ekterya.com

Microsoft प्रकाशक के साथ निमंत्रण कैसे करें

सुरुचिपूर्ण निमंत्रण, जो पहले से बुकस्टोर्स में खरीदे गए थे, वे चीजें हैं जो अब आप एक डेस्कटॉप प्रकाशन प्रोग्राम जैसे कि माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक का उपयोग कर स्वयं कर सकते हैं। प्रकाशक आपको अपने टेम्पलेट्स या अपने स्वयं के डिज़ाइन का उपयोग करके 2 प्रारूपों, सामान्य तह कार्ड या पोस्टकार्ड में आमंत्रण बनाने की अनुमति देता है इसके बाद हम आपको माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक 2003, 2007 और 2010 में निमंत्रण देने के निर्देश देंगे।

चरणों

विधि 1
एक जोड़ निमंत्रण कार्ड बनाएं

माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 1 में एक आमंत्रण बनाएँ शीर्षक वाला छवि
1
कार्ड के लिए इच्छित डिज़ाइन चुनें माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक उस अवसर के प्रकार के आधार पर आमंत्रण कार्ड टेम्पलेट्स का आयोजन करता है जिसे आप प्राप्तकर्ताओं को आमंत्रित करना चाहते हैं
  • प्रकाशक 2003 में, चुनें "प्रकाशन के लिए प्रकाशन" कार्य फलक में "नया प्रकाशन" और फिर बाईं ओर के तीर पर क्लिक करें "निमंत्रण कार्ड"। पूर्वावलोकन गैलरी में उपलब्ध डिज़ाइन दिखाने के लिए सूची में से किसी एक आमंत्रण प्रकार पर क्लिक करें।
  • प्रकाशक 2007 में, चयन करें "निमंत्रण कार्ड" सूची में "प्रकाशन के प्रकार" स्क्रीन के बायीं किनारे पर। निमंत्रण डिजाइन को निमंत्रण की घटना के प्रकार के अनुसार वर्गीकृत किया जाता है, उसके बाद सफेद आकार में सामान्य आकार के एक अनुभाग के अनुसार, स्टेशनरी निर्माता द्वारा बांटा गया रिक्त आकार आप किसी भी डिजाइन को ऊपरी दाएँ भाग पर कार्य फलक के शीर्ष पर एक बड़ा संस्करण देखने के लिए उजागर कर सकते हैं
  • प्रकाशक 2010 में, चुनें "निमंत्रण कार्ड" भाग में "अधिक टेम्पलेट्स" कम "उपलब्ध टेम्पलेट"। निमंत्रणों के डिजाइन को निमंत्रण की घटना के प्रकार के अनुसार वर्गीकृत किया जाता है, इसके बाद सफेद आकार में सामान्य आकार के एक खंड के अनुसार वर्गीकृत किया जाता है, इसके बाद स्टेशनरी निर्माता द्वारा फ़ोल्डरों में रिक्त आकार के आकार के होते हैं। शीर्ष दाएं पर कार्य फलक के शीर्ष पर एक बड़ा संस्करण देखने के लिए आप किसी भी डिज़ाइन को हाइलाइट कर सकते हैं
  • यदि आप उस टेम्पलेट को नहीं देख रहे हैं जिसे आप ढूंढ रहे हैं, तो आपके पास इंटरनेट कनेक्शन होने पर आप अधिक Microsoft टेम्पलेट्स डाउनलोड कर सकते हैं।
  • माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 2 में एक आमंत्रण बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    2
    अपने निमंत्रण के रंग और फ़ॉन्ट संयोजन को चुनें। प्रत्येक निमंत्रण कार्ड टेम्पलेट रंग और डिफ़ॉल्ट फ़ॉन्ट के संयोजन के साथ आता है, लेकिन यदि आप रंग और फ़ॉन्ट के दूसरे संयोजन का उपयोग करना चाहते हैं, तो आप उपयुक्त नए संयोजन का चयन करके ऐसा कर सकते हैं। ड्रॉप-डाउन सूची में दिखाए गए रंग संयोजनों में से एक से एक नया रंग संयोजन चुनें "रंग संयोजन" और ड्रॉप-डाउन सूची से एक नया फ़ॉन्ट "सूत्रों का संयोजन"।
  • आप विकल्प चुनकर भी अपना कस्टम रंग बना सकते हैं "नया बनाएं" ड्रॉप-डाउन सूची में "रंग संयोजन" या "सूत्रों का संयोजन"।
  • माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 3 में एक आमंत्रण बनाएँ शीर्षक वाला छवि

    Video: शीर्ष 5 भरत जाधव कॉमेडी दृश्य | भारत जाधव कॉमेडी | सर्वश्रेष्ठ हास्य दृश्य

    3
    इस बारे में सोचें कि आपका कार्ड दोगुना कैसे होना चाहिए। आपका निमंत्रण कार्ड कागज के एक पत्र पर मुद्रित किया जाएगा, लेकिन यह तीन तरीकों से एक में मुड़ा जा सकता है। चुनें कि ड्रॉप-डाउन सूची में आपका कार्ड कैसे जोड़ दिया जाएगा "पेज आकार" अनुभाग में "विकल्प" कार्य फलक से उपलब्ध विकल्प निम्न हैं:
  • पृष्ठ का एक चौथाई मुड़ा हुआ है आपके कार्ड के पृष्ठ पृष्ठ के एक तरफ मुद्रित किए जाएंगे और जब कार्ड जोड़ दिया जाएगा, तो यह बाईं ओर खुल जाएगा।
  • पृष्ठ का एक चौथाई क्षैतिज रूप से मुड़ा हुआ है आपके कार्ड के पृष्ठ पृष्ठ के एक तरफ मुद्रित किए जाएंगे और कार्ड को तह करना शीर्ष पर खुल जाएगा।
  • आधा जोड़ पृष्ठ आपके सामने और पीछे के कवर पृष्ठ के एक तरफ मुद्रित किए जाएंगे, और कार्ड के अंदर दूसरे पर मुद्रित किया जाएगा। आप सामग्री को उन्मुख कर सकते हैं ताकि कार्ड लेटरल या शीर्ष पर मुड़ा हुआ हो। एक आधा पृष्ठ कार्ड के पास एक चौथाई-पेज कार्ड से अधिक गुना होगा।
  • यदि आप एक रिक्त टेम्पलेट चुनते हैं, तो ये विकल्प उपलब्ध नहीं होंगे, क्योंकि पेज झुकाव के संयोजन पूर्वनिर्धारित हैं।
  • माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 4 में एक आमंत्रण बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    4
    पृष्ठ का डिज़ाइन निर्धारित करता है जबकि प्रत्येक प्रकाशक के आमंत्रणों के टेम्पलेट्स के पास कार्ड डिज़ाइन तत्वों का अपना डिफ़ॉल्ट डिज़ाइन होता है, लेकिन आप ड्रॉप-डाउन सूची में से किसी विकल्प को चुनकर अपनी पसंद के लिए उन तत्वों के डिज़ाइन को बदल सकते हैं "डिज़ाइन" कार्य फलक में
  • यदि आप रिक्त टेम्पलेट में से एक चुनते हैं, तो ये डिज़ाइन विकल्प उपलब्ध नहीं होंगे।
  • माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 5 में एक आमंत्रण बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    5
    यदि आप चाहें, तो अपनी व्यक्तिगत जानकारी सेट या अपनी कंपनी का प्रवेश करें यदि आप प्रकाशक 2003 का उपयोग करने जा रहे हैं, तो कार्यक्रम इस जानकारी को पहली बार आपके द्वारा उपयोग किए जाने पर विचार करेगा। उसके बाद, इस सूचना का चयन करें "व्यक्तिगत जानकारी" मेनू में "संपादित करें" इसे अपने निमंत्रण में सम्मिलित करने के लिए प्रकाशक 2007 और 2010 में, आप ड्रॉप-डाउन सूची से कंपनी की जानकारी चुन सकते हैं "वाणिज्यिक जानकारी" या चुनें "नया बनाएं" नई जानकारी बनाने के लिए यह जानकारी आपके निमंत्रण कार्ड में डाली जाएगी।
  • माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 6 में एक आमंत्रण बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    6
    अपना निमंत्रण कार्ड बनाएं प्रकाशक 2007 और 2010 में, बटन क्लिक करें "बनाने" अपना ब्रोशर बनाने के लिए कार्य फलक के नीचे (इस बिंदु पर, प्रकाशक 2003 स्वत: ही ग्रहण करेगा कि आप एक ब्रोशर बनाने जा रहे हैं और यह बटन नहीं दिखाएगा "बनाने" अपने कार्य पैनल में)
  • इस समय, आपको यह देखने के लिए निमंत्रण प्रिंट करना पड़ सकता है कि क्या डिज़ाइन वांछित है या किसी अन्य को ईमेल में भेजने के लिए एक डिज़ाइन में इनपुट प्राप्त करने के लिए एक पीडीएफ बनाएं।
  • विधि 2
    पोस्टकार्ड आमंत्रण बनाएं

    माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 7 में एक आमंत्रण बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    1
    जिस डिज़ाइन के साथ आप काम करना चाहते हैं उसे चुनें। माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक आपके द्वारा पोस्टकार्ड में डाले जाने वाले उद्देश्य के अनुसार पोस्टकार्ड के टेम्पलेट्स का आयोजन करता है।
    • प्रकाशक 2003 में, चुनें "प्रकाशन करने के लिए प्रकाशन" कार्य फलक में "नया प्रकाशन" और फिर पोस्टकार्ड के बाईं ओर तीर पर क्लिक करें। पूर्वावलोकन गैलरी में उपलब्ध डिज़ाइन दिखाने के लिए सूची में से किसी एक पोस्टकार्ड प्रकार पर क्लिक करें।
    • प्रकाशक 2007 में, चयन करें "डाक का" सूची से "आम प्रकाशनों के प्रकार" स्क्रीन के केंद्र में या सूची में "प्रकाशन के प्रकार" स्क्रीन के बायीं किनारे पर। पोस्टकार्ड डिजाइन को उद्देश्य के अनुसार वर्गीकृत किया जाता है, उसके बाद विशिष्ट रिक्त आकार का एक भाग होता है, जिसके बाद स्टेशनरी निर्माता द्वारा वर्गीकृत रिक्त आकार होते हैं। आप किसी भी डिजाइन को ऊपरी दाएँ भाग पर कार्य फलक के शीर्ष पर एक बड़ा संस्करण देखने के लिए उजागर कर सकते हैं
    • प्रकाशक 2010 में, चयन करें "पोस्टकार्ड" अनुभाग में "सबसे आम" नीचे "उपलब्ध टेम्पलेट"। पोस्टकार्डों के डिजाइनों को उनके उद्देश्य के अनुसार वर्गीकृत किया जाता है, इसके बाद स्टेशनरी वस्तुओं के निर्माताओं के फ़ोल्डर में सफेद समूह में अक्सर आकार के एक वर्ग का वर्गीकरण किया जाता है। शीर्ष दाएं पर कार्य फलक के शीर्ष पर एक बड़ा संस्करण देखने के लिए आप किसी भी डिज़ाइन को हाइलाइट कर सकते हैं
  • माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 8 में एक आमंत्रण बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    2
    अपने आमंत्रण के लिए रंग और फ़ॉन्ट संयोजन चुनें। निमंत्रण कार्ड के टेम्पलेट्स के साथ, प्रत्येक पोस्टकार्ड टेम्पलेट अपने रंग और फ़ॉन्ट संयोजन के साथ आता है जिसे आप ड्रॉप-डाउन सूची में विकल्पों का उपयोग करके स्वाद में बदल सकते हैं "रंग संयोजन" और "फ़ॉन्ट संयोजन", सूची में से किसी एक विकल्प को चुनना या चयन करना "नया बनाएं" अपना खुद का संयोजन बनाने के लिए
  • माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 9 में एक आमंत्रण बनाएँ शीर्षक वाला छवि



    3
    इस बारे में सोचें कि मुद्रित होने पर आपका पोस्टकार्ड उन्मुख कैसे होगा। ड्रॉप-डाउन सूची में विकल्पों का उपयोग करें "पेज आकार" एक पृष्ठ के चौथे या एक पृष्ठ के चौथाई (कागज या कार्डबोर्ड की सामान्य पत्रिका पर 4 कार्ड) या आधे पृष्ठ या सादे कागज (सादे कागज या कार्डबोर्ड की एक शीट पर 2 कार्ड) के लिए अपने पोस्टकार्ड आमंत्रण को प्रिंट करने के लिए।
  • यह विकल्प उपलब्ध नहीं होगा यदि आप एक रिक्त टेम्पलेट से आमंत्रण पोस्टकार्ड बनाते हैं।
  • माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 10 में एक आमंत्रण बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    4
    तय करें कि आप निमंत्रण पोस्टकार्ड के पते की ओर क्या शामिल करना चाहते हैं। आप पोस्टकार्ड के पते के किनारे पर केवल डाक पता और वापसी का पता दिखाने या अतिरिक्त जानकारी शामिल करने का विकल्प चुन सकते हैं। ड्रॉप-डाउन सूची से इस विकल्प को चुनें "साइड 2 जानकारी"। नीचे हम आपको आमंत्रण से संबंधित विकल्पों की एक आंशिक सूची देंगे:
  • "केवल पता": आमंत्रण पोस्टकार्ड के मेल भाग में केवल पोस्टकार्ड और प्रेषक का पता दिखाने के लिए यह विकल्प चुनें।
  • "नक्शा": इस विकल्प का चयन करें यदि आपका निमंत्रण एक घटना के लिए है और आप प्राप्तकर्ताओं को खोजने के लिए एक सरल नक्शा शामिल करने की योजना बना रहे हैं इस विकल्प का आमतौर पर व्यावसायिक आयोजनों के आमंत्रणों के लिए उपयोग किया जाता है, लेकिन एक नक्शा लोगों को शादी या स्नातक समारोह के स्वागत स्थल के साथ-साथ एक बिक्री (आपको अपने साथ मानचित्र प्लेसहोल्डर को बदलना चाहिए) ।
  • "स्पीकर के नोट्स": इस विकल्प का चयन करें यदि आपका निमंत्रण एक ऐसी घटना के लिए है जो एक महत्वपूर्ण, सबसे महत्वपूर्ण स्पीकर की एक छोटी सूची को शामिल करने के लिए राजनीतिक, व्यवसाय या प्रेरक वक्ता पेश करेगा।
  • "संवर्धन पाठ": इस विकल्प का चयन करें यदि निमंत्रण एक बिक्री घटना के लिए है और आप एक विशेष प्रस्ताव में बिक्री के लिए सबसे महत्वपूर्ण वस्तुओं की सूची बनाना चाहते हैं जिसमें कार्ड के दूसरी तरफ बहुत विस्तार से बताया गया है।
  • "उद्धरण पाठ": एक घटना का समय और स्थान नोट करने के लिए इस विकल्प को चुनें। आप अपना मोबाइल नंबर, फैक्स और ईमेल जोड़ सकते हैं (आप लाइन को बदल सकते हैं या हटा सकते हैं "अपॉइंटमेंट की पुष्टि या रद्द करें" अगर यह आपके निमंत्रण के प्रयोजन के लिए उपयुक्त नहीं था)।
  • एक रिक्त टेम्पलेट से आमंत्रण पोस्टकार्ड बनाने पर ये विकल्प उपलब्ध नहीं होंगे।
  • माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 11 में एक आमंत्रण बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    5
    अपना पता शामिल करें एक निमंत्रण कार्ड और एक निमंत्रण कार्ड के बीच का अंतर यह है कि निमंत्रण कार्ड एक संबोधित लिफाफे में संलग्न है, जबकि निमंत्रण कार्ड सामने की सूचना मेल करता है। जैसे ही माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक आपके निमंत्रण कार्ड पर व्यक्तिगत या व्यावसायिक जानकारी के सेट को संभालता है, यह माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक के आमंत्रण पोस्टकार्ड के बदले पते पर भी करता है।
  • ईमेल पते हेरफेर करने के लिए, आप Microsoft Excel स्प्रेडशीट, एक्सेस डाटाबेस या Word दस्तावेज़ का उपयोग करके एक मेल मर्ज बना सकते हैं।
  • माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 12 में एक आमंत्रण बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    6
    अपना आमंत्रण पोस्टकार्ड बनाएं निमंत्रण कार्ड के साथ, बटन पर क्लिक करें "बनाने" प्रकाशक 2007 या 2010 में कार्य फलक के निचले भाग पर, लेकिन ध्यान रखें कि प्रकाशक 2003 मानता है कि आपके द्वारा चुने गए क्षण से एक पोस्टकार्ड बनाया जाएगा "पोस्टकार्ड" कार्य फलक से "नई प्रकाशन"।
  • विधि 3
    अपना आमंत्रण संशोधित करें, सहेजें और प्रिंट करें

    माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 13 में एक आमंत्रण बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    1
    किसी भी मार्कर पाठ को अपने टेक्स्ट से बदलें उस टेक्स्ट पर क्लिक करें जिसे आप बदलना चाहते हैं और टेक्स्ट फ़ील्ड में अपना नया टेक्स्ट लिखें।
    • ज्यादातर मामलों में पाठ स्वतः बॉक्स में फ़िट होने के लिए समायोजित होगा। यदि आपको कुछ आयामों के आकार को समायोजित करने की आवश्यकता है, तो चयन करें "पाठ को स्वत: समायोजित करें" मेनू से "प्रारूप" और फिर चयन करें "समायोजित न करें" (प्रकाशक 2003 और 2007) या चयन करें "फ़िट टेक्स्ट" समूह में "टेक्स्ट" टेप का "पाठ बॉक्स के लिए उपकरण स्वरूपण" और फिर चयन करें "कोई स्वत: समायोजित नहीं करें" (प्रकाशक 2010)। फिर आप मैन्युअल रूप से पाठ के लिए एक नया आकार चुन सकते हैं।
    • किसी अन्य टेक्स्ट के लिए इस चरण को दोहराएं जिसे आप बदलना चाहते हैं।
  • माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 14 में एक आमंत्रण बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    2
    अपनी फ़ोटो के साथ किसी भी मार्कर तस्वीर को बदलें उस तस्वीर पर राइट क्लिक करें जिसे आप बदलना चाहते हैं, फिर चुनें "फ़ोटो बदलें" पॉप-अप मेनू से और चुनें कि नई तस्वीर कहां से आएगी। इस चरण को किसी भी अन्य तस्वीर के साथ दोहराएं जिसे आप बदलना चाहते हैं।
  • माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 15 में एक आमंत्रण बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    3
    आमंत्रण सहेजें चुनना "बचाना" या "के रूप में सहेजें" मेनू से "पुरालेख" (प्रकाशक 2003 या 2007) या टैब के बाईं किनारे पर मेनू से "पुरालेख" (प्रकाशक 2010)। अपने आमंत्रण को एक वर्णनात्मक नाम दें
  • माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 16 में एक आमंत्रण बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    4
    आपके निमंत्रण की प्रतियां प्रिंट करें, जितनी ज़रूरी हैं
  • यदि आप अपने निमंत्रण को एक पेशेवर तरीके से प्रिंट करने की योजना बनाते हैं, तो आपको उसे पीडीएफ प्रारूप में सहेजना या परिवर्तित करना चाहिए, क्योंकि अधिकांश प्रिंटर उस प्रारूप में दस्तावेज प्राप्त करना पसंद करते हैं।
  • युक्तियाँ

    • जब आप पहली बार खरोंच से एक निमंत्रण तैयार करते हैं, तो हम अनुशंसा करते हैं कि आप टेम्पलेट्स से कई आमंत्रण कार्ड या पोस्टकार्ड बनाए जाएं और अपने खाली निमंत्रण के लिए उनको कट और पेस्ट करें
    • आम तौर पर निमंत्रण कार्ड शादी जैसे और अधिक औपचारिक निमंत्रण, के लिए कर रहे हैं, और निमंत्रण कार्ड तरह के एक समूह पार्टी के रूप में कम औपचारिक व्यापार की घटनाओं या व्यक्तिगत घटनाओं के लिए अधिक उपयुक्त है। जब घोषणा के साथ इस्तेमाल किया आप एक साथ जोड़ निमंत्रण कार्ड या कार्ड का उपयोग कर सकते हैं एक पोस्टकार्ड निमंत्रण के रूप में "तारीख को बुक करें", एक शादी के लिए एक और औपचारिक निमंत्रण कार्ड के बाद, और आप एक एससीआर के रूप में इस्तेमाल करने के लिए निमंत्रण के साथ एक पोस्टकार्ड भी तैयार कर सकते हैं ऐसा करने में, यह सामान्य प्रकाशक दोनों प्रकार के प्रकाशन प्रकारों के लिए दिखता है और दोनों के लिए समान रंग और फ़ॉन्ट संयोजन का उपयोग करता है।
    • निमंत्रण कार्ड के लिए लिफाफे लगभग सभी कार्यालयों और स्टेशनरी दुकानों में उपलब्ध हैं।
    • चूंकि आपको कार्ड पर निमंत्रण कार्ड या निमंत्रण कार्ड के लिए डिज़ाइन किए गए कार्ड पर अपना पूरा निमंत्रण नहीं प्रिंट करना चाहिए, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके डिज़ाइन को सही ढंग से मुद्रित किया गया है, सबूत की प्रतियां पहले मुद्रित करनी चाहिए।
    • न केवल आप आमंत्रण पोस्टकार्ड में प्राप्तकर्ता के पते को शामिल करने के लिए मेल मर्ज विकल्प का उपयोग कर सकते हैं, बल्कि एक आमंत्रण पोस्टकार्ड या आमंत्रण कार्ड के लिए संदेश को निजीकृत करने के लिए भी कर सकते हैं।
    • आप अपने निमंत्रण में एक से अधिक स्रोत का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन 2 या 3 से अधिक स्रोतों का उपयोग न करें, और उन लोगों का चयन करें जो एक साथ अच्छा लगे। बोल्ड और इटैलिक का प्रयोग केवल ज़ोर पर करने के लिए - अधिक औपचारिक आमंत्रणों के लिए, ऐसा करने के लिए आवश्यक नहीं है।

    चेतावनी

    • जबकि औपचारिक निमंत्रण कार्ड हमेशा सुरुचिपूर्ण लिखित फोंट का उपयोग करना चाहते हैं, यह सुनिश्चित करें कि जो फ़ॉन्ट आप चुनते हैं, उस आकार में आप स्पष्ट रूप से पढ़ सकते हैं (किसी भी लेखन या अन्य सजावटी फ़ॉन्ट के पूंजीकृत नमूने से बचें) स्पष्ट संचार हमेशा एक विशेष पहलू से अधिक महत्वपूर्ण होना चाहिए।
    • अंक के बाद एक स्थान का उपयोग करें प्रत्येक बिंदु के बाद दो स्थान वाक्यों के बीच बड़े स्थान का उत्पादन कर सकते हैं जब पाठ को छोटे फ़ॉन्ट में बदल दिया जाता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com