ekterya.com

व्यवस्थापक पासवर्ड कैसे सेट करें

किसी कंप्यूटर के व्यवस्थापक खाते का उपयोग सिस्टम सेटिंग को समायोजित करने और फ़ाइल सिस्टम में परिवर्तन करने के लिए किया जाता है। आपके पास ऑपरेटिंग सिस्टम के बावजूद, आप कमांड इंटरप्रिटर के माध्यम से व्यवस्थापक पासवर्ड को बदल सकते हैं। Windows में, व्यवस्थापक खाता डिफ़ॉल्ट रूप से अक्षम है यदि आप इसका उपयोग करना चाहते हैं, तो आपको इसे पहले सक्षम करना होगा।

चरणों

विधि 1
विंडोज

सेट प्रशासक पासवर्ड चरण 1 सेट करें
1

Video: how to connect to jioFi wifi without password | JioFi se bina password ke mobile connect kaise kare

विभिन्न प्रकार के प्रशासक खातों को अंतर करने के लिए जानें विंडोज ने विंडोज के सभी संस्करणों के लिए एक्सपी के बाद स्वचालित रूप से एक व्यवस्थापक खाता जोड़ लिया है। इस खाते को सुरक्षा कारणों से अक्षम किया गया है, चूंकि पहले खाता बनाया गया है, डिफ़ॉल्ट रूप से, एक व्यवस्थापक खाता है। निम्नलिखित विधि यह बताएगी कि अक्षम अकाउंट अक्षम करने के लिए और उस खाते के लिए पासवर्ड कैसे सेट करना है।
  • यदि आप अपने व्यक्तिगत व्यवस्थापक खाते का पासवर्ड बदलना चाहते हैं, तो नियंत्रण कक्ष खोलें और विकल्प का चयन करें "उपयोगकर्ता खाते"। अपना व्यक्तिगत व्यवस्थापक खाता चुनें और क्लिक करें "एक पासवर्ड बनाएँ" या "पासवर्ड बदलें"।
  • सेट प्रशासक पासवर्ड चरण 2 सेट करें
    2
    कुंजी दबाएं⌘ विन और लिखना cmd. विकल्प परिणामों की सूची में दिखाई देना चाहिए "प्रणाली का प्रतीक"।
  • सेट प्रशासक पासवर्ड चरण 3 सेट करें
    3

    Video: JD...पासवर्ड भूल गए तो lock कैसे खोले। Free and easy trick to reset without password

    राइट क्लिक करें "प्रणाली का प्रतीक" और चयन करें "व्यवस्थापक के रूप में चलाएं"।
  • प्रशासक पासवर्ड चरण 4 सेट करें शीर्षक वाला छवि
    4
    लिखें।शुद्ध उपयोगकर्ता व्यवस्थापक / सक्रिय: हाँ और दबाएं ⌅ दर्ज करें. इस आदेश के साथ, व्यवस्थापक खाते आपके कंप्यूटर पर सक्षम हो जाएगा। सबसे सामान्य कारण है कि व्यवस्थापक खाते को आमतौर पर कैसे सक्रिय किया जाता है, इसका संदेश बिना किसी ऑटोमेशन काम करना है "उपयोगकर्ता अभिगम नियंत्रण" हर बार जब सिस्टम कॉन्फ़िगरेशन को संशोधित किया जाता है
  • सेट प्रशासक पासवर्ड चरण 5 सेट छवि
    5
    लिखें।शुद्ध उपयोगकर्ता व्यवस्थापक * और दबाएं ⌅ दर्ज करें. अब आप व्यवस्थापक पासवर्ड को बदल सकते हैं
  • छवि प्रशासक पासवर्ड चरण 6 सेट करें शीर्षक
    6
    वह पासवर्ड दर्ज करें जिसे आप उपयोग करना चाहते हैं। जब आप उन्हें लिख रहे हैं, तब अक्षरों को स्क्रीन पर दिखाई नहीं देगा। जब आप पासवर्ड टाइप करना समाप्त करते हैं, तो दबाएं ⌅ दर्ज करें.
  • सेट प्रशासक पासवर्ड चरण 7 सेट छवि
    7
    इसकी पुष्टि करने के लिए पासवर्ड फिर से लिखें यदि दोनों पासवर्ड मेल नहीं खाते हैं, तो आपको फिर से प्रयास करना होगा।
  • छवि प्रशासक पासवर्ड चरण 8 सेट करें शीर्षक
    8
    लिखें।शुद्ध उपयोगकर्ता व्यवस्थापक / सक्रिय: नहीं और दबाएं ⌅ दर्ज करें. यह व्यवस्थापक खाते को अक्षम करने के लिए कमांड है यदि आप व्यवस्थापक खाते का उपयोग नहीं करने जा रहे हैं, तो इसे अक्षम करना बेहतर है एक बार जब आपने पासवर्ड की स्थापना की है और आपने व्यवस्थापक के रूप में निष्पादित करने के लिए आवश्यक कार्यों को पूरा कर लिया है, तो आप पिछले आदेश को एक विंडो में दर्ज करके खाते को अक्षम कर सकते हैं। "प्रणाली का प्रतीक"।
  • विधि 2
    ओएस एक्स

    सेट प्रशासक पासवर्ड चरण 9 सेट करें
    1
    समझें कि यह प्रक्रिया क्या है यदि आप प्रशासक पासवर्ड भूल गए हैं, तो आप मोड का उपयोग कर सकते हैं "अद्वितीय उपयोगकर्ता" इसे रीसेट करने के लिए इस प्रक्रिया को करने के लिए आपको प्रशासक का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है
  • सेट प्रशासक पासवर्ड चरण 10 सेट छवि



    2
    अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करें और दबाए गए कुंजी रखें।कमान+एस. अगर आप इन चाबियाँ दबाते रहेंगे, जबकि कंप्यूटर बूट हो रहा है, तो कमांड लाइन खुल जाएगी।
  • छवि प्रशासक पासवर्ड चरण 11 सेट करें
    3
    लिखें।fsck -fy और दबाएं ⏎ वापसी. अब आप डिस्क पर त्रुटियों की खोज करेंगे, जिसमें कुछ मिनट लग सकते हैं यह जारी रखने के लिए आवश्यक है
  • सेट प्रशासक पासवर्ड चरण 12 सेट छवि
    4
    लिखें।माउंट-वी / और दबाएं ⏎ वापसी. इस कमांड के साथ आप अब फाइल सिस्टम में बदलाव कर सकते हैं।
  • छवि प्रशासक पासवर्ड चरण 13 सेट करें
    5
    लिखें।पासवर्ड प्रशासक और दबाएं ⏎ वापसी. यदि आप किसी अन्य उपयोगकर्ता खाते के पासवर्ड को बदलना चाहते हैं, तो आपको इसके बजाय उस खाते का नाम दर्ज करना होगा "प्रशासक"।
  • छवि नियंत्रक पासवर्ड चरण 14 सेट करें शीर्षक
    6
    नया पासवर्ड दो बार दर्ज करें वे आपको नए पासवर्ड लिखने के लिए कहेंगे और फिर इसे पुष्टि करने के लिए इसे फिर से लिखेंगे। आप इसे लिखते समय पासवर्ड नहीं देख पाएंगे।
  • सेट प्रशासक पासवर्ड चरण 15 सेट करें
    7
    लिखें।रिबूट और दबाएं ⏎ वापसी. आपका कंप्यूटर पुनरारंभ होगा और ओएस एक्स सामान्य रूप से शुरू होगा अब आपका व्यवस्थापक खाता नए पासवर्ड का उपयोग करेगा
  • विधि 3
    लिनक्स

    सेट प्रशासक पासवर्ड चरण 16 सेट करें
    1
    शुरू करने से पहले, आपको जोखिमों से अवगत होना चाहिए। लिनक्स को डिज़ाइन किया गया है ताकि आप लॉग-इन किए बिना व्यवस्थापक कार्य कर सकें (इस प्रणाली में, इसे के रूप में जाना जाता है "रूट उपयोगकर्ता"। इस कारण से, कमांड का उपयोग करने के लिए अत्यधिक अनुशंसा की जाती है sudo कार्य करने के लिए जो व्यवस्थापक पहुंच की आवश्यकता होती है क्योंकि sudo सिस्टम में परिवर्तन करने के लिए उपयोगकर्ता के स्वयं के पासवर्ड के साथ जोड़ा जा सकता है, व्यवस्थापक पासवर्ड सेट करना वास्तव में आवश्यक नहीं है
  • सेट प्रशासक पासवर्ड चरण 17 सेट करें
    2
    टर्मिनल खोलें पासवर्ड परिवर्तन टर्मिनल के माध्यम से किया जाता है। आप इसे टास्कबार से या दबाने पर खोल सकते हैं ^ Ctrl+⎇ Alt+टी.
  • छवि प्रशासक पासवर्ड चरण 18 सेट करें शीर्षक
    3
    लिखें।सुडो पासवाड और दबाएं ⌅ दर्ज करें. वे आपके उपयोगकर्ता का पासवर्ड पूछेंगे।
  • छवि प्रशासक पासवर्ड चरण 1 सेट करें शीर्षक
    4
    अपना नया व्यवस्थापक पासवर्ड दर्ज करें अपने उपयोगकर्ता का पासवर्ड दर्ज करने के बाद वे आपको एक नया व्यवस्थापक पासवर्ड बनाने के लिए कहेंगे आपको इसकी पुष्टि करने के लिए इसे दो बार लिखना होगा। आप इसे टाइप करते समय स्क्रीन पर पासवर्ड नहीं दिखाई देंगे
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com