ekterya.com

PowerPoint प्रस्तुतियों को अधिक दिलचस्प बनाने के लिए कैसे करें

Microsoft PowerPoint एक बहुत शक्तिशाली टूल है जो आपको विचारों और सूचनाओं को प्रभावी ढंग से संवाद करने में मदद कर सकता है। अपनी प्रस्तुति को सफल बनाने के लिए यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं

चरणों

PowerPoint में अपनी प्रस्तुति बनाएं

एक वॉशर और ड्रायर कदम 7 खरीदें शीर्षक वाला चित्र
1
जितना संभव हो उतना संक्षिप्त रहें जैसा कि आप कर सकते हैं, कुछ शब्दों के रूप में उपयोग करें, लेकिन यदि आवश्यक हो तो महत्वपूर्ण विवरण और विस्तृत स्पष्टीकरण शामिल करें दर्शक के ध्यान की अवधि को ध्यान में रखें और एक लंबी प्रस्तुति बनाने से बचें।
  • कॉप विथ लोट्स ऑफ होमवर्क स्टैप 4 नामक छवि
    2
    अपने दर्शकों को जानें अपने दर्शकों के लिए उपयुक्त होने के लिए अपनी प्रस्तुति को डिज़ाइन करें एक कार्यकारी बोर्ड को एक स्वच्छ और पेशेवर प्रस्तुति की उम्मीद है, जो उन बिंदुओं पर ध्यान केंद्रित करता है जिसमें वे रुचि रखते हैं। बच्चों के लिए एक कक्षा की एक प्रस्तुति मनोरंजक और मनोरम होने की आवश्यकता है।
  • छवि शीर्षक पावरपॉइंट प्रस्तुतियाँ अधिक दिलचस्प चरण 3

    Video: The Slot Machine Animation | Motion Graphics Tutorial in PowerPoint 2016 | The Teacher

    3
    एनिमेशन और ग्राफिक्स का प्रयोग बुद्धिमानी से करें जानकारी संवाद करने में आपकी सहायता करने के लिए छवियां बेहद उपयोगी हो सकती हैं। ग्राफिक्स, इंटरनेट की सहायता से, आप उन्हें बहुतायत में पा सकते हैं। उपयुक्त चित्रों का उपयोग करें (जब तक आपको मजाकिया होने की अनुमति नहीं है) और उन्हें ऐसे तरीके से प्रस्तुत करें कि उन्हें समझना आसान हो। कुछ एनिमेशन का प्रयोग करें, लेकिन याद रखें कि यदि आप उनका उपयोग करते हैं तो आप सरल हैं, तो आप जानकारी, आंदोलन, विकास आदि जैसी चीजों को दिखाने के लिए उनका उपयोग कर सकते हैं।
  • ग्राफ़ और सरल टेबल का उपयोग करें, लेकिन सभी आवश्यक विवरण शामिल करें। सुनिश्चित करें कि जानकारी अद्यतित और सटीक है
  • आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली छवियों के लेखकों को क्रेडिट दें
  • Video: मोबाइल से पीपीटी / प्रस्तुति Kese बनाये (हिंदी में)

    छवि शीर्षक से बनाएं PowerPoint प्रस्तुतियाँ और अधिक दिलचस्प चरण 4
    4
    रंग, डिजाइन और शैली का चयन करें जो आप अच्छी तरह से उपयोग करने जा रहे हैं। यदि आपको प्रेरणा की जरूरत है, तो डिजाइनर पट्टियाँ या रंगों को जोड़ते हैं। फोंट का उपयोग करें जिन्हें आसानी से पढ़ा जा सकता है, लेकिन एक नवसिखुआ देखने के लिए उनके साथ प्रयोग करें। याद रखें कि शब्दों और जानकारी को स्लाइड के स्थान के भीतर हजार तरीकों में समायोजित किया जा सकता है।
  • मेक पावरपॉइंट प्रस्तुतियाँ शीर्षक वाले चित्र अधिक दिलचस्प चरण 5
    5



    वीडियो या इंटरनेट वेबसाइटों पर लिंक कॉपी करें प्रस्तुति के दौरान आपके पास उपलब्ध उपकरणों पर निर्भर करते हुए, आप वीडियो, फोटो, समाचार और अधिक से लिंक की अपनी स्लाइड पर सीधे कॉपी कर सकते हैं। अपनी प्रस्तुति से पहले, सुनिश्चित करें कि आपके पास एक स्थिर इंटरनेट कनेक्शन और आपके पास आवश्यक ध्वनि उपकरण है।
  • मेक पावरपॉइंट प्रस्तुतीकरण शीर्षक वाला चित्र अधिक दिलचस्प चरण 6
    6
    अपनी प्रस्तुति का ढांचा बनाएं अपनी प्रस्तुति को तार्किक तरीके से व्यवस्थित करें जब आप शुरू करते हैं, तो यह एक तरह का इंडेक्स प्रस्तुत करता है जिससे दर्शकों को पता चलता है कि प्रस्तुति कैसे प्रगति होगी। इससे दर्शकों को उम्मीद है कि उन्हें क्या उम्मीद है और उन्हें सचेत करता है
  • एक थीसिस चरण 10 के साथ आइए
    7
    अपनी प्रस्तुति का अभ्यास करें सुनिश्चित करें कि आप स्वाभाविक ध्वनि करें और जानें कि आप क्या कह रहे हैं। आपको इस विषय पर किसी भी प्रश्न का उत्तर देने में सक्षम होना चाहिए और स्लाइड के बीच जल्दी से नेविगेट करना चाहिए।
  • इमेज शीर्षक से एक पत्रिका संपादक बनें चरण 5
    8
    इस विषय पर अपना रूचि दिखाएं ताकि दर्शकों को समझ में आ जाए कि उन्हें भी रूचि होने चाहिए। अपने विचारों का समर्थन करने वाले तथ्यों का उपयोग करें यदि आप इस विषय के बारे में भावुक हैं, तो बताएं कि कमरे में प्रत्येक व्यक्ति के लिए यह महत्वपूर्ण क्यों है
  • छवि जिसे शीर्षक से जागृत करें ऊपर चरण 2
    9
    पोशाक उचित और अपने व्यक्तित्व को देखा जाना चाहिए। दर्शकों को आप देख रहे होंगे उन्हें देखने के लिए कुछ दिलचस्प दे दो दर्शकों के सभी वर्गों के साथ आँख संपर्क करें।
  • मेक पावरपॉइंट प्रस्तुतियाँ शीर्षक वाले चित्र अधिक दिलचस्प चरण 10
    10
    ऊर्जा का उपयोग करें एक बिंदु बनाने से पहले, दर्शकों को यह बताएं कि यह क्यों महत्वपूर्ण है और उन्हें क्यों परवाह करना चाहिए अपनी प्रस्तुति देने पर गतिशील रहें, यदि संभव हो तो, प्रस्तुति देने के समय कमरे के सामने चलें। इससे आपको घबराहट नहीं होने या पूर्वकाल से बात करने में मदद मिल सकती है, अगर आपको इसकी आवश्यकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com