ekterya.com

एक फ्लैट स्क्रीन टीवी कैसे चुनें

जब आप एक नया टीवी खरीदने के लिए जाते हैं, तो आपको अंतिम निर्णय लेने से पहले कई कारकों को ध्यान में रखना चाहिए। हालांकि कई लोग अपने बजट के अनुसार सबसे बड़ी स्क्रीन खरीदते हैं, फिर भी कई विशेषताएं हैं जो उच्च परिभाषा टेलीविजन का चयन करने के लिए अधिक महत्वपूर्ण हैं। फ्लैट स्क्रीन टीवी खरीदने से पहले, आपको विभिन्न प्रकार के स्क्रीन, रिज़ॉल्यूशन, कॉन्ट्रास्ट और टेलीविजन की मौजूदा विविध पेशकश की अन्य विशेषताओं के बारे में सीखना होगा।

चरणों

विधि 1
टेलीविजन का एक प्रकार चुनें

एक फ्लैट स्क्रीन टीवी उठाओ शीर्षक वाला छवि चरण 1
1
सबसे आम फ्लैट स्क्रीन प्रकारों के बीच अंतर को समझें: एलईडी, प्लाज्मा और एलसीडी ये इसके मुख्य लक्षण हैं:
  • स्क्रीन प्लाज्मा छवियों को एक छोटे से प्लाज्मा कोशिकाओं की पतली शीट से प्राप्त विद्युत चार्ज भेजकर प्रोजेक्ट करता है।
  • की स्क्रीन एलसीडी संपीड़ित तरल क्रिस्टल से बने हैं, जो दो ग्लास दीवारों के बीच एक फ्लोरोसेंट लैंप द्वारा बैकलाइट हैं। जब कांच के लिए इलेक्ट्रिक चार्ज लगाया जाता है, तो स्क्रीन स्क्रीन पर दिखाई देती है।
  • टेलीविजन एलईडी एलसीडी के समान हैं, लेकिन एक फ्लोरोसेंट लैंप का उपयोग करने के बजाय, वे सैकड़ों छोटे एलईडी की स्क्रीन पर वितरित पिछली पीढ़ी का उपयोग करते हैं।
  • एक फ्लैट स्क्रीन टीवी चुनें
    2
    इसके विपरीत करने की क्षमता की तुलना करें इसके विपरीत, एक ही समय में स्पष्ट और गहरे चित्र दिखाने के लिए टेलीविजन की क्षमता का संकेत मिलता है। जितना अधिक होगा उतना ही बेहतर छवि गुणवत्ता होगी। यदि आपके पास इसके विपरीत करने के लिए बहुत खराब क्षमता है, तो छवियों को रात के दृश्यों या उज्ज्वल में बहुत कम विवरण दिया जाएगा। आज, आधुनिक टेलीविजन ने उन समस्याओं का लगभग हल किया है, लेकिन आप अभी भी प्लाज्मा स्क्रीन और एलसीडी में कुछ सीमित क्षमताओं के बीच इष्टतम विपरीत विकल्प पा सकते हैं।
  • एलसीडी स्क्रीन के विपरीत त्रिज्या आमतौर पर 600: 1 से शुरू होते हैं, जबकि प्लाज्मा टीवी 1,000: 1 की न्यूनतम क्षमता प्रदान करते हैं। लेकिन दोनों प्रकार की स्क्रीन 10,000 तक पहुंच सकती है: 1 (कभी-कभी निर्माता एक्सचेंजेट करते हैं, छवियों की तुलना खुद करते हैं)
  • इसके विपरीत, आप यह देख सकते हैं कि टेलीविजन अंधेरे भूरे रंग के बजाय शुद्ध काले रंग की छवियों को दिखाने में सक्षम है लेकिन धुंधला।
  • एक फ्लैट स्क्रीन टीवी चुनें
    3
    ध्यान से देखें कि छवि संक्रमण तेजी से क्रम में है। यदि आप खेल या एक्शन फिल्में देखते हैं, तो प्लाज्मा स्क्रीन आपके लिए सही हो सकती है, हालांकि इस क्षेत्र में एलसीडी और एलईडी विकल्पों में सुधार हुआ है।
  • ध्यान रखें कि प्लाज्मा स्क्रीन के विरुद्ध एक कारक कुछ "स्थिर छवियों" द्वारा क्षतिग्रस्त होने की संभावना है, जैसे कि चैनल लोगो या वीडियो गेम राज्य नियंत्रण इन छवियों को एक लंबे समय के लिए स्क्रीन पर रहते हैं, वे थोड़ा "जला" और एक दृश्य चिह्न छोड़ दें
  • एक फ्लैट स्क्रीन टीवी उठाओ शीर्षक वाला छवि चरण 4
    4
    ऊर्जा को ध्यान में रखें एलसीडी स्क्रीन आमतौर पर एक फ्लोरोसेंट बैकलाइट के साथ काम करते हैं आमतौर पर, एलसीडी स्क्रीन से 1 साल के लिए प्लाज्मा टीवी संचालित करने के लिए 50% अधिक खर्च होंगे। एलईडी स्क्रीन तीन विकल्पों के कम से कम ऊर्जा का उपयोग करती है। वे एलसीडी स्क्रीन से लगभग 40% कम ऊर्जा का उपयोग करते हैं
  • एक फ्लैट स्क्रीन टीवी उठाओ शीर्षक छवि
    5
    प्रत्येक स्क्रीन के जीवनकाल को ध्यान में रखें। जबकि सवाल में कोई भी स्क्रीन कम उम्र नहीं है, प्लाज्मा स्क्रीन में कम से कम सेवा जीवन है: दूसरे शब्दों में, 60,000 घंटे, यदि आप इसे 5 घंटे का उपयोग करते हैं, तो चमक के लिए 33 साल लगेंगे एक नए टेलीविजन की आधा चमक एलईडी स्क्रीन में आमतौर पर 100,000 से अधिक घंटे का आधा जीवन रहता है। एलसीडी दो अन्य विकल्पों के मध्य मध्य बिंदु पर हैं
  • एक फ्लैट स्क्रीन टीवी उठाओ शीर्षक वाला छवि चरण 6



    6
    प्रत्येक स्क्रीन की कीमत को ध्यान में रखें एलसीडी आमतौर पर सस्ता है, क्योंकि आप उन्हें छोटे आकार से पा सकते हैं, जबकि एलईडी नवीनतम तकनीक हैं और अधिक पैसे खर्च करते हैं लेकिन ऊर्जा बचाते हैं दुकानों में एलईडी स्क्रीन ढूंढना अधिक कठिन है।
  • विधि 2
    टेलीविजन की परिभाषा चुनें

    एक फ्लैट स्क्रीन टीवी उठाओ शीर्षक वाला छवि चरण 7
    1
    अधिकांश फ्लैट स्क्रीन 720p, 1080p की पेशकश करते हैं, जबकि सामान्य टेलीविज़न (और मानक केबल सिग्नल) 480i या 480p हैं।
    • 720 पी टीवी के लिए परिभाषा है, जो स्क्रीन पर 1280 x 720 पिक्सल की पंक्तियाँ हैं, उनके आकार की परवाह किए बिना। उन्नत केबल और सैटेलाइट सिग्नल इस परिभाषा का उपयोग करते हैं, साथ ही साथ डीवीडी पर हालिया फिल्में।
    • 1080 पी स्क्रीन का रिज़ॉल्यूशन है जिसमें 1920 x 1080 पिक्सल की पंक्तियाँ हैं और इसका उपयोग ज्यादातर ब्लू-रे खिलाड़ियों के लिए किया जाता है

    विधि 3
    अतिरिक्त सुविधाओं की तुलना करें

    एक फ्लैट स्क्रीन टीवी उठाओ शीर्षक वाला छवि चरण 8
    1

    Video: मोबाइल की यह सेटिंग कर डालो और बन जाओ सभी के बाप

    टीवी के आकार को ध्यान में रखें और अगर आपके पास इसे अपने घर में रखना है: दर्शक और स्क्रीन के बीच की आदर्श दूरी को स्क्रीन के आकार में दोगुना होना चाहिए।
  • एक फ्लैट स्क्रीन टीवी उठाओ शीर्षक छवि 9 कदम
    2
    इस बारे में सोचें कि आप अपने टीवी से किस प्रकार कनेक्ट करना चाहते हैं और इन्हें आपको क्या करना है।
  • समग्र वीडियो मानक कनेक्शन का एक न्यूनतम प्रकार है, जो छवि के लिए एक पीले आरसीए कनेक्टर और स्टीरियो ध्वनि के लिए सफेद और लाल आरसीए कनेक्टर का उपयोग करता है।
  • वीडियो-एस आपको मल्टीपिन कनेक्टर के माध्यम से एनालॉग वीडियो भेजने की अनुमति देता है। इस संबंध में कोई ऑडियो शामिल नहीं है
  • एचडीएमआई उच्च परिभाषा चित्रों के लिए मानक है और ब्लू-रे प्लेयर, एचडी उपग्रह टीवी और टीवी या डीवीडी खिलाड़ियों से जुड़ना आवश्यक है जो डीवीडी को उच्च परिभाषा स्क्रीन विनिर्देशों में परिवर्तित कर सकते हैं।
  • कुछ नए मॉडल कंप्यूटर, डिजिटल कैमरा और अन्य डिजिटल उपकरणों की छवियों को देखने के लिए USB और अन्य प्रकार के कनेक्शन भी प्रदान करते हैं।
  • टेलिविज़न स्क्रीन पर इंटरनेट तक पहुंचने के लिए डोंगल डिवाइस के पीछे बहुत सी जगह ले सकता है, इसलिए यदि आप इसे चाहते हैं, तो इसे ध्यान में रखें।
  • Video: Build a Roku Grid Channel

    एक फ्लैट स्क्रीन टीवी उठाओ शीर्षक वाली छवि चरण 10
    3
    खाते में पुनःसंहार आवृत्ति को ध्यान में रखें। इस कारण से आवृत्ति का वर्णन किया गया है जिसके साथ स्क्रीन पर छवि को अपडेट किया गया है, इसे हर्ट्ज में मापा जाता है और 60-हर्ट्ज मानक है। सामान्य उपयोगकर्ता द्वारा एक उच्च आवृत्ति अनियंत्रित हो सकती है, लेकिन यह वीडियो गेम प्रशंसकों के लिए अच्छा है।
  • युक्तियाँ

    • कुछ टेलीविजन ने स्वत: ट्यूनर्स उन्नत किया है, लेकिन आपको यह पूछना चाहिए कि क्या वे आपके स्थानीय केबल सिग्नल के साथ संगत हैं।
    • फ्लैट स्क्रीन के करीब एक सस्ता विकल्प टीवी है जो डीएलपी टेक्नोलॉजी का उपयोग करता है (डिजिटल प्रकाश प्रसंस्करण) वे स्क्रीन के पीछे तंत्र द्वारा अधिक स्थान पर कब्जा करते हैं, लेकिन यह लगभग सपाट है और स्वीकार्य छवि परिभाषा देती है।
    • कुछ टेलीविज़न पहले से लोड किए गए सामग्री की पेशकश करते हैं, जैसे कि पृष्ठभूमि, स्क्रीन सेवर या स्वयं को अपलोड करने की क्षमता।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com