ekterya.com

कई छवियों के साथ एक पुस्तक को स्कैन कैसे करें

आम तौर पर, एक पत्र स्कैन करने वाली आपकी स्कैनर के साथ, आपकी प्रोजेक्ट को स्कैटर छवियों में शामिल किया जाएगा। जब आप किसी ऐसे पृष्ठ पर जाते हैं जिसमें एक छवि है, तो आप सेटिंग को ग्रेस्केल (या रंग) और एक तरफ बदल देते हैं, और उस पृष्ठ को स्कैन करने के बाद आप काले और सफेद रंग की सेटिंग्स और दोनों तरफ वापस आते हैं। लेकिन अगर आपकी प्रोजेक्ट में छवियों और टेक्स्ट के साथ समान संख्या में पेज हैं, तो आपकी परियोजना बहुत जटिल हो गई है और इसे समाप्त करने में अधिक समय लगेगा। यह आलेख आपको दिखाता है कि इस प्रकार की प्रोजेक्ट्स को जल्दी कैसे करें

चरणों

कई छवियों के साथ स्कैन एक पुस्तक शीर्षक वाली छवि चरण 01
1
ऑटो पिक सुविधा का चयन करें, जहां स्कैनर फैसला करता है कि क्या काले और सफेद, ग्रेस्केल या रंग में स्कैन करना है या नहीं। यदि आपका स्कैनर सही तरीके से चुन सकता है कि आप किस स्कैन से सहेज रहे हैं, तो यह आलेख आपके लिए नहीं है।
  • कई छवियों के साथ एक पुस्तक स्कैन करें शीर्षक वाला चित्र चरण 02
    2
    आपके पास कई छवियों के साथ एक पुस्तक है, सामान्य तरीके से स्कैनिंग करने का प्रयास करें। इस तरह से सेटिंग्स को बदलने के लिए है, सफेद से काले से ग्रेस्केल तक, जब आप उस पृष्ठ को ढूंढते हैं जिसमें कोई छवि है हालांकि, आप देखेंगे कि एक सत्र में एक पुस्तक को स्कैन करने में सक्षम होने के बजाय, आपको कई आवश्यकताएं हैं। यह लगातार एक से दूसरे तक कॉन्फ़िगरेशन को बदलने के लिए बहुत थका होगा: 1) ग्रे स्केल में काले और सफेद और 2) दोनों तरफ एक तरफ। नोट: स्कैनिंग, इस संदर्भ में पूरी प्रक्रिया का पहला चरण है, जहां पुस्तक के अलग-अलग पृष्ठ स्कैनर को फ़ीड करते हैं। इसमें शामिल नहीं है: अलग-अलग पृष्ठों में एक पुस्तक को अलग करना, फ़ाइल फ़ोल्डर बनाने, त्रुटियों के लिए स्कैन की समीक्षा करना, स्कैनिंग करना, पीडीएफ फाइलों को परिवर्तित करना, अंतिम उत्पाद की समीक्षा करना और समीक्षा करना।
  • कई छवियों के साथ एक पुस्तक स्कैन शीर्षक वाली छवि चरण 03
    3
    यदि आप जो प्रक्रिया कर रहे हैं के साथ हताश हो, कुशल स्थान की इस पद्धति से निपटें: पुस्तक का एक अच्छा हिस्सा स्कैन करता है, एक तिहाई, काले और सफेद रंग में प्रत्येक पृष्ठ स्कैन करें इस उदाहरण में अपनी पुस्तक 300 पृष्ठों में कुल और पहले 100 आम तौर पर जब 300 पृष्ठों के पुस्तक स्कैन किया जाता है escanearás, यह हो जाता है एक पूरी, हालांकि, इस परियोजना अधिक त्रुटियों की संभावना है, तो यह विभाजित करने के लिए सिफारिश की है भागों में परियोजना
  • कई छवियों के साथ एक पुस्तक स्कैन करें शीर्षक वाला छवि 04 कदम
    4
    100 स्कैन करें और छवियों के साथ सभी पृष्ठों को हटा दें। इस फ़ाइल को एक अलग फ़ोल्डर में सहेजें।
  • Video: Indian Knowledge Export: Past & Future

    Video: How to Read Body Language and Influence Others | How to persuade people | James Borg

    कई छवियों के साथ स्कैन एक पुस्तक शीर्षक वाली छवि चरण 05

    Video: India’s (Unacknowledged) Contributions to Mind Sciences: Rajiv Malhotra

    5



    फिर से स्कैन करें, लेकिन ग्रे स्केल में, पुस्तक के पहले 100 पृष्ठ। प्रत्येक पृष्ठ स्कैन करें नोट: स्कैनिंग के लिए नए स्कैनिंग के लिए, अधिकतम स्पष्टता के लिए, छवियों वाले पृष्ठों को स्कैन या ग्रेस्केल या रंग में स्कैन करना चाहिए।
  • कई छवियों के साथ स्कैन एक पुस्तक शीर्षक वाली छवि चरण 06
    6
    स्कैन के दूसरे बैच के साथ जारी रखें और उन सभी पृष्ठों को हटा दें जिनमें टेक्स्ट ही है।
  • कई छवियों के साथ एक पुस्तक स्कैन शीर्षक वाली छवि चरण 07
    7
    फ़ोल्डर्स का मिश्रण 1) काले और सफेद और 2) ग्रे स्केल संयुक्त फ़ाइलों को नाम से सम्मिलित करता है दो संयुक्त फाइल एक-दूसरे के पूरक होंगे और उनके बीच पूरी तरह फिट होंगे। नाम से एक फ़ोल्डर को ठीक करने के लिए: कर्सर को फ़ोल्डर की फाइल में रखें: माउस के साथ राइट क्लिक करें - नाम-चिह्नों को ठीक करें। आरोही क्रम में फ़ाइलों को ठीक करें
  • कई छवियों के साथ स्कैन एक पुस्तक शीर्षक वाली छवि चरण 08
    8
    अगले बैच (पृष्ठ 101 से 200) स्कैन करने से पहले, त्रुटियों के लिए पहले बैच की जांच करें। प्रारंभिक स्कैन को .tf प्रारूप में रखना ज़रूरी है क्योंकि उनके द्वारा नेविगेट करना आसान है।
  • कई छवियों के साथ एक पुस्तक स्कैन करें शीर्षक वाला चित्र चरण 09
    9
    कभी-कभी काम करने का लंबा रास्ता तेजी से होता है, यदि आप स्थान की परवाह करते हैं, तो आप इस विधि को एक बार कोशिश कर सकते हैं।
  • कई छवियों के साथ एक पुस्तक स्कैन शीर्षक वाली छवि चरण 10
    10
    यदि स्थान कोई समस्या नहीं है, तो एक और विकल्प ग्रेस्केल में पूरी किताब को स्कैन करने के लिए होगा। यह विकल्प सबसे तेज़ होगा, लेकिन सावधान रहें क्योंकि स्क्रीज़ की पुस्तक में ग्रेस्केल का आकार काले और सफेद में स्कैन की तुलना में 8 गुना बड़ा होगा। ग्रेस्केल में प्रत्येक पृष्ठ पर पाठ पीला हो जाएगा, इसलिए Windows Live Photo Gallery में: फिक्स - एक्सपोजर और विवरण समायोजित करें। प्रत्येक पृष्ठ के टेक्स्ट को अलग करने के लिए विवरण में स्लाइड बार को अलग-अलग स्थानांतरित करें। इस प्रक्रिया को दोहराएं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com