ekterya.com

Google डॉक्स में अंतर कैसे दोगुना करें

Google डॉक्स में दोहरी लाइन रिक्ति बनाने के कई तरीके हैं I हालांकि, आपको ध्यान रखना चाहिए कि आपको यह विकल्प आपके सेल फ़ोन पर नहीं मिल सकता है यदि आप नीचे दिखाए गए निर्देशों का पालन करते हैं और संकेत दिए अनुसार अपने सेल फ़ोन पर यह विकल्प नहीं ढूंढते हैं, तो किसी अन्य विधि का प्रयास करें या टिप्स अनुभाग की समीक्षा करें।

चरणों

विधि 1
शीर्ष मेनू का उपयोग करें

Google डॉक्स में डबल स्पेस शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
उस पाठ का चयन करें जिसमें आप लाइन रिक्ति को लागू करना चाहते हैं। यदि आप पैराग्राफ़ में कहीं कर्सर को छोड़ देते हैं, तो पूरे रिक्ति में लाइन रिक्ति लागू की जाएगी। यदि आप इसे पूरे दस्तावेज़ में लागू करना चाहते हैं, तो पूरा दस्तावेज़ चुनें।
  • आपको दस्तावेज़ का विकल्प पट्टी में सभी का चयन करें → संपादित करें विकल्प चुनना होगा ताकि यह पूरी तरह से स्वचालित रूप से चयनित हो।
  • पैराग्राफ की प्रत्येक पंक्ति में एक ही पंक्ति अंतर होना चाहिए। यदि आप कुछ पंक्तियों की रेखा अंतर को बदलना चाहते हैं, तो आपको उन्हें नए पैराग्राफ में हटा देना चाहिए।
  • Google डॉक्स में डबल स्पेस शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2

    Video: What is MS-Word 2007? and how to use it ?, Part -1 (in हिन्दी)

    यदि आवश्यक हो, तो मेनू बार प्रकट करें। Google डॉक्स मेनू बार क्षैतिज रूप से व्यवस्थित शब्दों की एक श्रृंखला से बना है, बस नीचे जहां आपके दस्तावेज़ का शीर्षक स्थित है। "फाइल" शब्द की इस श्रृंखला का पहला विकल्प है। यदि आप इस बार कल्पना नहीं कर सकते हैं, तो यह इसलिए है क्योंकि यह छिपी हुई है आपको दस्तावेज़ के ऊपरी दाएं कोने में स्थित डबल प्रतीक ^ पर क्लिक करना होगा। इस तरह, बार दिखाई देगा। आप एक ही समय में अपने कीबोर्ड पर Ctrl + Shift + F कुंजी भी दबा सकते हैं।
  • Google डॉक्स में डबल स्पेस शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    मेनू बार से "फ़ॉर्मेट" शब्द पर क्लिक करें प्रारूप बटन पर क्लिक करके, विकल्पों की सूची तुरंत प्रदर्शित की जाएगी।
  • Google डॉक्स मेनू बार ब्राउज़र के मेनू बार के समान नहीं है उत्तरार्द्ध स्क्रीन के शीर्ष पर स्थित है और, इसके नीचे, Google डॉक्स मेनू बार है
  • Google डॉक्स में डबल स्पेस शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    कर्सर को लाइन अंतरण विकल्प पर ले जाएं। रेखा अंतरण विकल्प लगभग प्रदर्शित मेनू के केंद्र में स्थित है। आप इस बटन पर क्लिक कर सकते हैं या बस अपने कर्सर को उस पर ले जा सकते हैं और अधिक विकल्पों को प्रदर्शित होने के लिए प्रतीक्षा कर सकते हैं।
  • Google डॉक्स में डबल स्पेस शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    "डबल" विकल्प पर क्लिक करें जो मेनू दिखाई देता है वह कई रेखा अंतरण विकल्प दिखाता है डबल बटन पर क्लिक करें ताकि आपके दस्तावेज़ की रेखा अंतर दोहरा हो। यदि परिणाम आपको स्वीकार नहीं करता है, तो 1.5 बटन का उपयोग करें या कस्टम स्पेसिंग बटन का चयन करें।
  • उसके बाद, आपके द्वारा चुने गए विकल्प के आगे एक मंजूरी दिखाई जाएगी, जो दर्शाती है कि आपके दस्तावेज़ में किस प्रकार की रेखा है
  • विधि 2
    लाइन रिक्ति आइकन का उपयोग करें

    Google डॉक्स में डबल स्पेस शीर्षक वाली छवि चरण 6

    Video: एक्‍सेल में रिजल्‍ट शीट तैयार करें - Make a Result sheet in Excel (Hindi)

    1
    जिस पाठ पर आप डबल लाइन रिक्ति लागू करना चाहते हैं उसे चुनें। आप अनुच्छेद के किसी भी हिस्से पर क्लिक कर सकते हैं या एक ही समय में आपके कीबोर्ड पर सीडीडी + ए बटन दबाकर दस्तावेज़ का चयन कर सकते हैं।
  • Google डॉक्स में डबल स्पेस शीर्षक वाली छवि 7
    2



    ग्रे टूलबार को पहचानें यह बार दस्तावेज़ के शीर्ष पर है, लेकिन शीर्षक और मेनू बार के नीचे यह ग्रे टूलबार एक सिरे की श्रृंखला से बना है जो बाएं कोने में एक प्रिंटर के आइकन से दाहिने कोने में एक डबल प्रतीक तक जाता है।
  • Google डॉक्स में डबल स्पेस शीर्षक वाली छवि चरण 8
    3
    टूलबार में लाइन रिक्ति आइकन ढूंढें। इसमें क्षैतिज रेखाओं की एक श्रृंखला है, जो पाठ का प्रतिनिधित्व करती है। उसके पक्ष में, एक तीर ऊपर और नीचे इशारा करते हुए है यदि आप इसे नहीं देखते हैं, तो आइकनों को एक से दाएं से बाएं ओर देखो आइकन उपकरण पट्टी के दाईं ओर स्थित है।
  • Google डॉक्स में डबल स्पेस शीर्षक वाली छवि 9
    4
    लाइन स्पेसिंग आइकन पर क्लिक करें और विस्तारित मेनू में डबल विकल्प चुनें। आप सिंगल और डबल के बीच के विकल्प भी चुन सकते हैं, जैसे कि 1.15 और 1.5 आप कस्टम अंतरण विकल्प के साथ एक अलग पंक्ति अंतर दर्ज कर सकते हैं।
  • विधि 3
    नए दस्तावेज़ों में दोहरी पंक्ति अंतर डिफ़ॉल्ट सुविधा बनाएं

    Google डॉक्स में डबल स्पेस शीर्षक वाली छवि चरण 10
    1
    किसी दस्तावेज़ को खोलें जो पहले से ही डबल स्थान है। सुनिश्चित करें कि इसमें पाठ सेटिंग्स हैं जिन्हें आप अक्सर उपयोग करेंगे यदि आपने फ़ॉन्ट बदल दिया है या कुछ शैली को बोल्ड या इटैलिक के रूप में चुना है, तो इन्हें नए दस्तावेज़ों में डिफ़ॉल्ट फीचर के रूप में सेट किया जाएगा।
  • Google डॉक्स में डबल स्पेस शीर्षक वाली छवि चरण 11
    2

    Video: चक्रवृद्धि ब्याज संबधी प्रश्न COMPOUND INTEREST - CI - TRICK

    "सामान्य पाठ" विकल्प को चुनें विस्तारित मेनू में पाठ के किसी भी सामान्य-आकार के टुकड़े पर क्लिक करें। किसी भी बड़े खिताब या हैडर विकल्प का चयन न करें। ग्रे टूलबार से सामान्य टेक्स्ट बटन का चयन करें
  • Google डॉक्स में डबल स्पेस शीर्षक वाली छवि स्टेप 12
    3
    जब तक आप उचित विकल्प नहीं पाते, तब तक सही पथ का पालन करें। बटन को चुनने के बाद, एक मेनू प्रदर्शित किया जाएगा। सामान्य पाठ विकल्प ढूंढें, जो प्रदर्शित मेनू का पहला विकल्प है। इस बटन के दाईं ओर आप → प्रतीक देखेंगे, जिस पर आपको क्लिक करना होगा। अंत में, मैच के लिए "सामान्य पाठ" का विकल्प चुनें।
  • Google डॉक्स में डबल स्पेस शीर्षक वाली छवि 13
    4
    पिछले परिवर्तनों का परीक्षण करने के लिए एक नया दस्तावेज़ बनाएं Google डॉक्स अब "सामान्य पाठ" शैली के रूप में डबल लाइन स्पेसिंग मानेंगे। एक नया दस्तावेज़ खोलें और टाइप करना शुरू करें ताकि आप पुष्टि करें कि पिछले परिवर्तन सफलतापूर्वक सहेजे गए थे
  • जब तक आप "सामान्य टेक्स्ट" बटन को लागू न करें, उसी मेनू में "सामान्य पाठ अद्यतन करें" विकल्प के रूप में स्थित हो, तब तक पिछला दस्तावेजों में ये सभी स्वचालित संशोधनों नहीं होंगे।
  • Video: क्या किसान '2019' वाले बजट से खुश हैं? | Budget Reactions | News18 India

    युक्तियाँ

    • अगर मोबाइल के लिए Google डॉक्स एप्लिकेशन या आपके मोबाइल फोन के ऑपरेटिंग सिस्टम में लाइन रिक्ति विकल्प शामिल नहीं हैं, तो एक समाधान है, हालांकि यह 100% गारंटी नहीं है। कंप्यूटर से Google डॉक्स दर्ज करें और इस अनुच्छेद में "सभी नए दस्तावेज़ों में एक डिफ़ॉल्ट फीचर बनाते हुए डबल लाइन स्पेसिंग बनाना" अनुभाग में सभी निर्देशों का पालन करें। इस सेटिंग को अपडेट करने के लिए अपना सेल फ़ोन दर्ज करें और फिर दस्तावेज़ डबल-स्पेस बनाने के लिए "सामान्य टेक्स्ट" विकल्प पर जाएं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com