ekterya.com

मोबाइल एप्लिकेशन कैसे बनाएं

मोबाइल एप्लिकेशन उद्योग ने पहले ही एक अरब डॉलर का महत्वपूर्ण आंकड़ा पार कर लिया है। स्मार्टफ़ोन, टैबलेट और अन्य मोबाइल उपकरणों की उपस्थिति ने उपयोगकर्ताओं से बड़े पैमाने पर निर्माण किया है जो इंटरनेट से कनेक्ट होते हैं। किसी एप्लिकेशन की सफलता के लिए निर्धारण कारक गुणवत्ता और उपयोगकर्ता अनुभव है।

चरणों

भाग 1
एक तुलनात्मक मूल्यांकन करें: डिजाइन चरण

स्मार्टफोन-सेंट पॉल हिल-Malacca.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">स्मार्टफोन सेंट पॉल हिल मलका नाम वाली छवि
1
नए उपयोगकर्ताओं को डिजाइन के संदर्भ बिंदु के रूप में ले जाएं डिजाइन सरल होना चाहिए ताकि नए उपयोगकर्ता आसानी से नेविगेट कर सकें। अपने दोस्तों के साथ आवेदन की कोशिश करें या, यहां तक ​​कि बेहतर लोगों के बड़े समूह में, जिन्हें सेलफोन का उपयोग करने के लिए इस्तेमाल नहीं किया गया है देखें कि वे आवेदन के साथ कैसे इंटरैक्ट करते हैं, जहां वे लॉक रहते हैं, यदि एप्लिकेशन सहज, आकर्षक है और यदि उनका उपयोग करके मज़ेदार है। यदि आवश्यक हो तो डिजाइन बदलें
  • इसी तरह, कम शिक्षा और युवा उपयोगकर्ताओं (बच्चों) वाले लोग बाजार का एक महत्वपूर्ण क्षेत्र बनाते हैं। जटिलताओं के बिना लोगों को आवेदन का उपयोग करने में मदद करने के लिए डिजाइन काफी सहज होना चाहिए।
  • एंड्रॉयड खाने-apple.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">एंड्रॉइड खाने वाला इमेज एप्पल
    2
    विभिन्न ऑपरेटिंग सिस्टम को ध्यान में रखें मोबाइल इंटरनेट बाजार को कई ऑपरेटिंग सिस्टम में विभाजित किया गया है। एप्लिकेशन को डिजाइन करने से पहले इन मतभेदों को ध्यान में रखें। एक अनुकूली डिजाइन का उपयोग करें (या उत्तरदायी, जैसा कि कंप्यूटर शब्दगण में कहा गया है) यह सुनिश्चित करने के लिए कि एप्लिकेशन को विभिन्न प्लेटफार्मों और ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए डिज़ाइन किया गया है।
  • यदि आप एक एंड्रॉइड एप्लिकेशन बनाने जा रहे हैं तो आपको आवश्यकता होगी एंड्रॉइड स्टूडियो. यदि आप आईओएस के लिए एक आवेदन करने जा रहे हैं, तो आप उपयोग कर सकते हैं I XCode विकास किट.
  • मोबाइलवुड डिवाइस शीर्षक वाली छवि
    3
    सुनिश्चित करें कि एप्लिकेशन विभिन्न प्लेटफ़ॉर्म पर पूरी तरह से काम करता है एक अनुकूली डिजाइन रणनीति का उपयोग करता है या एक लचीला और अनुकूलन योग्य अनुप्रयोग बनाने के लिए उत्तरदायी जो कि विभिन्न प्लेटफार्मों पर काम करता है डिजाइन उत्तरदायी एक प्रकार के डिज़ाइन को संदर्भित करता है जिसमें एप्लिकेशन या वेबसाइट डिवाइस के अनुसार तत्वों, फ़ॉन्ट और ग्राफिक्स के लेआउट को संशोधित करती है, जिसमें से इसे खोला जाता है। अपने मोबाइल साइट के एक छोटा संस्करण का उपयोग करने की रणनीति का उपयोग करने से बचें। इसके बजाय, पहले छोटी स्क्रीन के लिए साइट का निर्माण करें और फिर इसे बड़ी स्क्रीन पर जोड़ें।
  • 4
    ग्रिड को अनदेखा न करें ग्रिड अनुप्रयोग में एक सुसंगत डिजाइन को प्राप्त करने के लिए एक उत्कृष्ट उपकरण हैं और अलग-अलग पृष्ठों के साथ अपना रास्ता नहीं खोना है। ग्राफिक्स, फोंट और आइकनों की स्थिरता एक पेशेवर रूप प्रदान करती है, यह उल्लेख नहीं कि यह ब्रांड की छवि को भी दर्शाता है।
  • ऐप-Store.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">ऐप स्टोर नामक छवि
    5
    अनुभव को मत भूलना ऑफ़लाइन या ऑफलाइन सभी क्षेत्रों में नेटवर्क कवरेज नहीं है खाते का कारक लें "प्रयोज्य" आपके आवेदन का सुनिश्चित करें कि कनेक्शन के बिना आपके अधिकांश एप्लिकेशन की सुविधा सक्रिय रहें। दुनिया के कुछ हिस्सों में यह बिजली आमने-सामने अक्सर होने के लिए सामान्य है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि उपयोगकर्ता के पास इंटरनेट तक पहुंच न होने पर भी यह आवेदन चालू रहता है।
  • अनुभव को बेहतर बनाने के लिए ऑफ़लाइन आप सीख सकते हैं "सर्वरहीन कंप्यूटिंग"। यह आपको सॉफ़्टवेयर बनाने में मदद करेगा आपके एप्लिकेशन के लिए ऑफ़लाइन
  • भाग 2
    अन्य पहलुओं में गहराई से: योजना चरण

    1
    एक उद्देश्य स्थापित करें स्पष्ट रूप से स्थापित करें कि आपका उद्देश्य एप्लिकेशन के संदर्भ में क्या है। उदाहरण के लिए: "किसी विशेष देश या राज्य के राजमार्गों पर सर्विस स्टेशन खोजें"।
  • 2
    कागज पर अपने विचारों को संक्षिप्त करें कल्पना करने की कोशिश करें कि आपको स्क्रीन पर एप्लिकेशन कैसे दिखाई देगा। संभव स्क्रीन या ग्राफ़ का एक सरल आरेख बनाएं। उनके बीच में किए जाने वाले कार्यों या संचालन क्या हैं?
  • 3
    बाजार की जांच करें पता लगाएँ कि आपका विचार पहले ही पहले किया गया है या नहीं। उपयोगकर्ता की तलाश में जांच करें। आप वित्तीय शर्तों में बाजार का लाभ कैसे उठा सकते हैं? स्केच एक विपणन योजना किसी एप्लिकेशन को बनाने में विपणन अंतिम चरण नहीं है आपको इसे सभी चरणों के दौरान ध्यान में रखना चाहिए: प्रस्तुति, उत्पादन और पश्च-उत्पाद
  • 4
    स्टोरीबोर्ड बनाएं स्टोरीबोर्ड बनाना एप्लिकेशन की कार्यात्मकताओं को प्रोजेक्ट करने में मदद करता है फिल्म स्क्रिप्ट की तरह, फिल्म को अधिक विस्तृत, अधिक सुसंगत प्रक्रिया हो जाता है
  • 5
    एक प्रोटोटाइप या मॉडल बनाओ प्रोटोटाइप बनाने के लिए उपकरण हैं जो आपको वास्तविक समय में अपने एप्लिकेशन को देखने और परीक्षण करने की अनुमति देते हैं। अपने दोस्तों और परिवार से अपने आवेदन का परीक्षण करने के लिए और उन्हें बताएं कि वे क्या सोचते हैं। आवश्यक संशोधन करने के लिए अपने विचारों को ध्यान में रखें
  • 6
    विकसित करें बैकएंड (डेटा एक्सेस परत) प्रोटोटाइप की कोशिश करने के बाद, पर काम करना शुरू करें बैकएंड। यह आवेदन के डेवलपर की तरफ है। स्टोरेज, एपीआई, सर्वर और डेटाबेस विन्यास शामिल है
  • 7
    साइन अप करें उपयोगकर्ताओं को ऐप स्टोर में डेवलपर्स के रूप में पंजीकरण करना होगा। यह प्रोग्रामिंग में विशेषज्ञ होने के लिए आवश्यक नहीं है, लेकिन आपको शुल्क का भुगतान करना होगा अधिक जानकारी के लिए दुकानों की साइट पर जाएं।
  • Video: अनुप्रयोग Kaise Banaye - Janiye एंड्रॉयड मोबाइल ऐप Kaise Banate हाई पीसी के बिना (अपने मोबाइल से)

    8
    ग्राफिक वातावरण और स्क्रीन बनाएं ग्राफ़िकल वातावरण और स्क्रीन यही है कि अंत उपयोगकर्ताओं को किस तरह समाप्त हो जाएगा। इस चरण में आपको एक UI या उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस के रूप में जाना जाने चाहिए।
  • Video: [Hindi/Urdu] How to Create a Mobile Application? | Mobile App kaise banate hain |

    भाग 3
    एप्लिकेशन को विकसित करना

    एक अनुप्रयोग विकास सेवा का उपयोग करें

    1



    निर्णय लें कि क्या आप किसी अनुप्रयोग विकास सेवा का उपयोग करना पसंद करते हैं। एक आवेदन विकसित करने में आमतौर पर बहुत काम और पैसा होता है। हर कोई समय या पैसा नहीं है लेकिन यहां समाधान है: आप एक एप्लिकेशन डेवलपमेंट प्लेटफॉर्म का उपयोग कर सकते हैं। इंटरनेट पर हजारों विकल्प हैं उनमें से कुछ स्वतंत्र हैं, जबकि अन्य मासिक या वार्षिक सदस्यता का भुगतान करते हैं। क्या अधिक है, आपको किसी भी कोड को लिखने की आवश्यकता नहीं है। उनके पास एक ग्राफिकल यूजर इंटरफेस है आपको बस खींचें और छोड़ना है, तस्वीरें अपलोड करना, चेक बक्से और एप्लिकेशन तैयार होंगे। बस यही है!
  • 2
    ऑनलाइन एप्लिकेशन डेवलपर खोजें अनगिनत साइटें हैं जो एप्लिकेशन डेवलपमेंट सर्विस प्रदान करती हैं। कुछ पर जाएं और इसके उपयोगकर्ताओं के विवरण और राय पढ़ें। एक आसान और सहज ज्ञान युक्त अंतरफलक के लिए चुनना बेहतर है। कुछ मुफ्त सेवाएं प्रदान करते हैं और कुछ शुल्क लेते हैं।
  • 3
    साइन अप करें सुनिश्चित करें कि पहले योजना बनाने पर आप पिछले अनुभाग को पढ़ते हैं। कुछ स्केच करें और प्रक्रिया शुरू करने से पहले अपने विचार की कल्पना करें। कैसे स्क्रीन और फ़ंक्शंस काम करेंगे की ग्राफिक स्क्रिप्ट बनाएं
  • 4
    आवेदन को विकसित करना शुरू करें इन साइटों में से अधिकांश उपयोग करने के लिए बहुत आसान हैं। कंप्यूटर और इंटरनेट के बुनियादी ज्ञान के साथ कोई भी इसे आसानी से कर सकता है
  • 5
    अनुभाग के सुझावों को लागू करें "एक तुलनात्मक मूल्यांकन करें"। शीर्षक से ऊपर अनुभाग पढ़ें "एक तुलनात्मक मूल्यांकन करें"। एप्लिकेशन में पर्याप्त सुविधाएं होंगी जो ऑफ़लाइन काम करती हैं। सहज ज्ञान युक्त डिज़ाइन बनाएं, ताकि उपयोगकर्ता आसानी से इसका उपयोग कर सकें।
  • 6
    दृश्य तत्वों को ध्यान में रखें टेक्स्ट, टाइपोग्राफी, रंग, आइकन, टैब, आदि को ध्यान में रखें। ताकि उपस्थिति सुसंगत हो।
  • इसे स्वयं करो

    1. 1
      अगर आप बहादुर हैं तो आवेदन खुद बनाएं सबसे प्रसिद्ध अनुप्रयोग और वेबसाइटें अपने डेवलपर्स के रक्त, पसीना और आँसू के उत्पाद हैं। यदि आप अपने ऐप्लीकेशन को विकसित करने के लिए किसी साइट का उपयोग करते हैं, तो आप सभी सुविधाओं को शामिल करने में सक्षम नहीं होंगे। इसलिए यदि आपके पास आवेदन करने के लिए कुछ बेहतरीन विचार हैं, तो कार्यक्रम को सीखना बुरा विचार नहीं होगा। यह अनुप्रयोग बनाने का पारंपरिक तरीका है:
    2. 2
      कार्यक्रम के बारे में जानें. मूल भाषाएं जिन्हें एक प्रोग्रामर को पता होना चाहिए: सी, सी ++, ऑब्जेक्टिव-सी, जावास्क्रिप्ट, एचटीएमएल 5, सीएसएस, सी #, स्विफ्ट, रिएक्टजेएस, पीएचपी, नोड। जेएस और रूबी। आप दूसरों को भी सीख सकते हैं इससे अतिरिक्त अंक जोड़ दिए जाएंगे हालांकि, यह आदर्श होगा कि आप दो भाषाओं में मास्टर लेंगे और केवल दूसरों की आवश्यक सीखें। आप एक विश्वविद्यालय में नामांकन कर सकते हैं या ट्यूटोरियल और वीडियो के माध्यम से सीख सकते हैं। विकल्प दुर्लभ नहीं हैं
    3. 3
      एक प्रणाली प्राप्त करें बाजार की जांच करें और अपने काम के लिए एक उपयुक्त प्रणाली प्राप्त करें
    4. 4
      इस गाइड में उल्लिखित युक्तियों को लागू करें। पिछला अनुभाग पढ़ें: "एक तुलनात्मक मूल्यांकन करें" और "अन्य पहलुओं में गहरा"। पहले वर्ग उन्नत डेवलपर्स से सुझाव हैं बाद में एक सफल अनुप्रयोग बनाने के लिए बुनियादी चरणों का वर्णन किया गया है।
    5. 5
      पर्यावरण का निर्माण मोबाइल एप्लिकेशन डेवलपमेंट के लिए एक वातावरण सेट अप करें। अपने सिस्टम और एप्लिकेशन के लिए सबसे उपयुक्त वातावरण स्थापित करें
    6. 6
      एप्लिकेशन बनाएं एक बार जब आप सभी स्केच समाप्त कर लें और देखें और फ़ंक्शन के बारे में स्पष्ट अनुमान लगाया है, तो यहां वर्णित युक्तियों का इस्तेमाल किया जा सकता है, तो आप कोड को विकसित करना शुरू कर सकते हैं। प्रोजेक्ट स्रोत कोड, संसाधन फ़ाइलें और फ़ाइलें बनाएं MANIFEST।
    7. 7
      कोड डीबग करें और इसे आज़माएं इस चरण में आपको डिबग पैकेज में एप्लिकेशन को विकसित करना होगा। एप्लिकेशन का परीक्षण संस्करण बनाने के लिए SDK उपकरण का उपयोग करें।
    8. 8
      आवेदन प्रकाशित करें और परीक्षण करें। इस चरण के दौरान आपको लॉन्च मोड में आवेदन को पुनः रखना चाहिए।

    भाग 4
    इसे प्रकाशित करें

    1
    परीक्षण जारी रखें अब वास्तविक आवेदन तैयार है। आवेदनों का परीक्षण करने के लिए एक आवेदन के साथ आज़माएं (हां, आवेदनों का परीक्षण करने के लिए आवेदन हैं)
  • 2
    इसे प्रकाशित करें आप इसे सीधे iTunes या Google Play एप्लिकेशन स्टोर में अपने डेवलपर खाते में प्रकाशित कर सकते हैं या उस साइट पर इसे अपलोड कर सकते हैं जिसे आपने इसे विकसित किया था। अब प्रतीक्षा करें और सभी को अपने आवेदन के बारे में बताएं
  • 3
    अपना आवेदन बाज़ार करें अंत में, विपणन या विपणन प्रक्रिया का सबसे महत्वपूर्ण क्षण जो आपने शोध के माध्यम से प्रसूति चरण में शुरू किया था वह आया अब हमें इसे ब्लॉग और सोशल नेटवर्क के माध्यम से जारी रखना चाहिए। एप्लिकेशन के लिए एक माइक्रोसाइट बनाएं प्रचार वीडियो का उपयोग करें सामाजिक नेटवर्क पर विज्ञापन पोस्ट करें ध्यान आकर्षित करने के लिए किसी प्रकार की प्रतियोगिता का आयोजन करें या रणनीति का सहारा लें। यह भी अच्छा होगा यदि आपके पास एक व्यवसाय मॉडल है
  • युक्तियाँ

    • प्रेरणा स्रोत के रूप में उपयोगी और प्रसिद्ध एप्लिकेशन का उपयोग करें
    • अपने लक्षित दर्शकों की प्राथमिकताओं का अध्ययन करें चमकीले रंग की तरह बच्चे, पुरुषों छायांकन पसंद करते हैं और महिलाओं को बेहोश रंगों से ज्यादा झुका हुआ है।
    • परीक्षणकर्ताओं का एक समूह आपके आवेदन या साइट का परीक्षण करें।
    • एक साफ और आकर्षक रूप और व्यवहार को बनाने के लिए दृश्य संचार का उपयोग करें।
    • उपयोगकर्ता अनुभव बहुत व्यापक क्षेत्र है, इसलिए आवश्यक जानने के लिए अच्छा होगा।
    • अपनी साइट या एप्लिकेशन को स्वयं को बेचने की अपेक्षा न करें। अपने आवेदन या साइट को बढ़ावा देने के लिए विपणन में कार्य करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com