ekterya.com

कंप्यूटर से अस्थायी और प्रीफ़ेच फ़ाइलों को कैसे हटाएं

यदि आपको अपने कंप्यूटर पर स्थान खाली करने की आवश्यकता है, तो आप फ़ाइलों को हटाने के लिए देख सकते हैं जब Windows असामान्य रूप से बंद हो जाता है, तो अस्थायी फ़ाइलों को बनाया जाता है कि कंप्यूटर को कार्य करने की आवश्यकता नहीं है, इसलिए वे समाप्त करने के लिए अच्छे विकल्प हैं Prefetch फाइलें अधिक जटिल हैं क्योंकि जब कोई अनुप्रयोग पहली बार चलाता है तब बनाया जाता है। आमतौर पर, आप उन्हें केवल तब ही हटा दें जब कंप्यूटर वायरस या मैलवेयर से संक्रमित हो गया और यदि आप वास्तव में जानते हैं कि आप क्या कर रहे हैं

चरणों

विधि 1
अस्थायी फ़ाइलों को हटाएं

अपने कंप्यूटर से अस्थायी फ़ाइलें हटाएं और प्रीफ़ेच फ़ाइलें हटाना शीर्षक वाला छवि चरण 1
1
डिस्क क्लीनअप का उपयोग करें यह उपकरण विंडोज कंप्यूटर से अस्थायी और प्रीफ़ेच फ़ाइलों को खत्म करने के लिए बहुत उपयोगी है। यह विस्टा या उच्चतर के विंडोज के किसी भी संस्करण पर काम करता है।
  • डिस्क स्थान मुक्तिदाता खोलें आप इसे अलग-अलग तरीकों से कर सकते हैं:
  • होम पर जाएं>सभी कार्यक्रम>सामान>सिस्टम टूल>डिस्क स्थान मुक्तिदाता
  • विन + आर कुंजी दबाकर ओपन रन ओपन फ़ील्ड को खोलने के लिए टाइप करें "% windir% system32 cleanmgr.exe" (उद्धरण चिह्नों के बिना)।
  • वह स्टोरेज डिस्क चुनें जिसे आप रिलीज करना चाहते हैं। सामान्य तौर पर, आप ऑपरेटिंग सिस्टम डिस्क का चयन करना चाहते हैं, जो कि डिफ़ॉल्ट रूप से है: जब तक कि आप इसे किसी अन्य पथ पत्र में नहीं बदलते। उपकरण चयनित डिस्क पर अस्थायी फ़ाइलों की एक विशाल विविधता खोज करेगा। एक बार समाप्त होने पर, अस्थायी फ़ाइल प्रकारों की एक सूची दिखाई देगी।
  • आप "सिस्टम फ़ाइलें हटाएं" विकल्प भी देख सकते हैं। इस विकल्प को चलाने के लिए व्यवस्थापक अनुमति की आवश्यकता होती है और एक अधिक गहन पद्धति है, क्योंकि यह अस्थायी फ़ाइलों को समाप्त करने के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम का गहन विश्लेषण करती है, जैसे कि Windows अद्यतन कैटलॉग
  • "अस्थाई इंटरनेट फ़ाइलें" और "अस्थाई फ़ाइलें" विकल्प देखें और फिर "ओके" दबाएं।
  • अपने कंप्यूटर से अस्थायी फ़ाइलें हटाएं और प्रीफ़ेच फ़ाइलें हटाना शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2
    एक्सटेंशन .temp के साथ फाइल खोजें। अस्थायी फ़ाइलों का अंत में जोड़ा गया एक .temp एक्सटेंशन है, इसलिए पर जाएं "मेरा पीसी" या "यह टीम" और स्थानीय डिस्क पर * .temp की तलाश करें C:। * महत्वपूर्ण है क्योंकि यह कंप्यूटर को उस सब कुछ को देखने के लिए कहता है जो।
  • Video: #Windows युक्तियां और सुझाव | कैसे स्वत: जीत 10,8,7 हिन्दी से अस्थायी फ़ाइलें और प्रीफ़ेच को हटाने के लिए

    अपने कंप्यूटर से टाइल फ़ाइलें हटाएं और प्रीफ़ेच फ़ाइलें हटाना शीर्षक छवि
    3
    खोज "डिस्क क्लीनअप" नियंत्रण कक्ष में अनावश्यक फ़ाइलों को हटाने के द्वारा "निशुल्क डिस्क स्थान पर क्लिक करें" पर क्लिक करें। विकल्प की जांच करें "अस्थायी फ़ाइलें" और ठीक दबाएं
  • विधि 2
    प्रीफेच फाइलें हटाएं

    अपने कंप्यूटर से अस्थायी फ़ाइलें हटाएं और प्रीफ़ेच फ़ाइलें हटाएं शीर्षक शीर्षक छवि 4



    1
    ओपन विंडोज एक्सप्लोरर ड्रॉप-डाउन बटन "व्यवस्थित करें" और "फ़ोल्डर और खोज विकल्प" पर जाएं। फिर, "देखें" टैब पर क्लिक करें "फ़ाइलें दिखाएँ, छिपे हुए फ़ोल्डर्स और ड्राइव" की जाँच करें और लागू करें क्लिक करें। खिड़की बंद करने के लिए "ओके" पर क्लिक करें।
  • अपने कंप्यूटर से अस्थायी फ़ाइलें हटाएं और प्रीफ़ेच फ़ाइलें हटाना शीर्षक वाला छवि चरण 5
    2

    Video: कैसे अपने कंप्यूटर रन तेजी से बनाने के लिए (2 मिनट में)

    ऑपरेटिंग सिस्टम की डिस्क खोलें डिफ़ॉल्ट रूप से यह C: है, जब तक कि आपने मैन्युअल रूप से इसे किसी अन्य मार्ग पत्र द्वारा बदल नहीं रखा है। विंडोज पर जाएं>प्रीफ़ेच। आप चाहते हैं। पीएफ फाइलों को हटा दें।
  • Video: Windows 10 के सभी कैश कैसे साफ़ करें

    अपने कंप्यूटर से टेम्पररी फाइलें हटाएं और प्रीफ़ेच फाइल्स हटाएं शीर्षक से छवि चरण 6
    3
    विंडोज एक्सप्लोरर फिर से खोलें पिछले चरण की तरह, "व्यवस्थित करें" ड्रॉप-डाउन बटन पर जाएं, "खोज विकल्प और फ़ोल्डर" चुनें, और "दृश्य" टैब पर क्लिक करें।
  • अपने कंप्यूटर से अस्थायी फ़ाइलें हटाएं और प्रीफ़ेच फ़ाइलें हटाएं शीर्षक शीर्षक छवि 7
    4
    "छिपी हुई फ़ाइलें, फ़ोल्डर या डिस्क न दिखाएं" का चयन करें विंडो को बंद करने के लिए "लागू करें" पर क्लिक करें और फिर "ठीक" क्लिक करें।
  • युक्तियाँ

    • जब आप समाप्त करते हैं, तो फ़ाइलों को स्थायी रूप से हटाने के लिए रीसायकल बिन रिक्त करें
    • Prefetch फ़ाइलों को हटाने से कंप्यूटर की गति को नुकसान पहुंचा सकता है या कम हो सकता है। आम तौर पर, ऐसा करने से बचने का सबसे अच्छा तरीका है, जब तक कि आप नहीं जानते कि आप वास्तव में क्या कर रहे हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com