ekterya.com

माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक का उपयोग करके एक संभावना कैसे बनानी है

संभावनाओं को जानकारी प्रसारित करने, विशेष ऑफ़र या बिक्री पर ध्यान केंद्रित करने, धन उगाहने या अन्य घटनाओं के बारे में सूचित करने या एक विशेष घोषणा करने के लिए उपयोगी हो सकता है। माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक आपको इन उद्देश्यों में से किसी के लिए संभावनाएं बनाने की अनुमति देता है, या तो इसमें शामिल किए गए टेम्पलेट्स का इस्तेमाल करना या स्क्रैच से शुरू करना संभावित ग्राहकों से प्रतिक्रिया उत्पन्न करने के लिए, आप विशेष पुस्तिका के साथ अपने पत्रक को अनुकूलित कर सकते हैं। माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक 2003, 2007, और 2010 का उपयोग करके एक प्रॉस्पेक्ट कैसे बना सकते हैं इसके बारे में निर्देश दिए गए हैं।

चरणों

माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 1 का उपयोग कर एक फ़्लिकर बनाएं शीर्षक वाला छवि
1
संभावना के लिए एक डिजाइन चुनें माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक आपके डिज़ाइन और संभावनाओं के टेम्पलेट्स को उस उद्देश्य के अनुसार व्यवस्थित करता है जिसके लिए आप संभावना का उपयोग करने की योजना बनाते हैं।
  • प्रकाशक 2003 में, चयन करें "नई" के कार्य पैनल के डिजाइन में "नया प्रकाशन", तब चयन करें "पत्रक" में "प्रिंटिंग के लिए प्रकाशन" और बाईं ओर तीर पर क्लिक करें "पत्रक" उपलब्ध संभावनाओं के प्रकार की एक सूची देखने के लिए उस डिज़ाइन का चयन करें जिसमें आप चाहते हैं "पूर्वावलोकन गैलरी" सही करने के लिए
  • प्रकाशक 2007 में, चयन करें "पत्रक" में "लोकप्रिय प्रकाशनों के प्रकार", फिर में डिजाइनों में से एक का चयन करें "नवीनतम डिजाइन", "क्लासिक डिजाइन" या "रिक्त आकार"। कार्य फलक के ऊपरी दाएं कोने में एक बड़ा संस्करण देखने के लिए आप किसी भी डिज़ाइन पर क्लिक कर सकते हैं। "संभावना विकल्प" स्क्रीन के दायीं ओर
  • प्रकाशक 2010 में, चयन करें "पत्रक" उपलब्ध टेम्पलेट्स में, फिर टेम्पलेट्स के बीच एक डिज़ाइन का चयन करें। स्क्रीन के दाईं ओर प्रॉस्पेक्ट ऑप्शंस कार्य फलक के ऊपरी दाएं कोने में एक बड़ा संस्करण देखने के लिए आप किसी भी डिज़ाइन पर क्लिक कर सकते हैं।
  • यदि आपको वह डिज़ाइन दिखाई नहीं देता है, और आपके पास इंटरनेट कनेक्शन है, तो आप अतिरिक्त Microsoft टेम्पलेट डाउनलोड कर सकते हैं
  • माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 2 का उपयोग कर एक फ़्लिकर बनाएं शीर्षक वाला छवि
    2
    निर्णय लें कि क्या संभावना हाथ से पहुंचाना है या मेल द्वारा भेजना है अधिकांश संभावनाओं को सीधे ग्राहकों (यात्रियों) के हाथों में वितरित किया जाता है, या उन जगहों पर रखा जाता है जहां लोग उन्हें बढ़ावा देने वाली घटना की याद दिलाते हैं। हालांकि, विक्रय, संग्रह और विशेष कार्यक्रमों के लिए वे आम तौर पर चयनित ग्राहकों को सीधे मेल द्वारा भेजे जाते हैं, हाथ वितरण द्वारा प्राप्त की जाने वाली चीज़ों की अपेक्षा अधिक प्राप्त करने के लिए। जब आप प्रकाशक में संभावना के लिए एक पता जोड़ते हैं, तो एक दूसरा (बैक) पेज बनाया जाता है जिसके शीर्ष तीसरे में रिटर्न और रिटर्न पता (ये पते माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल स्प्रैडशीट या आधार से मेल मर्ज किए गए हैं माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस डेटा का) संभावना को मेल करने के लिए, निम्नलिखित करें:
  • प्रकाशक 2003 में, चयन करें "शामिल" एक ईमेल पता शामिल करने के लिए कस्टम पता के तहत, या चुनें "कुछ नहीं" इसे बाहर करने के लिए
  • प्रकाशक 2007 और 2010 में, उस बॉक्स को चेक करें जो कहते हैं "क्लाइंट पते शामिल करें" एक पता शामिल करने के लिए, या इसे बाहर निकालने के लिए अनचेक
  • प्रॉस्पेक्टस के पीछे के पते का एक हिस्सा शामिल करने का विकल्प उपलब्ध नहीं होगा। आपके विकल्प एक रिक्त टेम्पलेट से प्रॉस्पेक्टस बनाने हैं।
  • माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 3 का उपयोग कर एक फ़्लिकर बनाएं शीर्षक वाला छवि
    3
    तय करें कि संभावना में ग्राफिक शामिल होगा कुछ उपलब्ध टेम्पलेट्स में एक नमूना के रूप में सूर्यास्त की एक छवि शामिल है, और संभावना में ग्राफिक शामिल करने या शामिल करने का विकल्प प्रदान करते हैं। अगर आप किसी छवि को शामिल करते हैं, तो आप संभावना को आकर्षक बना सकते हैं, विशेषकर अगर छवि को ईवेंट, विज्ञापन या प्रस्ताव के साथ करना है जिसे बढ़ावा दिया जा रहा है। यदि आप संभावना बनाते समय नमूना रखते हैं, तो आप इसे अपनी खुद की छवि बनाने के लिए बाद में बदल सकते हैं।
  • प्रकाशक 2003 में नमूना छवि को शामिल करने के लिए, चयन करें "शामिल" इसे शामिल करने के लिए ग्राफिक के तहत, या चयन करें "कोई नहीं" इसे बाहर करने के लिए
  • प्रकाशक 2007 या 2010 में अपनी स्वयं की छवि को शामिल करने के लिए, बॉक्स को चेक या अनचेक करें "ग्राफ़िक शामिल करें" आपकी आवश्यकताओं के अनुसार
  • यह विकल्प उपलब्ध नहीं होगा यदि आप अपनी संभावना को रिक्त टेम्पलेट से बनाते हैं। हालांकि, आप इन्सर्ट इमेज फ़ंक्शन के साथ एक छवि या अन्य ग्राफिक ऑब्जेक्ट सम्मिलित कर सकते हैं।
  • माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 4 का उपयोग कर एक फ़्लिकर बनाएं शीर्षक वाला छवि
    4
    हटाने योग्य मर भी शामिल है जो आवश्यक हैं यदि आप अपनी संभावना का उपयोग उन लोगों से जानकारी प्राप्त करने के लिए कर रहे हैं जो इसे देख रहे हैं, या बिक्री या किसी विशेष प्रस्ताव को बढ़ावा देने के लिए, तो आप शायद उस सूचना को प्राप्त करने के लिए आंसू बंद जोड़ जोड़ना चाहते हैं, या उन्हें आने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए कूपन डालते हैं। मरने के ड्रॉप-डाउन मेनू कई विकल्प प्रदान करता है:
  • कोई नहीं। इस विकल्प को चुनें यदि आपने संभावना को केवल पाठक को सूचना देने के लिए किसी भी प्रोत्साहन या बदले में सूचना का अनुरोध न करने के लिए डिजाइन किया है।
  • संपर्क जानकारी इस विकल्प को चुनें यदि संभावना ग्राहकों को प्राप्त करने के लिए डिजाइन किया गया था, ताकि जो लोग संभावना को अपनी संपर्क जानकारी जारी कर सकें, जबकि संभावना अधिक ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए जगह बना रही है (कुछ टेम्पलेट्स पहले से ही इस प्रकार के हटाने योग्य मरने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं , और मरने का ड्रॉप-डाउन विकल्प नहीं है)।
  • कूपन। यह विकल्प चुनें यदि आपकी संभावना बिक्री या विशेष प्रस्ताव को बढ़ावा दे रही है और आप नोटिस का जवाब देना चाहते हैं तो आप को छूट प्रदान करना चाहते हैं।
  • आदेश फार्म यह विकल्प चुनें यदि संभावना किसी उत्पाद या सेवा पर एक विशेष पेशकश को बढ़ावा दे रही है, और आप इसके साथ ग्राहकों को प्राप्त करना चाहते हैं।
  • उत्तर प्रपत्र यदि विकल्प किसी उत्पाद, सेवा या एक घटना को बढ़ावा दे रहा है, तो यह विकल्प चुनें, और आप जानना चाहते हैं कि कोई और जानकारी प्राप्त करने में रुचि रखता है (कुछ टेम्पलेट पहले से ही इस जानकारी का अनुरोध करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, और मरने के ड्रॉप-डाउन विकल्प का समर्थन नहीं करते हैं)।
  • पंजीकरण फॉर्म इस विकल्प को चुनें यदि, प्रतिक्रिया स्वरूप की तरह, संभावना एक घटना को बढ़ावा दे रही है और आप यह जानना चाहते हैं कि कोई व्यक्ति दिलचस्पी है और अधिक महत्वपूर्ण है, अगर कोई भाग लेने या भाग लेने के लिए तैयार है पंजीकरण फॉर्म अधिक सामान्यतः पोस्टर में उपयोग किए जाते हैं, जबकि प्रतिक्रिया प्रपत्र मेल द्वारा भेजने के लिए अधिक उपयुक्त होते हैं (कुछ टेम्पलेट पहले से ही इस जानकारी का अनुरोध करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, इसलिए वे मरने के ड्रॉप-डाउन विकल्प का समर्थन नहीं करते हैं)।
  • यदि आप स्क्रैच से संभावना बना रहे हैं तो मरने के लिए विकल्प भी उपलब्ध नहीं होंगे।
  • माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 5 का उपयोग कर एक फ़्लिकर बनाएं शीर्षक वाला छवि
    5
    संभावना के लिए रंग और फ़ॉन्ट योजना चुनें प्रत्येक टेम्पलेट डिफ़ॉल्ट रंग और फ़ॉन्ट स्कीम के साथ आता है, लेकिन यदि आप एक अलग रंग का उपयोग करना चाहते हैं, तो आप उचित योजना का चयन करके ऐसा कर सकते हैं। रंग योजना ड्रॉप-डाउन सूची में एक नया रंग योजना चुनें, और स्रोत स्कीम ड्रॉप-डाउन सूची में नया फ़ॉन्ट चुनें।
  • आप विकल्प चुन कर अपनी स्वयं की कस्टम रंग योजना या फ़ॉन्ट बना सकते हैं "नया बनाएं", रंग योजना या फ़ॉन्ट की ड्रॉप-डाउन सूची में
  • यदि आप अन्य प्रचार सामग्री, जैसे कि यात्रियों, उपहार प्रमाण पत्र या विशेष स्टेशनरी का उत्पादन करने जा रहे हैं, तो आपको अपने व्यवसाय के लिए एक निरंतर ब्रांड पहचान पेश करने के लिए, सभी सामग्री के लिए समान रंग और फ़ॉन्ट योजना चुननी चाहिए।
  • माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 6 का उपयोग कर एक फ़्लिकर बनाएं शीर्षक वाला छवि
    6

    Video: CS50 Lecture by Steve Ballmer

    अपनी कंपनी की जानकारी डालें यदि आप प्रकाशक 2003 का प्रयोग कर रहे हैं, तो कार्यक्रम इस जानकारी को पहली बार आपके द्वारा उपयोग किए जाने पर अनुरोध करेगा। इसके बाद, आप इस सम्मिलित करें को जानकारी सम्मिलित करने के लिए संपादन मेनू पर व्यक्तिगत जानकारी में चयन कर सकते हैं। प्रकाशक 2007 और 2010 में आप वाणिज्यिक जानकारी ड्रॉप-डाउन मेनू में अपनी कंपनी की जानकारी का चयन कर सकते हैं या चयन करें जानकारी का एक नया सेट बनाने के लिए नया बनाएं यह जानकारी प्रॉस्पेक्टस में डाली जाएगी



  • माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 7 का उपयोग कर एक फ़्लिकर बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    7
    संभावना बनाएँ प्रकाशक 2007 और 2010 में, बटन क्लिक करें कार्य फलक के नीचे बनाएँ (प्रकाशक 2003 स्वचालित रूप से मानता है कि आप एक संभावना बना रहे हैं, और आपके पास अपने कार्य फलक में एक बटन नहीं है)।
  • इस समय, आप प्रॉस्पेक्टस को प्रिंट कर सकते हैं या किसी पीडीएफ को ई-मेल भेज सकते हैं, जो डिज़ाइन पर टिप्पणी कर सकते हैं।
  • माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 8 का उपयोग कर एक फ़्लिकर बनाएं शीर्षक वाला छवि
    8
    नमूना पाठ को अपने टेक्स्ट के साथ बदलें उस टेक्स्ट पर क्लिक करें जिसे आप बदलना चाहते हैं, और टेक्स्ट फ़ील्ड में टाइप करें।
  • ज्यादातर मामलों में, पाठ को बॉक्स में प्रवेश करने के लिए स्वचालित रूप से पुनः आकार दिया जाएगा। यदि आप एक निश्चित आकार के लिए पाठ की आवश्यकता है, तो आप चुन सकते हैं "पाठ को स्वत: समायोजित करें" स्वरूप मेनू में, और उसके बाद का चयन करें "स्वत: समायोजित नहीं करें" (प्रकाशक 2003 और 2007) या चयन करें "पाठ को समायोजित करें" स्वरूप टेप के पाठ समूह में, और उसके बाद का चयन करें "स्वत: समायोजित नहीं करें" (प्रकाशक 2010)। फिर आप मैन्युअल रूप से पाठ का आकार चुन सकते हैं।
  • पत्रक के दोनों किनारों पर आप जिस पाठ को बदलना चाहते हैं, उसके लिए इस चरण को दोहराएं।
  • माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 9 का उपयोग कर एक फ़्लिकर बनाएं शीर्षक वाला छवि
    9
    अपने साथ नमूना छवियों को बदलें उस चित्र पर राइट क्लिक करें जिसे आप बदलना चाहते हैं, फिर चुनें "छवि बदलें" पॉप-अप मेनू में, और चुनें कि छवि कहाँ से आएगी उन सभी छवियों के लिए इस चरण को दोहराएं जिन्हें आप बदलना चाहते हैं, यदि संभावना में एक से अधिक नमूना छवि मौजूद हैं
  • माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 10 का उपयोग कर एक फ़्लिकर बनाएं शीर्षक वाला छवि
    10
    संभावना रखें चुनना "बचाना" या "के रूप में सहेजें" फ़ाइल मेनू (प्रकाशक 2003 या 2007) में, या फ़ाइल टैब (प्रकाशक 2010) के बाईं किनारे पर मेनू से। संभावना को एक वर्णनात्मक नाम दें
  • माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 11 का उपयोग कर एक फ़्लिकर बनाएं शीर्षक वाला छवि
    11
    प्रॉस्पेक्टस की सभी आवश्यक प्रतियां प्रिंट करें पहली बार प्रॉस्पेक्टस को प्रिंट करने से पहले, सुनिश्चित करें कि जिस तरह से आप चाहते हैं वह सब कुछ है
  • यदि आप व्यावसायिक रूप से प्रॉस्पेक्टस प्रिंट करना चाहते हैं, तो आप इसे सहेजना चाहते हैं या इसे पीडीएफ प्रारूप में बदल सकते हैं, क्योंकि अधिकांश प्रिंटर उस प्रारूप में दस्तावेज प्राप्त करना पसंद करते हैं।
  • युक्तियाँ

    • जब आप पहली बार खरोंच से एक संभावना तैयार करते हैं, तो आप पहले टेम्प्लेट से कई पत्रक बना सकते हैं, और फिर रिक्त पत्रक में तत्वों को काटें और पेस्ट कर सकते हैं।
    • पैकेज में विभिन्न स्रोतों की संख्या को न्यूनतम रखें सामान्य तौर पर, आपको सेरिफ़ और बिना सेरिफ़ फ़ॉन्ट्स को मिला देना चाहिए, हालांकि आप शीर्षक के लिए बिना सेरिफ फ़ॉन्ट का उपयोग कर सकते हैं और शरीर पाठ के लिए एक सेरिफ़ फ़ॉन्ट का उपयोग कर सकते हैं। केवल जोर देने के लिए बोल्ड और इटैलिक का उपयोग करें
    • यदि संभावना में एक कूपन शामिल है, तो सुनिश्चित करें कि इसमें आपके व्यवसाय के बारे में पर्याप्त जानकारी या वॉटरमार्क शामिल है, ताकि इसे आसानी से आपके पास पेश करके वैध माना जा सके।
    • कि संभावना का डिजाइन काफी सममित है, लेकिन पूरी तरह से सममित नहीं है। यदि बैलेंस बिंदु सिर्फ ऑफ-सेंटर है, तो संभावना उतनी ही अधिक उत्तेजक हो सकती है, जब तक आप टेक्स्ट और ग्राफिक्स के लिए पर्याप्त स्थान छोड़ देते हैं जो आप आसानी से सुलभ हो जाते हैं। कोई भी पाठ जो एक लाइन से अधिक है वह बाएं या न्यायसंगत होना चाहिए, लेकिन आप कुछ हिस्सों में सही पर गठबंधन करने के लिए पाठ को प्रयोग करने के लिए ज़ोर दे सकते हैं, खासकर अगर डिज़ाइन में पक्षों में से किसी एक पर रंग का ऊर्ध्वाधर ब्लॉक होता है।
    • आप मीडिया गैलरी, डिज़ाइन गैलरी (प्रकाशक 2003 और 2007), या सम्मिलित ब्लॉक सृजन समूह (प्रकाशक 2010) के तत्वों का उपयोग करके लीफलेट के स्वरूप में और सुधार कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • यदि आप संभावना मेल से भेजना चाहते हैं, तो गुना लाइनों को चिह्नित करने के लिए पते के किनारे मुद्रित पंक्तियों का उपयोग न करें, क्योंकि एक पंक्ति पर बिल्कुल तह करना मुश्किल हो सकता है
    • शीर्षक से अधिक बड़े अक्षरों का उपयोग न करें, क्योंकि पैराग्राफ के अंदर पढ़ना मुश्किल हो सकता है उन स्रोतों से भी बचें जो केवल बड़े अक्षर हैं
    • अंकों के बाद केवल एक रिक्ति का उपयोग करें एक बिंदु के बाद दो स्थान वाक्यों के बीच बड़े अंतराल का कारण हो सकता है, यदि फ़ॉन्ट का आकार बदल जाता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com