ekterya.com

एक सार्वभौमिक रिमोट कंट्रोल के साथ डिवाइस को कैसे चालू करें

यद्यपि दूरस्थ नियंत्रण जीवन को आसान बनाते हैं, कोई भी कॉफी टेबल पर बहुत कुछ नहीं करना चाहता है यह वह बिंदु है जिस पर सार्वभौमिक रिमोट कंट्रोल आवश्यक हो जाता है। यह उपकरण कई रिमोट कंट्रोलों की जगह लेने के लिए किया जाता है, जो इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम के दूरस्थ नियंत्रण की सुविधा बनाए रखते हुए मनोरंजन प्रणाली की अव्यवस्था को सीमित कर देगा। इन उपकरणों का सबसे कठिन हिस्सा उन्हें कॉन्फ़िगर करना है, लेकिन एक बार आप ऐसा करते हैं, सोफे के आराम से किसी डिवाइस को चालू या बंद करना आसान होगा। निर्माताओं पर निर्भर करते हुए यूनिवर्सल रिमोट कंट्रोल बहुत भिन्न होते हैं, इसलिए आपके पास अपने लिए विशिष्ट नियंत्रण खोजने के लिए मैनुअल पर हाथ रखना होगा।

चरणों

भाग 1
कार्यक्रम सार्वभौमिक रिमोट कंट्रोल

एक यूनिवर्सल रिमोट चरण 1 के साथ डिवाइस चालू करें शीर्षक
1
बैटरी को सार्वभौमिक रिमोट कंट्रोल पर रखें अधिकांश रिमोट कंट्रोल बैटरी के साथ आते हैं, लेकिन आपको कुछ खरीदना पड़ सकता है। बैटरी का प्रकार डिवाइस पैकेज में दिखाई देगा।
  • कुछ रिमोट कंट्रोल प्रोग्रामिंग कोड खो देते हैं, जब दोनों बैटरी हटा दी जाती है। बैटरी की जगह करते समय, एक समय में एक बैटरी बनाते हैं। यह सुनिश्चित करता है कि संग्रहीत कोड को मिटाने से रोकने के लिए आवश्यक वोल्टेज के साथ काम करना है।
  • यदि आप दोनों बैटरी को भूलने और नष्ट करने के बारे में चिंतित हैं, बैटरी कवर के अंदर रिमाइंडर लिखने के लिए एक टैगर या मार्कर का उपयोग करें।
  • एक यूनिवर्सल रिमोट चरण 2 के साथ डिवाइस चालू करें शीर्षक

    Video: 30 полезных автотоваров с Aliexpress, которые упростят жизнь любому автовладельцу / Алиэкспресс 2018

    2
    पता लगाएं कि आपके कौन से इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस संगत हैं रिमोट कंट्रोल पैकेज में यह समझा जाना चाहिए कि यह कितने डिवाइस (और किस प्रकार) नियंत्रित कर सकता है सार्वभौमिक रिमोट कंट्रोल मैनुअल में अधिक विस्तृत संगतता जानकारी होगी।
  • एक यूनिवर्सल रिमोट चरण 3 के साथ डिवाइस चालू करें शीर्षक
    3
    उस घटक को चालू करें जिसे आप कॉन्फ़िगर करना चाहते हैं। यह शायद टीवी है, लेकिन यह किसी भी उपकरण हो सकता है।
  • एक यूनिवर्सल रिमोट चरण 4 के साथ डिवाइस चालू करें शीर्षक

    Video: 10 Things You Didn't Know About Your Phone

    4
    रिमोट कंट्रोल कॉन्फ़िगरेशन मोड दर्ज करें पैकेज, साथ ही मालिक के मैनुअल, रिमोट कंट्रोल कॉन्फ़िगरेशन मोड को कैसे दर्ज करें। कुछ को कंप्यूटर के लिए विशिष्ट सॉफ़्टवेयर को कॉन्फ़िगरेशन के लिए चलाने की आवश्यकता होगी। दूसरों को टेलीविजन स्क्रीन पर कॉन्फ़िगर किया जा सकता है या रिमोट कंट्रोल में एकीकृत छोटे स्क्रीन पर। कुछ भी स्मार्टफोन एप्लिकेशन के साथ आते हैं
  • आप एक बटन दबाकर सबसे ज्यादा सार्वभौमिक रिमोट कंट्रोल पर कॉन्फ़िगरेशन मोड में प्रवेश कर सकते हैं (जो कि "कॉन्फ़िगरेशन" जैसा कुछ कहता है) या दो बटनों (जैसे "पावर" और "पॉवर ऑफ") का एक संयोजन है, जिसे एक ही समय में दबाया जाना चाहिए )।
  • यदि आपके पास मैनुअल नहीं है, तो निर्माता की वेबसाइट पर जाएं और डाउनलोड करने के लिए एक खोजें।
  • यूनिवर्सल रिमोट चरण 5 के साथ डिवाइस चालू करें शीर्षक
    5
    डिवाइस से संबंधित रिमोट कंट्रोल पर कुंजी दबाएं। उदाहरण के लिए, यदि आप टीवी चालू करने के लिए रिमोट कंट्रोल प्रोग्रामिंग कर रहे हैं, तो बटन दबाएं जो "टीवी" कहता है। रिमोट कंट्रोल के आधार पर, आपको कुछ पल के लिए बटन दबाए रखना पड़ सकता है
  • एक यूनिवर्सल रिमोट चरण 6 के साथ डिवाइस चालू करें
    6
    रिमोट कंट्रोल में डिवाइस के लिए कोड का कार्यक्रम। प्रत्येक डिवाइस का अपना कोड होता है, जिसे रिमोट कंट्रोल में क्रमादेशित करने की आवश्यकता होती है। ये कोड आपके मैनुअल में स्थित हैं, लेकिन कुछ में आंतरिक सूचियां हैं जिन्हें आप कॉन्फ़िगरेशन स्क्रीन से एक्सेस कर सकते हैं। क्योंकि ये कोड हर रिमोट कंट्रोल में भिन्न-भिन्न हैं, आपको उन लोगों का उपयोग करना होगा जो विशेष रूप से आपके साथ काम करते हैं।
  • ऐसे कई वेब पेज हैं जो विभिन्न निर्माता कोड के लिंक होते हैं। आप "कोड" शब्द के साथ रिमोट कंट्रोल के निर्माता और मॉडल की खोज करके उन्हें ढूंढ सकते हैं
  • आम तौर पर, आपको एक संख्यात्मक कोड लिखना होगा और स्क्रीन पर पुष्टि प्राप्त करने से पहले कुछ पलों का इंतजार करना होगा या किसी विशिष्ट प्रतिमान के साथ एलईडी फ्लैश करना होगा।
  • कुछ रिमोट कंट्रोल में "लर्निंग मोड" नामक फ़ंक्शन हैं, जिसके लिए आपको कोड दर्ज करने की आवश्यकता नहीं है। यदि आपका नियंत्रण "सीख" और अन्य उपकरणों में दूरस्थ नियंत्रण हो सकते हैं, तो आप दो उपकरणों को एक दूसरे को इंगित कर सकते हैं और सार्वभौमिक रिमोट को मूल का अनुकरण करने के लिए बटनों के संयोजन का उपयोग कर सकते हैं।
  • एक यूनिवर्सल रिमोट चरण 7 के साथ डिवाइस चालू करें शीर्षक



    7
    अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के लिए प्रक्रिया को दोहराएं अगले घटक चालू करें और सार्वभौमिक रिमोट कंट्रोल पर कॉन्फ़िगरेशन मोड को फिर से दर्ज करें। रिमोट कंट्रोल पर घटक का प्रतिनिधित्व करने वाला बटन दबाएं और उसका कोड दर्ज करें
  • एक यूनिवर्सल रिमोट चरण 8 के साथ डिवाइस चालू करें शीर्षक
    8

    Video: Working Principle of DC Motor (DC मोटर के कार्य करने का सिद्धांत)

    मैन्युअल को किसी सुरक्षित स्थान पर रखें आपको कभी नहीं पता होगा कि आपको इसकी आवश्यकता कब होगी।
  • भाग 2
    इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस चालू करें

    एक यूनिवर्सल रिमोट चरण 9 के साथ डिवाइस चालू करें शीर्षक
    1
    वांछित डिवाइस के बटन दबाएं (टीवी, डीवीडी आदि)) सार्वभौमिक रिमोट कंट्रोल पर अधिकांश रिमोट कंट्रोल में 3 से 5 डिवाइस के लिए कम से कम बटन होते हैं।
  • एक यूनिवर्सल रिमोट चरण 10 के साथ डिवाइस चालू करें शीर्षक
    2
    पावर बटन या प्रारंभ बटन दबाएं। प्रत्येक रिमोट कंट्रोल के इस बटन के लिए एक अलग नाम है। डिवाइस (टीवी, डीवीडी, आदि) के बटन को दबाए जाने के बाद इस बटन को दबाकर उसे चालू कर दिया जाएगा।
  • यूनिवर्सल रिमोट चरण 11 के साथ डिवाइस चालू करें

    Video: Linux Tutorial for Beginners: Introduction to Linux Operating System

    3
    अगली डिवाइस बटन दबाएं, फिर पावर बटन दबाएं या प्रारंभ बटन दबाएं। इस डिवाइस को चालू करने के लिए प्रत्येक उपकरण के साथ दोहराएं।
  • एक यूनिवर्सल रिमोट चरण 12 के साथ डिवाइस चालू करें
    4
    उपकरण बटन दबाकर डिवाइस को बंद करें, फिर पॉवर बटन या पॉवर ऑफ बटन दबाएं। प्रत्येक डिवाइस पर वॉल्यूम को नियंत्रित करना या चैनल को बदलने पर उसी तरह कार्य किया जाएगा।
  • युक्तियाँ

    • अगर रिमोट कंट्रोल अचानक एक डिवाइस के साथ काम करना बंद हो जाता है, तो सुनिश्चित करें कि आपने सही एक का चयन किया है। डिवाइस के लिए वांछित बटन दबाकर इसे फिर से काम करना चाहिए।
    • कुछ डिवाइस अपने रिमोट कंट्रोल के बिना काम नहीं करेंगे यद्यपि एक सार्वभौमिक रिमोट कंट्रोल को सभी नियंत्रणों को बदलने के लिए डिज़ाइन किया गया है, हालांकि कुछ लोगों को अपने मनोरंजन सिस्टम को दूर से नियंत्रित करने के लिए एक या दो से अधिक करना होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com