ekterya.com

अपने मोबाइल फोन का बैकअप कैसे बनाएं

एक दुखद वास्तविकता यह है कि मोबाइल फोन, किसी भी डिवाइस की तुलना में किसी टेबल लैंप की तुलना में अधिक जटिल है, कभी-कभी विपत्तिपूर्ण असफलताओं की संभावना है। कुछ मामलों में, कई कारणों से, डिवाइस के फैक्टरी डिफॉल्ट्स या डेटा सफाई पर रीसेट किया जा सकता है। किसी भी मामले में, यदि ऐसा होता है, तो किसी एक या दूसरे में, आप उस फोन पर जो कुछ भी बचा है उसे खो देते हैं। यहां हम आपको दिखाते हैं कि कैसे तैयार रहना है।

चरणों

बैकअप अप आपका मोबाइल फ़ोन चरण 1 चित्र
1
अपने फोन को जानें उसके साथ अपने आप को परिचित कराएं उसके साथ खेलें जैसा कि हम तकनीकी मंडलियों में कहते हैं, मैनुअल पढ़ें। वर्ष 2000 के बाद से, मोबाइल फोन परिमाण के विभिन्न आदेशों में, एक सरल कॉल से बहुत अधिक सक्षम हो गए हैं। इस उद्देश्य के लिए, फोन जानना, वास्तव में, इसे कैसे कनेक्ट करना है यह जानने में पहला कदम है - इसके बिना, आप खो गए हैं
  • बैकअप अप आपका मोबाइल फ़ोन चरण 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने मोबाइल फोन को अपने कंप्यूटर से कनेक्ट करने का तरीका ढूंढें यूएसबी, ब्लूटूथ और, कुछ मामलों में, इंफ्रारेड, ठीक काम करेगा। कुछ मोबाइल फोनों को पेटेंट किए गए केबल की ज़रूरत होगी, और आपको एक खरीदना पड़ सकता है क्योंकि यह बॉक्स में नहीं आया था। अगर ऐसा नहीं किया जा सकता है, तो किसी और को देखें - अगर यह किसी भी तरह से नहीं किया जा सकता है, तो यह एक फोन खरीदने का समय है जो ऐसा कर सकता है। दोबारा, मैनुअल लें और इसे देखने के लिए समीक्षा करें कि आप यह कर सकते हैं - यदि आप नहीं कर सकते हैं, तो इस लेख में मौजूद कुछ सामान्य पृष्ठों पर एक नज़र डालें। यदि आपको अभी भी जानकारी नहीं मिल रही है, तो यह पता लगाने के लिए कि वे आपकी क्या मदद कर सकते हैं, अपने प्रदाता से संपर्क करें - अगर आपका प्रदाता इस के साथ आपकी सहायता नहीं कर सकता है, तो फोन के निर्माता का पता लगाने का प्रयास करें या वेब पर खोज करें
  • बैकअप अप आपका मोबाइल फ़ोन चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने फोन के लिए निर्माता का प्रोग्राम प्राप्त करें याद रखें कि आपका प्रदाता एक ऐसा नहीं है जो आपका फोन बनाता है - फोन के लिए प्रदाता का योगदान एक अतिरिक्त कार्यक्रम है, जिस तरह से वे चाहते हैं कि वे नेटवर्क में काम करते हैं, साथ ही किसी भी अतिरिक्त ब्रांड के रूप में, लेकिन एक सामान्य नियम के रूप में, वे जिम्मेदार नहीं हैं इस कारण के लिए (उस ने कहा, अधिकांश प्रदाता ब्लैकबेरी जैसे अधिक उन्नत ब्रांडों के लिए सॉफ्टवेयर समर्थन प्रदान करेंगे)। अधिकांश मोबाइल फोन ब्रांडों में ऐसे प्रोग्राम होते हैं जो डिवाइस का बैकअप लेने की सुविधा प्रदान करते हैं, और इनमें से अधिकांश प्रोग्राम प्रदाता की साइट से डाउनलोड करने के लिए स्वतंत्र हैं। ब्रांड की वेबसाइट का पता लगाने और अपना फोन ढूंढने का प्रयास करें। यह आमतौर पर आपके समर्थन लिंक के अंतर्गत होता है (कुछ लिंक नीचे इकट्ठे होते हैं) यदि आपके फोन के निर्माता एक प्रोग्राम है, तो इसे तृतीय पक्षों से खरीदने या डाउनलोड करने से पहले विचार करें।
  • Video: मोबाइल फोन का बैटरी बैकअप कैसे बढ़ाएं How to increase mobile phone battery backup.

    बैकअप अप आपका मोबाइल फ़ोन चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4



    कार्यक्रम को स्थापित करें। इसके लिए कंप्यूटर ज्ञान का एक छोटा सा हिस्सा (वेब ​​लिंक पर क्लिक करें और डबल क्लिक) की आवश्यकता होती है, और थोड़ा धैर्य। आप एक कप कॉफी की तलाश कर सकते हैं, क्योंकि इस हिस्से में प्रतीक्षा के कुछ अतिरिक्त मिनट लगेंगे। साथ ही, जब भी इंस्टॉलर अधिष्ठापन कर रहा है, तो आंतों को रोकें, जब आतंक न करें। यह सामान्य है
  • बैकअप अप आपका मोबाइल फोन शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    5
    स्क्रीन पर दिए गए निर्देशों का पालन करें। कार्यक्रम हमेशा टेलीफोन और कंप्यूटर संचार करने के लिए आवश्यक चरणों के माध्यम से आपका मार्गदर्शन करेगा। यदि आप उन निर्देशों का पालन करते हैं, तो आप गलत नहीं जा सकते।
  • युक्तियाँ

    • अधिकांश कंपनियों में बैकअप प्रतिलिपियां बनाने की सुविधा है, कम से कम कुछ फ़ोन डेटा। एक सामान्य नियम के रूप में, संपर्क होते हैं। किसी भी मोबाइल फोन पर बैकअप के लिए सुविधाओं पर विवरण के लिए अपने प्रदाता से संपर्क करें।
    • एंड्रॉइड डिवाइस पर इन चरणों की अनदेखी करना बहुत सुरक्षित है - संपर्क और कैलेंडर आइटम पहले से ही Google सर्वर पर संग्रहीत हैं। बस सुनिश्चित करें कि आपने सिंक्रनाइज़ेशन फ़ंक्शंस चालू किया है (प्रारंभ करें > मेन्यू > सेटिंग्स > खाता और सिंक्रनाइज़ेशन)
    • प्रोग्राम के साथ आने वाले दस्तावेज़ और सहायता फ़ाइलों को हमेशा पढ़ें.
    • ये कदम आपको एक मोबाइल प्लेटफॉर्म को दूसरे स्थानांतरित करने की सुविधा भी देते हैं (उदाहरण के लिए, नोकिया से सैमसंग तक) हम इसे बिल्कुल व्यायाम के रूप में कैसे करते हैं, लेकिन सामान्य नियम दोनों सॉफ्टवेयर पैकेज स्थापित करना, पुराने का बैकअप बनाना, पुराने डेटा से अपना डेटा निर्यात करना और फिर नए फ़ोन के कार्यक्रम में उन्हें आयात करना है (नया प्रोग्राम बनाया जाएगा फोन पर उन्हें चार्ज करने के लिए शुल्क)।
    • कार्यक्रम के साथ खेलने के लिए डरो मत, यह जानने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप क्या कर सकते हैं। आम तौर पर यह प्रोग्राम आपके कंप्यूटर पर बैकअप लेने के लिए नहीं है। उदाहरण के तौर पर, नोकिया पीसी सुइट आपको पाठ संदेश और छवियों को भेजने और प्राप्त करने, फाइलों को प्रबंधित करने और कंप्यूटर के लिए मॉडेम के रूप में अपने मोबाइल फोन का उपयोग करने की अनुमति देगा।

    Video: अपने मोबाईल को फॉर्मेट कर के नया जैसा बनायें। How to format android mobile.

    चेतावनी

    Video: अपने मोबाइल का डाटा Back-Up कैसे ले ?

    • मोटोरोला इस सॉफ़्टवेयर के लिए भुगतान का अनुरोध करता है इस के लिए तैयार
    • जबकि अधिकांश कंप्यूटरों को कंप्यूटर से जुड़ा होने पर चार्ज किया जाएगा, कुछ मोबाइल फोन नहीं (2009 से पहले नोकिया डिवाइस ऐसा करने के लिए करते हैं, क्योंकि नोकिया ने उस क्षण तक इसे चालू करने के लिए एक अलग कनेक्शन का इस्तेमाल करने का समर्थन किया था )। अपना चार्जर तैयार करें, बस के मामले में।
    • प्रोग्राम के साथ आने वाले दस्तावेज़ और सहायता फ़ाइलों को हमेशा पढ़ें. यह दोहराने के लिए पर्याप्त महत्वपूर्ण है
    • सभी मोबाइल फोन बैकअप से सभी डेटा नहीं ले जाएगा। इसके अलावा, उन्हें अलग-अलग मेक या मॉडल के बीच स्थानांतरित करने के कुछ प्रयासों के परिणामस्वरूप कुछ डेटा खो दिया जा सकता है। यह एक पूर्वानुमान वाला व्यवहार है इस बिंदु तक मोबाइल फोन ब्रांड इस तरह सहयोग में दिलचस्पी नहीं रखते हैं अधिक जानकारी के लिए फोन निर्माता से संपर्क करें
    • यदि आप यूएसबी का उपयोग करते हैं, तो कुछ मोबाइल फोनों को एक मालिकाना केबल के उपयोग की आवश्यकता होती है, और सभी केबल उसी तरह नहीं बनाए जाते हैं। यहां तक ​​कि यूएसबी केबल भ्रामक भी हो सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके पास आपके फोन के लिए सही केबल है (ये केबल महंगा हो सकते हैं, इसलिए यह एक चेतावनी है)।
    • सभी फोन भी बैकअप बनाने में सक्षम नहीं हैं, या तो क्योंकि वे उस तरीके से नहीं बनाए गए हैं या बस क्योंकि वे कंप्यूटर से कनेक्ट होने के लिए आवश्यक संपर्कों की कमी है किसी भी मामले में, आपका सबसे अच्छा आधार आपके संपर्कों को अपने सिम कार्ड पर कॉपी करना है (यदि आप किसी जीएसएम प्रदाता में हैं) - और सबसे बुरी स्थिति में, पेन और पेपर प्राप्त करें, और लेखन शुरू करें
    • सभी ब्लूटूथ चिप डिवाइस उसी तरह से निर्मित नहीं हैं कुछ कार्यों के लिए कुछ आवश्यक प्रोफाइल नहीं है यह ब्लूटूथ एडाप्टर के मोबाइल फोन का मामला भी हो सकता है (जिसे के रूप में भी जाना जाता है "रिंच") जो कंप्यूटर से कनेक्ट होता है, या ऐसे मामलों में जहां ब्लूटूथ कंप्यूटर में एम्बेडेड है, ब्लूटूथ चिप उपकरण या कंप्यूटर ड्राइव। सुनिश्चित करें कि आप अपने उपकरणों की विशिष्टताओं को पढ़ते हैं।

    Video: मोबाइल का बैकअप kaise बनाये

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक कंप्यूटर
    • एक मोबाइल फोन
    • मोबाइल फोन और कंप्यूटर से कनेक्ट करने का एक तरीका
    • इंटरनेट कनेक्शन
    • थोड़ा सा समय

    वेब लिंक

    कृपया ध्यान रखें कि इन पन्नों में से कई संयुक्त राज्य अमेरिका में केंद्रित हैं।

    सामान्य जानकारी साइटें

    सामान्य तौर पर, ये साइट अधिकांश मोबाइल उपकरणों के लिए सामान्य विशिष्टताओं की पेशकश करते हैं, कुछ शब्दों में संक्षेप में। वे अच्छे पृष्ठ हैं "एक स्टॉप शॉप" इस तरह की जानकारी के लिए, साथ ही साथ उपकरण पर टिप्पणियां पेश करने के लिए।

    • Phonescoop (सेल फोन पर जानकारी का स्रोत)
    • जीएसएम एरेना (एक अन्य स्रोत, विशेष रूप से जीएसएम फोन के लिए)

    मोबाइल फोन के लिए सॉफ्टवेयर वेब पेज

    ये पेज फ़ोन निर्माताओं के बारे में ज्यादा विशिष्ट हैं, प्रदाताओं के मुकाबले, या पिछले, सामान्य सेल फोन साइटों की तरह।

    विशेष मामलों

    इन पृष्ठों में ऐसे फोन के बारे में जानकारी होती है जो सरल नहीं हैं उनके पास बुनियादी प्रणाली की आवश्यकताएं, अतिरिक्त आवश्यकताएं, या आपकी पसंद के ब्राउज़र में आसानी से लोड नहीं हो सकती।

    • मोटोरोला फोन टूल्स और अन्य संबंधित डाउनलोड यदि आप फोन को सिंक्रनाइज़ करना चाहते हैं, तो इस सॉफ़्टवेयर को भुगतान की आवश्यकता है (नोट, यूएसबी ड्राइव्स फ्री हैं)
    • सोनी एरिक्सन पीसी सुइट वेबसाइट (सोनी एरिक्सन फोन के लिए सॉफ्टवेयर) यह पृष्ठ विशेष मामलों के अनुभाग में है क्योंकि यह Google Chrome ब्राउज़र में ठीक से नहीं पढ़ा जा सकता है।
    • विंडोज मोबाइल Activesync या Windows मोबाइल डिवाइस केंद्र. जो आप डाउनलोड करते हैं वह आपके विंडोज के संस्करण (यह साइट बताता है) पर निर्भर करता है, और यदि आपके पास माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक नहीं है, तो आप अपने कंप्यूटर पर अपने संपर्कों का बैकअप लेने में समर्थ नहीं होंगे (यह पेज 60-दिन का ट्रायल संस्करण शामिल है)।
    • क्योकेरा और सान्यो. मोटोरोला की तरह, यह भी सॉफ्टवेयर की खरीद की आवश्यकता है, और इसे खोजने के लिए आपको अपने फोन को खोजना होगा और इसे इस तरह से खरीदना होगा।
    • पाम डिवाइस. 2009 तक, पाम ने वेबओएस ऑपरेटिंग सिस्टम पर स्विच किया (जो प्रभावी रूप से क्लाउड में बैक अप करता है) और 2010 में उसने सभी पामोस ऑपरेटिंग सिस्टमों के विकास में बाधित किया है। अपने अन्य उपकरणों (ट्रेओ और केंद्र) के लिए:
    • पाम डेस्कटॉप पाम ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ किसी भी उपकरण के लिए
    • ActiveSync या विंडोज मोबाइल डिवाइस केंद्र विंडोज मोबाइल के साथ किसी भी डिवाइस के लिए
  • एचटीसी. ऊपर विंडोज मोबाइल, देखें
  • अन्य संबंधित और अर्ध-लिंक की गई साइटें

    • Google समन्वयन. उन्नत उपकरणों में दूरस्थ बैकअप के लिए बहुत उपयोगी - यहां सूचीबद्ध किसी भी डिवाइस के बीच संक्रमण के लिए अत्यधिक उपयोगी।
    • Susteen द्वारा डेटा पायलट. जबकि WikiHow किसी भी मोबाइल फोन प्रोग्राम (या उस बात के लिए कोई अन्य प्रोग्राम) का समर्थन नहीं करता या समर्थन नहीं करता है, तो जल्दी में, यह आपकी मदद करता है अगर आपका फोन ऊपर सूचीबद्ध नहीं है आपको केबल की आवश्यकता हो सकती है इस कार्यक्रम में एक लागत है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com