ekterya.com

कंप्यूटर से महत्वपूर्ण फ़ाइलों और डेटा को कैसे हटाएं

हटाई गई फ़ाइलों को आसानी से पुनर्प्राप्त किया जा सकता है! इसलिए यदि आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि आपकी फ़ाइलें और निजी जानकारी ठीक नहीं हुईं हैं (शायद आपका कंप्यूटर बेचकर), इन चरणों का पालन करें और वे हमेशा के लिए चले जाएँगे।

सबसे पहले, आपको पता होना चाहिए कि जब आप कोई फ़ाइल हटाते हैं, तो आप वास्तव में इसे मिटा नहीं रहे हैं - आप बस फ़ाइल के संदर्भ को मास्टर फ़ाइल टेबल (एमएफटी) में हटा रहे हैं। इसका अर्थ है कि डिस्क के डेटा हिस्से को बस खोज कर डेटा पुनर्प्राप्त किया जा सकता है।

इस जानकारी के अस्तित्व को पूरी तरह से मिटाने के लिए, आपको उस डिस्क के उस हिस्से को ओवरराइट करना होगा जिसमें डेटा के साथ कम से कम 35 बार डेटा होता है "यादृच्छिक पर"।

चरणों

स्थायी रूप से संवेदनशील फ़ाइलें और डेटा से एक कंप्यूटर चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
एक कार्यक्रम का उपयोग करने के लिए "सुरक्षित रूप से मिटाएं" निजी फाइलें मैक पर, यह अंतर्निहित है बस फ़ाइलों को कचरा में डाल दीजिए, और फिर चुनिए "कचरा को सुरक्षित रूप से खाली कर सकते हैं" मेनू से "खोजक"। एक पीसी के लिए, Google पर खोज करें "फ़ाइलों को सुरक्षित रूप से हटाएं" और आप या तो एक कार्यक्रम के मुफ्त संस्करण खरीद या डाउनलोड कर सकते हैं। एक अच्छा विकल्प ईरेज़र होगा
  • स्थायी रूप से-निकालें के प्रति संवेदनशील-फ़ाइलें और डेटा-से-एक कंप्यूटर कदम-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    स्थायी रूप से संवेदी फ़ाइलें और डेटा से एक कंप्यूटर चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2

    Video: Linux Tutorial for Beginners: Introduction to Linux Operating System

    एक और विकल्प यह है कि फाइलें हमेशा सामान्य तरीके से हटा दें (और रीसायकल बिन खाली करें)। एक बार जब आप पहले से ही हटा दिए हैं, तो आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि वे पुनर्प्राप्त नहीं किए जा सकते हैं.बस सचमुच बड़ी फ़ाइल ढूंढें और उसे प्रश्न में हार्ड ड्राइव पर कॉपी करें (1 या 2 गीगाबाइट की एक फ़ाइल पर्याप्त होनी चाहिए)। अब, आपको बस इतना करना होगा कि जब तक डिस्क पूरी न हो जाए तब तक फ़ाइल की बहुत सारी प्रतिलिपियाँ बना दें (कंप्यूटर आपको यह बताएंगे कि यह कब होता है)। अब, आपकी फ़ाइलें पूरी तरह से अप्राप्य हैं तब आपके द्वारा बनाई गई फ़ाइल की सभी प्रतिलिपियां हटाएं और आप समाप्त कर लेंगे (जब तक आपने महत्वपूर्ण या निजी डेटा की प्रतिलिपि करने के लिए फ़ाइल का उपयोग नहीं किया है, तब तक आपको इस चरण के लिए सुरक्षित विलोपन की आवश्यकता नहीं है)। आपको पता होना चाहिए कि एक पेशेवर फ़ाइल पुनर्स्थापक यह समाधान नहीं बना सकता है
  • Video: Linux File Permissions: Commands with Examples - Linux Tutorial 6




    स्थायी रूप से संवेदी फ़ाइलें और डेटा से एक कंप्यूटर चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    अगर आपके पास सीडी-रु या डीडीआरआर पर निजी डेटा है, तो आप अपनी पुरानी डिस्क को स्थायी रूप से मिटाने के लिए सीडी इरेज़र प्राप्त कर सकते हैं।
  • 4
    यह सुनिश्चित करने का एक अन्य तरीका है कि हार्ड ड्राइव पूरी तरह से बेहद मजबूत मैग्नेट के साथ हार्ड ड्राइव को कवर करने और डिस्क के चारों ओर स्थित छवियों को स्थानांतरित करना है।
  • युक्तियाँ

    • फ़ॉर्मेट करने या अपनी डिस्क पर Fdisk कमांड का उपयोग करने से स्थायी रूप से जानकारी नहीं होती है, जब तक कि निम्न स्तर प्रारूप का चयन न किया जाए। इसलिए, ध्यान रखें कि आपकी जानकारी अभी भी ठीक हो सकती है।
    • अपने ऑपरेटिंग सिस्टम को फिर से स्थापित करना आपकी जानकारी को पुनर्प्राप्त करने से नहीं रोक पाएगा

    चेतावनी

    • सावधान रहें जब आप अपनी फ़ाइलों को हटा दें, और किसी भी स्थायी परिवर्तन करने से पहले किसी सुरक्षित स्थान पर आपके लिए महत्वपूर्ण फ़ाइलों को बैकअप करना न भूलें। कभी-कभी, जो फ़ाइलों को हटाया जाना नहीं चाहती उन्हें गलती से हटा दिया जाता है, जो वास्तव में डरावना हो सकता है
    • अगर हार्ड ड्राइव में कंपनी के रहस्य या अन्य महत्वपूर्ण जानकारी शामिल होती है, तो किसी ऐसे कंपनी की तलाश करें जो पेशेवर तरीके से जानकारी के विनाश के लिए समर्पित है। केवल इस तरह से आप इस बात की गारंटी देंगे कि जानकारी 100% अप्राप्य है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com