ekterya.com

कैसे chkdsk फ़ंक्शन को निष्पादित करें

"Chkdsk" फ़ंक्शन आपकी हार्ड ड्राइव की जांच करता है और फ़ाइल सिस्टम पर आधारित स्थिति रिपोर्ट बनाता है / प्रदर्शित करता है। यह डिस्क पर त्रुटियों का पता लगाने और उन्हें सुधारने के लिए उपयोग किया जा सकता है। निष्पादित करने के लिए इस गाइड का पालन करें "chkdsk" विंडोज़ के किसी भी संस्करण में, साथ ही मैक ओएस एक्स ऑपरेटिंग सिस्टम में इसके समकक्ष

चरणों

विधि 1
विंडोज में (कोई संस्करण)

एक चक्डस्क फंक्शन चरण 1 का शीर्षक चित्र
1
प्रारंभ बटन पर क्लिक करें टीम का चयन करें यह आपके इकाइयों की एक सूची के साथ एक विंडो खुल जाएगा। जिस इकाई को आप समीक्षा करना चाहते हैं उसका पता लगाएं
  • एक चक्डस्क फंक्शन चरण 2 चलाएं
    2
    यूनिट के आइकन पर राइट क्लिक करें मेनू से गुण चुनें नई विंडो में, टूल टैब चुनें ये हार्ड ड्राइव के बुनियादी उपकरण हैं त्रुटि चेक वह है जो chkdsk ऑपरेशन को निष्पादित करता है। पर क्लिक करें "अब जांचें"।
  • एक चक्डस्क फंक्शन चरण 3 का शीर्षक चित्र
    3
    अपने chkdsk विकल्पों का चयन करें आप तय कर सकते हैं कि क्या आप त्रुटियों की मरम्मत और क्षतिग्रस्त क्षेत्रों को ठीक करने के लिए chkdsk चाहते हैं। यदि आप किसी भी बॉक्स की जांच करते हैं, और आप अपने ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग करने वाली हार्ड ड्राइव को स्कैन करने का प्रयास कर रहे हैं, तो वह आपको अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करने के लिए कहेंगे। यदि आप करते हैं, तो विंडोज़ शुरू होने से पहले chkdsk चलेंगे।
  • आपको व्यवस्थापक के रूप में लॉग इन करना होगा।
  • Video: कमांड प्रॉम्प्ट का उपयोग कर विंडोज 7 में एक डिस्क चेक चलाने के लिए कैसे

    विधि 2
    का उपयोग करना "प्रणाली का प्रतीक"

    एक चक्डस्क फंक्शन चरण 4 का शीर्षक चित्र
    1
    अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करें चालू होने पर, बूट विकल्प दिखाई देने तक F8 कुंजी दबाएं। यह मेनू आपको खोलने की अनुमति देगा "प्रणाली का प्रतीक" विंडोज लोड किए बिना
  • एक चक्डस्क फ़ंक्शन रन नामक छवि चरण 5



    2
    कहते हैं कि विकल्प का चयन करें "कमांड प्रॉम्प्ट के साथ सुरक्षित मोड"कंप्यूटर लोड हो रहा है और आप उन यूनिटों की एक सूची देखेंगे जो लोड किए जा रहे हैं। इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आप कमांड प्रॉम्प्ट की स्क्रीन देखेंगे।
  • एक चक्डस्क फंक्शन चरण 6 का शीर्षक चित्र
    3
    Chkdsk फ़ंक्शन निष्पादित करें। त्रुटियों को ठीक किए बिना वर्तमान डिस्क पर पैच चलाने के लिए "chkdsk" टाइप करें और एंटर दबाएं
  • Chkdsk फ़ंक्शन निष्पादित करने और त्रुटियों को ठीक करने के लिए, "chkdsk c: / f" टाइप करें "c" को उस इकाई के पत्र के साथ बदलें जिसे आप सही करना चाहते हैं।
  • Chkdsk फ़ंक्शन और सही त्रुटियों को निष्पादित करने के लिए, क्षेत्रों की स्थिति जानें और जानकारी प्राप्त करें, "chkdsk c: / r" टाइप करें उस इकाई के पत्र के साथ "c" को बदलें जिसे आप सही करना चाहते हैं
  • यदि आप यूनिट उपयोग में है तो मैं आपको कंप्यूटर को पुनरारंभ करने के लिए कह सकता हूँ यदि पूछा जाए, तो स्वीकार करने के लिए "वाई" कुंजी दबाएं।
  • विधि 3
    मैक ओएस एक्स के माध्यम से

    एक चक्डस्क फंक्शन चरण 7 का शीर्षक चित्र
    1
    खोलें "डिस्क उपयोगिता"। "डिस्क उपयोगिता" उसी कार्यक्षमता प्रदान करता है जो "chkdsk" विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ कंप्यूटर पर मैक ओएस एक्स के लिए आपको एक संस्थापन डीवीडी की आवश्यकता होगी।
  • एक चक्डस्क फंक्शन चरण 8 का शीर्षक चित्र
    2
    अपने मैक को चालू करें और सीडी डालें। कुंजी पकड़ो "सी"। यह ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए लोड करने के लिए कॉन्फ़िगरेशन प्रोग्राम का कारण होगा अपनी भाषा चुनें और सहायक के साथ जारी रखें।
  • एक चक्डस्क फंक्शन चरण 9 का शीर्षक चित्र

    Video: भागो कैसे Windows 10 में एक डिस्क चेक कमांड प्रॉम्प्ट का उपयोग करना

    3
    खोलें "डिस्क उपयोगिता"। आप इसे अपने डेस्कटॉप पर मेनू बार में पा सकते हैं। आप जिस हार्ड ड्राइव की मरम्मत करना चाहते हैं उसे चुनें और क्लिक करें "मरम्मत डिस्क"।
  • यदि फ़ंक्शन "मरम्मत डिस्क" यह सफल था, तो आप फ़ंक्शन निष्पादित कर सकते हैं "मरम्मत डिस्क अनुमतियां"।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com