ekterya.com

ग्राहक सेवा के लिए ईमेल कैसे लिखें

बहुत ही विविध स्थितियों में, ग्राहकों को उन कंपनियों और निर्माताओं के साथ संवाद करना पड़ सकता है जिनके साथ वे व्यापार कर चुके हैं। लेकिन जब ग्राहक सेवा के लिए एक ईमेल भेजने का समय आता है, तो कुछ लोगों को यह नहीं पता कि क्या करना है। अकसर सवाल उठते हैं कि इन पत्रों को ई-मेल प्रारूप में कैसे बनाया जाए, क्योंकि वे कागज पर ऐसा करने के आदी रहे हैं, और ग्राहक सेवा से संबंधित अनुरोध करने के लिए किस प्रकार के सम्मेलनों या प्रोटोकॉल का उपयोग किया जाता है। यद्यपि यह उद्योग, क्षेत्र और संस्कृति के अनुसार भिन्न हो सकता है, कुछ सामान्य दिशानिर्देश हैं जो आपको यह सुनिश्चित करने की अनुमति देगा कि ग्राहक सेवा विभागों को आपके ईमेल प्रभावी होंगे। यहां उन लोगों के लिए कुछ संकेत दिए गए हैं, जो इस प्रकार के कार्यों से पहले काम करते हैं।

चरणों

किसी ग्राहक सेवा विभाग को एक ईमेल लिखें

ग्राहक सेवा के लिए एक ईमेल लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 1

Video: एसबीआई ग्राहक सेवा केंद्र कैसे लें एसबीआई कियॉस्क बैंकिंग के लिए आवेदन करने कैसे | अतिरिक्त टेक वर्ल्ड |

1
वेबसाइट की जांच करें सुनिश्चित करें कि कंपनी ने आपको ईमेल भेजने से पहले अपनी समस्या या चिंता का समाधान नहीं किया है। ऐसा करने से हर समय और प्रयास बचाया जाता है, और आम तौर पर एक ऐसा संकेत होता है जो कंपनी द्वारा सवाल में काफी सराहना करता है।
  • वेबसाइट ब्राउज़ करते समय, सबसे प्रभावी संचार चैनल ढूंढें यह ईमेल हो सकता है या हो सकता है कई कंपनियां टेलीफोन समर्थन या अन्य प्रकार के प्रत्यक्ष संपर्क जैसे ऑनलाइन चैट, या नियमित मेल जैसे अपने ग्राहकों से संपर्क करने के अन्य माध्यम प्रदान करती हैं
  • Video: VAYAMTECH JAN SEVA KENDRA के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

    ग्राहक सेवा के लिए एक ईमेल लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 2
    2
    विशिष्ट ऑनलाइन टूल के लिए खोजें कई कंपनियां पैकेज, रिटर्न या उत्पाद समर्थन को ट्रैक करने के लिए विशिष्ट उपकरण प्रदान करती हैं। सामान्य ईमेल खाते में एक सामान्य ईमेल भेजने से उन उपकरणों का उपयोग करना अधिक कुशल हो सकता है इसके अलावा, संचार के साथ प्रदान किए गए मीडिया की अनदेखी करके उन ईमेल को आप ग्राहक सेवा विभाग को भेज सकते हैं, ताकि प्रतिक्रिया प्राप्त हो सके।
  • ग्राहक सेवा के लिए एक ईमेल लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 3



    3
    अपने ईमेल में जानकारी पहचानने शामिल करें कंपनी को पता होना चाहिए कि आपने कौन से उत्पाद या सेवाओं को खरीदा है, साथ ही खरीद की तारीख और घटनाओं की घटनाक्रम जो आपको मेल लिखते हैं उन्हें यह भी पता होना चाहिए कि आप कहां रहते हैं और खरीदे गए मदों की मात्रा सुनिश्चित करें कि यह सब जानकारी किसी भी ईमेल में है जिसे आप ग्राहक सेवा में भेजते हैं।
  • ग्राहक सेवा के लिए एक ईमेल लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 4

    Video: हिंदी ईमेल अकाउंट का उपयोग कैसे करे? (Learn how to use hindi email account on XgenPlus)

    4
    उपयुक्त टोन का उपयोग करें कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि ग्राहक सेवा से संबंधित ईमेल जहां लेबल पर कोई ध्यान नहीं दिया गया है, को नजरअंदाज किया जा सकता है, या किसी भी मामले में यह बहुत प्रभावी नहीं होगा। एक लेखन शैली बनाए रखने की कोशिश करें जो कि शिक्षा और ज्ञान के स्तर को दर्शाता है, जबकि अनावश्यक चीजें लिखने से बचें।
  • ग्राहक सेवा के लिए एक ईमेल लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    5
    यदि आप कंपनी से कुछ प्राप्त करना चाहते हैं, तो इसके लिए सीधे पूछें ग्राहक सेवा पत्रों के कई अनुभवी लेखकों का मानना ​​है कि किसी कंपनी से आप क्या अपेक्षा करते हैं, इसके बारे में प्रत्यक्ष होना बेहतर होगा। वे आप के लिए क्या पूछ सकते हैं या नहीं दे सकते हैं, लेकिन अगर आप इसे स्पष्ट रूप से और सीधे व्यक्त करते हैं तो आप ग्राहक सेवा प्रतिनिधियों को अपने परिप्रेक्ष्य को समझने में मदद करते हैं और किसी उत्पाद या सेवा के साथ किसी भी समस्या को हल करने के मामले में या आपकी स्थिति क्या है ग्राहक सेवा से संबंधित व्यवसाय का
  • कंपनी की नीतियों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें जब आप कोई एप्लिकेशन बनाते हैं, तो आपको पहले जांच करनी होगी कि किस मांग वर्गों को अच्छी तरह से प्राप्त होने की संभावना है यह एक ग्राहक सेवा समस्या को हल करने के लिए आपके पास है, लेकिन कंपनी की स्थिति को समझने से आपको उस कंपनी के साथ अपने संचार को और अधिक प्रभावी बनाने में मदद मिलेगी।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com