ekterya.com

हार्ड डिस्क को डुप्लिकेट कैसे करें

संगीत पुस्तकालयों और परिवार की तस्वीरों से, महत्वपूर्ण दस्तावेजों और संचालन की फाइलों में, एक हार्ड ड्राइव की हानि एक सैन्य और भावनात्मक दुःस्वप्न हो सकती है हालांकि, कुछ चरणों में आप एक हार्ड ड्राइव को डुप्लिकेट कर सकते हैं, अर्थात, मुख्य इकाई के समान एक बैकअप बनाएं। एक हार्ड ड्राइव को डुप्लिकेट करने से आपकी महत्वपूर्ण फाइलों को उस घटना में सुरक्षित रखा जाएगा, जो कंप्यूटर वायरस के हमले या हार्डवेयर विफल हो जाते हैं।

चरणों

मिरर एक हार्ड ड्राइव चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
तय करें कि आप अपने मौजूदा हार्ड ड्राइव पर या एक स्वतंत्र बाहरी ड्राइव पर एक डुप्लिकेट ड्राइव बनाना चाहते हैं।
  • मिरर एक हार्ड ड्राइव चरण 2 नामक छवि
    2
    आवश्यक सॉफ्टवेयर डाउनलोड या खरीद कई कम लागत वाली सॉफ़्टवेयर समाधान हैं जो कुछ ही क्लिक में निम्न प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करते हैं। एक सॉफ्टवेयर प्रोग्राम चुनें जो सिस्टम, एप्लिकेशन, सेटिंग्स और व्यक्तिगत फ़ाइलों के एक विश्वसनीय बैकअप और आपदा वसूली प्रदान करता है।
  • मिरर ए हार्ड ड्राइव चरण 3
    3
    यदि आप अपनी हार्ड ड्राइव पर एक डुप्लिकेट ड्राइव बनाना चाहते हैं, तो आपको पहले हार्ड ड्राइव को विभाजन करना होगा। बटन पर क्लिक करें "उपकरण" कंप्यूटर से जुड़े डिस्क ड्राइव्स और अन्य हार्डवेयर की सूची खोलने के लिए प्रारंभ मेनू में
  • Video: Building Apps for Mobile, Gaming, IoT, and more using AWS DynamoDB by Rick Houlihan

    मिरर एक हार्ड ड्राइव चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    Admin console से, चयन करें "डिस्क प्रबंधन" बाएं पैनल में सभी डिस्क प्रदर्शित होंगे। विभाजन बनाने और निर्देशों का पालन करने के लिए संबंधित डिस्क पर क्लिक करें।
  • मिरर एक हार्ड ड्राइव का शीर्षक चित्र 5
    5
    विभाजन करने के बाद, विभाजन को प्रारूपित करें। इस प्रकार, विभाजन डेटा की प्रतिलिपि बना सकता है (आमतौर पर, यदि आप विकल्प के साथ विभाजन करते हैं "डिस्क प्रबंधन", यह आपको स्वचालित रूप से निर्मित विभाजन स्वरूपित करने का विकल्प देगा या इसे अपरिवर्तित छोड़ देगा)।
  • मिरर ए हार्ड ड्राइव चरण 6

    Video: Cloud Computing - Computer Science for Business Leaders 2016

    6



    दोहराव सॉफ्टवेयर को लोड और चलाएं। सॉफ्टवेयर एक आसान उपयोग इंटरफ़ेस प्रदान करता है जो आपको स्थापना और कॉन्फ़िगरेशन प्रक्रिया के माध्यम से मार्गदर्शन करेगा।
  • मिरर ए हार्ड ड्राइव चरण 7 का शीर्षक चित्र
    7

    Video: Our Miss Brooks: Business Course / Going Skiing / Overseas Job

    वह यूनिट चुनें जिसे आप उपलब्ध इकाइयों की सूची में डुप्लिकेट करना चाहते हैं। ज्यादातर मामलों में, आपको सी ड्राइव का चयन करना होगा।
  • मिरर एक हार्ड ड्राइव चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    8
    अपना दर्पण प्रति सहेजने के लिए एक स्थान चुनें। यह स्थान या तो विभाजन या बाहरी हार्ड ड्राइव के साथ आपकी नई हार्ड ड्राइव होगी
  • मिरर एक हार्ड ड्राइव शीर्षक से छवि चरण 9
    9
    बटन पर क्लिक करें "दीक्षा" प्रतिलिपि बनाने की प्रक्रिया शुरू करने के लिए फ़ाइलों के आकार और हार्ड डिस्क की लिखित गति के आधार पर, दोहराव प्रक्रिया कुछ मिनटों से कई घंटे तक रह सकती है।
  • मिरर ए हार्ड ड्राइव चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    10
    यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपकी फ़ाइलें ठीक से कॉपी की गई हैं, नई इकाई का प्रयास करें। यदि आपने संपूर्ण डिस्क को दोगुना कर दिया है, तो आप पुराने ड्राइव को हटाकर नए ड्राइव को आज़मा सकते हैं। यह माना जाता है कि आपके कंप्यूटर को नई इकाई में सफलतापूर्वक बूट करना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप उसे पुनर्स्थापित करने के लिए हार्ड ड्राइव की नकल करने जा रहे हैं, तो आपको एक गंतव्य ड्राइव का चयन करना होगा, जिसकी समानता है, यदि अधिक नहीं, तो मौजूदा ड्राइव की तुलना में भंडारण क्षमता। अगर फाइलें बहुत सारे स्थान पर हैं, तो आपको अपने मौजूदा हार्ड ड्राइव को विभाजित करने के बजाय एक स्वतंत्र और बाह्य इकाई का उपयोग करना होगा। आपकी आवश्यकताओं के आधार पर, सबसे किफायती विकल्प बाहरी यूएसबी या फायरवायर इकाई हो सकता है।
    • सॉफ़्टवेयर प्रोग्राम चुनें जो कि वृद्धिशील बैकअप के मिररिंग की अनुमति देता है। यह सुनिश्चित करेगा कि आप किसी भी समय सिस्टम, फाइल और फ़ोल्डर का बैक अप कर सकते हैं।
    • Acronis, Paragon और Norton से उपलब्ध अच्छी डुप्लिकेट डिस्क निर्माण कार्यक्रम हैं। यह देखने के लिए ऑनलाइन समीक्षा करें कि कौन सा कार्यक्रम आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप है और सॉफ़्टवेयर विकल्पों की जांच करना है।
    • कुछ सॉफ्टवेयर कंपनियां किसी दूरस्थ साइट, सुरक्षित एफ़टीपी और सुरक्षित ऑनलाइन डेटा एक्सेस पर बैकअप की अनुमति भी देती हैं। यदि आपके पास कई संवेदनशील फाइलें हैं या आपको डुप्लिकेट इकाई की चोरी या शारीरिक नुकसान से डर लगता है, तो हम मिरर प्रतिलिपि निर्माण सॉफ्टवेयर खरीदने का विकल्प सुझाते हैं।

    चेतावनी

    • डुप्लिकेट हार्ड डिस्क की उपयोगिता पिछली बार बैकअप बनाए गए थे, क्योंकि नए डेटा को शामिल नहीं किया जाएगा। कई डुप्लिकेट सृजन कार्यक्रमों में ऐसी सुविधा शामिल होती है जो स्वचालित रूप से नए डेटा का साप्ताहिक या मासिक समर्थन करती है (प्रोग्रामिंग के रूप में जाना जाता है) "सेट और भूल जाओ")। यदि आप एक सॉफ्टवेयर पैकेज का चयन करने जा रहे हैं, तो यह एक महत्वपूर्ण विशेषता है पर विचार करने के लिए

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक हार्ड ड्राइव विभाजन या बाहरी हार्ड ड्राइव
    • बैकअप सॉफ्टवेयर प्रोग्राम
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com