ekterya.com

माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक में एक कैलेंडर कैसे डिज़ाइन करें

कई प्रकार के आकार और डिजाइनों में कैलेंडर उपलब्ध हैं। माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक आपको विभिन्न प्रकार के डिज़ाइनों में अपना खुद का कैलेंडर बनाने की अनुमति देता है, जिसके लिए आप अपनी छवियां और पाठ जोड़ सकते हैं आप अपने पोते की छवियों, अपने पसंदीदा मॉडल की एक तस्वीर, अपने पसंदीदा सुपरहीरो की कार्रवाई छवियों या आप के लिए ब्याज की कुछ भी चीजें शामिल कर सकते हैं माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक में एक कैलेंडर को डिजाइन करने के तरीके के बारे में नीचे दी गई निर्देश 2007 संस्करण के लिए उन्मुख हैं, हालांकि आप उन्हें अन्य संस्करणों में भी अनुकूलित कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
कैलेंडर बनाएं

Video: माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक में एक कैलेंडर बनाने

माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 1 में डिजाइन एक कैलेंडर शीर्षक वाला छवि
1
एक नई फ़ाइल बनाएं और प्रकाशन प्रकारों की सूची में "कैलेंडर" चुनें। केंद्रीय पैनल कैलेंडर के लिए विभिन्न टेम्पलेट विकल्प दिखाएगा।
  • माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक 2003 में, यह विकल्प "लोकप्रिय टेम्पलेट श्रेणियों" (एक कार्य फलक एक खिड़की है जो कमांड का उपयोग करता है जो आपको अधिक बार सबसे अधिक बार होता है) दिखाता है, कार्य फलक में स्थित है।
  • माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 2 में डिजाइन एक कैलेंडर शीर्षक वाला छवि
    2
    उस कैलेंडर का प्रकार चुनें, जिसे आप बनाना चाहते हैं। आप "कैलेंडर" अनुभाग में दिखाई देने वाले विकल्प "पूर्ण पृष्ठ", "वॉलेट आकार" या "रिक्त आकार" के बीच चयन कर सकते हैं। आप "क्लासिक डिजाइन" अनुभाग (पूर्ण पृष्ठ या वॉलेट आकार) या "रिक्त आकार" (विशेष कैलेंडर ब्रांडों के सामान्य आकार) में इनमें से कोई भी विकल्प देख सकते हैं। प्रकाशक स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने में पृष्ठ कैसे दिखेगा का एक बड़ा नमूना देखने के लिए कैलेंडर टेम्पलेट पर क्लिक करें। इसे चुनने के लिए किसी टेम्पलेट पर डबल-क्लिक करें और उसे एक कार्य स्क्रीन पर खोलें।
  • कैलेंडर्स को एक पेड़ के रूप में प्रदर्शित किया जाता है जिसमें एक बॉक्स के साथ प्रदर्शित उपश्रेणियों के साथ बाईं तरफ दिखाया जाता है जो "+" या ";" चिन्ह दिखाता है उपलब्ध विकल्पों को दिखाने या छुपाने के लिए श्रेणी के नाम पर या बॉक्स पर क्लिक करें यदि विकल्प छिपे हुए हैं, तो बॉक्स प्लस चिह्न दिखाएगा और यदि वे दिखाए जाते हैं, तो एक शून्य चिह्न दिखाई देगा। उस विकल्प पर क्लिक करें जो आप बनाना चाहते हैं कैलेंडर का प्रतिनिधित्व करता है।
  • माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 3 में डिजाइन एक कैलेंडर शीर्षक वाला छवि
    3
    अपने कैलेंडर के लिए फ़ॉन्ट और रंग संयोजन चुनें। "कस्टमाइज़ करें" कार्य फलक में ये विकल्प चुनें (यह पैनल मुख्य प्रकाशक विंडो के दाईं ओर और कार्य स्क्रीन के बाईं ओर "प्रकाशन डिज़ाइन" विंडो में स्थित है)। आप पहले से डिज़ाइन किए गए रंग और फ़ॉन्ट संयोजनों में से एक चुन सकते हैं या आप "नया बनाएँ" विकल्प चुनकर अपना स्वयं का बना सकते हैं।
  • अगर आप जिस कैलेंडर को डिज़ाइन करना चाहते हैं वह व्यापार-उन्मुख है, तो आप "व्यवसाय जानकारी" विकल्प में "नया बनाएं" चुनकर अपनी जानकारी जोड़ सकते हैं। "नई व्यावसायिक सूचना सेट करें" नामक संवाद बॉक्स के क्षेत्र में अपनी जानकारी दर्ज करें, इसे एक नाम दें और "सहेजें" क्लिक करें भविष्य के कैलेंडर बनाते समय आप विकल्पों की सूची में इस नाम का चयन कर सकते हैं
  • Video: माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक में एक वार्षिक कैलेंडर बनाएं कैसे

    माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 4 में डिजाईन ए कैलेंडर का शीर्षक चित्र
    4
    अपने कैलेंडर के लिए अन्य विकल्प सेट करें "विकल्प" कहा जाता है कार्य फलक पर स्थित विकल्पों का उपयोग निर्धारित करने के लिए कैलेंडर, एक चित्र का प्रारूप (ऊर्ध्वाधर) या एक (क्षैतिज) परिदृश्य होगा अगर सब (प्रकाशक 2003 में, "कैलेंडर विकल्प" कहा जाता है) साल के महीने एक ही पृष्ठ पर प्रदर्शित किया जाएगा या अगर हर साल के अलावा और अगर पहली और आखिरी महीने के लिए अपने स्वयं है, जो हो जाएगा होगा अनुसूची घटनाओं का एक कार्यक्रम भी शामिल है।
  • यदि आप कैलेंडर के लिए एक रिक्त आकार चुनते हैं तो "विकल्प" कार्य फलक उपलब्ध नहीं है साथ ही, यदि आप पहले एक रिक्त आकार चुनते हैं, तो आपको कैलेंडर देखने के लिए कार्य स्क्रीन पर "प्रकाशन डिज़ाइन" पैनल के "कैलेंडर विकल्प" खंड में एक टेम्पलेट जोड़ना होगा।
  • आप "प्रकाशन डिज़ाइन" पैनल के "प्रकाशन विकल्प" अनुभाग में "पृष्ठ आकार बदलें" पर क्लिक करके कैलेंडर पृष्ठ का आकार बदल सकते हैं। आप तय करें कि आपको बताएंगे कि कैसे आप उस पृष्ठ लेआउट पर अपना कैलेंडर देखने (डिजाइन दिखाता है कि आपके कैलेंडर, पेज के पक्षों पर आरोपित किया गया है, हालांकि आप उस विकल्प का चयन और मैन्युअल रूप से तत्वों का समायोजन कर सकते हैं "खाली पृष्ठ आकार" कैलेंडर)।
  • विधि 2
    अपनी स्वयं की छवियां जोड़ें

    माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 5 में डिजाइन एक कैलेंडर शीर्षक वाला छवि
    1
    "छवि फ़्रेम" बटन पर क्लिक करें एक बटन को देखो जो कि पहाड़ पर सूरज की छवि दिखाता है। आप इसे प्रकाशक कार्य स्क्रीन के बाईं ओर स्थित "ऑब्जेक्ट्स" अनुभाग में पा सकते हैं



  • माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 6 में डिजाइन एक कैलेंडर शीर्षक वाली छवि
    2
    दिखाई देने वाले चार विकल्पों में से कोई एक चुनें। ये "क्लिप आर्ट", "फ़ाइल से", "खाली छवि फ़्रेम" और "स्कैनर या कैमरा से" हैं
  • अपनी हार्ड ड्राइव की एक छवि सम्मिलित करने के लिए "क्लिप आर्ट" विकल्प चुनें। "क्लिप आर्ट" पैनल का उपयोग करके चित्र ढूंढें।
  • अपनी हार्ड ड्राइव से एक छवि फ़ाइल सम्मिलित करने के लिए "फ़ाइल से" विकल्प चुनें फिर कर्सर को कैलेंडर में ले जाएं, बाएं माउस बटन दबाकर रखें और एक फ्रेम बनाने के लिए खींचें, फिर "इन्सर्ट इमेज" डायलॉग बॉक्स में छवि का चयन करें।
  • छवि फ़्रेम को आकर्षित करने के लिए विकल्प "खाली चित्र फ़्रेम" चुनें। फिर कर्सर को कैलेंडर में ले जाएं, बाएं माउस बटन दबाकर रखें और एक फ्रेम बनाने के लिए खींचें। आप बारी बारी से या इस के आसपास बिंदुओं का उपयोग फ़्रेम का आकार बदलने के लिए और फिर इसे का उपयोग विकल्पों में से एक टूलबार "छवि" डालने के लिए छवि का चयन कर सकते हैं (चिह्नित करने के लिए इस विकल्प का उपयोग करने से पहले आप भी यह करना है जहाँ आप छवि डालने जाएगा )।
  • अपने कंप्यूटर से जुड़े डिजिटल कैमरा या स्कैनर से एक छवि डालने के लिए "स्कैनर या कैमरे से" विकल्प चुनें
  • माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 7 में डिजाइन एक कैलेंडर शीर्षक वाला छवि
    3

    Video: माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक कैलेंडर ट्यूटोरियल एक ब्रूक्स

    अपनी पसंद के अनुसार छवि का आकार बदलें उस अंक को देखने के लिए छवि पर क्लिक करें जिसके साथ आप आकार को संशोधित कर सकते हैं। कर्सर को एक बिंदु तक ले जाएं, जब तक कि इसे दो-मुखी तीर में बदल न जाए, तब बाएं माउस बटन को दबाए रखें और तीर द्वारा इंगित दिशा निर्देशों में से किसी एक को खींचें। यदि आप केंद्र की ओर जाते हैं, तो उस दिशा में छवि कम हो जाएगी - अगर आप दूर जाते हैं, तो आप उस दिशा में विस्तार कर सकते हैं जो आप आगे बढ़ रहे हैं।
  • छवि को स्वयं बदलने के लिए, मौजूदा छवि पर क्लिक करने के बाद "छवि" अनुभाग में "इन्सर्ट इमेज" बटन पर क्लिक करें। नई छवि का चयन करें और वर्तमान को बदलें।
  • विधि 3
    अपना स्वयं का टेक्स्ट जोड़ें

    माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 8 में डिजाइन एक कैलेंडर शीर्षक वाला छवि
    1
    WordArt या "टेक्स्टबॉक्स" पर क्लिक करें। दोनों बटन "ऑब्जेक्ट" टूलबार में हैं वर्डआर्ट बटन ऊपरी अक्षर "A" पत्रों की एक जोड़ी दाईं ओर झुका हुआ दिखाता है, जबकि "टेक्स्टबॉक्स" बटन एक अखबार पेज की तरह दिखता है, जो ऊपरी बाएं किनार में राजधानी "ए" है।
    • लघु और सजावटी ग्रंथों के लिए WordArt विकल्प का उपयोग करें यह विकल्प आपको पाठ के डिज़ाइन को आकार देने की क्षमता प्रदान करता है, साथ ही परिवर्तन फ़ॉन्ट, आकार और रंग या फिर इसे बोल्ड और इटैलिक बनाने की क्षमता प्रदान करता है।
    • अधिक टेक्स्ट के लिए "टेक्स्ट बॉक्स" विकल्प का उपयोग करें आप फ़ॉन्ट, आकार और रंग बदल सकते हैं या इसे बोल्ड और इटैलिक बना सकते हैं, लेकिन आप वर्डआर्ट के विपरीत इसके आकार या लेआउट को बदल नहीं सकते हैं। हालांकि, आप उस बॉक्स का रंग बदल सकते हैं जिसमें पाठ दिखाई देता है।
  • माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 9 में डिजाइन एक कैलेंडर शीर्षक वाला छवि
    2
    लिखिए और टेक्स्ट को जगह दें जिस क्रम में आप इन दो चरणों का पालन करते हैं, इस पर निर्भर करता है कि आप वर्डआर्ट या टेक्स्ट बॉक्स को सम्मिलित करने जा रहे हैं या नहीं।
  • यदि आप WordArt को सम्मिलित करने जा रहे हैं, तो WordArt गैलरी में शैली विकल्पों में से किसी एक को चुनें, फिर फ़ॉन्ट विकल्प चुनें और पाठ दर्ज करें। जब आप "स्वीकार करें" पर क्लिक करते हैं, तो टेक्स्ट उस बिंदु से घिरा होगा जो इसका आकार बदलने के लिए उपयोग किया जाता है। आप इसे उस स्थान पर स्थानांतरित कर सकते हैं, जिसे आप कर्सर को पाठ पर रखकर, जब तक कि उसे चार अंक वाली तीर न हो जाए। WordArt टेक्स्ट को जहाँ भी आप चाहते हैं वहां खींचने के लिए माउस का उपयोग करें
  • आप एक पाठ बॉक्स डालने कर रहे हैं, जहां इस तालिका को रखना चाहते कर्सर ले जाने के लिए, तो आकार आप चाहते हैं (चित्र, अंक से घिरा हुआ दिखाई देगा जब आप कर्सर को रिहा आप बदलने की अनुमति देता के अनुसार पाठ बॉक्स बनाने के लिए खींचें बॉक्स के आकार के मामले में यह आवश्यक है)। कर्सर में टेक्स्ट लिखें
  • माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 10 में डिजाइन एक कैलेंडर शीर्षक वाला छवि
    3
    आवश्यक रूप से पाठ संपादित करें एक बार जब आप टेक्स्ट को WordArt या पाठ बॉक्स में रखते हैं, तो आप उस पर क्लिक करके अपनी इच्छानुसार संशोधित कर सकते हैं और नीचे दिए गए निर्देशों का पालन कर सकते हैं।
  • वर्डआर्ट में उपस्थिति को संशोधित करने के लिए, वर्डआर्ट गैलरी में रंग, आकृति या प्रारूप को बदलने या यहां तक ​​कि एक नया विकल्प चुनने के लिए WordArt फ़्लोटिंग टूलबार में विकल्पों में से किसी एक का उपयोग करें।
  • किसी टेक्स्ट बॉक्स में पाठ की उपस्थिति बदलने के लिए, एक फ़्लोटिंग मेनू प्रदर्शित करने के लिए उस बॉक्स पर राइट क्लिक करें। पाठ की उपस्थिति को बदलने के लिए "टेक्स्ट बदलें" उपमेनू में एक विकल्प चुनें, जैसे फ़ॉन्ट प्रकार और आकार टेक्स्ट बॉक्स की उपस्थिति बदलने के लिए "टेक्स्ट बॉक्स प्रारूप" विकल्प चुनें, जैसे भरण रंग या सीमा जोड़ने के लिए पाठ को बदलने के लिए, उस पर प्रकाश डालें और नए टेक्स्ट को लिखने के लिए उस पर क्लिक करें या कुछ अलग-अलग वर्ण को सम्मिलित करने या हटाने के लिए उस पर एक बिंदु पर कर्सर रखें।
  • आप WordArt या टेक्स्ट बॉक्स में परिवर्तन कर सकते हैं, लेकिन आप सीधे एक दूसरे में परिवर्तित नहीं कर सकते हालांकि, अगर आप एक टेक्स्ट बॉक्स में पाठ का चयन क्लिपबोर्ड Ctrl + C को कॉपी और फिर पेस्ट वर्डआर्ट Ctrl + V दबाकर आप रिवर्स में भी ऐसा ही कर सकते हैं दबाने कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • आप पृष्ठ के आकार को संशोधित करने के बाद कैलेंडर विकल्प नहीं बदल सकते। आप "कैलेंडर विकल्प" में पृष्ठ आकार बदलते हैं, तो यह "विकल्प प्रकाशित करें" और तिथि सीमा संशोधित करने की क्षमता कम करने के लिए बदल जाता है।
    • यदि आप किसी मौजूदा टेम्पलेट काफी संशोधित करने और एक डिजाइन आप फिर से उपयोग करना चाहते हैं हो जाते हैं, तो आप "फाइल" मेनू से "इस रूप में सहेजें" का चयन करके और फिर "खाका प्रकाशक" विकल्प एक नया खाका रूप में सहेज सकते दस्तावेज़ प्रकार।
    • जब प्रकाशक में कैलेंडर को डिज़ाइन करते हैं, तो एक ऐसा टेम्पलेट खोजें, जिस तरह से आप चाहते हैं कि आप अपनी अंतिम परियोजना को देखना चाहें। यह आपके द्वारा बाद में किए जाने वाले संशोधनों की मात्रा को कम कर देगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com