ekterya.com

फ़ाइल को कैसे सहेजना है

फ़ाइलों को सहेजना कंप्यूटर पर दस्तावेजों, चित्र, वीडियो और अन्य फ़ाइलों के साथ काम करने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। कार्य सहेजें आपको वापस जाने और बाद में जारी रखने की अनुमति देता है, अपनी फ़ाइलों को अन्य लोगों के साथ साझा करें और त्रुटियों और कार्यक्रम विफलताओं से अपने काम को सुरक्षित रखें। फ़ाइलों को सहेजने और अपनी दक्षता को अधिकतम करने के सर्वोत्तम तरीके के लिए नीचे चरण 1 देखें।

चरणों

विधि 1
फ़ाइलों को सहेजने के लिए अच्छे अभ्यासों को जानें

एक फ़ाइल सहेजें शीर्षक से छवि चरण 1
1
फ़ाइलों को बार-बार सहेजें कार्यक्रम खराब हो गए हैं और अक्सर सबसे खराब पल में काम के घंटे खोने से बचें और अपनी फ़ाइलों को नियमित रूप से सहेजें यदि आप किसी फ़ाइल में बदलाव करने जा रहे हैं लेकिन मूल को ओवरराइट नहीं करना चाहते हैं, तो एक नया फ़ाइल नाम के साथ एक प्रतिलिपि बनाने के लिए "इस रूप में सहेजें" विकल्प का उपयोग करें।
  • कई कार्यक्रमों में स्वत: सहेजने का विकल्प होता है जो किसी निश्चित अवधि के बाद फ़ाइल सहेजता है। यह आपको जल्दबाजी से बाहर निकाल सकता है, लेकिन आपको अपने आप को अक्सर बचत नहीं करना चाहिए
  • छवि को शीर्षक से सहेजें फ़ाइल चरण 2
    2
    अपनी फाइलों को एक प्रासंगिक नाम दें जिन्हें आप सहेजने जा रहे हैं। पहली बार जब आप नई फ़ाइल सहेजते हैं, तो आपको इसके लिए एक नाम बनाने के लिए कहा जाएगा। सुनिश्चित करें कि नाम आपको इसे आसानी से पहचानने की अनुमति देता है और इसमें कोई महत्वपूर्ण जानकारी है, जैसे दिनांक या फ़ाइल के लेखक। यह आपको आपके कंप्यूटर पर एक विशिष्ट फ़ाइल की खोज करते समय आपकी क्या जरूरत होगी।
  • एक फ़ाइल सहेजें शीर्षक शीर्षक छवि 3

    Video: HN- एक पीडीएफ और जेपीजी फ़ाइल के रूप में PowerPoint प्रेजेंटेशन को कैसे सहेजते हैं?

    3
    जब आप फ़ाइल को सहेजते हैं तो फॉर्मेट की जांच करें पहली बार किसी फ़ाइल को सहेजते समय, एक नया प्रतिलिपि बनाने के लिए "इस रूप में सहेजें" विकल्प का उपयोग करें। कई कार्यक्रम आपको फ़ाइल का प्रारूप बदलने की संभावना देंगे। यह फ़ाइल नाम के लिए फ़ील्ड के नीचे स्थित ड्रॉप-डाउन मेनू पर क्लिक करके किया जा सकता है।
  • फ़ाइल स्वरूप की जांच करना विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आप इसे किसी ऐसे व्यक्ति को पास करने जा रहे हैं जिसका प्रोग्राम का संस्करण आपके जैसा नहीं है
  • एक फ़ाइल सहेजें शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4
    अपने सहेजे गए फ़ाइल फ़ोल्डर को व्यवस्थित करें अधिकांश ऑपरेटिंग सिस्टम एक दस्तावेज़ फ़ोल्डर बनाएंगे जहां आपकी सहेजी गई फ़ाइलों को डिफ़ॉल्ट रूप से स्वचालित रूप से रखा जाएगा। यद्यपि यह आपके लिए एक सामान्य विचार है कि आपकी फाइलें कहाँ हैं, फाइल सिस्टम बनाने के लिए समय निकालने के लिए आपको फाइलों के समुद्र में बचाए रखने में मदद मिल सकती है।
  • फ़ाइलें, प्रकार, प्रोजेक्ट, दिनांक या किसी अन्य मानदंड के अनुसार फ़ाइलों को सॉर्ट करने के लिए फ़ोल्डर्स का उपयोग करें
  • विंडोज के अधिकांश आधुनिक संस्करण पुस्तकालयों का उपयोग करते हैं, जो आपको एक ही स्थान की फ़ाइलों को एक स्थान पर रखने की अनुमति देता है। ये लाइब्रेरी वास्तव में नहीं हैं, वे विभिन्न स्थानों से फाइलों का संग्रह हैं।
  • एक फाइल सहेजें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    कीबोर्ड शॉर्टकट्स को जानें यदि आप फ़ाइलों को सहेजने के लिए कुंजीपटल शॉर्टकट्स सीखते हैं, तो आप बहुत समय बचा सकते हैं, खासकर अगर आपको कई सहेजना पड़े Ctrl + S (सीएमडी + एस, मैक पर) को दबाने से आपकी फ़ाइल को अधिकांश कार्यक्रमों में सहेज लिया जाएगा।
  • कई कार्यक्रमों में "सहेजें एसे" विकल्प के लिए शॉर्टकट भी होते हैं। ये शॉर्टकट एक प्रोग्राम से दूसरे में बदलते हैं उदाहरण के लिए, F12 Word में "इस रूप में सहेजें" विकल्प को खोल देगा, जबकि Shift + Ctrl + S इसे फ़ोटोशॉप में खोल देगा।
  • एक फाइल सहेजें शीर्षक शीर्षक छवि 6



    6
    अपनी फ़ाइलों की बैकअप प्रतिलिपि बनाएँ आपके कंप्यूटर को विफल होने की स्थिति में जानकारी खोने से बचने के लिए, अपनी सहेजी गई फ़ाइलों को बार-बार रीसेट करने के लिए सुनिश्चित करें इसका अर्थ है कि सहेजे गई फ़ाइलों को दस्तावेज़ फ़ोल्डर से बाहरी हार्ड ड्राइव पर कॉपी करना या उन्हें क्लाउड स्टोरेज सेवा पर अपलोड करना
  • फ़ाइलों को कैसे बैक अप करना है, इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए एक गाइड से परामर्श करें
  • विधि 2
    विशिष्ट प्रोग्राम में फ़ाइलें सहेजें

    एक फ़ाइल सहेजें शीर्षक शीर्षक 7 छवि
    1

    Video: Excel Lesson 8 Page layout कैसे करें? By Technical Sharmajee, technicalsharmajee

    Microsoft Word में फ़ाइलें सहेजें शब्द दुनिया में सबसे लोकप्रिय वर्ड प्रोसेसिंग प्रोग्रामों में से एक है और इस प्रकार, इस पर फाइल सहेजना सीखना एक महत्वपूर्ण कौशल है जो आपके पास होनी चाहिए। Word में फ़ाइलों को कैसे सहेजना है इसके विवरण के लिए एक मार्गदर्शिका से परामर्श करें
  • एक फाइल सहेजें शीर्षक शीर्षक छवि 8

    Video: Excel Lesson 1 एक्सेल क्या है और कैसे शुरू करें? By टेक्निकल शर्माजी, technical sharmajee

    2
    फ़ोटोशॉप में एक PSD फ़ाइल के रूप में एक फ़ाइल सहेजें। अपने सहेजे गए फ़ाइल का प्रारूप बदलने के बारे में जानने के लिए कंप्यूटर के बारे में एक महत्वपूर्ण और बुनियादी कौशल है, जिसे आपके पास होना चाहिए। यह आलेख फ़ोटोशॉप में एक PSD छवि के रूप में फाइल को कैसे बचाएगी, इसके बारे में समझाया जाएगा - हालांकि, बुनियादी आधार अधिकांश प्रोग्रामों पर लागू होता है
  • छवि को शीर्षक सेव करें चरण 9
    3
    एक वेबसाइट से चित्र सहेजें इंटरनेट सामग्री से भरा हुआ है और आप शायद एक या दो छवियों में चले जाएंगे, जिन्हें आप अपने स्वयं के उपयोग के लिए सहेजना चाहते हैं। सभी वेब ब्राउज़र आपको आसानी से अपने कंप्यूटर पर छवियों को सहेज सकते हैं और इसी प्रकार की कार्रवाइयां वेबसाइटों की अन्य प्रकार की फाइलों को सहेजने के लिए भी काम करती हैं।
  • एक फ़ाइल सहेजें शीर्षक शीर्षक से चित्र 10
    4
    Google डॉक्स दस्तावेज़ सहेजें क्लाउड-आधारित दस्तावेज़ समाधान अधिक लोकप्रिय होते जा रहे हैं, इसलिए, सबसे अधिक संभावना है कि आप Google डिस्क में कुछ काम करेंगे। हालांकि इन फ़ाइलों को हमेशा क्लाउड में संग्रहीत किया जाता है, आप उन्हें डाउनलोड कर अपने कंप्यूटर पर सहेज सकते हैं, ताकि आप इंटरनेट को एक्सेस किए बिना उन्हें खोल सकें।
  • युक्तियाँ

    • बार-बार सहेजें! आपको ज़रूरी से ज़्यादा ज़्यादा बचत करने का अफसोस नहीं होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com