ekterya.com

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस में आसानी से डुप्लिकेट कैसे ढूंढें

नकली रिकॉर्ड तब प्रकट हो सकते हैं जब बहुत से लोग एहतियाती उपायों के बिना एक ही डेटाबेस में जानकारी का उपयोग करें और दर्ज करें। कई डेटाबेस को एक में मर्ज करने से डुप्लिकेट हो सकते हैं। माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस आपके डेटाबेस में डुप्लिकेट खोजने के लिए एक क्वेरी टूल प्रदान करता है। इसके साथ आप डुप्लिकेट प्रविष्टियों को समाप्त कर सकते हैं या जोड़ सकते हैं ताकि आपके डेटाबेस को पढ़ना और अधिक प्रभावी हो सके।

चरणों

Video: बनाएँ डुप्लिकेट क्वेरी का पता लगाएं Access में

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस चरण 1 में आसानी से डुप्लिकेट ढूंढें शीर्षक वाला छवि
1
समझें कि आपको क्या करना है "प्रतिलिपि" जानकारी डुप्लिकेट जानकारी का मतलब यह नहीं है कि सभी फ़ील्ड समान हैं। उदाहरण के लिए, एक ग्राहक जो दो बार डेटाबेस में दर्ज किया गया था, दो अलग पहचान संख्या और कुछ अन्य भौगोलिक अंतर हो सकता है। दूसरी ओर, यदि नाम सामान्य है तो दो अलग-अलग क्लाइंट्स हो सकते हैं आपको उपलब्ध जानकारी की तुलना करनी चाहिए और प्रत्येक परिणाम की सावधानीपूर्वक समीक्षा करने की आवश्यकता होगी, यह निर्धारित करने के लिए कि क्या यह डुप्लिकेट है या नहीं।
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस चरण 2 में आसानी से डुप्लिकेट ढूंढें छवि शीर्षक

    Video: व्याख्यान 17: एमएस एक्सेस क्वेरी जादूगर - डुप्लिकेट रिकॉर्ड को दूर

    2
    अपने डेटाबेस से बैकअप लें डेटाबेस बदलने से पहले एक नया बैकअप बनाने के लिए सलाह दी जाती है इस तरह, यदि आप गलती से किसी भी प्रविष्टि को हटाते हैं, तो आप समस्याओं के बिना इसे पुनर्स्थापित कर सकते हैं।
  • मेनू पर क्लिक करें "पुरालेख" और चयन करें "के रूप में सहेजें" या "बचाना & प्रकाशित करना"।
  • पर क्लिक करें "डेटाबेस का बैकअप लें" के खंड में "आप उन्नत"। बैकअप बनाने के लिए ऑन-स्क्रीन संकेतों का पालन करें
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस में आसानी से डुप्लिकेट ढूंढें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    अन्य उपयोगकर्ताओं को सूचित करें कि आप अन्य परिवर्तन करने वाले हैं टकराव से बचने के लिए, सुनिश्चित करें कि कोई अन्य उपयोगकर्ता डेटाबेस को जानकारी नहीं जोड़ता है यह एक आवश्यकता नहीं है, लेकिन यह आपको भविष्य में कई सिरदर्दों से बचने में मदद कर सकता है अगर कुछ गलत हो
  • डेटाबेस को मोड में कनवर्ट करें "अनन्य", यदि आप कर सकते हैं यह अन्य उपयोगकर्ता को डेटाबेस में परिवर्तन करने से रोक देगा। मेनू पर क्लिक करें "पुरालेख" और चयन करें "विकल्प", तब चयन करें "ग्राहक विन्यास"। अनुभाग में "डिफ़ॉल्ट उद्घाटन मोड", का चयन करें "अनन्य"। यदि डेटाबेस कई लोगों द्वारा उपयोग नहीं किया जाता है, तो इस बारे में चिंता न करें।
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस चरण 4 में आसानी से डुप्लिकेट खोजें
    4
    खोलें "क्वेरी विज़ार्ड"। क्वेरी टूल आपको डुप्लिकेट सामग्री वाली प्रविष्टियों को ढूंढने में सहायता कर सकता है। विज़ार्ड खोलने की प्रक्रिया पर निर्भर करता है कि किस एक्सेस का उपयोग आप करते हैं:
  • 2013/2010: के टैब पर क्लिक करें "बनाने" और बाद में "क्वेरी विज़ार्ड"।
  • 2007: टैब पर क्लिक करें "सम्मिलित" या "बनाने" और चयन करें "क्वेरी विज़ार्ड"।
  • 2003: की खिड़की खोलें "डाटाबेस" और टैब का चयन करें "विचार-विमर्श"। बटन पर क्लिक करें "नई"।
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस चरण 5 में आसानी से डुप्लिकेट ढूंढें शीर्षक वाला छवि
    5

    Video: माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस में डुप्लिकेट रिकॉर्ड का पता लगाएं

    का चयन करें "डुप्लिकेट खोज सहायक"। यह विज़ार्ड डुप्लिकेट प्रविष्टियों को खोजने के लिए फ़ील्ड की तुलना करने में आपकी मदद करता है।
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस चरण 6 में आसानी से डुप्लिकेट ढूंढें चित्र शीर्षक



    6
    उस तालिका का चयन करें जिसमें आप खोज करना चाहते हैं। आपके डेटाबेस में सभी तालिकाओं के साथ एक सूची दिखाई जाएगी। वह तालिका चुनें जिसे आप समीक्षा करना चाहते हैं।
  • डुप्लिकेट की जांच करने के लिए, इसका ध्यान रखें "खींचना"।
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस में आसानी से डुप्लिकेट ढूंढें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    7
    उन फ़ील्ड का चयन करें जिनमें आपको लगता है कि डुप्लिकेट हो सकते हैं। उन सभी फ़ील्ड का चयन करें जिन्हें आप तुलना करना चाहते हैं। यह तय करने के लिए पर्याप्त फ़ील्ड शामिल करें कि क्या उसे डुप्लिकेट किया गया है या नहीं। आंशिक मैचों को खोजने के लिए आप अभिव्यक्ति का उपयोग कर सकते हैं।
  • सामान्य क्षेत्रों का उपयोग करने से बचें तुलना करने के लिए कई प्रविष्टियों को जमा करने से बचने के लिए दिनांक या स्थान जैसे क्षेत्रों का उपयोग करने से बचें
  • कई क्षेत्रों के बिना रिकॉर्ड या फ़ील्ड जो बहुत सामान्य हैं, के बीच अंतर बनाने के लिए, आपके पास कई डुप्लिकेट परिणाम होंगे।
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस चरण 8 में आसानी से डुप्लिकेट ढूंढें शीर्षक वाला छवि
    8
    समीक्षा करने के लिए अतिरिक्त फ़ील्ड चुनें एक अतिरिक्त क्षेत्र या दो यह तय करने में आपकी सहायता कर सकते हैं कि जानकारी दोहराई गई है या नहीं। उदाहरण के लिए, का एक क्षेत्र "ऑर्डर आईडी" यह आपको यह निर्धारित करने में मदद करता है कि एक ही नाम दो बार अलग-अलग प्रविष्टियां हैं या नहीं। आप अंतर बनाने और दुर्घटना से जानकारी हटाने से बचने में मदद करने के लिए कम से कम एक अतिरिक्त फ़ील्ड शामिल करें।
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस में आसानी से डुप्लिकेट ढूंढें चित्र 9
    9
    क्वेरी बनाएं आप को एक नाम देने के निर्देश दिए जाएंगे। पर क्लिक करें "अंतिम रूप" परिणामों को देखने के लिए
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस में आसानी से डुप्लिकेट ढूंढें शीर्षक 10
    10
    परिणामों की बहुत सावधानीपूर्वक समीक्षा करें आपके मानदंडों के आधार पर डुप्लिकेट स्क्रीन पर दिखाई देंगे। प्रत्येक परिणाम की समीक्षा करें और कंपनी के अपने ज्ञान का उपयोग यह तय करने के लिए करें कि कोई प्रवेश डुप्लिकेट है या नहीं। ठीक से सत्यापित करें कि कोई रिकॉर्ड इसे हटाने से पहले दोहराया गया है।
  • यदि आप निर्णय नहीं कर सकते, तो निर्णय लेने में आपकी सहायता करने के लिए अतिरिक्त फ़ील्ड के साथ एक क्वेरी पुनः बनाएँ।
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस में आसानी से डुप्लिकेट खोजें शीर्षक शीर्षक छवि 11
    11
    डुप्लिकेट रिकॉर्ड साफ़ करें। बाईं ओर स्थित कॉलम पर राइट क्लिक करें और चुनें "हटाना" डुप्लिकेट को हटाने के लिए आप कई रिकॉर्ड चुन सकते हैं और एक ही समय में उन्हें हटा सकते हैं।
  • आप रिकॉर्ड रखने वाले किसी भी रिकॉर्ड के डुप्लिकेट रिकॉर्ड से जानकारी को जोड़ सकते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आप अपने डुप्लिकेट परिणाम सूची में सभी रिकॉर्ड मिटा नहीं सकते हैं या आप मूल रिकॉर्ड के बिना समाप्त हो जाएगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com