ekterya.com

आपकी डिजिटल फ़ोटो में शोर कैसे बचें

आज, इस "शोर" डिजिटल डिजिटल कैमरों में एक आम समस्या है कई कारक आपके डिजिटल फोटो में शोर का कारण बना सकते हैं, लेकिन इसमें कुछ चीजें हैं जो आप इसे से बचने के लिए कर सकते हैं, क्योंकि यह आपकी तस्वीर से ब्योरा ले सकता है और इसे खत्म करने में समय लगता है।

डिजिटल शोर को रंगीन स्पॉट या डॉट्स कहा जाता है जो तस्वीर में दिखाई देते हैं और जाहिर है वांछनीय नहीं हैं। डिजिटल शोर से प्रभावित आपकी छवियों की संभावना को कम करने के तरीके जानने के लिए इस लेख को पढ़ें।

चरणों

Video: Kaalia (HD) - Songs Collection - Amitabh Bachchan - Amjad Khan - Parveen Babi

आपकी डिजिटल फोटोग्राफ़ी चरण 1 में शोर से बचें शीर्षक वाला चित्र
1
समझें कि एक डिजिटल कैमरा सेंसर क्या है और यह कैसे काम करता है। एनालॉग कैमरों के विपरीत, डिजिटल कैमरे एक सेंसर के साथ काम करते हैं और एक फिल्म के साथ नहीं। सेंसर को प्रकाश मिलता है जो छोटे फ़ोटोडिओड्स के माध्यम से विद्युत चार्ज में परिवर्तित होते हैं, जो आपकी डिजिटल स्क्रीन के पिक्सेल बनाते हैं। विद्युत प्रभार सेंसर को बताते हैं कि प्रत्येक पिक्सेल का क्या रंग होना चाहिए और डिजिटल छवि बनाने के लिए अन्य जानकारी होनी चाहिए।
  • Video: फ्री बिजली कनेक्शन लेने के लिए मोबाइल से आवेदन कैसे करें| How to Apply Free bijli connection

    आपकी डिजिटल फोटोग्राफी में शोर से बचें शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2
    समझे कि क्या है और क्या कारण हैं "शोर" डिजिटल। जब प्रकाश सेंसर के फोटोडिड्स को हिट करता है, तो एक इलेक्ट्रॉन संकेत उत्पन्न होता है जो प्रकाश को संवेदक तक पहुंचाता है। "शोर" इलेक्ट्रॉनिक उस सिग्नल की अवांछित अस्थिरता है एक डिजिटल कैमरा में, शोर आमतौर पर रंगों में और किसी भी प्रकार के पैटर्न के बिना डॉट्स या स्पेक के रूप में दिखाई देता है ये आम तौर पर संवेदक के आसपास और आसपास के अवांछित इलेक्ट्रॉनों द्वारा उत्पन्न होते हैं। सेंसर में अपूर्णता के कारण शोर भी हो सकता है, जैसे कि "गर्म पिक्सल", कम प्रकाश के स्तर के साथ उपलब्ध फोटॉनों के सीमित संख्या और संवेदक या कैमरे के हीटिंग के वितरण में यादृप्तिकरण।
  • आपकी डिजिटल फोटोग्राफी में शोर से बचें शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    गुणवत्ता और बेहतर मूल्य के साथ एक नया कैमरा खरीदें डिजिटल शोर से बचने का सबसे सुविधाजनक लेकिन महंगी तरीका एक नया कैमरा खरीदने का है यदि आपका पहले से कुछ साल पुराना है, क्योंकि अधिक महंगा कैमरे बेहतर परिणाम देते हैं। नए कैमरों में ऐसे सेंसर होते हैं जिन्हें पुराने कैमरों की तुलना में कम शोर के साथ और अधिक प्रकाश को अवशोषित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो उन्हें आदर्श बनाता है यदि आपके पास एक पुराना कैमरा है और आपकी छवियों के डिजिटल शोर को नियंत्रित करने में समस्या है।
  • एक बड़े संवेदक के साथ एक कैमरा चुनें छोटे सेंसर की समस्या यह है कि वे बड़े सेंसर की तुलना में एक दूसरे के करीब इन प्रकाश सेंसर में हो रहा है, और कहा कि इलेक्ट्रॉनों ज़्यादा गरम है और उन्हें परिवर्तित तेजी से अपनी निकटता के कारण का कारण बनता है। एक बड़े संवेदक के साथ, इलेक्ट्रॉनों को पड़ोसी प्रकाश सेंसरों को बदलने से पहले अधिक यात्रा करना पड़ता है। पूर्ण-फ्रेम सेंसर आपकी छवियों में शोर को कम करने के लिए एकदम सही हैं। एक सेंसर एसएलआर डिजिटल एकल लेंस (DSLR, अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त के लिए) या प्रारूप की तरह एक बड़े सेंसर के साथ साथ एक कैमरा "चार तिहाई" यह एक कॉम्पैक्ट कैमरा, यहां तक ​​कि एक नया कुछ साल है कि तुलना में काफी बेहतर है, हालांकि पूर्ण फ्रेम सेंसर के साथ एक DSLR यहां तक ​​कि बड़े तेजी से लक्ष्य कोण के रूप में बेहतर है और निर्धारित लक्ष्यों को सस्ता और उन्हें और अधिक उपलब्ध हैं ।
  • कम मेगापिक्सेल या एक निश्चित श्रेणी के निचले रिज़ॉल्यूशन वाला कैमरा चुनें। एक कैमरा संवेदक जितना अधिक पिक्सेल होता है, उतना करीब वे एक दूसरे के होते हैं और अधिक संभावना है कि सुपरहिट इलेक्ट्रॉनों ने प्रकाश सेंसर को बदल दिया होगा। हालांकि अधिक महंगा कैमरे में आमतौर पर बड़े, उच्च-रिज़ॉल्यूशन या कई-मेगापिक्सेल सेंसर होते हैं, ऐसे में कुछ बड़े सेंसर होते हैं लेकिन कम मेगापिक्सेल संख्या भी होती है, जो उन्हें डिजिटल शोर से बचने के लिए परिपूर्ण बनाती है।
  • प्रकाश अवशोषण को अधिकतम करने के लिए अधिकतम एपर्चर लेंस वाला कैमरा चुनें कुछ कॉम्पैक्ट कैमरे में एफ / 2.0 या एफ / 2.8 लेंस हैं - एक 50 मिमी एफ / 1.8 लेंस एक DSLR कैमरा के लिए सस्ता और उत्कृष्ट है। ये आपको आईएसओ सेटिंग आधा या तिमाही के साथ एक सामान्य उद्देश्य के रूप में एक ही शटर गति रखने की अनुमति देते हैं अधिकतम एपर्चर ज़ूम एफ / 3.5 या एफ / 4.5 (साथ ही अनुपात f / (संख्या), सबसे बड़ा अंतर को बेहतर बनी हुई है। बड़ा फोटो साइटों में एक ही तीव्रता के प्रकाश प्राप्त करता है इसलिए कोण के लिए खोलने के पूर्ण आकार पर कार्रवाई करने के कई और अधिक फोटॉनों है दृष्टि अधिक महत्वपूर्ण है)। उद्देश्यों एक अधिक परिपक्व प्रौद्योगिकी कैमरों है, इसलिए जब आप अपने कैमरे को नवीनीकृत अधिकतम एपर्चर विनिमेय लेंस भी अपने फोटोग्राफी में सुधार होगा। छवि स्थिरीकरण शटर तेजी से की अनुमति देता है लेकिन आम तौर पर पहले से ही अधिकतम एपर्चर के लक्ष्यों में निर्मित आता है, उन्हें बनाने बेहतर समग्र क्योंकि वे भी वस्तु एक तेजी से लेंस और एक संगत स्थिरीकरण की आवाजाही रोकने के लिए और निर्मित एक संयोजन है बहुत अच्छा
  • आपकी डिजिटल फोटोग्राफी में शोर से बचें शीर्षक वाले चित्र चरण 4
    4

    Video: शादी में बैंड बजाने की मिली खतरनाक सजा/NO BAND-BAAJA AT WEDDING IN DALIT FAMILY IN AGRA

    मैन्युअल मोड में अपने कैमरे के एक्सपोज़र को बदलें और पैरामीटर जो शोर का उत्पादन कर सकता है समायोजित करें। जब कैमरा स्वत: मोड या प्रोग्राम मोड में होता है, जैसा कि अधिकांश आर्थिक कैमरों के साथ होता है जिसके साथ "बस बिंदु और तस्वीर ले लो", आपकी छवियों को शोर होने की अधिक संभावना है, क्योंकि कैमरा स्वतः ही एक्सपोज़र को बदलता है, और बहुत अक्सर, इससे आपकी छवियों में शोर बनाने में योगदान करने वाले कारकों में मदद मिलती है। अपने कैमरे और एक्सपोजर सेटिंग्स को नियंत्रित करने से उन कारकों को दूर करने में मदद मिलेगी जो डिजिटल शोर में योगदान दे सकते हैं। आपके कैमरे के अनुदेश मैनुअल का वर्णन करता है कि इसके विभिन्न कार्यों को कैसे कॉन्फ़िगर किया जाए।
  • अर्ध-स्वचालित एक्सपोज़र मोड का उपयोग करना ठीक है - लेकिन यदि संभव हो तो मैन्युअल रूप से निम्न आईएसओ स्तर सेट करना सुनिश्चित करें। उदाहरण के लिए, आप अधिकतम एपर्चर के साथ एपर्चर प्राथमिकता मोड का उपयोग कर सकते हैं, जो किसी दिए गए आईएसओ के साथ अपेक्षाकृत कम शटर गति की अनुमति देगा। आप अपने कैमरे के एक्सपोज़र कम्पेसाटर का इस्तेमाल विभिन्न एक्सपोज़रों का परीक्षण करने के लिए कर सकते हैं, जो कैमरे के बारे में सोचता है कि वह सही है।
  • आईएसओ सेटिंग्स कम करें आईएसओ एक ऐसा पैरामीटर है जो सेंसर की रोशनी की संवेदनशीलता को नियंत्रित करता है। एक कम आईएसओ (उदाहरण के लिए, आईएसओ 200) का मतलब है कि सेंसर प्रकाश के प्रति कम संवेदनशील होता है, और फिर डिजिटल शोर होने की संभावना कम होती है, जबकि उच्च आईएसओ (जैसे आईएसओ 400 या आईएसओ 800) का मतलब है डिजिटल सेंसर उपलब्ध प्रकाश के प्रति अधिक संवेदनशील है, लेकिन इसलिए, शोर की संभावना भी बढ़ जाती है। आईएसओ पैरामीटर को कैसे कॉन्फ़िगर करें यह जानने के लिए अपना कैमरा मैनुअल पढ़ें।
  • यदि आपको शटर गति के साथ सही एक्सपोजर प्राप्त करने के लिए अत्यधिक आईएसओ की आवश्यकता है तो धुंधला नहीं होने के कारण आप कैमरा या ऑब्जेक्ट्स को हिलाने के फ़ंक्शन के लिए उचित समर्थन नहीं देते हैं, इसका उपयोग करें उच्च आईएसओ की वजह से शोर के कारण कुछ स्थानों के साथ एक छवि, फोकस के बाहर या कम जोखिम के कारण विवरण के बिना बेहतर है।
  • उच्च शटर गति या बेहतर उपयोग करें, लंबे एक्सपोजर से बचें। उदाहरण के लिए, 5 सेकेंड या 30 सेकंड या उससे अधिक के एक्सपोज़र ज्यादा शोर करते हैं क्योंकि वे कैमरे के संवेदक को तेज़ी से ज़्यादा गरम करते हैं। इसलिए, एक्सपोज़र का समय कम करने और शोर की संभावना को कम करने के लिए अपनी छवि को अधिक रोशन करने पर विचार करें। कुछ दीपक हल्का या उपयोग करें फ़्लैश। आप और अधिक प्रकाश नहीं डाल सकते हैं या यदि इस फोटोग्राफ को बर्बाद चाहते हैं, तो एक दर कम शटर और कम आईएसओ सबसे अच्छा परिणाम दे देंगे (खुली जगह में रात में रोशनी की तरह के रूप में एक), के रूप में नीचे की व्याख्या ।
  • कम आईएसओ और उच्च जोखिम वाले संकेत-टू-शोर अनुपात को बढ़ाएं। यदि आप कैमरे में बहुत अधिक प्रकाश देते हैं, तो इसे जल्दी से शोर से दूर होगा और आपके पास एक स्वीकार्य छवि होगी। यह एक कम आईएसओ सेटिंग का उपयोग करता है, जो एक उपयुक्त एक्सपोज़र सेटिंग के साथ-साथ सेंसर सिग्नल को अपेक्षाकृत थोड़ा कम करता है। (कुछ शोर समय और भी अधिक तेजी से वृद्धि के रूप में सेंसर उपयोग के साथ गरम किया जाता है से अधिक जमा कर सकते हैं, लेकिन अब जोखिम आम तौर पर एक उच्च आईएसओ से बेहतर है)। सबसे कम सेटिंग आमतौर पर सबसे अच्छा है, लेकिन एक आईएसओ ऊपर एक आधुनिक DSLR (2011 के बाद) के साथ 1600 में एक कॉम्पैक्ट कैमरा या एक पुराने DSLR में और 400 तक स्थापित करने के साथ, आप ध्यान से देखने के लिए शोर को देखने के लिए छवियों में डिजिटल
  • आपकी डिजिटल फोटोग्राफी में शोर से बचें शीर्षक वाले चित्र चरण 5
    5
    अपने कैमरे में शोर कम करने के फ़ंक्शन को सक्रिय करें, अगर आपके पास एक है यह फ़ंक्शन उच्चतम मूल्य वाले कैमरों में पाया जाता है कैमरे में पहले से शामिल शोर में कमी समारोह आमतौर पर छवियों में शोर से बचने के लिए उपयोगी है, विशेष रूप से लंबे समय तक संपर्क या कम रोशनी वाले लोग। हालांकि, सावधान रहें। यह फ़ंक्शन आपकी छवियों के विवरण को हटा देता है, जिससे उन्हें कम तेज दिखाई पड़ता है, जो कि समस्याग्रस्त हो सकता है। इसलिए, यदि आपको लगता है कि फोटो लेते समय शोर एक गंभीर समस्या है, तो इस फ़ंक्शन का उपयोग करें। कई एक बार जब छवि ले ली जाती है तो कम्प्यूटर सॉफ्टवेयर शोर को ठीक करता है, कैमरे के अपने आंतरिक कंप्यूटर की तुलना में सभी विवरण बेहतर रखते हुए। इसके अलावा, यदि आप यह तय करते हैं कि आप परिवर्तन किए गए परिवर्तन नहीं चाहते हैं, तो आप छवि को मूल में वापस कर सकते हैं।
  • आप फ़ंक्शन का उपयोग कर सकते हैं "डार्क बॉक्स के घटाव", (डीएफएस, अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए) इस फ़ंक्शन के साथ, ए "जोखिम" वास्तविक जोखिम के रूप में एक ही अवधि का प्रारंभिक या बाद का एक्सपोजर लेकिन शोर का पता लगाने और अंतिम छवि से इसे खत्म करने के उद्देश्य से, और क्षतिपूर्ति करने के लिए "गर्म पिक्सल" और कैमरे की अन्य खामियों कि शोर का कारण कुछ कैमरे इसे स्वचालित रूप से कर सकते हैं, जो प्रकाश के बिना जोखिम के लिए शटर खोलने के लिए परेशान नहीं करते हैं, लेकिन आप इसे कॉम्पैक्ट कैमरा के साथ भी कर सकते हैं। इस तकनीक का विवरण खो जाने का कारण नहीं है और इसलिए उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प है जो शोर को कम करने के अन्य तरीकों में रुचि रखते हैं।



  • अपने डिजिटल फोटोग्राफी में शोर से बचें शीर्षक शीर्षक चित्र 6
    6
    अपनी छवियों को यथासंभव चमकदार बनाएं यह स्पष्ट प्रतीत हो सकता है, लेकिन आपकी छवि में कम छाया है, शोर होने की कम संभावना है। शोर आम तौर पर छवि के अंधेरे क्षेत्रों में दिखाई देती है (जहां से इस पर काबू पाने के लिए कम प्रकाश है)। इसलिए, जब एक नया प्रकाश स्रोत डालना, जैसे दीपक या एक फ्लैश करें, बेहतर प्रकाश के साथ किसी क्षेत्र में अपने आप को ढूंढें, प्रदर्शनी की सेटिंग बदल दें जिससे कि अधिक प्रकाश या स्पष्ट विषयों को चित्रित किया जाए, आप अपनी छवि में छाया को कम करते हैं और इसलिए, आप शोर को कम करते हैं
  • रात में ली गई तस्वीरें कुछ जटिल हो सकती हैं क्योंकि प्रकाश डाला वास्तव में प्रकाश के स्रोत हैं। दिन के दौरान सूरज की तरह, ये हैं "बहुत कुछ" आसपास के क्षेत्रों की तुलना में अधिक उज्ज्वल है, जो कैमरे को प्राप्त करने और प्रतिबिंबित करती है केवल इसकी थोड़ी सी प्रकाश कैमरे के प्रकाशक के प्रकाश स्रोतों की चमक इसकी औसत के साथ औसत होगा जैसे कि वे सामान्य उच्च रोशनी थे और इस तरह उन्हें शोर से भरा एक बड़े अंधेरे छाया के रूप में अंडरक्सेज़ हो जाएंगे। कैमरे से पता चलता है कि एक्सपोजर को बढ़ाकर परीक्षण करें।
  • बहुत उज्ज्वल रोशनी धारियों या एक का उत्पादन कर सकते हैं "प्रकाश की चमक" युग्मित चार्ज डिवाइस सेंसरों के कारण, जो आमतौर पर सबसे किफायती कैमरे में आते हैं। छवि में एक-दूसरे के करीब होने से बचने की कोशिश करें
  • आपकी डिजिटल फोटोग्राफी में शोर से बचें शीर्षक से चित्र 7
    7
    इस का उपयोग करने से बचें डिजिटल जूम, जैसे आमतौर पर आर्थिक कैमरों या प्रकार के उन लोगों द्वारा लाया जाता है "बस बिंदु और तस्वीर ले लो"। डिजिटल ज़ूम तकनीकी तौर पर नहीं है कम से कम ज़ूम करें दरअसल, यह क्या करता है सेंसर के एक छोटे से हिस्से को काट कर बाहर कर देता है। इसका उपयोग विशेष रूप से टाला जाना चाहिए, जब वह छोटा हिस्सा शोर से भरा होता है।
  • आपकी डिजिटल फोटोग्राफी में शोर से बचें शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    8
    अपने कैमरे को इसे इस्तेमाल करने से पहले एक शांत जगह में स्टोर करें अधिक शोर का कारण थर्मल प्रतिक्रिया है आपका कैमरा अधिक गर्म होता है, अधिक संभावना यह है कि सेंसर कम समय में ज़्यादा गरम करेगा। यह सुनिश्चित करके कि कैमरा गर्म नहीं है, विशेष रूप से गर्म मौसम में, यह कैमरे के प्रदर्शन में काफी सुधार कर सकता है और डिजिटल शोर की संभावना कम कर सकता है। इसी तरह, अत्यधिक गर्मी, जैसे कि सूरज से उजागर कार के गैर-अछूता वाले क्षेत्रों, कैमरे के लिए हानिकारक है।
  • आपकी डिजिटल फोटोग्राफी में शोर से बचें शीर्षक शीर्षक वाला चित्र 9
    9
    चित्र लेने के बाद शोर को कम करने के तरीकों का उपयोग करें, जैसे कि पहले ही उल्लेख किया गया है "डार्क बॉक्स के घटाव" या शोर को कम करने के लिए सॉफ्टवेयर कभी-कभी, शोर को कम करने के लिए आप जो भी करते हैं, वह आपकी तस्वीरों में दिखाई देगा। इन मामलों में, आपको चित्र लेने के बाद शोर को कम करने के तरीकों को जानने और लागू करने के लिए समय लेना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • समय के साथ, आपके कैमरे के संवेदक की गुणवत्ता स्वाभाविक रूप से खराब हो जाएगी उच्चतम मूल्य वाले कैमरों का सामान्य अनुमान यह है कि वे पहनने के संकेत दिखाने से पहले 100 000 फोटो लेते हैं। ऐसा होने पर, शोर अधिक बार हो सकता है, इसलिए कुछ वर्षों के बाद अपने कैमरे को बदलने या सेंसर की जगह पर विचार करें।
    • पहले से ही ली गई तस्वीरों को संपादित करने के लिए, फ़ोटोशॉप या जीआईएमपी जैसे कई प्रोग्राम हैं जो शोर कम करने के फ़ंक्शन हैं।
    • कैमरे के स्टोर के विक्रेताओं या मालिकों ने आपको एक कैमरा चुनने में मदद कर सकती है जो डिजिटल शोर को कम कर सकती है। अगर आप अपने डिवाइस में सुधार करना चाहते हैं तो उनसे बात करें।
    • शोर चमकीला हो सकता है या शर्मीली हो सकता है (चमकदार शोर) या लाल, हरा या नीला हो सकता है, पिक्सेल के रंग
    • डिजिटल शोर को समझना और नियंत्रित करना आपके फोटोग्राफी के प्यार में बेहद मदद कर सकता है। कुछ फोटोग्राफिक शैलियों में डिजिटल शोर शामिल हैं: एस्ट्रोपोग्राफी, आर्केस्ट्रा फोटोग्राफी, रात के दृश्य, परिदृश्य, तेज कार्रवाई के दृश्य, कम रोशनी की स्थिति, अनुक्रमिक फोटोग्राफी और कई और अधिक। Astrophotography के लिए, अनुवर्ती कार्रवाई के लिए कुछ प्रकार का समर्थन करना सुविधाजनक है।

    Video: ओ कान्हा गागरिया मत फोड़ी || Superhit Krishna Bhajan || Hansraj || New #Ambeybhakti

    चेतावनी

    • कभी भी जांच या अपने कैमरे के संवेदक को छूने की कोशिश न करें, जब तक कि आप ऐसा करने के लिए प्रशिक्षित न हों, क्योंकि आप बहुत सावधान नहीं हैं, क्योंकि आप इसे नुकसान पहुंचा सकते हैं
    • याद रखें, कभी-कभी, शोर को कम करने के कार्य भी आपकी छवि में विवरण को कम कर देंगे, इसलिए उनका उपयोग करने से पहले ध्यान से सोचें। कभी-कभी, यह स्वीकार करते हुए कि शोर ऐसा करने से बेहतर है, खासकर अगर आपको पता है कि तस्वीर लेने के बाद इसे कैसे खत्म करना है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com