ekterya.com

फ़ोटोशॉप में किसी फ़ोटो से टेक्स्ट कैसे निकालें

क्या आपके पास एक बड़ी छवि है जिसका उपयोग आप उस पाठ के कारण नहीं करना चाहते हैं? अच्छी तरह से, फ़ोटोशॉप में कुछ बहुत अच्छी सुविधाएं हैं जो आपको किसी भी छवि के पाठ को खत्म करने में मदद करेंगे और आपको पेशेवर डिजाइनर भी नहीं होना चाहिए। जब यह छवियों के संपादन की बात आती है, तो फ़ोटोशॉप एक बहुत ही सरल प्रोग्राम है, भले ही आप पहली बार इसका उपयोग करते हैं

चरणों

विधि 1
रास्टराइज़ फ़ंक्शन का उपयोग करके पाठ हटाएं

फ़ोटोशॉप चरण 1 में एक परत मास्क जोड़ें शीर्षक वाला छवि
1
समझे कि छवियां विभिन्न अलग-अलग परतों से बना होती हैं जिनमें विभिन्न रंग, प्रभाव, डिज़ाइन और टेक्स्ट होते हैं उन सभी परतें फ़ोटोशॉप में अंतिम छवि बनाते हैं। इन परतों में सिर्फ फाइल शामिल नहीं है "जेपीईजी" अंतिम, लेकिन आप उन्हें एक फ़ाइल के रूप में भी सहेज सकते हैं "PSD"। यदि आप इस प्रकार की फाइल से अपरिचित हैं, "PSD" एक संक्षिप्त शब्द है जो अंग्रेजी में है "फ़ोटोशॉप दस्तावेज़" (फ़ोटोशॉप दस्तावेज़)।
  • आपकी परत में अलग-अलग परत दृश्य या अदृश्य हो सकते हैं। आप परतों के एक सेगमेंट को स्थानांतरित करने के लिए उन्हें भी रास्तृत कर सकते हैं जब आप एक छवि को रेस्तराइज करते हैं, तो आप मूल रूप से इसे ग्राफ़िक में बदल देते हैं, जिसे आप हेरफेर कर सकते हैं
  • फोटोशॉप चरण 2 में एक तस्वीर से टेक्स्ट निकालें शीर्षक वाला चित्र
    2
    मेनू से फ़ोटोशॉप खोलें "दीक्षा"। प्रकट होने वाली विंडो में, चयन करें "पुरालेख" मेनू में पर क्लिक करें "खुला" ड्रॉप-डाउन सूची से खिड़की में छवि ढूंढें और खोलें "खुला"।
  • फोटोशॉप चरण 3 में किसी फ़ोटो से टेक्स्ट निकालें शीर्षक वाला चित्र
    3
    कुंजी दबाएं "आदेश" + "जम्मू" (मैक पर) या "Ctrl" + "जम्मू" (विंडोज में) अपनी छवि की एक प्रतिलिपि बनाने के लिए यह मूल छवि में परिवर्तन नहीं करने के लिए कार्य करता है यदि आप पैनल को देखते हैं "परतों", आप देखेंगे कि अब आपके पास एक ही छवि के साथ दो परतें हैं मूल की एक परत के रूप में सुरक्षित रखा जाएगा "पृष्ठभूमि" और संपादन कार्य जिसे आप करने जा रहे हैं, आप इसे प्रतिलिपि में करेंगे, "परत 1", नीचे के ऊपर
  • फोटोशॉप चरण 4 में एक तस्वीर से टेक्स्ट निकालें शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपनी प्रति एक नाम दें यह नाम समायोजित करने के लिए एक बहुत अच्छा विचार है अन्यथा, आप मूल के साथ भ्रमित हो सकते हैं। यह जानने के लिए कि कौन सी छवि है, प्रतिलिपि के समान नाम दें, लेकिन अपरकेस लिखने में "कोई पाठ नहीं"।
  • ऐसा करने के लिए, सीधे राइट क्लिक करें "परत 1"। नाम बदलने का विकल्प दिखाई देगा। नाम परिवर्तन को स्वीकार करने के लिए वापसी (मैक पर) या दर्ज करें (Windows पर) कुंजी दबाएं।
  • फोटोशॉप चरण 5 में किसी फ़ोटो से टेक्स्ट निकालें शीर्षक वाला चित्र
    5
    टैब का चयन करें "परतों" इंटरफ़ेस में स्थित दाईं ओर स्थित टूलबार के अनुभाग में टूलबॉक्स के भीतर, परत पर राइट क्लिक करें और विकल्प का चयन करें "rasterize"। उपकरण का चयन करें "पाश" टूलबार पर विकल्पों में से फिर उस छवि का एक हिस्सा चुनें जिसे आप हटाना चाहते हैं। कुंजी दबाएं "हटाना"। मेनू में, चयन करें "पुरालेख" और बाद में "बचाना" आपके द्वारा किए गए परिवर्तनों को सहेजने के लिए
  • फ़ोटोशॉप में सभी टूल में, उपकरण "पाश" यह उपयोग करने के लिए सबसे आसान उपकरण है चयनित टूल के साथ, कर्सर एक छोटे लूप की तरह दिखेगा और आप उस पाठ के भीतर कहीं भी क्लिक कर सकते हैं जिसे आप मिटाना चाहते हैं। माउस बटन दबाकर जारी रखें और पाठ की रूपरेखा का पता लगाने के लिए उसे खींचें। समाप्त होने पर, कुंजी दबाएं "हटाना" पाठ को हटाने के लिए
  • परतों को बेहतर ढंग से समझने के लिए, आप सोच सकते हैं कि वे केवल एक छवि दूसरे के शीर्ष पर हैं कल्पना करो कि आपके पास कागज की एक शीट है और इसे लाल रंग में पेंट करें। फिर एक पारदर्शी सिलोफ़न शीट लेते हैं और उस पर एक पीला सर्कल पेंट करें - अपने पत्र के शीट पर सिलोफन शीट रखें। अब सिलोफन की एक और शीट ले लो और एक नीला शब्द लिखें- इसे पीले सर्कल पर रखें अंतिम परिणाम दो परतों वाला एक लाल पृष्ठभूमि है, एक पीला और एक नीला है। इन सभी चादरों को परतें कहा जाता है यह है कि फ़ोटोशॉप का अर्थ है जब यह परतों के बारे में बात करता है। असल में वे एक ही छवि के सभी अलग हिस्सों हैं।
  • विधि 2
    सामग्री के अनुसार भरण उपकरण का उपयोग करके पाठ हटाएं

    फोटोशॉप चरण 6 में किसी फ़ोटो से टेक्स्ट निकालें शीर्षक वाला चित्र
    1
    फ़ोटोशॉप में अपनी छवि खोलें कुंजी दबाएं "आदेश" + "जम्मू" (मैक पर) या "Ctrl" + "जम्मू" (विंडोज में) अपनी छवि की एक प्रतिलिपि बनाने के लिए यह आवश्यक है ताकि परिवर्तन मूल छवि में सहेजे न जाए। यदि आप पैनल को देखते हैं "परतों", आप देखेंगे कि अब आपके पास एक ही छवि के साथ दो परतें हैं मूल की परत में सुरक्षित रखा जाएगा "पृष्ठभूमि" और संपादन कार्य प्रतिलिपि में किया जाएगा, "परत 1", जो मूल से ऊपर है।
  • फ़ोटो को फ़ोटोशॉप चरण 7 में एक तस्वीर से पाठ निकालें
    2
    प्रति एक नाम दें नाम को समायोजित करने का यह एक अच्छा विचार है अन्यथा, आप मूल के साथ आसानी से भ्रमित हो सकते हैं। यह जानने के लिए कि कौन सी छवि है, आप एक ही नाम रख सकते हैं, लेकिन अंत में, कैपिटल अक्षरों में, जोड़ें "कोई पाठ नहीं"।
  • ऐसा करने के लिए, सीधे राइट क्लिक करें "परत 1"। नाम बदलने का विकल्प दिखाई देगा। अपना नाम बदलें कुंजी दबाएं "वापसी" (मैक पर) या "दर्ज" (विंडोज में) परिवर्तन को स्वीकार करने के लिए।
  • फोटोशॉप स्टेप 8 में एक फोटो से टेक्स्ट निकालें शीर्षक वाला चित्र
    3
    स्क्रीन के बाईं ओर स्थित टूलबार से Lasso टूल का चयन करें। अपने टेक्स्ट के किनारे के पास क्लिक करें टूल खींचें जब तक आप पाठ की रूपरेखा का पता नहीं लगाते। पूरे पाठ के चारों ओर बहुत पतली सीमा को छोड़ना सुनिश्चित करें यह कार्रवाई पाठ को मिटाकर पृष्ठभूमि को छिपाने के दौरान फ़ोटोशॉप को बेहतर काम करने की अनुमति देती है।
  • फोटोशॉप चरण 9 में किसी फ़ोटो से टेक्स्ट निकालें शीर्षक वाला चित्र

    Video: सिर्फ एक फोटो से बोलने वाला वीडियो कैसे बनाये

    4
    पर क्लिक करें "संस्करण" और चयन करें "भरना" ड्रॉप-डाउन मेनू से आप चाबियाँ भी दबा सकते हैं "शिफ्ट + "F5"। के लिए संवाद बॉक्स "भरना" स्क्रीन पर विकल्प का चयन करें "सामग्री के अनुसार" इसके आगे के ड्रॉप-डाउन मेनू में "उपयोग"। पर क्लिक करें "ठीक"। फ़ोटोशॉप को लापता स्थान भरने के लिए रुको जहां पाठ था।
  • फोटोशॉप चरण 10 में किसी फ़ोटो से टेक्स्ट निकालें शीर्षक वाला चित्र
    5
    भरने के पूरा होने पर चयन को हटाने के लिए Ctrl + D कुंजी दबाएं। यह आपको छवि को बेहतर देखने की अनुमति देता है। संपादित छवि सहेजें जब आप अभ्यास को पकड़ लेते हैं, तो यह सब कुछ करने के लिए केवल कुछ सेकंड्स लगेगा।
  • Video: Kisi bhi Photo se text Kaise copy karte hain aur usse Kahin Bhi paste Karke post Karan

    विधि 3
    क्लोन बफर का उपयोग करके पाठ हटाएं




    फोटोशॉप चरण 11 में किसी फ़ोटो से टेक्स्ट निकालें शीर्षक वाला चित्र
    1
    फ़ोटोशॉप में छवि खोलें। कुंजी दबाएं "आदेश" + "जम्मू" (मैक पर) या "Ctrl" + "जम्मू" (विंडोज में) अपनी छवि की एक प्रतिलिपि बनाने के लिए यह मूल छवि में सीधे परिवर्तन नहीं करने के लिए उपयोगी है। मूल छवि पृष्ठभूमि परत के रूप में सुरक्षित रहेगी और सभी संपादन कार्य जो आप करने जा रहे हैं, प्रतिलिपि में होंगे "परत 1" जो पृष्ठभूमि परत के शीर्ष पर है
  • फोटोशॉप स्टेप 12 में एक फोटो से टेक्स्ट निकालें शीर्षक वाला चित्र
    2

    Video: how to write name on photo in photoshop in Hindi | Apni photo par photoshop se apna naam kaise likhe

    प्रति एक नाम दें यह नाम बदलने के लिए एक अच्छा विचार है अन्यथा, उन्हें भ्रमित करना बहुत आसान होगा। यह जानने के लिए कि कौन सा है, आप एक ही नाम छोड़ सकते हैं, लेकिन इसके अंत में, बड़े अक्षरों में, लिखिए "कोई पाठ नहीं"।
  • ऐसा करने के लिए, सीधे कहां कहें सीधे क्लिक करें "परत 1"। इसका नाम बदलने के विकल्प दिखाई देते हैं। नाम बदलें कुंजी दबाएं "वापसी" (मैक पर) और "दर्ज" (विंडोज में) नाम परिवर्तन को स्वीकार करने के लिए।
  • फोटोशॉप स्टेप 13 में एक फोटो से टेक्स्ट निकालें शीर्षक से चित्र
    3
    उपकरण पैलेट में क्लोन बफर पर क्लिक करें। आप चाबियाँ भी दबा सकते हैं "Ctrl" + "एस"। 10 से 30 प्रतिशत के बीच प्रवाह दर के साथ नरम टिप ब्रश चुनें (अधिकांश नौकरियों के लिए) 95 प्रतिशत अस्पष्टता से शुरू करें आप आवश्यकतानुसार परिवर्तन कर सकते हैं
  • फोटोशॉप स्टेप 14 में एक फोटो से टेक्स्ट निकालें शीर्षक
    4
    पैनल पर क्लिक करें "परतों"। परतों के पैनल में मूल परत का चयन करें बटन को मूल परत खींचें "नई परत बनाएं", जो कि बिन के बाईं ओर प्रतीक है आप चाबियाँ भी दबा सकते हैं "Ctrl" + "जम्मू" नई परत बनाने के लिए
  • फोटोशॉप स्टेप 15 में एक फोटो से टेक्स्ट निकालें शीर्षक
    5
    संभव के रूप में अक्षरों के करीब एक बिंदु पर कर्सर रखें। कुंजी दबाएं "ऑल्ट" और फिर चयन पर बाएं क्लिक करें इस बिंदु पर इसे एक स्रोत कहा जाता है। मूलतः, आप ले लेंगे "चित्र" इस बिंदु से और आप इसे अपने पाठ को रंगाने के लिए उपयोग करेंगे
  • फोटोशॉप स्टेप 16 में एक फोटो से टेक्स्ट निकालें शीर्षक से चित्र
    6
    अक्षरों के बहुत करीब नहीं होने के लिए सावधान रहें, क्योंकि पाठ के रूप में फ़ॉन्ट चलता है। यदि आप बहुत करीब आते हैं, तो आप उस बिंदु की नकल कर लेंगे जिसे आप मिटाना चाहते हैं। यदि फ़ॉन्ट पत्रों से बहुत दूर है, तो पृष्ठभूमि का रंग बहुत अलग होगा और आप उस बिंदु को छिपाने में सक्षम नहीं होंगे जहां पत्र हैं। छवि पर पेंटिंग करते समय आपको एक विरूपण दिखाई देगा।
  • फ़ोटोशॉप चरण 17 में किसी फ़ोटो से टेक्स्ट निकालें शीर्षक वाला चित्र
    7
    मेनू खोलें "विकल्प" और चयन करें "संरेखित किया गया"। यह क्रिया वर्तमान नमूना बिंदु को खोए बिना पिक्सल का एक निरंतर नमूना लेती है। हर बार जब आप पेंटिंग खत्म करते हैं, तो चयन को निकाल दें "संरेखित किया गया" फिर से शुरू करने से पहले हर बार जब आप एक नया नमूना बिंदु चुनते हैं, उसे पुनर्स्थापित करें।
  • फोटोशॉप स्टेप 18 में एक तस्वीर से टेक्स्ट निकालें शीर्षक से चित्र
    8
    कुंजी जारी करें "ऑल्ट" और जिन अक्षरों को आप कवर करना चाहते हैं, उन पर माउस को ले जाएं। अक्षरों पर फ़ॉन्ट को रंगाने के लिए वाम क्लिक करें। पृष्ठभूमि छवि के प्रकाश पर ध्यान दें। सुनिश्चित करें कि जिन क्षेत्रों में आप क्लोनिंग कर रहे हैं, वे उसी दिशा में छवि के रूप में प्रकाशित होते हैं।
  • फ़ोटो फ़ोटोशॉप चरण 1 में एक फोटो से टेक्स्ट निकालें शीर्षक
    9
    छोटे वर्गों को पेंट करें आप बड़े स्ट्रोक में अक्षरों पर माउस खींच नहीं करना चाहते। यह क्रिया केवल यह सुनिश्चित करती है कि आपका कार्य कई स्थानों की जगह पेशेवर दिखता है परियोजना समाप्त होने तक इस प्रक्रिया को जारी रखें।
  • युक्तियाँ

    • परियोजना के लिए पर्याप्त समय अलग है, खासकर अगर आपको फ़ोटोशॉप में कोई अनुभव नहीं है या यदि आप क्लोन उपकरण का उपयोग करने जा रहे हैं। यदि पाठ ब्लॉक बहुत बड़ा है, तो पृष्ठभूमि को सही दिखने से बहुत अधिक समय लग सकता है।
    • एक बहुपरत फ़ाइल में के रूप में "PSD" या "पीडीएफ", पाठ पृष्ठभूमि छवि के ऊपर एक अतिरिक्त परत में हो सकता है खिड़की के दायीं ओर परत पैनल में पाठ परत पर क्लिक करें फिर चयन करें "परत निकालें" और क्लिक करें "हां" कार्रवाई की पुष्टि करने के लिए

    चेतावनी

    • हमेशा अपनी छवि को इसे संपादित करने के बाद उसका नाम बदलकर अलग से सहेजें। इस तरह, यदि भविष्य में आप परिवर्तनों को पसंद नहीं करते हैं, तो आपके पास हमेशा मूल छवि मौजूद होगी

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • चित्र
    • एडोब फ़ोटोशॉप
    • कंप्यूटर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com