ekterya.com

इंटरनेट पर लाइव वीडियो कैसे प्रसारित करें

तेजी से कंप्यूटर और इंटरनेट कनेक्शन के तरीकों के विकास के लिए, लोगों को लाइव वीडियो प्रसारित करने में सीखने में अधिक रुचि है। इंटरनेट पर प्रसारित कुछ सबसे प्रसिद्ध चैनलों में संगीत वीडियो, टेलीविज़न कार्यक्रमों और न्यूजकेस्ट शामिल हैं। हालांकि, इंटरनेट और कंप्यूटर प्रौद्योगिकी उद्योगों में हालिया बदलाव ने संभवतः लगभग हर किसी के लिए एक घर कंप्यूटर और इंटरनेट कनेक्शन का उपयोग कर नेटवर्क पर वीडियो के प्रसार का उपयोग करना संभव बना दिया है।

चरणों

1
एक वीडियो डाउनलोड करें
  • एक वेब पेज पर जाएं जहां आप एक वीडियो ढूंढ सकते हैं जिसे आप प्रसारित करना चाहते हैं। ऐसे कई पेज हैं जहां आप वीडियो प्रसारण देख सकते हैं, लेकिन एक खोजने की कोशिश करें जिसमें आप उन्हें डाउनलोड भी कर सकते हैं।

Video: Jio फोन पर Facebook फोटो कैसे डाउनलोड करें।

धारा-लाइव-वीडियो-स्टेप-1Bullet1.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
स्ट्रीम लाइव वीडियो चरण 1 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • यह देखने के लिए वीडियो चलाएं कि क्या आप गुणवत्ता और सामग्री से सहमत हैं। इंटरनेट पर कोडेक या खिलाड़ियों का उपयोग करने वाली कुछ साइटों की सामग्री को देखने के लिए आपके लिए यह असंभव हो सकता है उस स्थिति में, आपको अतिरिक्त प्रोग्राम इंस्टॉल करने या एक खिलाड़ी डाउनलोड करने की आवश्यकता होगी जो आपको वीडियो देखने की अनुमति देती है। आम तौर पर, वेबसाइट आपको बताएगी कि आपको बिना लागत के, अतिरिक्त प्रोग्राम या खिलाड़ी के लिए कहां मिल सकता है।
    धारा-लाइव-वीडियो-स्टेप-1Bullet2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">

    Video: Ipl 2018 Airtel यूजर्स फ्री में देख सकते हैं आईपीएल, जानें कैसे

    स्ट्रीम लाइव वीडियो चरण 1 बुलेट 2 शीर्षक वाला छवि
  • चयनित वीडियो के डाउनलोड लिंक का उपयोग करके आप अपने कंप्यूटर पर प्रसारित करना चाहते हैं उस वीडियो को डाउनलोड करें यदि कोई डाउनलोड लिंक नहीं है, तो आप इंटरनेट पर वीडियो प्रसारण को डाउनलोड करने के लिए अन्य विधियों का उपयोग कर सकते हैं, जैसे एंटरबार या कक्षाएं। आप अपने इंटरनेट ब्राउज़र या अस्थायी फाइलों के कैश को खोजने का भी प्रयास कर सकते हैं, क्योंकि अगर ब्राउज़र ने अस्थायी रूप से आपके कंप्यूटर पर वीडियो सहेजा है तो आप इसे वहां पा सकते हैं।
    धारा-लाइव-वीडियो-स्टेप-1Bullet3.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    स्ट्रीम लाइव वीडियो चरण 1 बुलेट 3 शीर्षक वाला छवि
  • 2
    अपने डिजिटल कैमरे के साथ एक वीडियो रिकॉर्ड करें यदि आपको कोई डाउनलोड करने के लिए नहीं मिल सकता है।
  • अगर आपके कैमरे की सेटिंग्स आपको इंटरनेट पर प्रसारित करने के लिए वीडियो रिकॉर्ड करने का विकल्प प्रदान करते हैं, तो इसका चयन करें।
  • अपने वीडियो को रिकॉर्ड और संपादित करें आपको इसे केवल एक वीडियो प्रसारण बनाने के लिए न करने की आवश्यकता होगी, जो दर्शकों का ध्यान आकर्षित करता है, लेकिन वीडियो फ़ाइल के आकार को कम करने के लिए भी।
  • 3
    अपने प्रसारण को अनुकूलित करने के लिए अपने वीडियो को दूसरे प्रारूप में कनवर्ट करें 4 मुख्य खिलाड़ी हैं जो आपके वीडियो को अनुकूलित कर सकते हैं।
  • एडोब फ्लैश प्लेयर, फ्लैश-प्रकार वाली वीडियो फाइलों को चलाता है, विस्तार के साथ। FLV, साथ ही एनीमेशन फ़ाइलें एक्सटेंशन एसएसएफएफ के साथ।
    धारा-लाइव-वीडियो-स्टेप-3Bullet1.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">



    स्ट्रीम लाइव वीडियो चरण 3 बुलेट 1 शीर्षक वाला छवि
  • एप्पल के क्विकटाइम प्लेयर। .Mov फ़ाइलों को भी क्विकटाइम फिल्मों के रूप में जाना जाता है। कभी-कभी, खिलाड़ी मैकिनटोश कंप्यूटर पर कारखाने में स्थापित होता है।
    धारा-लाइव-वीडियो-स्टेप-3Bullet2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    स्ट्रीम लाइव वीडियो चरण 3 बुलेट 2 शीर्षक वाली छवि
  • माइक्रोसॉफ्ट विंडोज मीडिया प्लेयर विंडोज मीडिया वीडियो फाइल (। WMV एक्सटेंशन के साथ) और उन्नत स्ट्रीमिंग प्रारूप (। एएसएफ एक्सटेंशन के साथ) निभाता है। विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ काम करने वाले कंप्यूटर में आमतौर पर विंडोज मीडिया प्लेयर पूर्व-स्थापित होता है, लेकिन नए कोडेक्स और संपीड़न प्रारूपों के साथ वीडियो चलाने के लिए एक अद्यतन करने की आवश्यकता हो सकती है।

    Video: How To Watch FREE Live TV on PC फ्री में कंप्यूटर और लैपटॉप पर टीवी कैसे देखते हैं

    धारा-लाइव-वीडियो-स्टेप-3Bullet3.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    स्ट्रीम लाइव वीडियो चरण 3 बुलेट 3 शीर्षक वाली छवि
  • रियल नेटवर्क्स रियलमीडिया प्लेयर रीयल मीडिया फाइलों को .आरएम एक्सटेंशन के साथ चलाता है।
    धारा-लाइव-वीडियो-स्टेप-3Bullet4.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    स्ट्रीम लाइव वीडियो चरण 3 बुलेट 4 शीर्षक वाला छवि
  • 4
    यदि आवश्यक हो, वीडियो फ़ाइल का आकार छोटा करें यह आपके वीडियो को अधिक आसानी से खेलेंगे, जब कोई इसे इंटरनेट पर देखने की कोशिश करेगा। वहाँ आसान और प्रभावी तरीके हैं जो आप फ़ाइल आकार को कम करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  • छवियों की आवृत्ति 27 फ्रेम प्रति सेकेंड में घटाएं कम छवि आवृत्ति के साथ वीडियो आकार कम हो जाएगा, क्योंकि इसमें कम सहेजे हुए अभी भी चित्र हैं
  • कोडक और संपीड़न कार्यक्रमों का उपयोग कर वीडियो को संपीड़ित करें। इससे आपके वीडियो के आकार को उसी या बिट दर के रिजोल्यूशन को कम करके कम किया जा सकता है
  • 5
    होस्ट करने के लिए सर्वर से और अपनी फ़ाइल जारी करने के लिए खोजें। आपको अपने वीडियो को सर्वर पर अपलोड करना होगा ताकि दूसरे इसे देख सकें, भले ही आपका कंप्यूटर कंप्यूटर से जुड़ा न हो। सर्वर एक प्रोग्राम के रूप में भी काम करेगा जो आपके वीडियो को इंटरनेट पर प्रसारित करने की अनुमति देता है। कुछ प्रसिद्ध वेब सर्वर अपाचे, आरा, क्लोन, एनजिन और ओरेकल वेब स्तरीय हैं।
  • युक्तियाँ

    • लाइव सर्वर को प्रसारित करने के लिए प्रत्येक सर्वर का अपना पसंदीदा प्रारूप है आपके सर्वर द्वारा अनुशंसित स्वरूप का उपयोग करने का प्रयास करें या कोई ऐसा सर्वर खोजें जो आपके वीडियो के प्रारूप से मेल खाता है।
    • रीयल टाइम मैसेजिंग प्रोटोकॉल (आरटीएमपी, रीयल-टाइम मैसेजिंग प्रोटोकॉल) लाइव प्रसारित कर सकते हैं। आरटीएमपी एडोब फ्लैश अनुप्रयोगों के लिए एक लाइव स्ट्रीमिंग सिस्टम है (जैसे कि FLV प्रारूप में उच्च गुणवत्ता वाला खिलाड़ी)। एचडी वेबप्लेयर)। आरटीएमपी प्लेयर एमपी 3 और एएसी प्रारूपों (एम 4 ए) में एफएलवी और एच .264 प्रारूप (एमपी 4 / एमओवी / एफ 4 वी) और ऑडियो में वीडियो का समर्थन करता है।
    • सुनिश्चित करें कि वे चिकनी लग रहे हैं और वे फजी या गंदे नहीं हैं, उन्हें नेटवर्क पर अपलोड करने के बाद वीडियो प्रसारण को विज़ुअलाइज़ करें।

    चेतावनी

    • कभी 27 फ्रेम प्रति सेकेंड के नीचे की छवि आवृत्ति कम नहीं करें, क्योंकि यह आपके वीडियो को तड़का कर सकता है। कम से कम 27 फ्रेम प्रति सेकंड की सिफारिश की गई है, न्यूनतम जिसके साथ वीडियो मानव आंखों के लिए तरल पदार्थ रहेगा।
    • फिल्मों को कभी भी डाउनलोड न करें, जो कॉपीराइट हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com