ekterya.com

रिच टेक्स्ट फॉर्मेट (आरटीएफ) के साथ दस्तावेज़ को कैसे सहेजना है

रिच टेक्स्ट फ़ॉर्मेट, या आरटीएफ, एक प्रकार का फ़ाइल स्वरूप है जो आपको किसी भी पाठ संपादक या वर्ड प्रोसेसिंग प्रोग्राम के साथ एक दस्तावेज़ फ़ाइल खोलने की अनुमति देता है। माइक्रोसॉफ्ट ने एक पाठ फ़ाइल को दूसरे कंप्यूटर प्लेटफॉर्म या किसी अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम पर खोलने में सक्षम होने की आवश्यकता को खत्म करने के लिए RTF प्रारूप बनाया। यह सुनिश्चित करने के लिए कि जिस दस्तावेज़ को आप लिखना चाहते हैं वह ऑपरेटिंग सिस्टम के कार्यालय प्रोग्रामों के लिए पहुंच योग्य है, आपकी फ़ाइल को अमीर टेक्स्ट प्रारूप में सहेज सकते हैं।

चरणों

विधि 1
आरटीएफ में एक नया दस्तावेज़ सहेजें

रिच टेक्स्ट फ़ॉर्मेट चरण 1 में एक दस्तावेज़ सहेजें शीर्षक
1
अपना वर्ड प्रोसेसिंग प्रोग्राम खोलें यह एमएस वर्ड (माइक्रोसॉफ्ट), एपल पेज (मैक), या ओपन ऑफिस (फ्री लाइसेंस) हो सकता है। रिक्त पृष्ठ वाला नया दस्तावेज़ खुल जाएगा।
  • रिच टेक्स्ट फ़ॉर्मेट चरण 2 में एक दस्तावेज़ सहेजें शीर्षक वाला चित्र
    2
    दस्तावेज़ बनाएं दस्तावेज़ में लिखने के लिए आवश्यक जानकारी दर्ज करें
  • रिच टेक्स्ट फ़ॉर्मेट चरण 3 में एक दस्तावेज़ सहेजें शीर्षक
    3
    चुनना "के रूप में सहेजें"। एक बार जब आप समाप्त कर लें बटन पर क्लिक करें "पुरालेख" मेनू पट्टी के ऊपरी बाएं अनुभाग में (Word और OpenOffice के लिए) या मेनू में "आवेदन" (एप्पल पेज्स के लिए) और चयन करें "के रूप में सहेजें" ड्रॉप-डाउन मेनू में
  • रिच टेक्स्ट फ़ॉर्मेट चरण 4 में एक दस्तावेज़ सहेजें शीर्षक
    4
    दस्तावेज़ को एक नाम दें खिड़की में "के रूप में सहेजें" उस नाम को लिखो जिसे आप दस्तावेज़ को मैदान में डालना चाहते हैं।
  • रिच टेक्स्ट फॉर्मेट में एक दस्तावेज़ सहेजें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5



    इसे अमीर टेक्स्ट प्रारूप में सहेजें ऐसा करने के लिए, ड्रॉप-डाउन मेनू पर क्लिक करें "फ़ाइल का प्रकार", सूची नीचे स्क्रॉल करें और चुनें "रिच टेक्स्ट प्रारूप (आरटीएफ)"। बटन पर क्लिक करें "बचाना" और दस्तावेज़ अमीर टेक्स्ट प्रारूप में सहेजा जाएगा।
  • विधि 2
    आरटीएफ में मौजूदा पाठ को बचाएं

    रिच टेक्स्ट फ़ॉर्मेट चरण 6 में एक दस्तावेज़ सहेजें शीर्षक
    1
    उस दस्तावेज़ की फ़ाइल पर डबल-क्लिक करें जिसे आप आरटीएफ में सहेजना चाहते हैं। यह आपके कंप्यूटर पर संबंधित पाठ संसाधन प्रोग्राम खोल देगा, उदाहरण के लिए, एमएस वर्ड (माइक्रोसॉफ्ट), एपल पेज (मैक), या ओपनऑफ़िस (फ्री लाइसेंस)।
  • रिच टेक्स्ट फॉर्मेट में एक दस्तावेज़ सहेजें शीर्षक स्टेप 7
    2
    बटन पर क्लिक करें "पुरालेख"। एक बार दस्तावेज़ खुला है, बटन पर क्लिक करें "पुरालेख" मेनू पट्टी के ऊपरी बाएं अनुभाग में (Word और OpenOffice के लिए) या मेनू में "आवेदन" (एप्पल पेज्स के लिए) और चयन करें "के रूप में सहेजें" ड्रॉप-डाउन मेनू में
  • छवि रिच टेक्स्ट फॉर्मेट में एक दस्तावेज़ सहेजें शीर्षक चरण 8
    3
    यदि आप चाहते हैं तो दस्तावेज़ में नाम बदलें खिड़की में "के रूप में सहेजें", नया नाम लिखें जिसे आप दस्तावेज़ पर रखना चाहते हैं आप इसे भी छोड़ सकते हैं जैसा कि यह है।
  • यदि आप समान नाम का उपयोग करते हैं, तो मौजूदा दस्तावेज़ को ओवरराइट नहीं किया जाएगा क्योंकि उनके पास अलग फ़ाइल प्रकार हैं। इसका एक अपवाद होगा यदि आप आरटीएफ फाइल को टाइपिंग शुरू करने के लिए खोलते हैं। उस मामले में आपको वास्तव में एक अलग फ़ाइल नाम का उपयोग करना होगा।
  • रिच टेक्सचर फॉर्मेट 9 में सहेजें एक डॉक्युमेंट छवि शीर्षक
    4
    दस्तावेज़ को रिच टेक्स्ट फ़ॉर्मेट में सहेजें ऐसा करने के लिए, ड्रॉप-डाउन मेनू का चयन करें "फ़ाइल का प्रकार"। सूची नीचे स्क्रॉल करें और चुनें "रिच टेक्स्ट प्रारूप (आरटीएफ) "। बटन पर क्लिक करें "बचाना" और दस्तावेज़ अमीर टेक्स्ट प्रारूप में सहेजा जाएगा।
  • युक्तियाँ

    • लगभग सभी पाठ प्रसंस्करण प्रोग्राम, ऑपरेटिंग सिस्टम की परवाह किए बिना, जिन्हें वे निष्पादित, समर्थन और समृद्ध पाठ प्रारूप के साथ फाइल को पहचानने में सक्षम हैं।
    • क्योंकि आरटीएफ सार्वभौमिक किसी भी सुविधा है जिसे आप उस दस्तावेज़ में शामिल करते हैं जो मूल रूप से वर्ड प्रोसेसर में उपयोग किया जाता है जिसे आप प्रयोग कर रहे हैं, यह सहेजा नहीं जा सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com