ekterya.com

HTML फ़ाइल को कैसे निष्पादित करें I

एचटीएमएल (हाइपरटेक्स्ट मार्कअप लैंग्वेज) एक वेब आधारित कमान भाषा है यह मुख्य रूप से वेबसाइटों के स्वरूप और कार्यों को ढंकने के लिए उपयोग किया जाता है। एचटीएमएल कोड वाले सभी फाइल एक्सटेंशन के साथ सहेजे जाते हैं ".html"। आधुनिक ब्राउज़र, जैसे कि Google क्रोम, सफारी और मोज़िला फ़ायरफ़ॉक्स, इस प्रारूप को पहचानते हैं और इन फाइलों को खोल सकते हैं।

चरणों

भाग 1
एक HTML फ़ाइल सहेजें

एक एचटीएमएल फ़ाइल चलाएं छवि चरण 1
1
समझें कि HTML फ़ाइलें क्या हैं एचटीएमएल का मतलब हायपरटेक्स्ट मार्क की भाषा है एचटीएमएल फ़ाइलें टेक्स्ट फाइल हैं जो वेब पेज की सामग्री और डिज़ाइन का प्रतिनिधित्व करती हैं। एक HTML फ़ाइल पढ़ने के लिए आप किसी भी पाठ संपादक का उपयोग कर सकते हैं (उदाहरण के लिए, नोटपैड, नोटपैड ++, या किसी भी HTML संपादक)। हालांकि, यदि आप यह देखना चाहते हैं कि वेबसाइट किस प्रकार दिखती है, तो आपको इसे ब्राउज़र से चलाना चाहिए क्योंकि वह विशेष रूप से HTML फ़ाइलों को पढ़ने और प्रदर्शित करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।
  • एक एचटीएमएल फ़ाइल चलाएं छवि चरण 2
    2
    मूल पाठ संपादक में HTML कोड लिखें या कॉपी करें। जैसा कि आप एक और अधिक पेशेवर प्रोग्रामर बन जाते हैं, आप HTML संपादन प्रोग्राम जैसे एडोब ड्रीमइवेर, माइक्रोसॉफ्ट एक्सपीशन वेब और कॉफी कप HTML संपादक का उपयोग कर सकते हैं। लेकिन अभी के लिए, सरल कार्यक्रमों का उपयोग करना बेहतर है I नोटपैड (विंडोज) या टेक्स्टएडिट (मैक) पर्याप्त होगा
  • एक एचटीएमएल फ़ाइल चलाएं चित्र 3
    3
    फ़ाइल को अपने फ़ाइल के रूप में सहेजें। यदि आप नोटपैड, टेक्स्टएडिट या किसी भी अन्य पाठ संपादक में एक HTML फ़ाइल बनाते हैं, तो इसे सही प्रारूप में सहेज लें। फ़ाइल को सहेजने से पहले आपको चुनना होगा "सभी फाइलें" ड्रॉप-डाउन मेनू में "प्रकार के रूप में सहेजें" (यदि आवश्यक हो) और उसके बाद पर क्लिक करें "बचाना"।
  • भाग 2
    एक HTML फ़ाइल निष्पादित करें

    एक एचटीएमएल फ़ाइल चलाएं छवि 4 शीर्षक
    1
    सुनिश्चित करें कि आपके कंप्यूटर पर एक ब्राउज़र इंस्टॉल किया गया है। अपने कंप्यूटर पर एक HTML फ़ाइल निष्पादित करने में सक्षम होने के लिए यह एक वेब ब्राउज़र होना आवश्यक है
  • Video: Software Testing Tutorials for Beginners

    एक एचटीएमएल फ़ाइल चलाएं छवि चरण 5
    2
    सहेजी गई फ़ाइल ढूंढें अगर आपको लगता है कि फ़ाइल किसी विशिष्ट फ़ोल्डर में है लेकिन आप इसे नहीं ढूंढ सकते, तो आप अपने कंप्यूटर के खोज इंजन का उपयोग कर सकते हैं। लिखना "तू-file.html" मेनू के नीचे स्थित खोज बॉक्स में "दीक्षा" (यदि आप Windows का उपयोग करते हैं) या खोजक आवेदन के खोज बॉक्स में (यदि आप मैक का उपयोग करते हैं)।
  • वेब पेज फ़ाइलें आमतौर पर .html फ़ाइल के समान नाम वाली फ़ोल्डर में होती हैं, लेकिन .html एक्सटेंशन के बिना। किसी वेब पेज के फ़ोल्डर के अंदर, अलग-अलग फाइल हो सकती हैं, उदाहरण के लिए .js या .css, चित्र और अधिक। उन फ़ाइलों के बारे में चिंता न करें - वे पृष्ठ के डिजाइन और संचालन के लिए आवश्यक पूरक हैं। उन्हें मिटाना न दें उन्हें उसी फ़ोल्डर (निर्देशिका) में HTML फ़ाइल के रूप में छोड़ दें। अन्यथा, पृष्ठ ठीक से प्रदर्शित नहीं किया जाएगा। यदि आप एक HTML फ़ाइल को संशोधित करना चाहते हैं, तो आपको HTML और अन्य प्रोग्रामिंग भाषाओं में प्रोग्राम सीखना होगा।
  • एक एचटीएमएल फ़ाइल चलाएं चित्र 6
    3
    फ़ाइल पर राइट क्लिक (विंडोज) या डबल क्लिक (मैक) और संदर्भ मेनू में चयन करें "साथ खोलें"। अब आप अपने कंप्यूटर पर स्थापित किसी भी ब्राउज़र का चयन कर सकते हैं, हालांकि पहली सूची जो आप सूची में देखेंगे वह आपका डिफ़ॉल्ट ब्राउज़र होगा इच्छित वेब ब्राउज़र का उपयोग करके फ़ाइल खोलें: Google क्रोम, मोज़िला फ़ायरफ़ॉक्स, सफारी आदि।
  • अधिकांश कंप्यूटर .html फ़ाइल एक्सटेंशन के साथ डिफ़ॉल्ट ब्राउज़र को संबद्ध करते हैं। इसका अर्थ है कि ब्राउज़र खोलने के लिए फ़ाइल को खोलने के लिए सामान्य रूप से यह आवश्यक नहीं है, आप उस पर डबल क्लिक कर सकते हैं और कंप्यूटर उस ब्राउज़र के साथ इसे खोल देगा।
  • यदि आपका कंप्यूटर फ़ाइल को नहीं पहचानता है, तो Windows आपको पूछेगा कि क्या आप इसे पहले से इंस्टॉल किए गए एप्लिकेशन का उपयोग करके इसे खोलना चाहते हैं या इंटरनेट पर विस्तार के बारे में जानकारी खोज सकते हैं। विकल्प का चयन करें "पहले से ही इंस्टॉल किए गए एप्लिकेशन का उपयोग करके खोलें"। आप सिस्टम में स्थापित सभी ब्राउज़रों की सूची में से एक चुन सकते हैं।



  • एक HTML फ़ाइल चलाएं चित्र 7
    4
    चयनित ब्राउज़र में HTML फ़ाइल देखें। ब्राउज़र स्वतः कोड की व्याख्या करेगा और इसे दिखाएगा। फ़ाइल का स्थान पता बार में दिखाई देगा और इससे आप की पुष्टि करने में मदद मिलेगी कि आपने जो HTML फ़ाइल खोली थी, वह किसी अन्य को नहीं
  • एक HTML फ़ाइल चलाएं चित्र 8
    5
    वैकल्पिक विधि: ब्राउज़र खोलें और फिर प्रेस करें ^ Ctrl+हे. नामांकित एक मेनू "खुला"। फ़ाइल ढूंढें, उस पर डबल-क्लिक करें और देखें कि ब्राउज़र पृष्ठ में वेब पृष्ठ कैसे खुलता है। प्रत्येक ब्राउज़र में मेनू के लिए अलग-अलग शॉर्टकट कुंजियां हो सकती हैं "खुला", तो आपको पता होना चाहिए कि आपके ब्राउज़र का उपयोग किसका करना चाहिए।
  • भाग 3
    एक वेबसाइट के एचटीएमएल फ़ाइल को चलाएं

    एक HTML फ़ाइल चलाएं चित्र 9
    1

    Video: (HINDI ) NOTEPAD में HTML प्रोग्राम से Webpage कैसे बनाये

    अपना पसंदीदा एफ़टीपी मंच खोलें यदि आपके सर्वर में एक एकीकृत प्लेटफ़ॉर्म है, तो इसका उपयोग करें, यह बहुत सरल होगा यदि नहीं, तो एक तृतीय-पक्ष FTP क्लाइंट जैसे FileZilla का उपयोग करें।
  • एक HTML फ़ाइल चलाएं चित्र 10
    2
    उसके बाद, दूरस्थ सर्वर से कनेक्ट करें (आपकी वेबसाइट के सर्वर पर)। यदि आप एक एकीकृत मंच का उपयोग करने जा रहे हैं, तो ऐसा करने के लिए आवश्यक नहीं है। आप बाईं तरफ दो बक्से और दो दाईं ओर देखेंगे। बाईं ओर या ऊपर दाईं ओर के लोगों के बारे में चिंता न करें: नीचे दाईं तरफ एक पर फ़ोकस करें
  • एक एचटीएमएल फ़ाइल चलाएं चित्र 11
    3
    अपनी HTML फ़ाइल ढूंढें और उसे बॉक्स पर खींचें। यह तुरंत चढ़ाई शुरू कर देगा यदि आप एकीकृत प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करने जा रहे हैं, तो फ़ोल्डर ढूंढें और उसे ढूंढें "htdocs" (या HTML फ़ाइलों के लिए डिफ़ॉल्ट फ़ोल्डर) और प्रेस "अपलोड"। आपको कई विकल्प मिलेंगे
  • शॉर्टकट का उपयोग न करें! यदि आप ऐसा करते हैं, तो यह फ़ाइल के संदर्भ में केवल (एलएनके) एक संदर्भ अपलोड कर देगा और फाइल ही नहीं, जो कि वास्तव में अपलोड करना है।
  • एचटीएमएल फ़ाइल चलाएं चित्र 12
    4
    फ़ाइल अपलोड होने तक प्रतीक्षा करें। फिर, यदि आप डिफ़ॉल्ट पृष्ठ बंद कर देते हैं, तो अपनी वेबसाइट पर जाकर अपनी HTML फ़ाइल खोलें! यदि आपको एक निर्देशिका लिस्टिंग दिखाई देती है, तो उसे देखने के लिए .html फ़ाइल पर क्लिक करें।
  • युक्तियाँ

    Video: Linux Tutorial for Beginners: Introduction to Linux Operating System

    • बेहतर प्रदर्शन के लिए, ब्राउज़र का उपयोग करें जो कि Internet Explorer 7 से बेहतर है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com