ekterya.com

शब्द में एक पत्र के शीर्ष पर एक पंक्ति कैसे डालनी है

क्या आप जानते हैं कि वर्ड में कुछ भी कैसे रेखांकित किया जाना है, लेकिन कोई पंक्ति नहीं डालती है कुछ के बारे में? इस प्रकार की रेखा आंकड़ों और अन्य वैज्ञानिक क्षेत्रों में बहुत आम है, लेकिन शब्द इसे डालना आसान नहीं बनाता है सूत्र कोड या समीकरण टूल का उपयोग करते हुए ऐसा करने के लिए दो भिन्न तरीके हैं। Word में किसी अक्षर के शीर्ष पर एक पंक्ति कैसे डालनी है, यह जानने के लिए पहले चरण पर जाएं।

चरणों

विधि 1

सूत्र कोड का उपयोग करें
माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में ओपरलाइन वर्ण शीर्षक छवि 1
1
अपनी फाइल सहेजें सूत्र कोड बहुत "उधमस्थ" हो सकते हैं और यह पहली बार नहीं है कि उन्होंने Word को अचानक बंद कर दिया है मामले को विफल करने के मामले में बैक अप करने के लिए एक संस्करण जारी करने से पहले अपनी फ़ाइल सहेजें आप अतिरिक्त प्रतिरक्षा के रूप में प्रतिलिपि बना सकते हैं।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में ओवरलाइन वर्ण शीर्षक छवि 2
    2
    सूत्र फ़ील्ड बनाएं कोड फ़ील्ड और ब्रैकेट {} बनाने के लिए Windows पर Ctrl और F9 कुंजियां या मैक पर कमांड और एफ 9 दबाएं। स्क्वायर कोष्ठ ग्रे में हाइलाइट किया जाएगा। इच्छित पाठ पर एक पंक्ति डालने के लिए, आपको एक विशिष्ट कोड फ़ील्ड बनाना होगा। आप पाठ का चयन नहीं कर पाएंगे और प्रभाव लागू कर सकते हैं, लेकिन इसके बजाय, आपको उस टेक्स्ट को दर्ज करना होगा जो आप ऊपर दिए गए पंक्ति को उसी कोड क्षेत्र में करना चाहते हैं।
  • कोड फ़ील्ड Word के सभी संस्करणों में कार्य करते हैं, दोनों Windows और Mac
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में ओवरलाइन वर्ण शीर्षक छवि 3
    3
    पाठ के ऊपर की रेखा को रखने के लिए फ़ंक्शन दर्ज करें। कोष्ठक के बीच निम्न दर्ज करें: EQ x to () "ईक्यू" और " x", और साथ ही " x" और "to ()" के बीच एक स्थान है ये रिक्त स्थान निकालना सुनिश्चित करें या फ़ंक्शन वैध नहीं होगा।
  • यदि आप इस आलेख में सूत्र का प्रतिलिपि बनाते हैं और उसे दस्तावेज़ में पेस्ट करते हैं, तो निश्चित रूप से वर्ड अंत में रिक्त स्थान जोड़ देगा, इसलिए कोड फ़ील्ड काम नहीं करेगा। सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए, कोड को स्वयं दर्ज करें
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में ओवरलाइन वर्ण शीर्षक छवि 4
    4
    उस टेक्स्ट को दर्ज करें जिसमें आप ऊपर एक पंक्ति चाहते हैं। कोड फ़ील्ड के भीतर कोष्ठकों के बीच कर्सर रखें। रिक्त स्थान सहित आपको इच्छित पाठ दर्ज करें परिणामी फ़ंक्शन इस तरह से होगा: {EQ x to (आपका टेक्स्ट यहां जाता है)}। जब आप समाप्त करते हैं तो कोड फ़ील्ड में कर्सर रखें
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में ओवरलाइन वर्ण शीर्षक छवि 5
    5
    फ़ील्ड कन्वर्ट करें जब आप कोड और पाठ दर्ज करते हैं, तो कोड फ़ील्ड को अंतिम उत्पाद में कनवर्ट करें। कोड फ़ील्ड के अंदर कर्सर के साथ, Shift और F9 कुंजियां दबाएं। यह कोड को रूपांतरित करेगा और लिखे गए टेक्स्ट को कोष्ठक के अंदर एक पंक्ति के साथ प्रदर्शित करेगा।
  • इस आशय का प्रयोग करने से लाइनों के बीच की जगह बिगाड़ जाएगी, इसलिए पूरे दस्तावेज़ को यह देखने के लिए सुनिश्चित करें कि यह कुछ भी संशोधित है या नहीं।
  • Video: Internet Technologies - Computer Science for Business Leaders 2016




    माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में ओवरलाइन वर्ण शीर्षक छवि 6

    Video: 1000 Common Chinese Words with Pronunciation · N° 6

    6
    उस कोड को पहचानें और हल करें जो काम नहीं करता। कोड फ़ील्ड शक्तिशाली स्क्रिप्ट उपकरण हैं और विफलता का कारण बन सकते हैं यदि वे ठीक से उपयोग नहीं किए गए हैं यदि प्रवेश किया गया सूत्र कुछ बिंदु पर सही नहीं है, तो कोड गायब हो सकता है या प्रोग्राम को प्रत्युत्तर देना बंद कर सकता है। सुनिश्चित करें कि आप अनावश्यक रिक्त स्थान या वर्णों को दर्ज नहीं करते हैं और यह कि ऊपर दिखाए गए अनुसार सूत्र बिल्कुल लिखा गया है।
  • यदि कोड गायब हो जाता है, तो कोड की समीक्षा करने के लिए Shift और F9 कुंजियां दबाकर समीक्षा करें और आवश्यक परिवर्तन करें।
  • विधि 2

    समीकरण फ़ंक्शन का उपयोग करें
    माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 7 में ओवरलाइन वर्णों का शीर्षक चित्र
    1
    एक समीकरण ऑब्जेक्ट दर्ज करें आप अपने टेक्स्ट के शीर्ष पर गणितीय रेखा डालने के लिए "समीकरण संपादक" का उपयोग कर सकते हैं। परिणामी प्रभाव कोड फ़ील्ड फ़ंक्शन द्वारा उत्पादित की तुलना में थोड़ा अलग है। आप पाठ का चयन नहीं कर सकते हैं और समीकरण लागू कर सकते हैं, इसलिए आपको समीकरण बनाने के बाद पाठ दर्ज करना होगा।
    • एक समीकरण दर्ज करने के लिए, "सम्मिलित करें" टैब पर क्लिक करें। "प्रतीक" अनुभाग में "समीकरण" बटन पर क्लिक करें यदि आप Word 2003 या XP का उपयोग करते हैं, तो "सम्मिलित करें", "ऑब्जेक्ट" और "माइक्रोसॉफ्ट समीकरण 3.0" पर क्लिक करें।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में ओवरलाइन वर्ण शीर्षक छवि 8
    2
    उच्चारण पट्टी चुनें पाठ दर्ज करने से पहले, उच्चारण जोड़ें "डिज़ाइन" अनुभाग में "एक्सेंट" बटन पर क्लिक करें। कई अलग-अलग विकल्प हैं जिनमें आप चुन सकते हैं यदि आप अपने टेक्स्ट पर एक पंक्ति रखना चाहते हैं। आप "ऊपरी और निचले सलाखों" अनुभाग में स्थित "एक्सेंट" अनुभाग में स्थित "बार", या "ऊपरी पट्टी" चुन सकते हैं। एक चुनें और बिंदीदार सीमा पाठ फ़ील्ड आपके सूत्र क्षेत्र में दिखाई देगी।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में ओवरलाइन वर्ण शीर्षक छवि 9
    3
    अपना पाठ दर्ज करें टेक्स्ट फ़ील्ड पर क्लिक करें और अपना टेक्स्ट टाइप करें पाठ के ऊपर की रेखा का असर तुरंत आपके लिखने पर दिखाई देगा। जब आप पूरा कर लें, तो सूत्र फ़ील्ड के बाहर कहीं भी क्लिक करें।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 10 में ओवरलाइन वर्णों का शीर्षक चित्र
    4
    उस सूत्र को पहचानें और उसे हल करें जो काम नहीं करता। यदि आपको टेक्स्ट के ऊपर की रेखा नहीं मिल रही है, तो पाठ में प्रवेश करते समय आपने बिंदीदार पाठ पाठ फ़ील्ड का चयन नहीं किया हो। आपको प्रभाव लागू करने के लिए इसे चुनना होगा। टेक्स्ट फ़ील्ड के बाहर लिखा गया कोई भी टेक्स्ट सूत्र द्वारा प्रभावित नहीं होगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com