ekterya.com

राउटर के फ़ायरवॉल को अक्षम कैसे करें

फ़ायरवॉल चलाना दोनों रूटर (हार्डवेयर फ़ायरवॉल) और कंप्यूटर (सॉफ़्टवेयर फ़ायरवॉल) उपयोगी हो सकते हैं, क्योंकि यह आपको कई तरह की रक्षा के लिए हथियार देता है यदि आपको हमलों से निपटना है हालांकि, कुछ मामलों में, राउटर के फ़ायरवॉल को अक्षम करके, एक ही समय में चल रहे दोनों फ़ायरवॉल होने के कारण एक संघर्ष होता है, हार्डवेयर और ऑपरेटिंग सिस्टम का, इसका समाधान किया जा सकता है। यह किसी भी फायरवॉल को अक्षम करने के लिए अनुशंसित नहीं है, लेकिन यह किया जा सकता है। फ़ायरवॉल को निष्क्रिय करने के लिए राउटर के वेब इंटरफेस तक पहुंचने की आवश्यकता है। यह आलेख राउटर की फ़ायरवॉल को अपने वेब इंटरफेस से अक्षम करने के बारे में विस्तृत निर्देश प्रदान करता है।

चरणों

विधि 1
राउटर का डिफ़ॉल्ट आईपी पता और गेटवे प्राप्त करें

अक्षम राउटर फायरवाल चरण 1 नामक छवि
1
Windows के किसी भी संस्करण के साथ कंप्यूटर से आपके राउटर का डिफ़ॉल्ट गेटवे और आईपी पता लगाएँ। अपने वेब इंटरफेस का उपयोग करने के लिए आपको निर्माता के आधार पर, या तो डिफ़ॉल्ट गेटवे या राउटर के आईपी पते को ढूंढने की आवश्यकता होगी।
  • में प्रवेश करें "cmd" प्रारंभ मेनू के खोज क्षेत्र में कमांड प्रॉम्प्ट विंडो खोलने पर, लिखें "ipconfig / सभी" उस क्षेत्र में जो खुलता है आप आईपी कॉन्फ़िगरेशन जानकारी के तहत डिफ़ॉल्ट गेटवे और आईपी पता देखेंगे। इस तरह से आप डिफ़ॉल्ट गेटवे और आईपी पता प्राप्त करेंगे।
  • Video: How to setup Windows RD Client (Microsoft Remote Desktop Client)

    अक्षम राउटर फ़ायरवॉल चरण 2 नामक छवि

    Video: होम सुरक्षा के लिए सबसे अच्छा वायरलेस रूटर?

    Video: Linux Tutorial for Beginners: Introduction to Linux Operating System

    2
    Mac OS X के किसी भी संस्करण के साथ मैक पर डिफ़ॉल्ट गेटवे और राउटर का आईपी पता लगाएँ। मेनू बार के बाईं ओर, एप्पल आइकन पर क्लिक करें, और ड्रॉप-डाउन मेनू से सिस्टम प्राथमिकताएं विकल्प चुनें। अब चयन करें "इंटरनेट और वायरलेस कनेक्शन" नेटवर्क मेनू में
  • बटन पर क्लिक करें "उन्नत" नेटवर्क संवाद बॉक्स में, और टीसीपी / आईपी टैब खोलें। डिफ़ॉल्ट गेटवे पता नेटवर्क के अंतर्गत दिखाई देगा। डिफ़ॉल्ट गेटवे और आईपी पते को रिकॉर्ड करें। इस तरह से आप डिफ़ॉल्ट गेटवे और आईपी पता प्राप्त करेंगे।
  • कमांड स्क्रीन और प्रकार खोलें "आईपी ​​/ कॉन्फिग / सब आईपी ​​कॉन्फ़िगरेशन जानकारी के बीच डिफ़ॉल्ट गेटवे और आईपी पता दिखाई देगा। इस तरह से आप अपने मैक पर डिफ़ॉल्ट गेटवे और आईपी पते प्राप्त करेंगे।
  • अक्षम राउटर फायरवाल चरण 3 शीर्षक वाला छवि



    3
    अपने राउटर के वेब इंटरफेस को डिफ़ॉल्ट गेटवे का उपयोग करके एक्सेस करें। अपने राउटर से वेब इंटरफेस तक पहुंचने के लिए, अपने राउटर के विशिष्टताओं के आधार पर डिफ़ॉल्ट गेटवे नंबर या आईपी पते का उपयोग करें। अपने इंटरनेट ब्राउज़र के एड्रेस बार में डिफॉल्ट गेटवे या आईपी एड्रेस दर्ज करें और एंटर दबाएं, अगर यह तुरंत आपको आपके रूटर के वेब इंटरफेस पर निर्देशित नहीं करता है। वेब इंटरफ़ेस आपके ब्राउज़र विंडो में दिखाई देगा।
  • विधि 2
    राउटर के फ़ायरवॉल को अक्षम करें

    अक्षम राउटर फायरवाल चरण 4 शीर्षक वाला छवि
    1
    राउटर की फ़ायरवॉल सेटिंग खोजें फ़ायरवॉल सेटिंग्स का स्थान इसके निर्माता के अनुसार बदलता रहता है। वे सामान्यतः उन्नत सेटिंग मेनू में या राउटर के वेब इंटरफ़ेस के फायरवाल मेनू में होते हैं।
  • अक्षम रूटर फ़ायरवॉल चरण 5 नामक छवि
    2
    फ़ायरवॉल अक्षम करें एक बार जब आप राउटर के वेब इंटरफ़ेस में फ़ायरवॉल सेटिंग स्थित हो जाए, तो विकल्प का चयन करें या चेक करें "अक्षम करें" इसे बंद करने के लिए हाँ (या हाँ) पर क्लिक करें यदि आप परिवर्तन की पुष्टि करने के लिए कहें। इस तरह आप फ़ायरवॉल को अक्षम कर देंगे।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com