वाला छवि

    Video: एक लोगो प्रकाशक का उपयोग कर बनाया जा रहा है

    9
    समाप्त हो गया।
  • युक्तियाँ

    • एक प्रभावी लोगो डिजाइन की चाबियाँ सादगी और पठनीयता हैं। ज्यादातर मामलों में, एक या दो से अधिक रंगों का उपयोग करने से बचें और ऐसे फ़ॉन्ट का चयन करें जो किसी दूरी से आसानी से पढ़ा जा सके। आकृतियों, आकृतियों और ढालों के प्रभाव को कम से कम इस्तेमाल किया जाना चाहिए। ज्यादातर मामलों में, छाया प्रभाव और 3 डी ग्रंथों को साफ, सौंदर्यशास्त्र से सुखाने और आसानी से पहचानने योग्य डिजाइन बनाने के लिए बचा जाना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com