ekterya.com

मैक ओएस एक्स में बाहरी हार्ड ड्राइव में कैसे लिखना

मैक ओएस एक्स का इस्तेमाल करते हुए बाहरी हार्ड ड्राइव पर लिखना कभी-कभी लगता है की तुलना में अधिक जटिल हो सकता है। ऐसा करने के लिए कई विकल्प हैं कि डिस्क को कैसे प्रारूपित किया जाता है और यदि आप इसे पुन: स्वरूपित करना चाहते हैं या नहीं हार्ड ड्राइव पहले से ही मैक ओएस एक्स के लिए स्वरूपित है, तो तुरंत उस पर लिखा जा सकता है। लेकिन आपके पास दो विकल्प हैं और आप एक बाहरी हार्ड ड्राइव करने के लिए लिखने के लिए कुछ सरल चरणों का पालन कर सकते हैं अगर आप एक डिस्क है कि एक Windows कंप्यूटर पर काम करने के लिए स्वरूपित किया गया है करने के लिए लिखना चाहते हैं।

चरणों

विधि 1
बिना किसी प्रारूप के विंडोज स्वरूपित डिस्क (NTFS) को लिखें

मैक ओएस एक्स चरण 1 पर एक बाहरी हार्ड ड्राइव को लिखें शीर्षक वाला छवि
1
हार्ड ड्राइव से कनेक्ट करें अपनी पसंद के केबल (आमतौर पर यूएसबी) का उपयोग करें और मैक को बाहरी हार्ड ड्राइव से कनेक्ट करें।
  • मैक ओएस एक्स चरण 2 पर एक बाहरी हार्ड ड्राइव को लिखें शीर्षक वाला छवि
    2
    हार्ड डिस्क का प्रारूप देखें सुनिश्चित करें कि बाहरी ड्राइव को NTFS में स्वरूपित किया गया है। ऐसा करने के लिए, बाहरी हार्ड ड्राइव पर राइट क्लिक करें और फिर "जानकारी प्राप्त करें"।
  • मैक ओएस एक्स चरण 3 पर एक बाहरी हार्ड ड्राइव को लिखें शीर्षक वाला इमेज
    3

    Video: मैक ओएस में डिस्क विभाजन बनाने के लिए कैसे

    NTFS प्रारूप की पुष्टि करें। खिड़की में "सूचना", टैब का चयन करें "सामान्य"। एक बार अंदर आपको सूचना क्षेत्र मिलेगा "प्रारूप"। इसमें दिखना चाहिए "स्वरूप: NTFS"।
  • मैक ओएस एक्स चरण 4 पर एक बाहरी हार्ड ड्राइव को लिखें शीर्षक वाला छवि
    4
    एक तृतीय-पक्ष प्रोग्राम स्थापित करें मैक ओएस एक्स एनटीएफएस हार्ड ड्राइव को लिखने के लिए एकीकृत समर्थन प्रदान नहीं करता है। उन्हें लिखने में सक्षम होने के लिए, आपको तीसरी पार्टी या पैच द्वारा बनाए गए एक एप्लिकेशन की आवश्यकता होगी।
  • इस प्रकार के कार्यक्रमों में से सबसे ज्यादा लोकप्रिय ओपन सोर्स है I "NTFS-3 जी"।
  • NTFS-3G डेवलपर्स भी एक अधिक स्थिर और स्वतंत्र भुगतान संस्करण प्रदान करते हैं जो NTFS को लिखने की अनुमति देता है।
  • मैक ओएस एक्स चरण 5 पर एक बाहरी हार्ड ड्राइव में लिखें शीर्षक वाला छवि
    5
    कंप्यूटर को पुनरारंभ करें इंस्टॉलर आपको कंप्यूटर को रीबूट करने के लिए कहेंगे स्थापना को पूरा करने के लिए इसे पुनरारंभ करें।
  • मैक ओएस एक्स चरण 6 पर एक बाहरी हार्ड ड्राइव को लिखें शीर्षक वाला इमेज
    6
    जाँच करें कि स्थापना सफल थी अपने मैक को पुनरारंभ करने के बाद, आपको नए आइकन को देखना चाहिए "NTFS-3 जी" में "सिस्टम प्राथमिकताएं"। यदि आप टक्सरा का उपयोग करते हैं तो यह अलग हो सकता है
  • Video: Linux Tutorial for Beginners: Introduction to Linux Operating System

    मैक ओएस एक्स चरण 7 पर एक बाहरी हार्ड ड्राइव को लिखें शीर्षक वाला छवि
    7
    एक लिखित परीक्षा लें कंप्यूटर से बाहरी हार्ड ड्राइव पर एक फ़ाइल की प्रतिलिपि बनाएँ। यदि इसे ठीक से कॉपी किया गया है, तो आप अब बाहरी हार्ड ड्राइव पर फाइल लिख सकते हैं।
  • विधि 2
    मैक ओएस एक्स के साथ इसका प्रयोग करने के लिए विंडोज (एनटीएफएस) के लिए हार्ड ड्राइव प्रारूपित करें

    मैक ओएस एक्स चरण 8 पर एक बाहरी हार्ड ड्राइव को लिखें शीर्षक वाला इमेज



    1
    हार्ड ड्राइव से कनेक्ट करें मैक में बाह्य हार्ड ड्राइव को कनेक्ट करने के लिए अपनी पसंद के केबल (आमतौर पर यूएसबी) का उपयोग करें।
  • मैक ओएस एक्स चरण 9 पर एक बाहरी हार्ड ड्राइव को लिखें शीर्षक वाला छवि
    2
    हार्ड डिस्क का प्रारूप देखें सुनिश्चित करें कि बाहरी ड्राइव को NTFS में स्वरूपित किया गया है। ऐसा करने के लिए, बाहरी हार्ड ड्राइव पर राइट क्लिक करें और फिर "जानकारी प्राप्त करें"।
  • मैक ओएस एक्स चरण 10 पर एक बाहरी हार्ड ड्राइव को लिखें शीर्षक वाला छवि
    3
    NTFS प्रारूप की पुष्टि करें। खिड़की में "सूचना", टैब का चयन करें "सामान्य"। एक बार अंदर आपको सूचना क्षेत्र मिलेगा "प्रारूप"। अगर डिस्क को स्वरूपित किया जाता है ताकि लेखन मैक ओएस एक्स के साथ संगत हो, तो गलती या दोषपूर्ण केबल के कारण लिखने में असमर्थता हो सकती है।
  • मैक ओएस एक्स चरण 11 पर एक बाहरी हार्ड ड्राइव को लिखें शीर्षक वाला छवि
    4
    खोलता है "डिस्क उपयोगिताओं"। फ़ोल्डर के माध्यम से ब्राउज़ करें "अनुप्रयोगों" और उसके बाद में "उपयोगिताएँ"। आवेदन खोजें "डिस्क उपयोगिताओं" और इसे खोलो
  • मैक ओएस एक्स चरण 12 पर एक बाहरी हार्ड ड्राइव को लिखें शीर्षक वाला छवि
    5
    चुनना "हटाना"। टैब मेनू के बीच, चुनें "हटाना"। जारी रखने से पहले, सुनिश्चित करें कि सभी डेटा जो आप रखना चाहते हैं वह कहीं और संग्रहीत है। स्वरूपण प्रक्रिया हार्ड ड्राइव से सभी डेटा को पूरी तरह से हटा देती है।
  • मैक ओएस एक्स चरण 13 पर एक बाहरी हार्ड ड्राइव को लिखें शीर्षक वाला छवि
    6
    आपके द्वारा पसंद किए गए स्वरूप को चुनें बाहरी हार्ड ड्राइव को प्रारूपित करने के कई तरीके हैं "डिस्क उपयोगिताओं"। के ड्रॉप-डाउन मेनू में "प्रारूप" आप जो पसंद करते हैं उसका चयन करें बाहरी हार्ड ड्राइव के साथ आप क्या करना चाहते हैं इसके आधार पर आपको चुनना होगा। ये सबसे आम स्वरूप हैं:
  • FAT: मैक और विंडोज कंप्यूटर दोनों पर मूल रूप से काम करता है, लेकिन यह अधिकतम 4 जीबी फ़ाइल आकार तक सीमित है।
  • exFAT: मैक ओएस एक्स (10.6.5+) और विंडोज़ (विस्टा +) के नए संस्करणों में मूल रूप से काम करता है। आप बड़ी फ़ाइल आकारों के साथ काम कर सकते हैं। प्लेटफार्मों के बीच यह सबसे अच्छा अनुकूलता विकल्प है
  • मैक ओएस एक्स विस्तारित: केवल मैक ओएस के साथ काम करता है यह पूरी तरह से विंडोज कंप्यूटर के साथ असंगत है यह सबसे अच्छा विकल्प है यदि आप मेक ओएस के अंतर्गत काम करने वाले कंप्यूटरों के साथ हार्ड ड्राइव का उपयोग करना चाहते हैं
  • NTFS (Windows फ़ाइल सिस्टम NT) विंडोज के साथ मूल रूप से काम करता है और मैक ओएस में लिखने चरणों उपरोक्त विधि में वर्णित उपयोग करने का विकल्प जोड़ा जा सकता है। यह सबसे अच्छा विकल्प है यदि आप हार्ड ड्राइव को विशेष रूप से कंप्यूटर के साथ उपयोग करना चाहते हैं जो विंडोज के अंतर्गत काम करते हैं
  • मैक ओएस एक्स चरण 14 पर एक बाहरी हार्ड ड्राइव में लिखी गई छवि
    7
    पर क्लिक करें "हटाना"। यह कर देगा "डिस्क उपयोगिताओं" डिस्क स्वरूपण शुरू करें प्रक्रिया कुछ मिनटों के बाद पूरी हो जाएगी।
  • मैक ओएस एक्स पर एक बाहरी हार्ड ड्राइव को लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 15
    8
    हार्ड ड्राइव पर लिखें स्वरूपण के बाद, कुछ फ़ाइलों को बाहरी हार्ड ड्राइव में कॉपी करने का प्रयास करें। डिस्क को Mac OS X से लिखी गई फ़ाइलों को स्वीकार करना चाहिए।
  • चेतावनी

    • बाहरी हार्ड ड्राइव पर किसी भी फ़ाइल को हटा दिया जाएगा क्योंकि स्वरूपण करने से पहले सभी फ़ाइलों का बैकअप सुनिश्चित कर लें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com