ekterya.com

कैसे एक विंडोज लाइव सीडी बनाने के लिए

कंप्यूटर शब्दों में, विंडोज लाइव सीडी का प्रयोग आपके कंप्यूटर को ऑप्टिकल ड्राइव से शुरू करने और आपके डेस्कटॉप कंप्यूटर या लैपटॉप पर अलग-अलग फ़ंक्शन करने के लिए किया जाता है। एक Windows Live सीडी महत्वपूर्ण है जब आप व्हायरस, या दुर्घटना में विफलता या हार्ड ड्राइव को हटाने के कारण खो जाने वाली जानकारी को पुनर्प्राप्त करना चाहते हैं, तब भी वे समस्याओं की मरम्मत के लिए बहुत उपयोगी हैं या जब आपको हमेशा अपने डेस्कटॉप को कस्टमाइज़ करने की आवश्यकता होती है जो आपके कंप्यूटर का उपयोग नहीं कर रहा है यह सोचते हुए कि लाइव सीडी लिनक्स सिस्टम के उपयोगकर्ताओं के बीच व्यापक हैं, यह विंडोज़ को लाइव सीडी के साथ मिलना आम नहीं है।

जब वे सॉफ़्टवेयर की त्रुटियों का सामना करते हैं तो अधिकांश उपयोगकर्ताओं को वे दुखों को पहचानते हुए, इस आलेख का लक्ष्य है कि कैसे अपनी खुद की विंडोज लाइव सीडी बनाने के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करें

चरणों

बनाओ एक विंडोज लाइव सीडी चरण 1 छवि का चित्र
1
बार्ट पीई का नवीनतम संस्करण डाउनलोड करें और इसे अपने लैपटॉप या डेस्कटॉप पर इंस्टॉल करें। हालांकि, सुनिश्चित करें कि आपके पास प्रोग्राम की बचत और इंस्टॉल करने के लिए आपकी संग्रहण डिस्क पर उपलब्ध सही मात्रा मेमोरी है। सुनिश्चित करें कि आपने सीडी बर्न करने से पहले सभी आवश्यक प्रोग्राम स्थापित किए हैं। इसके बाद, बार्ट पे को निष्पादित करें यह सीडी में स्थानांतरित होने वाली एक आईएसओ फाइल बनाने की अनुमति देगा। आईएसओ फाइल का वास्तविक आकार उन अनुप्रयोगों की संख्या पर निर्भर करेगा जो आप लाइव सीडी को शामिल करना चाहते हैं। यह सिफारिश की जाती है कि आपके पास कम से कम 700 एमबी की मुफ्त डिस्क स्थान है।
  • मेक ए विंडोज लाइव सीडी स्टेप 2 नामक छवि

    Video: Linux Distributions & Installation Methods - Linux Tutorial 2

    2
    सभी अतिरिक्त कार्य जो कि आप लाइव सीडी में शामिल करना चाहते हैं, स्वचालित रूप से प्रदान की गई पूरक हैं। ऐसे कई ऐड-ऑन हैं जिन्हें आप चुन सकते हैं। कंप्यूटर शब्दों में, ऐड-ऑन आपके लाइव सीडी में अतिरिक्त ऐप जोड़ने का एक तरीका है। बार्ट पीई द्वारा उपयोग किए जाने वाले ऐड-ऑन के बारे में अधिक जानकारी के लिए, ऑनलाइन जानकारी देखें
  • मेक ए विंडोज लाइव सीडी स्टेप 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    इस आलेख के प्रयोजनों के लिए, एक विशेष प्लग-इन जिसे विंडोज एक्सपी एम्बेडेड कहा जाता है, की आवश्यकता होगी। यह ऐड-ऑन आपको एक ग्राफिकल यूजर इंटरफेस (जीयूआई) के साथ अपने कंप्यूटर को शुरू करने की एक विधि प्रदान करता है जो कि क्लासिक विंडोज में इस्तेमाल के समान है। यह डॉस इंटरफेस के साथ विरोधाभासी है, अर्थात कमांड लाइन। विंडोज एक्सपी एंबेडेड के अलावा अन्य ऐड-ऑन भी हैं जो डेटा बैकअप और डिस्क वसूली के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, अन्य विशेषताओं के बीच।
  • बनाओ एक विंडोज लाइव सीडी कदम शीर्षक 4 छवि
    4

    Video: नया लैपटॉप लेने से पहले किन किन बातो को ध्यान में रखना चाहिए




    सीडी-रोम में विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम इंस्टॉलेशन डिस्क डालें बार्ट पीई-बिल्डर को लोड करें और उस यूनिट की ओर इंगित करें जिस पर एक वास्तविक तरीके से इंस्टॉलेशन डिस्क है। वैकल्पिक रूप से, आप इसे अपनी हार्ड ड्राइव पर एक स्थान पर इंगित कर सकते हैं जिसमें फ़ाइलें शामिल हैं
  • मेक ए विंडोज लाइव सीडी शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    डायलॉग बॉक्स के निचले भाग में "ऐड-ऑन" बटन पर क्लिक करें। यह आपको अतिरिक्त एप्लिकेशन शामिल करने और डाउनलोड किए गए किसी भी ऐड-ऑन को कस्टमाइज़ करने की अनुमति देगा।
  • मेक ए विंडोज लाइव सीडी शीर्षक वाली छवि चरण 6

    Video: Linux Tutorial for Beginners: Introduction to Linux Operating System

    6
    प्रकट होने वाले नए संवाद बॉक्स में, "जोड़ें" पर क्लिक करें, और उसके बाद Windows XP एम्बेडेड और अन्य ऐड-ऑन का स्थान खोजें।
  • बनाओ एक विंडोज लाइव सीडी कदम 7 कदम छवि

    Video: कंप्यूटर फॉर्मेट करने का सबसे आसान तरीका 6 मिनट में कंप्यूटर को फॉर्मेट कर सकते हैं

    7
    प्रेस बंद करें और डिस्क रिकॉर्डिंग शुरू करें।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • बार्ट पीई-बिल्डर
    • रिकॉर्डिंग सीडी के लिए एक कार्यक्रम
    • विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम की एक बूट डिस्क स्थापना
    • लाइव सीडी को मापने के लिए अतिरिक्त पीई-बिल्डर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com