ekterya.com

फ़ायरफ़ॉक्स और विंडोज का इस्तेमाल करते हुए एक स्क्रीनशॉट कैसे बनाएं

विंडोज के लिए फ़ायरफ़ॉक्स में स्क्रीनशॉट बनाने के दौरान विभिन्न विकल्प उपलब्ध हैं I यदि आप एक फ़ाइल में किसी वेब पेज की सभी सामग्री का एक स्क्रीनशॉट लेना चाहते हैं, तो स्क्रीन कैप्चर करने के लिए एक एक्सटेंशन आपकी मदद करेगा अगर आप समस्याओं को हल करने या ट्यूटोरियल बनाने के लिए फ़ायरफ़ॉक्स इंटरफ़ेस के स्क्रीनशॉट बनाना चाहते हैं, तो विंडोज कीबोर्ड शॉर्टकट या विंडोज टूल का उपयोग करना संभव है। "सजावट"।

चरणों

विधि 1
एक एक्सटेंशन का उपयोग करें

फ़ायरफ़ॉक्स और विंडोज़ का उपयोग करते हुए एक स्क्रीनशॉट ले लो छवि स्टेप 1
1
स्पष्ट हो कि आपको एक एक्सटेंशन का उपयोग क्यों करना चाहिए। स्क्रीनशॉट लेने के लिए एक्सटेंशन का उपयोग करने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपके विज़न इलाके के बाहर की ओर से एक पूरा पृष्ठ का स्क्रीनशॉट लेने की संभावना है। ये एक्सटेंशन आपको कई छवि भंडारण पृष्ठों पर स्क्रीन कैप्चर को जल्दी से लोड करने की अनुमति देते हैं और कुछ में संपादन टूल भी हैं।
  • फ़ायरफ़ॉक्स और विंडोज़ स्टेप 2 का उपयोग कर एक स्क्रीनशॉट लें
    2
    बटन पर क्लिक करें "मेन्यू" फ़ायरफ़ॉक्स (☰) और चयन करें "पूरक"। यह खुल जाएगा "ऐड-ऑन मैनेजर"।
  • फ़ायरफ़ॉक्स और विंडोज़ स्टेप 3 का इस्तेमाल करते हुए एक स्क्रीनशॉट लो
    3
    खोज "स्क्रीनशॉट"। यह स्क्रीनशॉट बनाने के लिए अलग-अलग एक्सटेंशन दिखाएगा, हालांकि अधिकांश तरीके बहुत समान तरीके से काम करते हैं। इस अनुच्छेद में हम प्रयोग करेंगे "निंबस स्क्रीन पकड़ो" एक संदर्भ के रूप में, लेकिन अन्य विकल्प भी प्रसिद्ध हैं "स्क्रींगब्राब (निश्चित संस्करण)" और "LightShot"।
  • फ़ायरफ़ॉक्स और विंडोज़ का उपयोग करते हुए एक स्क्रीनशॉट ले लो छवि शीर्षक चरण 4
    4
    बटन पर क्लिक करें "स्थापित" उस विस्तार के बगल में जिसे आप इंस्टॉल करना चाहते हैं आप अन्य उपयोगकर्ताओं से रेटिंग सहित अधिक विवरण देखने के लिए किसी एक्सटेंशन पर डबल-क्लिक कर सकते हैं। जिसे आप इंस्टॉल करना चाहते हैं उसे चुनने से पहले कई एक्सटेंशन देखें
  • कुछ एक्सटेंशन आपको स्थापित करने के बाद Firefox को पुन: प्रारंभ करने के लिए कहेंगे।
  • फ़ायरफ़ॉक्स और विंडोज़ का उपयोग करते हुए एक स्क्रीनशॉट ले लो छवि का चित्र 5
    5
    उस पृष्ठ पर जाएं, जिसे आप स्क्रीनशॉट करना चाहते हैं। एक बार जब आप एक्सटेंशन स्थापित कर लेते हैं, तो उस पृष्ठ पर जाएं, जिसमें आप स्क्रीनशॉट बनाना चाहते हैं विस्तार के साथ आप देख सकते हैं, मैन्युअल चयन या पूर्ण पृष्ठ पर कब्जा कर सकते हैं।
  • फ़ायरफ़ॉक्स और विंडोज़ का उपयोग करते हुए एक स्क्रीनशॉट ले लो छवि शीर्षक 6
    6
    स्क्रीनशॉट एक्सटेंशन के लिए बटन पर क्लिक करें। आप पृष्ठ पर सही क्लिक करके इसे एक्सेस भी कर सकते हैं। नीचे आपको उस विकल्प के लिए उपलब्ध विभिन्न विकल्प दिखाई देंगे।
  • फ़ायरफ़ॉक्स और विंडोज़ का उपयोग करते हुए एक स्क्रीनशॉट ले लो छवि शीर्षक 7
    7
    उस क्षेत्र का चयन करें जिसे आप स्क्रीनशॉट बनाना चाहते हैं। मेनू में स्क्रीनशॉट का समोच्च प्रकार चुनें। यदि आप मैन्युअल रूप से ज़ोन को कॉन्फ़िगर करते हैं, तो आप उस आयत को बनाने के लिए क्लिक कर सकते हैं और ड्रैग कर सकते हैं, जिसे आप कैप्चर करना चाहते हैं।
  • फ़ायरफ़ॉक्स और विंडोज का उपयोग करते हुए एक स्क्रीनशॉट ले लो छवि शीर्षक 8
    8
    स्क्रीनशॉट संपादित करें यदि एक्सटेंशन आपको छवि को संपादित करने की अनुमति देता है, तो एक बार आपके द्वारा चुने जाने के बाद संपादन उपकरण दिखाई देंगे, जिसे आप कैप्चर करना चाहते हैं। यह एनोटेशन बनाना, महत्वपूर्ण क्षेत्रों को उजागर करना और आकर्षित करना संभव है। संपादन उपकरण फ़ायरफ़ॉक्स पता बार के नीचे दिखाई देंगे पर क्लिक करें "किया" जब आप अपने इच्छित बदलाव किए हैं
  • फ़ायरफ़ॉक्स और विंडोज़ का उपयोग करते हुए एक स्क्रीनशॉट ले लो छवि 9

    Video: Windows XP: ले रहा है स्क्रीन शॉट

    9
    स्क्रीनशॉट सहेजें एक बार जब आप संपादन समाप्त कर लें, तो यह चुनना संभव है कि आप स्क्रीनशॉट को कहाँ से बचा या लोड करना चाहते हैं। इसमें भी इसे कॉपी करना संभव है "क्लिपबोर्ड" इसे सहेजने के बजाय आप एक दस्तावेज़ में पेस्ट करना चाहते हैं
  • फ़ायरफ़ॉक्स और विंडोज़ का उपयोग करते हुए एक स्क्रीनशॉट ले लो छवि शीर्षक 10
    10

    Video: कैसे एक स्क्रीन एक कंप्यूटर और लैपटॉप पर शॉट लेने के लिए? पीसी माई स्क्रीनशॉट kaise lete hai हिंदी माई

    स्क्रीन कैप्चर विकल्पों को समायोजित करें यद्यपि इन एक्सटेंशन में डिफ़ॉल्ट विकल्प आमतौर पर अधिकांश उपयोगकर्ताओं के लिए ठीक होते हैं, हालांकि एक्सटेंशन बटन पर क्लिक करके और चयन करके सेटिंग को कॉन्फ़िगर करना संभव है "विकल्प" या "सेटिंग्स"। वहां आप प्रारूप को बदल सकते हैं जिसे आप स्क्रीनशॉट चाहते हैं, गुणवत्ता समायोजित कर सकते हैं, विस्तार नाम के डिफ़ॉल्ट नाम को बदल सकते हैं और एक्सटेंशन के आधार पर और अधिक कर सकते हैं।
  • फ़ायरफ़ॉक्स और विंडोज़ का उपयोग कर एक स्क्रीनशॉट ले लो छवि शीर्षक 11
    11



    स्क्रीनशॉट ढूंढें स्क्रीनशॉट आमतौर पर के फ़ोल्डर्स में सहेजे जाते हैं "मेरी छवियां" या "मेरे दस्तावेज़"। आप इस पर एक नज़र डाल सकते हैं "विकल्प" डिफ़ॉल्ट स्थान बदलने के लिए एक्सटेंशन का
  • विधि 2
    विंडोज कीबोर्ड शॉर्टकट का उपयोग करें

    फ़ायरफ़ॉक्स और विंडोज़ का उपयोग करते हुए एक स्क्रीनशॉट ले लो छवि 12
    1
    स्पष्ट हो कि आप कीबोर्ड शॉर्टकट का उपयोग क्यों करना चाहते हैं एक्सटेंशन वेब सामग्री के स्क्रीनशॉट लेने का सबसे सुविधाजनक तरीका है, लेकिन अगर आपको फ़ायरफ़ॉक्स विंडो का एक स्क्रीनशॉट लेने की आवश्यकता है, तो आपको विंडोज कीबोर्ड शॉर्टकट्स का उपयोग करने की आवश्यकता होगी जब आप एक्सटेंशन इंस्टॉल नहीं कर सकते तब भी स्क्रीनशॉट लेने का सबसे तेज़ तरीका है
  • फ़ायरफ़ॉक्स और विंडोज़ का उपयोग करते हुए एक स्क्रीनशॉट ले लो छवि 13
    2
    कुंजी दबाएं "विंडोज" और "प्रिंट पैंट" पूरी स्क्रीन (विंडोज 8 और बाद के संस्करण) का एक स्क्रीनशॉट बनाने के लिए स्क्रीन थोड़ी देर के लिए थोड़ा सा गहरा होगा और स्क्रीनशॉट को एक नया फाइल के रूप में बनाया जाएगा जिसे फ़ोल्डर में कहा जाएगा "स्क्रीनशॉट"। आप इस फ़ोल्डर को भीतर मिल सकते हैं "मेरी छवियां"।
  • की कुंजी "प्रिंट पैंट" आपके कंप्यूटर के आधार पर अलग-अलग नाम हो सकते हैं, जैसे "स्क्रीन प्रिंट करें", "प्रिंट पैंट" या अन्य विविधताओं यह आम तौर पर की चाबी के बीच मिलती है "स्क्रॉल लॉक" और "F12"। लैपटॉप पर आपको कुंजी भी दबाए जाने की आवश्यकता हो सकती है "Fn"।
  • फ़ायरफ़ॉक्स और विंडोज़ का उपयोग करते हुए एक स्क्रीनशॉट ले लो छवि 14
    3
    कुंजी दबाएं "प्रिंट पैंट" स्क्रीन से एक छवि को कॉपी करने के लिए "क्लिपबोर्ड" (कोई भी विंडोज) यह एक छवि की प्रतिलिपि में होगा "क्लिपबोर्ड" सब कुछ मॉनिटर से पता चलता है उसके बाद आप इस स्क्रीनशॉट को किसी अन्य प्रोग्राम जैसे पेंट या वर्ड में एक फाइल के रूप में सहेजने में पेस्ट कर सकते हैं।
  • स्क्रीनशॉट करने के बाद, कुंजी दबाकर ओपन पेंट खोलें "विंडोज" और लेखन "रंग"। कुंजी दबाएं "Ctrl" और "वी" स्क्रीनशॉट को रिक्त पेंट दस्तावेज़ में पेस्ट करने के लिए अपने कंप्यूटर पर स्क्रीनशॉट को बचाने के लिए फ़ाइल को सहेजें
  • फ़ायरफ़ॉक्स और विंडोज़ का उपयोग करते हुए एक स्क्रीनशॉट ले लो छवि शीर्षक 15
    4
    कुंजी दबाएं "ऑल्ट" और "प्रिंट पैंट" सक्रिय विंडो का एक स्क्रीनशॉट बनाने के लिए यदि आप फ़ायरफ़ॉक्स विंडो का एक स्क्रीनशॉट बनाना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह सक्रिय है और दोनों कीज़ दबाएं यह छवि को फ़ायरफ़ॉक्स विंडो से प्रतिलिपि में कॉपी करेगा "क्लिपबोर्ड", आप इसे बाद में पेंट में चिपका सकते हैं।
  • फ़ायरफ़ॉक्स और विंडोज़ का उपयोग करते हुए एक स्क्रीनशॉट ले लो छवि शीर्षक 16
    5
    पेंट में स्क्रीनशॉट संपादित करें यदि आप कुंजी कमांड का उपयोग करके स्क्रीनशॉट को सहेजते हैं "विंडोज" और "प्रिंट पैंट", फ़ाइल पर राइट क्लिक करें और चुनें "संपादित करें" ताकि यह पेंट में खुलता है अगर आपने पेंट में स्क्रीनशॉट चिपकाया है, तो आप इसे सहेजने से पहले इसे संपादित कर सकते हैं। महत्वपूर्ण भागों को हाइलाइट करने के लिए पेंट टूल का उपयोग करें, एनोटेशन जोड़ें और बहुत कुछ करें
  • विधि 3
    टूल का उपयोग करें "सजावट"

    फ़ायरफ़ॉक्स और विंडोज का उपयोग करते हुए एक स्क्रीनशॉट ले लो छवि शीर्षक 17
    1
    उपकरण खोलें "सजावट"। यह उपकरण Windows Vista से उपलब्ध है I इसे खोलने का सबसे तेज़ तरीका चाबियाँ दबाकर है "विंडोज" और लिखना "सजावट"। उपकरण "सजावट" आपको संपूर्ण स्क्रीन, विशिष्ट विंडो या एक विशिष्ट क्षेत्र के स्क्रीनशॉट बनाने की अनुमति देता है। इसके साथ बुनियादी संस्करण बनाना भी संभव है।
  • फ़ायरफ़ॉक्स और विंडोज़ का उपयोग करते हुए एक स्क्रीनशॉट ले लो छवि शीर्षक 18
    2
    उस स्क्रीनशॉट का प्रकार चुनें जिसे आप करना चाहते हैं बटन के आगे स्थित ▼ पर क्लिक करें "नई" स्क्रीन कैप्चर के प्रकार को चुनने के लिए जो आप करना चाहते हैं
  • फ़ायरफ़ॉक्स और विंडोज का उपयोग करते हुए एक स्क्रीनशॉट ले लो छवि स्टेप 1 9
    3
    स्क्रीनशॉट ले लो आपके द्वारा चुनी गई विधि के आधार पर, स्क्रीन कैप्चर प्रक्रिया अलग-अलग हो सकती है:
  • नि: शुल्क रूप: जिस आकृति को आप स्क्रीन कैप्चर करना चाहते हैं उसे आकर्षित करें यह मोड आपको किसी भी आकृति के साथ एक स्क्रीनशॉट बनाने की अनुमति देता है।
  • आयताकार: स्क्रीन पर एक आयताकार बनाने के लिए क्लिक करें और खींचें। आयताकार के भीतर जो कुछ भी रहता है वह स्क्रीनशॉट में सहेजा जाएगा।
  • विंडोज़: उस विंडो पर क्लिक करें जिसे आप एक स्क्रीनशॉट बनाना चाहते हैं।
  • पूर्ण स्क्रीन: पूरी स्क्रीन की प्रतिलिपि बनाई जाएगी।
  • फ़ायरफ़ॉक्स और विंडोज़ का उपयोग करते हुए एक स्क्रीनशॉट ले लो छवि शीर्षक 20
    4
    स्क्रीनशॉट संपादित करें स्क्रीन कैप्चर करने के बाद, यह विंडो में प्रदर्शित किया जाएगा "सजावट"। आप कई बुनियादी संपादन उपकरण जैसे कि जैसे कि चयन कर सकते हैं "पेंसिल" और "बाहर खड़े"।
  • फ़ायरफ़ॉक्स और विंडोज़ का उपयोग करते हुए एक स्क्रीनशॉट ले लो छवि शीर्षक 21
    5
    स्क्रीनशॉट सहेजें कंप्यूटर पर स्क्रीनशॉट को बचाने के लिए डिस्क की रेखाचित्र के साथ बटन पर क्लिक करें। विंडोज ई-मेल प्रोग्राम का उपयोग करके ईमेल को सीधे इसे संलग्न करना भी संभव है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com