ekterya.com

YouTube पर कॉपीराइट उल्लंघन को कैसे अनवरोधित करें

कॉपीराइट के उल्लंघन से बचने के लिए YouTube ने कुछ सिस्टम लागू किए हैं। हालांकि, ये स्वचालित उपकरण अक्सर अनुचित वीडियो के रूप में चिन्हित करते हैं जो पूरी तरह कानूनी हैं। यदि आपके वीडियो का दावा है "सामग्री आईडी", कई चीजें हैं जो आप इसे नाकाबंदी को समाप्त करने की कोशिश कर सकते हैं। अगर आपको अपने किसी भी वीडियो के बारे में कॉपीराइट नोटिस भेजा गया था और आपको लगता है कि यह उचित उपयोग शर्तों के भीतर है, तो आप उस सूचना के खिलाफ दावा सबमिट कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
एक दावे की अपील करें "सामग्री आईडी"

यूट्यूब चरण 1 पर कॉपीराइट उल्लंघन को अनवरोधित करें शीर्षक वाली छवि
1
यह समझने की कोशिश करें कि आपने एक सामग्री आईडी दावे क्यों प्राप्त किया हो। सामग्री आईडी एक ऐसी प्रणाली है जो संभावित रूप से कॉपीराइट वाली सामग्री को स्कैन करके और पहले अपलोड किए गए सामग्री के साथ उनकी तुलना करके वीडियो में संभावित सामग्री की पहचान करती है। प्रणाली ऑडियो, वीडियो और छवियों को स्कैन करती है अगर यह एक मैच पाता है, तो मूल स्वामी को एक सूचना मिलती है और एक कंटेंट आईडी दाव शुरू किया जाता है।
  • मूल मालिक के पास कुछ भी करने के लिए, आपके वीडियो के ऑडियो को बंद करने, अपने वीडियो को अवरुद्ध करने के बीच चयन करने की संभावना है ताकि वे इसे नहीं देख सकें, इसे कमाई न करें या अपने वीडियो की विज़िट ट्रैक कर सकें।
  • यूट्यूब पर कॉपीराइट उल्लंघन को दोहराने वाला छवि शीर्षक चरण 2
    2
    तय करें कि आप कुछ करना चाहते हैं सामग्री आईडी के दावे आपके खाते के लिए एक बुरी चीज नहीं हैं। यदि आप ऑडियो के हिस्से को अवरुद्ध करने के बारे में चिंतित नहीं हैं या यदि मूल मालिक विज्ञापनों के लिए आय प्राप्त करते हैं, तो आप कुछ भी नहीं करने का निर्णय ले सकते हैं।
  • केवल ऐसे मामलों में जहां कोई Content ID दावा नकारात्मक हो सकता है, तब वह तब होता है जब मालिक पूरी तरह से आपके वीडियो को ब्लॉक कर देता है। यह आपके खाते को खराब स्थिति में डाल सकता है
  • इमेज शीर्षक से यूट्यूब पर कॉपीराइट उल्लंघन अनवरोधित करें चरण 3
    3
    संगीत को हटाने या बदलने के लिए यूट्यूब टूल का उपयोग करें। यदि आपकी शिकायत आपके द्वारा वीडियो में उपयोग किए गए गीत के साथ समस्याओं की वजह से शुरू की गई थी, तो आप इसे फिर से अपलोड किए बिना वीडियो से ऑडियो को निकालने के लिए YouTube के स्वचालित टूल का उपयोग करने की कोशिश कर सकते हैं:
  • पेज खोलें "वीडियो प्रबंधक" और जिस वीडियो को आप गाना बदलना चाहते हैं या उसे हटा दें
  • इसके आगे दिखाई देने वाले ▼ बटन पर क्लिक करें "संपादित करें" और चयन करें "ऑडियो"।
  • पर क्लिक करें "इस गीत को हटा दें" उस सामग्री आईडी गाना के बगल में जिसे आप हटाना चाहते हैं यह विकल्प सभी वीडियो के लिए उपलब्ध नहीं होगा।
  • वर्तमान गीत को बदलने के लिए YouTube ऑडियो लाइब्रेरी में कोई ट्रैक चुनें इनमें से कई गाने स्वतंत्र हैं और आपको वीडियो का मुद्रीकरण करने की अनुमति है।
  • यूट्यूब पर कॉपीराइट उल्लंघन को खारिज करने वाला शीर्षक छवि 4
    4
    यदि आप YouTube सहयोगी कार्यक्रम से संबंधित हैं और आपका वीडियो मुद्रीकरण के लिए उत्तीर्ण है, तो यह साझाकरण मुद्रीकरण सक्षम बनाता है। यह विकल्प मुख्य रूप से उन उपयोगकर्ताओं को सेवा प्रदान करता है जो बनाते हैं गाने के कवर और आप मूल मालिक के साथ जीत साझा करने की अनुमति देते हैं:
  • अपने वीडियो में खोजें "वीडियो प्रबंधक"। अनुभाग में "मुद्रीकरण" आपके खाते में से, आप देख सकते हैं कि आपके वीडियो में कौन-से आवश्यक शर्तों की आवश्यकता है
  • एक संकेत के साथ बटन पर क्लिक करें "$" वीडियो के आगे ग्रे रंग यह प्रतीक केवल तब दिखाई देगा, जब सामग्री के मालिक, उसके भाग के लिए, जीतने का विकल्प सक्षम कर दिया।
  • आपके अनुरोध की समीक्षा और अनुमोदन करने के लिए उन्हें प्रतीक्षा करें। यदि मालिक ने जीत को साझा करने के लिए अनुरोध को मंजूरी दी है, तो आप इसके बारे में एक अधिसूचना प्राप्त करेंगे
  • यूट्यूब पर कॉपीराइट उल्लंघन को अनलॉक करें शीर्षक शीर्षक वाली छवि 5
    5
    यदि आपको लगता है कि यह गलत है या गलत है तो दावा को चुनौती दें अगर आपको लगता है कि सामग्री आईडी का दावा मान्य नहीं है, तो आप कोई विवाद शुरू कर सकते हैं। वादी को उस विवाद का जवाब देने के लिए 30 दिनों की अवधि होगी। आपको केवल एक विवाद शुरू करना चाहिए यदि आपको लगता है कि उन्होंने आपके वीडियो को चिह्नित करने में गलती की है या यदि आपके पास संपूर्ण सामग्री का कॉपीराइट है यदि आप किसी वैध कारण के बिना विवाद करते हैं, तो आप एक प्राप्त कर सकते हैं "कॉपीराइट के अनुपालन के लिए चेतावनी"।
  • यूट्यूब पर कॉपीराइट उल्लंघन को खारिज करने वाली छवि शीर्षक 6
    6
    पेज खोलें "कॉपीराइट नोटिस"। आप सीधे लिंक का उपयोग करके इसे खोल सकते हैं youtube.com/my_videos_copyright.
  • यूट्यूब पर कॉपीराइट उल्लंघन को खारिज करने वाली छवि शीर्षक 7
    7
    दावे पर विवाद करने के लिए आपके वीडियो के आगे दिखाई देने वाले लिंक पर क्लिक करें। सभी सामग्री में सामग्री आईडी के दावे दिखाई देंगे।
  • यूट्यूब पर कॉपीराइट उल्लंघन को खारिज करने वाली छवि शीर्षक शीर्षक 8
    8
    यह जांचें कि किस सामग्री पर एक सामग्री आईडी दावा है यदि आपको अभी भी लगता है कि दावे अमान्य है, तो आगे बढ़ें।
  • इमेज शीर्षक, YouTube पर कॉपीराइट उल्लंघन को हटा दें चरण 9
    9

    Video: गेमिंग मिक्स 2018 ♫ कोई कॉपीराइट ध्वनि ♫ डबस्टेप एक्स ईडीएम एक्स जाल

    इस कारण का चयन करें कि आपको ऐसा क्यों लगता है कि दावा अवैध है आप केवल तभी जारी रख सकते हैं यदि आप सूची में अंतिम चार विकल्पों में से एक का चयन करते हैं। यदि आपको कोई प्राप्त नहीं हुआ है, तो वास्तविक कारण है, चुनें "कॉपीराइट के अनुपालन के लिए चेतावनी"। उपलब्ध कुछ कारण हैं:
  • वीडियो मेरी मूल सामग्री है और मैं इसके सभी अधिकारों का स्वामी हूं।
  • इस सामग्री का उपयोग करने के लिए मेरे पास सामग्री के मालिक से लाइसेंस या लिखित अनुमति है
  • सामग्री का आपका उपयोग लागू कॉपीराइट कानूनों के अनुसार वैध उपयोग या उचित उपचार की कानूनी आवश्यकताओं को पूरा करता है।
  • सामग्री सार्वजनिक डोमेन में है या कॉपीराइट द्वारा संरक्षित नहीं है
  • यूट्यूब पर कॉपीराइट उल्लंघन को खारिज करने वाली छवि शीर्षक 10
    10



    पुष्टि करें कि आप सुनिश्चित हैं कि दावा एक त्रुटि था वे आपको आपके द्वारा चुने गए विकल्प की समीक्षा करने के लिए कहेंगे और यह पुष्टि करने के लिए एक बॉक्स चेक करें कि आप सुनिश्चित हैं कि दावा झूठा है।
  • इमेज शीर्षक से यूट्यूब पर कॉपीराइट उल्लंघन अनवरोधित करें चरण 11
    11
    चुनौती का कारण दर्ज करें आपको एक संक्षिप्त सारांश लिखने के लिए कहा जाएगा कि आप विवाद क्यों शुरू करना चाहते हैं। सुनिश्चित करें कि आप स्पष्ट रूप से समझाएं कि आपको लगता है कि आपको क्यों लगता है कि आपका वीडियो पहले के कारणों को ठीक करता है एक संक्षिप्त संदेश लिखें और बिंदु पर सीधे जाएं।
  • यह आवश्यक नहीं है कि आप यहां कानूनी तकनीकी भाषा का उपयोग करने का प्रयास करें। सिर्फ अपने ही शब्दों में समझाए जाने वाले वाक्यों को लिखिए, आपको लगता है कि आपको आपके वीडियो के खिलाफ कंटेंट आईडी का दावा क्यों नहीं होना चाहिए।
  • इमेज शीर्षक से यूट्यूब पर कॉपीराइट उल्लंघन अनवरोधित करें चरण 12
    12
    बॉक्स को चेक करें और अपना नाम लिखें। यह दावा को औपचारिक रूप देगा और समीक्षा के लिए इसे यूट्यूब पर भेज देगा। यदि आप एक नकली विवाद शुरू करते हैं तो वे आपके खाते को अवरुद्ध कर सकते हैं।
  • भाग 2
    कॉपीराइट के उल्लंघन के लिए एक चेतावनी अपील

    इमेज शीर्षक से YouTube पर कॉपीराइट उल्लंघन अनवरोधित करें चरण 13
    1
    सुनिश्चित करें कि आपका वीडियो इन शर्तों की अनुपालन करता है "वैध उपयोग"। यदि आपको किसी वीडियो के बारे में कोई चेतावनी मिली है, तो ऐसा इसलिए है क्योंकि मूल निर्माता सोचता है कि आपका वीडियो की शर्तों की पूर्ति नहीं करता है "वैध उपयोग"। वैध उपयोग की शर्तों से अन्य लोगों द्वारा बनाई गई सामग्री के उपयोग की अनुमति दी जाती है, लेकिन केवल विशिष्ट परिस्थितियों में जो मामले के आधार पर मामले पर निर्णय लेती हैं। वैध उपयोग काफी जटिल विषय है, लेकिन यह आम तौर पर निम्नलिखित चार कारकों के आधार पर मापा जाता है (कम से कम संयुक्त राज्य अमेरिका में):
    • कॉपीराइट द्वारा संरक्षित सामग्री का उपयोग करने का उद्देश्य कॉपीराइट द्वारा संरक्षित मूल सामग्री के लिए एक नई अभिव्यक्ति या अर्थ जोड़ने के लिए आवश्यक है। यदि सामग्री शैक्षिक है या लाभ के लिए नहीं है, तो आपको कार्रवाई की अधिक स्वतंत्रता होगी, लेकिन फिर भी सुरक्षा से मुक्त नहीं होगा। अगर वीडियो का मुद्रीकरण किया गया है, तो वैध उपयोग का दावा करना अधिक कठिन होगा।
    • कॉपीराइट द्वारा संरक्षित सामग्री की प्रकृति तथ्यों (उदाहरण के लिए, समाचार रिपोर्ट) के आधार पर संरक्षित सामग्री का उपयोग आमतौर पर कथा सामग्री (उदाहरण के लिए, मूवीज़) के उपयोग से अधिक उचित माना जाता है।
    • अपनी सामग्री के संबंध में संरक्षित सामग्री का अनुपात। यदि आप केवल सुरक्षित सामग्री के छोटे टुकड़े का उपयोग करते हैं, तो आपके पास वैध उपयोग का दावा करने का एक बड़ा मौका होगा और अधिकांश वीडियो आपके काम का काम है
    • कॉपीराइट के मालिक की संभावित मुनाफे के संबंध में चोट यदि वीडियो मालिक को आर्थिक क्षति का कारण बना सकता है, तो वैध उपयोग के लिए योग्य होने की संभावना कम है। इन मामलों में मुख्य अपवाद parodies हैं
  • यूट्यूब पर कॉपीराइट उल्लंघन का उल्लंघन करने वाले शीर्षक से छवि 14
    2
    चेतावनी की समाप्ति के लिए प्रतीक्षा करने पर विचार करें। कॉपीराइट के उल्लंघन की चेतावनियां 6 महीनों के लिए खाते में रहेंगी। इस समय के दौरान, आप कुछ यूट्यूब सुविधाओं तक पहुंच खो देंगे, जैसे वीडियो अपलोड करना जो कि 15 मिनट से अधिक समय तक चले। यह एकमात्र कार्रवाई है जो आप ले सकते हैं यदि दावा वैध था और आप वास्तव में कॉपीराइट का उल्लंघन करते हुए अपने वीडियो को प्रकाशित करते हैं
  • प्रतीक्षा के दौरान, यूट्यूब के कॉपीराइट स्कूल को वीडियो देखकर और पेज पर कुछ सवालों के जवाब देने के लिए आवश्यक है youtube.com/copyright_school.
  • अगर आपको इस प्रतीक्षा अवधि के दौरान एक और चेतावनी मिलती है, तो छह महीने की अवधि पुनः आरंभ की जाएगी।
  • यदि आपको तीन चेतावनियां मिलती हैं, तो वे आपके खाते को स्थायी रूप से बंद कर देंगे।
  • इमेज शीर्षक, YouTube पर कॉपीराइट उल्लंघन को हटा दें चरण 15
    3
    कॉपीराइट के स्वामी से संपर्क करें और उसे वापस लेने के लिए कहें कभी-कभी यह चेतावनी के अपील की अपेक्षा शिकायत शुरू करने वाले उपयोगकर्ता से संपर्क करने के लिए तेज़ हो जाता है यदि दावे की शुरुआत करने वाले उपयोगकर्ता के पास यूट्यूब खाता है, तो उनसे संपर्क करने के लिए निजी संदेश सुविधा का उपयोग करें। यदि यह एक निगम या किसी अन्य संस्था का दावा है, तो आपको कॉपीराइट विभाग से संपर्क करने का प्रयास करना होगा।
  • जब आप किसी उपयोगकर्ता को वापस लेने के लिए कहें, दयालु हो और स्पष्ट रूप से समझाएं कि आपको चेतावनी क्यों गलती है? बस यह मत कहना है कि यह लगभग है "वैध उपयोग। " उसे प्रमाणित करें कि आपको क्यों लगता है कि यह एक त्रुटि है
  • दावा करने वाले उपयोगकर्ता के पास इसे वापस लेने का कोई दायित्व नहीं है।
  • इमेज शीर्षक से YouTube पर कॉपीराइट उल्लंघन को हटा दें चरण 16
    4
    यदि आप मानते हैं कि आपके वीडियो को गलत तरीके से पहचाना गया है या इस रूप में उत्तीर्ण है, तो सूचना के खिलाफ दावा शुरू करें "वैध उपयोग"। यदि आप मानते हैं कि वीडियो वैध उपयोग की शर्तों का उल्लंघन नहीं करता, या चेतावनी एक त्रुटि थी और आपने वास्तव में कॉपीराइट सामग्री का उपयोग नहीं किया है, तो आप प्राप्त अधिसूचना के खिलाफ दावा शुरू कर सकते हैं।
  • यह एक कानूनी दावे है यदि आप अधिसूचना के खिलाफ दावा शुरू करते हैं, कॉपीराइट का कथित स्वामी आपकी व्यक्तिगत जानकारी को देखने और आपके खिलाफ न्यायिक प्रक्रिया शुरू करने में सक्षम होगा।
  • इस दावे की प्रक्रिया के लिए दस दिन लगते हैं प्रतिवादी वीडियो ऑफ़लाइन रखने के लिए इस समय के दौरान अदालत के आदेश दर्ज कर सकता है।
  • यूट्यूब पर कॉपीराइट उल्लंघन को खारिज करने वाली छवि शीर्षक 17
    5
    अनुभाग खोलें "कॉपीराइट नोटिस" अपने यूट्यूब खाते में यदि आप यह तय करते हैं कि आप अधिसूचना के खिलाफ दावा शुरू करना चाहते हैं, तो आप अनुभाग से ऐसा कर सकते हैं "कॉपीराइट नोटिस" आपके खाते का (youtube.com/my_videos_copyright )। यहां आप सभी वीडियो देखेंगे जो इसके बारे में चेतावनी प्राप्त करते हैं।
  • यदि एक वीडियो के बगल में आप कहते हैं कि एक संदेश देखें "तीसरे पक्ष की सामग्री के साथ मिलान करना" या "वीडियो अवरुद्ध", का मतलब है कि कोई सामग्री आईडी दावा है और इन मामलों को कॉपीराइट चेतावनी की तुलना में अलग तरह से नियंत्रित किया जाता है। अधिक जानकारी के लिए, पिछला अनुभाग पढ़ें।
  • इमेज शीर्षक से YouTube पर कॉपीराइट उल्लंघन को हटा दें चरण 18
    6
    लिंक पर क्लिक करें "सूचना के खिलाफ दावा शुरू करें" वे जो अवरुद्ध वीडियो के बगल में ऐसा करने से आप दावा प्रक्रिया शुरू करेंगे
  • यूट्यूब पर कॉपीराइट उल्लंघन को खारिज करने वाली छवि शीर्षक शीर्षक चरण 1 9
    7
    पुष्टि करें कि आप अधिसूचना के खिलाफ दावा शुरू करना चाहते हैं। वे आपको चेतावनी देंगे कि जब तक आप न्यायिक प्रक्रिया का सामना करने के लिए तैयार न हों तब तक इसे जारी रखने की सलाह नहीं दी जाती। अगर आप सुनिश्चित हैं कि आपके वीडियो को कॉपीराइट उल्लंघन का नोटिस प्राप्त न हो तो आपको केवल जारी रखना होगा।
  • बॉक्स को चेक करें "मैंने पिछले कथन पढ़ लिया है" ताकि फ़ॉर्म सक्षम हो।
  • यूट्यूब पर कॉपीराइट उल्लंघन को खारिज करने वाली छवि शीर्षक शीर्ष 20
    8

    Video: एनसीएस 24/7 लाइव स्ट्रीम
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

  • © 2021 ekterya.com