ekterya.com

3 डी स्टूडियो मैक्स का प्रयोग करते समय 3 डी एनीमेशन बनाने के लिए

ये निर्देश आपको Autodesk के स्टूडियो 3 डी प्रोग्राम का उपयोग करके एक सरल एनीमेशन बनाने की प्रक्रिया के माध्यम से मार्गदर्शन करेंगे। इन चरणों में आकृतियों को बनाने और संशोधित करने, रोशनी बनाने और एक दृश्य को पूरी तरह से पुन: पेश करने के तरीके शामिल हैं।

चरणों

3 डी स्टूडियो अधिकतम चरण 1 का उपयोग करते हुए 3D एनिमेशन बनाएँ
1
बुनियादी उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस के माध्यम से नेविगेट करना पहला कदम सीखना है कि यह क्या है और जहां सब कुछ है अभी के लिए, आप जो भी उपयोग करेंगे, वे सभी अनुभागों में वर्णित हैं (आंकड़ा 1)। टूलबार में बटन होते हैं स्थानांतरित करें, घुमाएँ और स्केल करें यह ऑब्जेक्ट की स्थिति, कोण और स्केल को नियंत्रित करने की अनुमति देता है। दाईं ओर स्थित नियंत्रण कक्ष का उपयोग आकृतियों को बनाने और संशोधित करने के लिए किया जाता है, जैसा आप चरण 2 में करेंगे। दर्शकों, केंद्र में, उपयोगकर्ता दृश्य के विभिन्न कोणों को दिखाते हैं। उन्हें उन कैमरों के बारे में सोचें जो अलग-अलग स्थानों से दृश्य के केंद्र तक पहुंचे। कुछ उपयोगी बटन को नियंत्रित करने के लिए कि कैसे दृश्य प्रदर्शित किए जाते हैं, निचले टूलबार में दाईं ओर स्थित होते हैं। यह आपको कैमरे के फ़ोकस के साथ स्थानांतरित करने, घुमाने या ज़ूम इन करने की अनुमति देता है। पिछले भाग में (आंकड़ा 1) उपकरण पट्टी में निचले एनीमेशन नियंत्रण को कवर करता है। यह बहुत बाद में इस्तेमाल किया जाएगा
  • 3 डी स्टूडियो अधिकतम चरण 2 का उपयोग कर 3 डी एनिमेशन बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    2
    क्यूब बनाना क्यूब बनाने के लिए, दाईं ओर नियंत्रण कक्ष पर जाएं और लेबल वाला बटन ढूंढें Casilla। जब आप इस बटन पर क्लिक करते हैं, तो नियंत्रण कक्ष बदल जाएगा। अब आपके पास विकल्प है निर्माण विधि यदि आप एक घन बनाना चाहते हैं, तो विकल्प का चयन करें घन। क्यूब चुनने के बाद, माउस क्लिक करके उसे किसी भी दर्शक के अंदर ड्रैग करें (नोट 1 देखें)। यह चित्र 2 की तरह दिखना चाहिए (यह एक रेंडरिंग है, जिसे बाद में चर्चा की जाएगी)। अगले चरण की तैयारी में, के क्षेत्रों को बदल दें लंबाई, चौड़ाई और ऊंचाई के लिए 5 के पैरामीटर के तहत खंड यह आपके संशोधक को अधिक आसानी से लागू करेगा।
  • Video: भोजपुरी DJ गाना चूम ल ऐ रजा जी Remix By Dj Anil Anand

    3 डी स्टूडियो अधिकतम चरण 3 का उपयोग कर 3 डी एनिमेशन बनाएं
    3
    वस्तु संशोधक का उपयोग करना क्यूब बनाने के बाद, आप इसे अलग-अलग तरीकों से संशोधित कर सकते हैं संशोधक जोड़ने के लिए, टैग खोलें नियंत्रण कक्ष के शीर्ष पर संशोधित करें और उपयोग करें ड्रॉप-डाउन संशोधक सूची के तहत समय और स्थान संशोधक, खोज और चयन करें गिरो। नोट करें कि ऑब्जेक्ट सूची में, आपके द्वारा बनाए गए बॉक्स में अब तक एक गियर स्विच संलग्न है। नियंत्रण कक्ष अब गियर मोडिफ़र के साथ काम करना चाहिए। कोण बढ़ाएं और देखें कि क्या होता है क्यूब अपने आप ही चालू हो जाएगी अपने क्यूब से एक (आंकड़ा 3) की तुलना करें जब आप गियर के साथ समाप्त करते हैं, तो ऑब्जेक्ट सूची के अंतर्गत कंटैस पैनल पर कचरा कर सकते हैं बटन को दबाकर हटा सकते हैं।
  • 3 डी स्टूडियो मैक्स चरण 4 का उपयोग करके 3 डी एनिमेशन बनाएं
    4
    सामग्री जोड़ना सामग्री संपादक (आंकड़ा 4) उपयोगकर्ता को अलग-अलग सामग्री को अनुकूलित और लागू करने की अनुमति देता है। डिफ़ॉल्ट रूप से, सभी सामग्री ग्रे हैं चीजों को थोड़ा अधिक रोचक बनाने के लिए, इन घट जाती है अस्पष्टता के तहत ब्लिन से 50 के मूल पैरामीटर। यह सामग्री की दृढ़ता को कम कर देगा। यह सामग्री का एक बहुत ही बुनियादी उदाहरण है, क्योंकि वे अधिक जटिल हो सकते हैं। अभी के लिए, आप बटन का उपयोग करते समय क्यूब में `घोस्टी` सामग्री को असाइन करेंगे चयन में सामग्री असाइन करें (बाईं ओर तीसरा, भौतिक क्षेत्रों के नीचे) यह देखने के लिए कि यह सामग्री क्यूब को कैसे प्रभावित करती है, इसके भीतर एक और छोटा रूप बनाओ
  • 3 डी स्टूडियो अधिकतम चरण 5 का उपयोग कर 3D एनिमेशन बनाएं
    5
    दृश्य के प्रतिपादन यह कदम बहुत आसान है। एक दृश्य प्रस्तुत करने के लिए, आप बटन का उपयोग कर सकते हैं त्वरित प्रतिपादन जो शीर्ष टूलबार के दाईं ओर स्थित है इस बटन को खोजने के लिए आपको टूलबार को बाईं ओर स्लाइड करना होगा। प्रतिपादन आपको सामग्री और प्रभाव सहित दृश्य के अंतिम उत्पाद को देखने देता है (नोट 2 देखें)। फिर, परिणामस्वरूप वीडियो फ़ाइल बनाने के लिए पूर्ण रेंडरिंग फ़ंक्शन का उपयोग करें आप यहां देखेंगे कि आपके द्वारा बनाई गई घन आंशिक रूप से अदृश्य है और आकार झलकता है (आंकड़ा 5 देखें)। अब आप इस अतिरिक्त फॉर्म को हटा सकते हैं, क्योंकि यह केवल एक बेहतर दृश्य उदाहरण प्रदान करता है।
  • 3 डी स्टूडियो मैक्स चरण 6 का उपयोग करके 3 डी एनिमेशन बनाएं



    6
    ऑब्जेक्ट को हेरफेर करना इस चरण में आप तीन बटन का प्रयोग करेंगे: हटो, घुमाएँ और स्केल (आंकड़ा 1 देखें)। यह उपयोगकर्ता एक्स, वाई और जेड अक्षों के साथ स्थिति, कोण और आकार के आनुपातिक आकार को बदलने की अनुमति देता है। कुल्हाड़ी दृश्यदर्शी के अनुसार बदल जाएगी जिसमें आप काम करेंगे। ज़्यादा मानक दृश्यों में जेड अक्ष पर स्थानांतरित करना संभव नहीं है, क्योंकि यह दृष्टि की रेखा के साथ आगे बढ़ना शामिल है, जो दृश्य के साथ समानांतर में है। इन उपकरणों का उपयोग करने के लिए, माउस कर्सर को क्यूब पर रखें ताकि अक्ष सूचक प्रदर्शित हो सके। अब उस अक्ष पर क्लिक करें जिसे आप उपयोग करना चाहते हैं और उसे इच्छित दिशा में खींचें।
  • 3 डी स्टूडियो मैक्स चरण 7 का उपयोग करके 3D एनिमेशन बनाएँ
    7
    सरल एनीमेशन बनाना यहां मजेदार भाग आता है, दृश्य को एनिमेट करना शुरू करो! इस अनुदेश के लिए आप उपयोग करेंगे Autoclaved। निचले टूलबार में, सुनिश्चित करें कि एनिमेशन बार 0/100 पर है आटोक्लेव और पहले की बाईं ओर बड़ा कुंजी बटन दबाएं यह प्रारंभ कुंजी (जहां सब कुछ दृश्य की शुरुआत में है) शुरू होगा एनीमेशन बार को 10/100 पर खींचें अब चरण 6 में बटन का उपयोग करके, घन के चारों ओर स्थानांतरित करें। फ्रेम 10 में क्यूब की स्थिति बदलने के बाद, बार को वापस 0/100 पर खींचें, ध्यान दें कि यह मूल स्थिति पर लौट जाएगा। यह प्रक्रिया उपयोगकर्ता को निर्दिष्ट करने देता है कि किसी दिए गए फ्रेम में ऑब्जेक्ट कैसे बदल जाएगा और स्वचालित रूप से मध्यम चरणों को चेतन करेगा। इन बिंदुओं को कहा जाता है प्रमुख चित्र
  • 3 डी स्टूडियो अधिकतम चरण 8 का उपयोग कर 3D एनिमेशन बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    8
    एनीमेशन में संशोधक जोड़ना अब जब आप आंदोलन को चेतन कर सकते हैं, तो क्यूब में संशोधक जोड़ने का प्रयास करें। 0/100 बॉक्स में शुरू करें और स्पिन स्विच (0 का कोण का उपयोग करें) जोड़ें। अब 10 फ्रेम करने के लिए जाओ और कोण बढ़ाएं तीर, कोण के आगे, लाल किनारों को चारों ओर दिखाएंगे। इसका अर्थ है कि कोण को अंतिम कीफ्रेम से बदल दिया गया है 0/100 फ्रेम पर वापस जाएं और परिवर्तन को नोट करें।
  • 3 डी स्टूडियो अधिकतम चरण 9 का उपयोग कर 3D एनिमेशन बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    9
    रोशनी जोड़ना जोड़ना रोशनी आकार बनाने के रूप में सरल है। लेबल के तहत नियंत्रण कक्ष में बनाएं, लेबल के नीचे देखें छोटे बटन वहाँ विभिन्न प्रकार की वस्तुओं (ज्यामिति, रोशनी, आदि ...) के निर्माण की अनुमति देते हैं। चुनना आप यहाँ प्रकाश और चुनते हैं ओमनी। एक ओमनी प्रकाश सभी कोणों पर एक प्रकाश बनाता है (इसे एक लघु सूर्य के रूप में लगता है)। ओमनी लाइट बनाने के लिए एक बार कहीं भी दृश्यदर्शी में क्लिक करें रोशनी को ठीक करें जैसा आप छाया या ऑब्जेक्ट के विपरीत करना चाहते हैं (आंकड़ा 6 देखें)। आप दृश्य के माध्यम से इसे स्थानांतरित करने के लिए इस प्रकाश को चेतन भी कर सकते हैं।
  • 3 डी स्टूडियो अधिकतम चरण 10 का उपयोग करके 3D एनिमेशन बनाएँ
    10
    एवीआई में बचत आखिरी चरण एनीमेशन को बाद में देखने के लिए फ़ाइल में सहेजना है। शीर्ष पर स्थित मेनू बार से, रेंडर की तलाश करें>रेंडर करें या मुख्य इंटरफ़ेस से F10 दबाएं। यह विंडो को कॉल करेगा प्रतिपादन विकल्प (आंकड़ा 7 देखें)। समय के परिणाम को सेट करें सक्रिय समय खंड या रेंज पूरे दृश्य या फ्रेम की एक सीमा के परिणाम की अनुमति देता है रेंज चुनें और इसे तेज़ी से जाने के लिए 0 से 10 तक निर्दिष्ट करें नीचे दिए गए पल को स्थानांतरित करके परिणाम प्रस्तुत करें और फ़ाइलें क्लिक करें अपने एनीमेशन के लिए एक नाम निर्दिष्ट करें जो .avi (Cubo.avi) में समाप्त होता है। यह फाइल को एआईआई प्रारूप में निर्दिष्ट पथ को भेज देगा। चुनना प्रस्तुत करने के लिए खिड़की के निचले दाएं कोने में रेंडर करें
  • युक्तियाँ

    • जिस पक्ष को लम्बाई, चौड़ाई और ऊंचाई के रूप में लेबल किया गया है, आपके द्वारा बनाए गए दर्शक के अनुसार प्रभावित होगा। क्यूब का आधार उस सतह पर बनाया गया है जो उपयोगकर्ता का सामना करता है। बनाएँ `वाम` एक घन दृश्य के दाईं ओर के आधार पर एक FRESE है का परिणाम देगा।
    • रेंडरिंग के बाद दिखाई देने वाली सामग्री दर्शकों में प्रदर्शित नहीं होती है। प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए एक सरल फ़ॉर्म लागू किया गया है

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • Autodesk: 3 डी स्टूडियो प्रोग्राम, संस्करण 8 या नए
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com