ekterya.com

कैसे मैलवेयर को हटाने के लिए

मालवेयर, या दुर्भावनापूर्ण (या ईर्ष्यावान) सॉफ़्टवेयर, गोपनीय जानकारी प्राप्त करने और सूचना या पैसे चोरी करने के लिए कंप्यूटर सिस्टम तक पहुंच या पहुंच पाने के लिए हमलावरों द्वारा डिजाइन किया गया है। आपने देखा होगा कि आपका कंप्यूटर धीमा चल रहा है, आपके वेब ब्राउज़र का डिफ़ॉल्ट मुख पृष्ठ बदल गया है, आपको अप्रत्याशित टूलबार मिले हैं या बड़ी संख्या में पॉप-अप दिखाई देते हैं यहां तक ​​कि अगर आपके पास एंटीवायरस प्रोग्राम स्थापित है, तो आपका कंप्यूटर मैलवेयर या वायरस से संक्रमित हो सकता है। अपने कंप्यूटर को सत्यापित करने और मैलवेयर निकालने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

चरणों

भाग 1
विभिन्न प्रकार के मैलवेयर को जानें

शीर्षक वाली छवि मैलवेयर चरण 1 निकालें
1
समझें कि वायरस, ट्रोजन हॉर्स, कंप्यूटर कीड़े, स्पायवेयर या बॉट्स मैलवेयर हैं जो आपके सिस्टम को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • एक ट्रोजन, यह एक सॉफ्टवेयर है जो वैध देख सकता है, लेकिन यह आपको इसे डाउनलोड करने की चाल करता है। फिर इसे सक्रिय किया जाता है, और आप फ़ाइलों को हटा सकते हैं और जानकारी चोरी कर सकते हैं, या अपने सिस्टम तक पहुँच के साथ हमलावर प्रदान कर सकते हैं।
  • एक रूटकिट को आपके ज्ञान के बिना डाउनलोड किया जा सकता है अन्य प्रोग्रामों के साथ जो आपने स्थापित किया था। यह आपके कंप्यूटर पर छुप सकता है और पहचान के सामान्य रूपों से बच सकता है। हमलावर तब आपके प्रोग्राम को संशोधित कर सकता है और आपके ज्ञान के बिना आपके डेटा का उपयोग कर सकता है।
  • एक बॉट (बोटनेट) एक स्वचालित कंप्यूटर प्रोग्राम है I हमलावर आपके कंप्यूटर या नेटवर्क पर नियंत्रण करता है और वायरस या स्पैम वितरित कर सकता है आप अपनी व्यक्तिगत जानकारी को बदल सकते हैं, या अपने नेटवर्क में अन्य कंप्यूटरों पर हमला कर सकते हैं, ईमेल द्वारा आपके ईमेल पते पर स्पैम भेज सकते हैं।
  • एक कंप्यूटर कीड़ा आमतौर पर आपके कंप्यूटर की फ़ाइलों को नुकसान नहीं पहुंचाता है, लेकिन यह आपकी हार्ड ड्राइव पर बहुत बड़ी जगह पर कब्जा कर सकता है, जिससे वह धीमी गति से चलती है। आप अपने नेटवर्क के माध्यम से बहुत तेजी से यात्रा कर सकते हैं और आपके सभी संपर्कों में फैल कर ईमेल पतों की सूची एक्सेस कर सकते हैं।
  • स्पाइवेयर प्रोग्राम में ट्रोजन्स और ट्रैकिंग कुकीज शामिल हैं। आम तौर पर वे अन्य कंप्यूटर या नेटवर्क के लिए प्रेषित नहीं होते हैं, लेकिन वे एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर को अक्षम कर सकते हैं और अन्य समस्याएं पैदा कर सकते हैं।
  • एडवेयर विज्ञापन सॉफ्टवेयर से आता है और अवांछित पॉप-अप या अन्य नाराज़गी उत्पन्न कर सकता है।

भाग 2
मैलवेयर को रोकने के लिए आपके कंप्यूटर पर अच्छी सुरक्षा की आदतें हैं

शीर्षक से छवि मैलवेयर चरण 2 हटाएं
1
पहले अपने कंप्यूटर पर मैलवेयर होने का जोखिम कम करें, पहले एक अच्छा एंटीवायरस प्रोग्राम का उपयोग करके। सॉफ़्टवेयर अद्यतन रखें, क्योंकि नए वायरस को लगातार बनाए जाते हैं अपने एंटीवायरस विक्रेता से पूछें कि क्या यह रूट-विरोधी सॉफ्टवेयर प्रदान करता है
  • शीर्षक से छवि मैलवेयर चरण 3 निकालें
    2
    अच्छे पासवर्ड का उपयोग करें आपको अपने पासवर्ड को अनुमान लगाने के लिए किसी आक्रमणकर्ता के लिए मुश्किल करना होगा। यह अलग-अलग कार्यक्रमों के लिए अलग-अलग पासवर्ड का उपयोग करता है, और हमेशा अपरकेस और लोअरकेस अक्षरों, संख्याओं और प्रतीकों का संयोजन शामिल होता है।
  • कभी भी विकल्प चुनें जो आपके कंप्यूटर को "याद रखना" अपना पासवर्ड प्रदान करता है
  • शीर्षक वाली छवि मैलवेयर चरण 4 निकालें
    3

    Video: मोबाइल से virus निकालने का तरीका Hindi मे 2017.......ansar technical guruji

    अपने कंप्यूटर पर फ़ायरवॉल का उपयोग करें यदि आपका कंप्यूटर इस विकल्प को प्रदान करता है, तो सुनिश्चित करें कि यह सक्षम है। फ़ायरवॉल आपके कंप्यूटर तक पहुंचने से पहले एक हमले को रोका जा सकता है
  • भाग 3
    एक नया एंटीवायरस प्रोग्राम स्थापित करें

    शीर्षक से छवि मैलवेयर चरण 5 हटाएं
    1
    आपके द्वारा पहले से ही इंस्टॉल किया गया एक से अलग एंटीवायरस प्रोग्राम डाउनलोड करें आपके एंटीवायरस प्रोग्राम में कुछ वायरस नहीं हो सकते हैं, इसलिए यह एक नया और विशिष्ट प्रोग्राम स्थापित करने के लिए एक अच्छी नीति है।
    • Malwarebytes एक उत्कृष्ट एंटी-मैलवेयर प्रोग्राम है, यह मुफ़्त और उपयोग में आसान है। इसे malwarebytes.org/products/malwarebytes_free/ से डाउनलोड करें
    • HitmanPro रूटकिट निकाल सकते हैं इसे surfright.nl/en/downloads से डाउनलोड करें
    • कैसपर्सकी के पास एक विशिष्ट रूटकिट एलिमिनेटर है, और आप इसे साइट पर स्वचालित रूप से डाउनलोड कर सकते हैं Kaspersky.com/downloads/tdsskiller
  • शीर्षक से छवि मैलवेयर चरण 6 हटाएं
    2
    इन प्रोग्राम्स को किसी अन्य कंप्यूटर पर डाउनलोड करें और प्रोग्राम को एक बाहरी संग्रहण इकाई में सहेजें यदि आप इंटरनेट से कनेक्ट नहीं कर सकते हैं। विश्लेषण करने के लिए आपको इन कार्यक्रमों को संक्रमित कंप्यूटर पर लेना होगा।
  • भाग 4
    मैलवेयर निकालें




    शीर्षक से छवि मैलवेयर चरण 7 निकालें
    1
    हटाने की प्रक्रिया शुरू करने से पहले अपने कंप्यूटर पर सभी फ़ाइलों और डेटा का बैकअप लें। उसके बाद, यदि आप समस्या का पता नहीं लगा सकते हैं और आपको ऑपरेटिंग सिस्टम को पुनर्स्थापित करना है, तो आप बैकअप वाली फ़ाइलों को पुनर्स्थापित कर सकते हैं। कार्यक्रमों, सिस्टम फ़ाइलों या स्क्रीन सेवर का बैकअप न बनाएं, क्योंकि वे भी संक्रमित हो सकते हैं। बैकअप अपने डिवाइस ड्राइवरों। डबल चालक नामक एक कार्यक्रम आपके लिए ऐसा करेगा। आप इसे यहां डाउनलोड कर सकते हैं pcworld.com/article/231765/double_driver.html। साथ ही, अपने ईमेल और सेटिंग्स का समर्थन करने के लिए उन्हें निर्यात करें
  • शीर्षक से छवि मैलवेयर चरण 8 निकालें
    2
    अपने कंप्यूटर को इंटरनेट से डिस्कनेक्ट करें
  • शीर्षक से छवि मैलवेयर चरण 9 हटाएं
    3
    सामान्य मोड में पहले अपने कंप्यूटर को स्कैन करें हालांकि, कुछ प्रकार के मैलवेयर आपको यह करने की अनुमति नहीं देगा।
  • शीर्षक से छवि मैलवेयर चरण 10 निकालें
    4
    नेटवर्क फ़ंक्शन के साथ सुरक्षित मोड में अपने कंप्यूटर का विश्लेषण करें।
  • अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करें और दबाए गए एफ 8 कुंजी रखें (यदि आप Windows का उपयोग करते हैं) याद रखें कि विंडोज स्टार्टअप लोगो को देखने से पहले आपको इस कुंजी को दबा देना चाहिए।
  • उन्नत विकल्प स्क्रीन ढूंढें और प्रारंभ सेटिंग्स का चयन करें। तीर का प्रयोग "नेटवर्क फ़ंक्शन के साथ सुरक्षित मोड" का चयन करें और "दर्ज करें" दबाएं
  • शीर्षक से छवि मैलवेयर चरण 11 निकालें
    5
    "डिस्क क्लीनअप" प्रोग्राम का उपयोग करके अपनी अस्थायी फ़ाइलों को हटाएं। प्रारंभ, सभी प्रोग्राम, सहायक उपकरण, प्रशासनिक उपकरण, डिस्क क्लीनअप पर जाकर इस प्रोग्राम को ढूंढें। यह विश्लेषण प्रक्रिया को तेज कर सकता है।
  • शीर्षक वाली छवि मैलवेयर चरण 12 हटाएं
    6
    आपके द्वारा स्थापित नया वायरस स्कैन चलाएं। इस प्रक्रिया का पालन करें जब तक कि यह पूर्ण न हो जाए। यदि प्रोग्राम वायरस या मैलवेयर को पता चलता है, तो उन्हें निकालने के लिए निर्देशों का पालन करें।
  • शीर्षक से छवि मैलवेयर चरण 13 हटाएं
    7

    Video: कंप्यूटर वायरस, मैलवेयर, स्पाइवेयर, पूर्ण कंप्यूटर स्वच्छ और रखरखाव 2018 निकालने का तरीका

    पूर्ण स्कैन मोड में वायरस स्कैन चलाएं इसे खत्म करने में 60 मिनट या अधिक लग सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि इन सभी चरणों का पालन करने के बाद भी आपको समस्याएं आती हैं, या आपका कंप्यूटर रूटकिट से संक्रमित है, तो यह संभव है कि आप जड़ें वायरस या मैलवेयर को निकालने के लिए Windows को पुनर्स्थापित करना होगा।
    • अपना वेब ब्राउज़र चलाने से पहले अपना होमपेज देखें प्रेस शुरू, नियंत्रण कक्ष, इंटरनेट विकल्प। यदि आप अपना होमपेज नहीं पहचानते हैं, तो आप अभी भी संक्रमित हो सकते हैं।
    • मैलवेयर हटाने के बाद, यह संभावना है कि आपको रजिस्ट्री समस्याओं को हल करना होगा। एक रजिस्ट्री क्लीनर (CCleaner एक लोकप्रिय और मुफ्त विकल्प है) आप इस कार्य को करने में मदद कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com