ekterya.com

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड डॉक्युमेंट में फोटो कैसे डालें I

हालांकि माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक जैसे विज्ञापन कार्यक्रमों में तस्वीरों को अधिक सामान्य माना जाता है, आप अपने माइक्रोसॉफ्ट वर्ड दस्तावेज़ों में फोटो भी जोड़ सकते हैं। एक Word दस्तावेज़ में चित्र रखें यह और अधिक रोचक बना देता है और पाठ में उल्लेख किया है, चाहे वह एक क्रिसमस पत्र में एक नया उत्पाद के लांच, या एक छुट्टी की तस्वीरें होना अंक पर जोर देती है। , करने के लिए एक Word दस्तावेज़ एक आसान प्रक्रिया है तस्वीरें जोड़ें हालांकि वहाँ आप का उपयोग पद के संस्करण के आधार आदेशों के स्थान में कुछ बदलाव कर रहे हैं। 2003, 2007 और 2010 के संस्करणों में माइक्रोसॉफ्ट वर्ड दस्तावेज़ों में फोटो रखने के निर्देश दिए गए हैं।

चरणों

एक माइक्रोसॉफ्ट वर्ड डॉक्युमेंट में फोटो रखो चित्र शीर्षक 1
1
उस दस्तावेज़ को खोलें जिसमें आप फ़ोटो को सम्मिलित करना चाहते हैं।
  • एक माइक्रोसॉफ्ट वर्ड डॉक्युमेंट में फोटो रखो चित्र शीर्षक 2

    Video: raffle ticket numbering with Word and Number-Pro

    2
    दस्तावेज़ के उस भाग पर क्लिक करें जहां आप तस्वीर दिखाना चाहते हैं फिर शब्द सम्मिलन कर्सर दिखाई देगा, एक छोटी ऊर्ध्वाधर रेखा चमकती होगी।
  • यदि आप एक सटीक स्थान का चयन नहीं करते हैं, तो उस तस्वीर में उस स्थान पर दिखाई देगी जहां कर्सर उस समय होता है।
  • एक माइक्रोसॉफ्ट वर्ड डॉक्युमेंट में फोटो रखो चित्र शीर्षक 3
    3
    "सम्मिलित करें" संवाद बॉक्स में प्रवेश करें। आपको "छवि" विकल्प पर क्लिक करना होगा, जहां आप अपने Word दस्तावेज़ में उस तस्वीर का चयन करेंगे जिसे आप सम्मिलित करना चाहते हैं। विधि उपकरण पट्टी और इस तरह Word 2003 के रूप में पुराने मेनू, और नए रिबन कि वर्ड 2007 और 2010 में प्रकट होता है कि पद के संस्करण के भिन्न होता है।
  • वर्ड 2003 में, "इन्सर्ट" मेन्यू से "इमेज" चुनें, और फिर "इमेज" सबमेनू से "फ़ोल्डर से" चुनें।
  • Word 2007 और 2010 में, "सम्मिलित करें" टैब में "चित्रण" समूह से "चित्र" चुनें।
  • एक माइक्रोसॉफ्ट वर्ड डॉक्युमेंट में फोटो रखो चित्र 4



    4
    वह फ़ोटो ढूंढें जिसे आप सम्मिलित करना चाहते हैं।
  • एक माइक्रोसॉफ्ट वर्ड डॉक्युमेंट में फोटो रखो चित्र 5
    5

    Video: कैसे हिन्दी में PDF फ़ाइल में वर्ड दस्तावेज़ फ़ाइल को रूपांतरित करने

    फ़ाइल पर क्लिक करें, और फिर "सम्मिलित करें" पर क्लिक करें।
  • एक माइक्रोसॉफ्ट वर्ड डॉक्यूमेंट में चरण रखो चित्र शीर्षक 6
    6

    Video: कैसे सम्मिलित करें, घुमाएँ और हिन्दी में एमएस वर्ड में किसी चित्र का आकार बदलें - सबक 14

    यदि आवश्यक हो तो फ़ोटो को संशोधित करें वर्ड के सबसे हाल के संस्करणों में पिछले पन्नों की तुलना में अपनी तस्वीर को संशोधित करने के लिए और विकल्प उपलब्ध हैं, माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक में उपलब्ध विकल्पों की तरह। 2 संशोधनों में आप शायद एक शब्द दस्तावेज़ में फोटो बनाना चाहते हैं, इसका आकार बदलना और कट करना है
  • तस्वीर का आकार बदलने के लिए, चित्र में मौजूद हैंडल पर क्लिक करें (छवि के कोनों में स्थित बिंदु)। कर्नेल को एक हैंडल पर रखें, जब तक कि दो-सिर वाले तीर दिखाई न दें। इसे कम करने के लिए फोटो के केंद्र की तरफ खींचें और इसे बढ़ा दें।
  • फसल के लिए, दिखाई निशानेबाजों के लिए तस्वीर पर क्लिक करें, एक तस्वीर तो Word 2007 "प्रारूप" टैब में विकल्पों वर्ड 2003 में या में समूह "आकार" उपकरण पट्टी "छवि" में कटौती का चयन 2010 निशानेबाजों आकार बदलने कटौती बनाने के लिए, आप जिस क्षेत्र गायब निकालना चाहते हैं जब तक आवक हैंडल खींचें होगा।
  • युक्तियाँ

    • अपने वर्ड दस्तावेज़ में फोटो जोड़ना इसके आकार को बढ़ा देता है आप जितने संभव हो सके पूरे दस्तावेज़ को कॉम्पैक्ट रखने के लिए "चित्र को संपीड़ित करें" संपीड़न विकल्प का उपयोग करके आपके द्वारा जोड़ी गई किसी भी या सभी फ़ोटो का आकार कम कर सकते हैं।
    • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के नवीनतम संस्करण में फोटो को संशोधित करने के लिए उपलब्ध अन्य विकल्प में फ्रेम, कट शैलियों, बेवल किनारों, चमक और छाया जोड़ने की क्षमता शामिल है।

    चेतावनी

    • जब आप एक तस्वीर ट्रिम, फसली हिस्सा केवल छिपी रहेगी, नहीं नष्ट कर दिया, जब तक आप संवाद "संपीड़न विकल्प" में स्थित "चित्रों का फसली क्षेत्रों हटाएँ" निशान। हटाए गए क्षेत्रों के साथ कोई संकुचित छवि मूल छवि पर पुनर्स्थापित नहीं की जा सकती।
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com