ekterya.com

कैसे एक कीबोर्ड पर अपने हाथ की स्थिति के लिए

क्या आपने कभी सोचा है कि आप अपने हाथों को कीबोर्ड पर गलत तरीके से रख रहे हैं? खैर, यह पढ़ें यदि आप कीबोर्ड के बारे में उत्सुक हैं और उनका उपयोग कैसे करें!

चरणों

एक कुंजीपटल चरण 1 पर स्थिति हाथ नाम वाली छवि
1
अपने कीबोर्ड को ठीक करें ताकि यह बंद हो। कुंजीपटल के पीछे के शीर्ष कोनों में कोष्ठक को खोलना ऐसा करने से लिखने में सुधार होता है और कीबोर्ड पर बहुत लिखने के बाद अपने हाथों को घायल होने की संभावना कम हो जाती है
  • Video: WhatsApp पर बोलकर मैसेज टाइप करें

    एक कुंजीपटल चरण 2 पर स्थिति हाथ शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने हाथों की वक्रता के बारे में सोचें जैसे कि आप उन्हें कीबोर्ड पर रख देते हैं शुरुआत में आपको अपनी उंगलियों को जगह नहीं देनी होगी, लेकिन उन्हें सीखना होगा कि उन्हें कैसे पकड़ना है। सबसे पहले, आपकी उंगलियों में "यू" का आकार होना चाहिए, जबकि आप उन्हें कुंजियों पर रखें।
  • एक कुंजीपटल चरण 3 पर स्थिति हाथ नाम वाली छवि
    3
    डेस्क से थोड़ा ऊपर अपनी कलाई लिफ्ट करें (यदि आप लैपटॉप कीबोर्ड पर लिखना चाहते हैं तो) ऐसा करने से उन सामान्य डिग्री के लिए क्षतिपूर्ति होती है जिसमें सामान्य कंप्यूटर उठाया जा सकता था। अपने कलाई को कीबोर्ड के निचले हिस्से के किनारे से ऊपर आधा इंच के ऊपर उठाएं।
  • एक कुंजीपटल चरण 4 पर स्थिति हाथ नाम वाली छवि
    4
    जानें कि शुरुआत में दोनों हाथों को कीबोर्ड पर रखा जाना चाहिए।
  • एक कुंजीपटल चरण 5 पर स्थिति हाथ नाम वाली छवि

    Video: हिंदी टाइपिंग कैसे करे आसान तरीका सीखो केवल 25 दिन में -how to increase hindi typing so fast.

    5
    अपने हाथों को कीबोर्ड पर रखें पहले तो यह स्वाभाविक नहीं होगा, लेकिन कुंजीपटल के उचित और विस्तारित उपयोग के कुछ हफ्तों के बाद, यह इतना स्वाभाविक होगा कि आप यह भी नहीं सोचा होंगे कि आपको पहले इस बारे में नहीं पता था और आपकी कलाई और हाथों को अनुचित पदों पर बदल कर समाप्त कर सकता है।



  • एक कुंजीपटल चरण 6 पर स्थिति हाथ नाम वाली छवि
    6
    कुंजीपटल की पंक्तियों के नाम के बारे में थोड़ा जानें। हालांकि जिस जगह पर आप लिखते हैं, वह जगह "मेन" पंक्ति कहलाती है, उस पंक्ति के ऊपर जो ऊपर है उसे शीर्ष पंक्ति कहा जाता है और नीचे एक को नीचे की पंक्ति कहा जाता है आप अपने हाथों को मुख्य पंक्ति पर आराम कर सकते हैं जब तक कि आप कोई कुंजी दबाकर तैयार न हों
  • अनुभव वाले लोगों को पता होगा कि एक कुंजीपटल की बाकी की कुंजी, जैसे कि "शिफ्ट", "कैप्स लॉक" कुंजी, नंबर की या प्रतीक और अन्य सभी कीबोर्ड कुंजी
  • एक कुंजीपटल चरण 7 पर स्थिति हाथ नाम वाली छवि
    7
    कीबोर्ड पर अपने बाएं हाथ को रखें "ए" कुंजी पर अपनी छोटी उंगली रखें, "एस" कुंजी पर अपनी अंगूठी, "D" कुंजी पर आपकी मध्य उंगली और "F" कुंजी पर आपकी तर्जनी उंगली रखें। बाएं हाथ के संबंध में आपके अंगूठे को छोड़कर यह सब कुछ है।
  • सुनिश्चित करें कि जब आप अपने हाथ रखे हैं तो कुंजीपटल पर क्लिक नहीं किया जाता है, अन्यथा कुंजी सक्रिय हो जाएगी और अगर आप लिखने के लिए एक बॉक्स में हैं, तो पत्र या क्लिक दिखाई देगा।
  • एक कुंजीपटल चरण 8 पर स्थिति हाथ नाम वाली छवि
    8
    कीबोर्ड पर अपने दाहिने हाथ को रखें अर्धविराम कुंजी और दो बिंदुओं पर अपनी छोटी उंगली रखें, "एल" कुंजी पर आपकी अंगुली की अंगूठी, "के" कुंजी पर अपनी मध्य उंगली और "जे" कुंजी पर आपकी तर्जनी यह आपके अंगूठे को छोड़कर सब कुछ का दायां हाथ के संबंध में है।
  • यदि आपके कुंजीपटल में संख्यात्मक प्रवेश कुंजीपटल है, तो आपको संख्यात्मक कीपैड पर अपना हाथ ले जाना होगा। हालांकि, आपको इस हिस्से के उपयोग को तब तक सीमित करना चाहिए जब तक कि आपके पास अपने हाथों से कीबोर्ड का उपयोग करने में अनुभव न हो और आपके अल्फ़ान्यूमेरिक कीबोर्ड पर नंबर लाइन का उपयोग करना हो।
  • जब आपके फ़ंक्शन कुंजी को दबाए जाने की आवश्यकता होती है, तब आपके हाथों को केवल एक ही समय में किया जाना चाहिए। अन्यथा यह आपके हाथों से नीचे है, बिना चाबियाँ ध्वनि देना जब तक आपको टाइप करना शुरू करने की आवश्यकता नहीं होती है!
  • सुनिश्चित करें कि जब आप अपने हाथ रखे हैं तो कुंजीपटल पर क्लिक नहीं किया जाता है, अन्यथा कुंजी सक्रिय हो जाएगी और अगर आप लिखने के लिए एक बॉक्स में हैं, तो पत्र या क्लिक दिखाई देगा।
  • एक कुंजीपटल स्टेप 9 पर स्थिति हैंड नाम वाली छवि
    9
    जानें कि आपके अंगूठे कहाँ जाएं जैसा कि आप शायद स्कूल में टाइपिंग कक्षाओं में सीख चुके हैं, आपके अंगूठे को अंतरिक्ष बार में बाकी है आपके बाएं अंगूठे को स्पेस बार के बाएं आधे के पास और दाएं तरफ दाएं अंगूठे के पास आराम करना चाहिए।
  • एक कुंजीपटल चरण 10 पर स्थिति हाथ नाम वाली छवि
    10
    जानें कि प्रत्येक कुंजी को दबाए जाने के लिए कितना दबाव की आवश्यकता है इसे प्राप्त करने के लिए इसके कई क्लिक की आवश्यकता हो सकती है बस प्रत्येक कुंजी दबाएं जब तक आप इसे क्लिक न करें और प्रत्येक अंगूठी को तब तक छोड़ दें जब तक कि वे कीबोर्ड पर उचित स्थिति में न लौटें। कुछ लैपटॉप कीबोर्ड में, बीट्स की आवाज़ों के लिए यह आम हो रहा है कि पहले की तरह शोर न हो, इसलिए ये क्लिक्स शोर के रूप में नहीं हैं लेकिन फिर भी वे ध्यान देने योग्य हैं।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कीबोर्ड
    • कंप्यूटर
    • लिखने का अभ्यास करने वाला एक कार्यक्रम
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com