ekterya.com

कैसे एक स्विच के amperage (सर्किट ब्रेकर) निर्धारित करने के लिए

प्रत्येक सर्किट ब्रेकर में विशिष्ट रेटेड एम्परेज या वर्तमान राशि है जब यह एम्परेज पार हो जाए, तो सर्किट ब्रेकर वायरिंग को नुकसान को रोकने के लिए वर्तमान के प्रवाह को बंद कर देता है। वर्तमान के वास्तविक एम्परेज की गणना करना सीखें और अनावश्यक बिजली कटौती से बचने के लिए इसका नाममात्र एम्परेरेज से तुलना करें।

चरणों

विधि 1
सर्किट ब्रेकर के रेटेड एम्परेज का पता लगाएं

सर्किट ब्रेकर चरण 1 के अम्पेरेज का निर्धारण करें शीर्षक वाला इमेज
1
विद्युत पैनल की जांच करें प्रत्येक सर्किट ब्रेकर में क्रैंक पर अंकित एम्परेज होना चाहिए। सर्किट ब्रेकर सक्रिय होने से पहले सर्किट का सामना कर सकते हैं यह अधिकतम एम्परेज है।
  • संयुक्त राज्य अमेरिका में, उदाहरण के लिए, मानक घरेलू सर्किटों के नए घरों और उच्च लोड सर्किटों के लिए 15 ए या 20 ए के एक मामूली amperage है।
  • सर्किट ब्रेकर चरण 2 के अम्पेरेज निर्धारित करें
    2
    0.8 द्वारा amperage गुणा दैनिक उपयोग के लिए, सर्किट ब्रेकर को अधिकतम 80% रेटेड एम्परेज में प्रदर्शित करने के लिए यह एक अच्छा विचार है। इस संख्या को थोड़े समय के लिए जाना ठीक है लेकिन इस राशि से ऊपर एक सतत चालू सर्किट ब्रेकर सक्रिय हो सकता है।
  • आपके विद्युत पैनल में एक नोट हो सकता है कि सर्किट तोड़ने वाले नाममात्र मूल्य के 100% पर काम करते हैं। यदि हां, तो आप इस कदम को छोड़ सकते हैं।
  • सर्किट ब्रेकर चरण 3 के अम्पेरेज का निर्धारण शीर्षक वाला चित्र
    3
    इसमें द्विध्रुवी सर्किट तोड़ने वाले शामिल हैं कुछ उच्च-वोल्टेज वाले उपकरणों को द्विध्रुवी सर्किट ब्रेकर से जोड़ा जा सकता है (दो मानक सर्किट तोड़ने वाले जो क्रैंक साझा करते हैं) दोनों सर्किट तोड़ने वाले के एम्पैरेज को मत जोड़ें यह सर्किट सर्किट ब्रेकरों में से एक के क्रैंक पर दिखाए गए एम्परेज के साथ भी बंद हो जाएगा।
  • सर्किट ब्रेकर चरण 4 के अम्पेरेज निर्धारित करें शीर्षक वाला इमेज
    4
    सर्किट चालू के साथ इसकी तुलना करें अब आप जानते हैं कि सर्किट ब्रेकर कितने मीटर का सामना कर सकते हैं। यह पता लगाने के लिए कि आपका सर्किट इस एम्परेज से अधिक है, तो अगले विधि पर जाएं।
  • विधि 2
    सर्किट के एम्पोस में खपत का पता लगाएं

    सर्किट ब्रेकर चरण 5 के Amperage निर्धारित शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक डिवाइस का वाट क्षमता खोजें जिस सर्किट की आप जांच कर रहे हैं उससे जुड़ी कोई भी डिवाइस चुनें आमतौर पर डिवाइस के पीछे या नीचे डेटा प्लेट पर दिखाई देने वाला वाट क्षमता (डब्ल्यू) खोजें। यह डिवाइस की अधिकतम रेटेड शक्ति है, जिसका इस्तेमाल एम्परेज की गणना करने के लिए किया जा सकता है।
    • कुछ उपकरणों पर, एम्परेज को सीधे सूचीबद्ध किया जाता है, अक्सर इसे लेबल किया जाता है "पूर्ण भार पर अम्पेरेज" (एफएलए, अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए) यदि हां, अगले अनुभाग पर जाएं इस रेटिंग की व्याख्या करने के लिए
  • सर्किट ब्रेकर चरण 6 के अम्पेरेज निर्धारित करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    सर्किट में वोल्टेज की जांच करें। घर के सर्किट के लिए, आप सामान्यतः यह मान सकते हैं कि आपका घर आपके देश के वोल्टेज मानकों का अनुसरण करता है (उदाहरण के लिए, यूएस में 120 वी और यूरोपीय संघ के अधिकांश के लिए लगभग 230 वी)। अगर आपको लगता है कि आप एक अपवाद के साथ काम करते हैं, वोल्टेज मापें एक मल्टीमीटर का उपयोग कर
  • सर्किट ब्रेकर चरण 7 के अम्पेरेज निर्धारित करें
    3
    वोल्टेज के बीच वाटेट को विभाजित करें जवाब यह होगा कि डिवाइस आपके सर्किट में खपत करता है। उदाहरण के लिए, 120 वोल्ट सर्किट में एक 150-वॉट डिवाइस 150 ÷ ​​120 = 1.25 एएमपीएस का उपभोग करेगा।
  • सर्किट ब्रेकर चरण 8 के अम्पेरेज निर्धारित करें
    4
    सर्किट में प्रत्येक डिवाइस के लिए इस चरण को दोहराएं। सर्किट में प्रत्येक डिवाइस के लिए या उच्चतम वाट क्षमता वाले कम से कम उन लोगों के लिए समान गणना करें। डिवाइस के नाम के बगल में प्रत्येक उत्तर को रिकॉर्ड करें।
  • सर्किट ब्रेकर चरण 9 के अम्पेरेज का निर्धारण
    5



    हमेशा काम करने वाले डिवाइसों के एम्परगेज़ को जोड़ें लगातार चलने वाले उपकरणों या उपकरणों का एम्परेग्स जो कि एक समय में दो घंटे से अधिक समय तक काम करते हैं। यदि परिणाम आपके सर्किट ब्रेकर के रेटेड एम्पीयर रेटिंग का 80% से अधिक है, तो डिवाइस में से एक को एक अलग सर्किट पर एक आउटलेट से कनेक्ट करें।
  • सर्किट ब्रेकर चरण 10 के अम्पेरेज निर्धारित करें
    6
    अतिरिक्त amperage जोड़ें सतत एम्परेज के अतिरिक्त, यह अन्य डिवाइसों के एम्पैरेज को जोड़ता है जो एक ही समय में हो सकता है। यदि कोई संयोजन सर्किट ब्रेकर के रेटेड एम्पीयर रेटिंग के 100% से अधिक है, सर्किट बंद हो जाएगा। आप किसी डिवाइस को एक अलग सर्किट में ले जाकर या एक ही समय में उच्च-शक्ति वाले उपकरणों का उपयोग न करने की याद कर सकते हैं।
  • इलेक्ट्रिकल सर्किट कभी भी पूरी तरह से काम नहीं करते। गर्मी के रूप में ऊर्जा का एक छोटा हिस्सा नष्ट हो जाता है और उपकरणों की भरपाई करने के लिए अधिक वर्तमान का उपभोग किया जा सकता है। ज्यादातर घरेलू सर्किट (10% से कम) में बर्बाद कम है, लेकिन सर्किट ब्रेकर को सक्रिय करने के लिए अभी भी संभव है यदि पेपर एम्परेज सर्किट ब्रेकर एम्पीयर रेटिंग से थोड़ा नीचे है।
  • सर्किट ब्रेकर चरण 11 के अम्पेरेज निर्धारित करें शीर्षक वाला चित्र
    7
    क्लैंप (वैकल्पिक) के साथ मल्टीमीटर के साथ सीधे एम्परेज को मापें क्लैंप (या क्लैंप-ऑन एमेटर) वाले एक मल्टीमीटर का एक जोड़ा है "चिमटा" ऊपरी भाग में वे एक तार बाड़ करीब जब एम्पियर को मापने के लिए सेट किया जाता है, तो डिवाइस उस तार के माध्यम से पास होने वाले एम्पों की संख्या प्रदर्शित करेगा। सर्किट का परीक्षण करने के लिए, तार का पर्दाफाश करें जो सर्किट ब्रेकर के लोड साइड की ओर जाता है। क्लैंप मल्टीमीटर ऊपर वर्णित के रूप में घुड़सवार के साथ, घर में अन्य उपकरणों को चालू करने के लिए किसी मित्र से पूछें। यदि डिवाइस एक ही सर्किट पर है, तो आप देखेंगे कि एम्परेज बढ़ता है।
  • जब तक आपके पास बिजली मिस्त्री के दस्ताने और बिजली सुरक्षा की बुनियादी समझ न हो, तब तक इसे न देखें। ये तार तनाव में हैं और यह बहुत खतरनाक हो सकता है।
  • विधि 3
    डिवाइस के रेटेड एम्परेज को पढ़ें

    Video: Basic Electrical Components -HVAC Training

    सर्किट ब्रेकर चरण 12 के अम्पेरेज का निर्धारण शीर्षक वाला चित्र
    1
    डेटा प्लेट खोजें सभी डिवाइसों में विद्युत सूचना के साथ एक डेटा प्लेट होना चाहिए। डिवाइस के पीछे या नीचे देखें या उत्पाद पुस्तिका देखें। इस बोर्ड की जानकारी आपको यह निर्धारित करने में मदद करेगी कि डिवाइस कितनी मात्रा में खपत करता है और, इसलिए, सर्किट ब्रेकर के लिए नाममात्र एम्परेज की आवश्यकता होगी।
    • यह खंड उन उपकरणों को शामिल करता है जिनके एम्परेज को डेटा प्लेट पर सीधे सूचीबद्ध किया गया है, जिसमें एक मोटर के साथ सभी डिवाइस शामिल होना चाहिए। यदि केवल आपके डिवाइस पर वाट क्षमता (डब्ल्यू) दिखाई देता है, इस मूल्य से amperage की गणना.
    • मोटर की रक्षा करने के लिए सुरक्षा विशेषताओं को निर्धारित करने के लिए यह कोई उपयुक्त विधि नहीं है सर्किट ब्रेकर बिजली की आपूर्ति से तारों की रक्षा करता है
    • उच्च-शक्ति वाले उपकरणों को स्थापित करने के लिए प्रशिक्षित इलेक्ट्रीशियन के लिए बेहतर है, जैसे वातानुकूलन इकाइयां
  • सर्किट ब्रेकर चरण 13 के अम्पेरेज का निर्धारण शीर्षक वाला चित्र
    2
    डिवाइस के नाममात्र वोल्टेज की जांच करें। एम्परेरेज खपत आपके विद्युत सर्किट के वोल्टेज पर निर्भर करता है। डिवाइस के अपेक्षित वोल्टेज (वी) को प्रदर्शित किया जाना चाहिए ताकि आप पुष्टि कर सकें कि यह आपकी विद्युत प्रणाली के साथ फिट बैठता है अगर डिवाइस दो अलग-अलग वोल्टेज पर काम कर सकता है, तो आम तौर पर दो मान दिखाए जाएंगे: 110 V / 240 V. इस उदाहरण में, यदि आप डिवाइस को 110 वोल्ट की आपूर्ति से संचालित कर रहे थे, आप केवल प्रत्येक संख्या में दिखाई देने वाले पहले नंबर से परामर्श करेंगे
  • अधिकांश विद्युत कोड वोल्टेज (या थोड़ी अधिक) के लिए ± 5% की सहिष्णुता की अनुमति देते हैं। इस श्रेणी के बाहर एक वोल्टेज की आपूर्ति के साथ एक उपकरण संचालित न करें।
  • अमेरिका में घरेलू आउटलेट और कुछ अन्य देशों में वे 120 वी के मानक पर हैं। अधिकांश दुनिया 220 और 240 वी के बीच उपयोग करती है।
  • सर्किट ब्रेकर चरण 14 के अम्पेरेज का निर्धारण शीर्षक वाला चित्र
    3
    पूर्ण लोड एम्परेज (एफएलए) खोजें यह एम्पों की संख्या है जो मोटर रेटेड पावर पर उपभोग करेगा। संयुक्त राज्य अमेरिका में, उदाहरण के लिए, यदि यह डिवाइस तीन घंटे से अधिक समय तक छोड़ा जाए, तो सर्किट ब्रेकर के इस मूल्य का 125% का मूल्यांकन होना चाहिए (1.25 द्वारा फ्लैना बढ़ाना)। इससे अन्य कारकों के कारण अतिरिक्त लोड की अनुमति मिलती है, मुख्यतः गर्मी
  • यह मान को भी दिखाया जा सकता है "ऑपरेटिंग एम्पैप्स", "रेटेड एम्परेज" या बस "amps"।
  • कुछ सर्किट तोड़ने वाले के पास एम्प्रेसेज के 100% रेटेड एम्परेज हैं, जिसका अर्थ है कि आप 125% गणना छोड़ सकते हैं यह जानकारी सर्किट ब्रेकर के विद्युत पैनल पर स्पष्ट रूप से दिखाई जाएगी यदि आपके पास इस प्रकार के सर्किट ब्रेकर हैं
  • सर्किट ब्रेकर के अम्पेरेज का निर्धारण शीर्षक स्टेप 15
    4
    अवरोधित रोटर एम्परेज (एलआरए) की जांच करें यह वर्तमान की खपत है जब मोटर घूमती नहीं होती है। यह इंजन शुरू करने के लिए आवश्यक है और FLA से बहुत अधिक हो सकता है। आधुनिक सर्किट तोड़ने वाले इस संक्षिप्त वर्तमान अधिभार की अनुमति देने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। यदि आपके सर्किट ब्रेकर के पास एफएलए के लिए पर्याप्त नाममात्र एम्परेरेज है, लेकिन डिवाइस कनेक्ट होने पर सक्रिय है, तो यह दोषपूर्ण हो सकता है या सिर्फ एक पुराने मॉडल हो सकता है। डिवाइस को एक उच्च एलआरए के साथ दूसरे सर्किट में ले जाएं या इलेक्ट्रीशियन आपके वायरिंग का निरीक्षण करें।
  • यह रेटेड लोड एम्परेज (आरएलए) के साथ भ्रमित न करें, एयर कंडीशनिंग इकाइयों में पाया जाने वाला मान।
  • सर्किट ब्रेकर चरण 16 के अम्पेरेज निर्धारित करें
    5
    अन्य डिवाइसों को ध्यान में रखें। अगर एक ही सर्किट में काम करने वाले कई डिवाइस हैं, तो उन्हें निम्नलिखित तरीके से जोड़ें:
  • यदि सर्किट ब्रेकर में रेटेड एम्परेज का 100% रेटिंग है, तो यह सभी एम्परेज को जोड़ता है।
  • अगर सर्किट ब्रेकर में रेटेड एम्परेज का 80% रेटिंग है या आपको यह नहीं पता है, तो सभी डिवाइसों के एम्परेज को जोड़ दें जो एक समय में तीन से अधिक घंटे काम करते हैं और 1.25 से गुणा करें। इस नतीजे में जोड़ें सभी समय के लिए काम करने वाले सभी उपकरणों का एम्परेज।
  • किसी भी स्थिति में, यदि प्रतिक्रिया सर्किट ब्रेकर के एम्पैरेज से अधिक है, तो यह एक डिवाइस को दूसरे सर्किट में स्थानांतरित करता है।
  • सर्किट ब्रेकर के एम्परेज के निर्धारण के चरण 17 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    यह एयर कंडीशनिंग यूनिट के लिए सर्किट की न्यूनतम औपगुटी और अधिकतम अतिवर्ती संरक्षण (एमसीए और एमओपी, अंग्रेजी में इसके परिवर्भाव के लिए) का उपयोग करता है। इन मानों को शायद ही कभी एयर कंडीशनिंग इकाइयों को छोड़कर सूचीबद्ध किया जाता है। सर्किट का न्यूनतम एम्पैसिटी आपको सुरक्षा के लिए आवश्यक न्यूनतम तार आकार बताता है। अधिकतम ओवरसीर संरक्षण सर्किट ब्रेकर के सर्वोच्च अनुमत मीटर है यदि आप संदेह में हैं, तो सर्किट ब्रेकर को चुनने पर एमओपी मान का इस्तेमाल करें ताकि इसे अनावश्यक रूप से सक्रिय कर सकें।
  • आमतौर पर ये मान आश्चर्य की बात करता है, तो आप एयर कंडीशनिंग के साथ कोई अनुभव नहीं है और क्योंकि नई प्रौद्योगिकियों कि एक amperage की तुलना में कम एमओपी का तात्पर्य की अनुमति और अधिक जटिल हो जाता है। एक पेशेवर को भर्ती करने पर विचार करें यदि आपके पास इस क्षेत्र में कोई अनुभव नहीं है।
  • चेतावनी

    • सर्किट ब्रेकर का एम्पैरेज गेज और उससे संलग्न तार की सामग्री से भी सीमित है। खतरनाक फिक्स को रोकने के लिए, यूएस में इलेक्ट्रिकल सुरक्षा कोड (जैसे नेशनल इलेक्ट्रिकल कोड या एनईसी) का पालन करें। एनईसी नैशनल एसोसिएशन फॉर द फायर ऑफ द यूएसए के द्वारा प्रकाशित किया गया है। (एनएफपीए, अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए), और यह संयोग नहीं है!
    • एक ही ब्रांड के सर्किट ब्रेकर का उपयोग करना सुनिश्चित करें, जिस पर आप नियंत्रण बॉक्स को स्थापित करने जा रहे हैं या यह वारंटी के तहत नहीं होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com