ekterya.com

प्रतिरोधों का परीक्षण कैसे करें

प्रतिरोध एक इलेक्ट्रॉनिक सर्किट के माध्यम से वर्तमान प्रवाह की मात्रा को विनियमित करते हैं। प्रतिरोधों के विद्युत परिपथ में एक प्रतिरोध या प्रतिबाधा है और वर्तमान की मात्रा को कम कर सकते हैं जो प्रवाह कर सकते हैं। सरल संकेत कंडीशनिंग के लिए प्रतिरोधों का उपयोग किया जाता है और सक्रिय इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को सुरक्षित रखने के लिए उपयोग किया जाता है जो अतिरिक्त वर्तमान से क्षतिग्रस्त हो सकते हैं। इन कार्यों को निष्पादित करने के लिए, अवरोध को बरकरार होना चाहिए और उचित आकार होना चाहिए। प्रतिरोधों का परीक्षण करने के लिए निम्नलिखित परीक्षणों का उपयोग करें।

चरणों

छवि शीर्षक टेस्ट रेसिस्टर्स चरण 1
1
वर्तमान को चालू करें कि सर्किट की शक्तियां जो रोकनेवाला हैं।
  • छवि शीर्षक टेस्ट रेसिस्टर्स चरण 2
    2
    सर्किट से रोकनेवाला को अलग करता है यदि आप सर्किट से जुड़े किसी अवरोध पर एक परीक्षण करने की कोशिश करते हैं, तो आपको एक गलत पढ़ने मिल जाएगी। आप सर्किट का हिस्सा मापेंगे।
  • सर्किट अवरोधक के एक छोर को डिस्कनेक्ट करें। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस अवरोध का डिस्कनेक्ट करें एक छोर पर खींचकर रोकनेवाला को डिस्कनेक्ट करें। यदि सर्किट पर प्रतिरोधक लगाया जाता है, तो आपको एक इलेक्ट्रॉनिक ग्रेड टांका लगाने वाला लौह के साथ मिलाप पिघल चाहिए। ठीक-छेड़छाड़ का उपयोग करके, रोकनेवाला को तब तक शुरू करें जब तक कि इसे जारी नहीं किया जाता है। आप एक इलेक्ट्रॉनिक्स या शौकिया स्टोर में टांका लगाने वाले लोहे को प्राप्त कर सकते हैं
  • छवि शीर्षक टेस्ट रेसिस्टर्स चरण 3
    3
    रोकनेवाला का निरीक्षण करें यदि अवरोधक काले धब्बों के लक्षण दिखाता है या जलाया जाता है, तो यह वर्तमान प्रवाह से क्षतिग्रस्त हो सकता है। आपको एक रोकनेवाला को बदलना और त्यागना होगा जो कि काले धब्बे दिखाता है या जलाया जा रहा है।
  • Video: Physics M. P. Board प्रतिरोध का समान्तर क्रम संयोजन by Keshav sir

    टेस्ट रेसिस्टर्स स्टेप 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    आघात से रोकनेवाला के मूल्य की पहचान। रोकनेवाला के मूल्य को रोकनेवाला के शरीर पर मुद्रित किया जाएगा। छोटे प्रतिरोधों का रंग कोड के साथ बैंड द्वारा इंगित किया गया उनका मूल्य है
  • रोकनेवाला की सहिष्णुता ध्यान दें। कोई भी अवरोध करनेवाला संकेत मूल्य में उच्च परिशुद्धता नहीं है। सहिष्णुता अवरोध पर संकेतित मूल्य के भिन्नरूप को इंगित करता है, बिना इसे अनुचित माना जाता है। उदाहरण के लिए, 10 प्रतिशत की एक सहिष्णुता के साथ 1000 ओम के एक बाधा अच्छा परिशुद्धता माना जाता है यदि कोई उपायों 900 ओम या 1,100 से अधिक ओम की तुलना में कम।
  • टेस्ट रेजिस्टर्स शीर्षक वाली छवि चरण 5

    Video: 2001 F350 7.3 Project - LED Full Front Upgrade, Headlights, Fog lights, Turn signals, Marker Lights

    5



    प्रतिरोधों को मापने के लिए एक डिजिटल मल्टीमीटर तैयार करें डिजिटल मल्टीमीटर एक इलेक्ट्रॉनिक्स या शौकिया स्टोर पर खरीदा जा सकता है।
  • यह सुनिश्चित कर लें कि मल्टीमीटर यह इंगित किए बिना चालू हो जाता है कि इसकी कम बैटरी है।
  • मल्टीमीटर के पैमाने को अगले मान में समायोजित करें जो आप को मापने की योजना बना रहे विरोधक के मूल्य से अधिक है। उदाहरण के लिए, मीटर तराजू है कि 10 के गुणकों हैं, और बाधा मापा जाना चाहिए पर सेट किया जा सकता है, तो 840 ओम मीटर में अधिकतम मूल्य 1.000 ओम के पैमाने का उपयोग कर रहा है।
  • छवि शीर्षक टेस्ट रेसिस्टर्स चरण 6
    6
    प्रतिरोध को मापें अवरोधक के दो सिरों पर मल्टीमीटर के दो clamps कनेक्ट। प्रतिरोधों के पास कोई ध्रुवीकरण नहीं है, इसलिए जिस तरह से आप अवरोध युक्तियों के लिए clamps जोड़ते हैं वह अप्रासंगिक है।
  • छवि शीर्षक टेस्ट रेसिस्टर्स चरण 7
    7
    वास्तविक विरोध प्रतिरोध निर्धारित करें मल्टीमीटर द्वारा प्रदर्शित रीडिंग को लें जब यह निर्धारित करने पर कि प्रतिरोधक के प्रतिरोध की अनुमति है, तो आपको इसकी सहिष्णुता को ध्यान में रखना चाहिए।
  • छवि शीर्षक टेस्ट रेजिस्टर्स चरण 8
    8
    यह अपने मूल स्थान में कनेक्ट करता है जो एक सटीक पढ़ने वाला है। यदि आप इसे अपने हाथों से हटा दिया है, सर्किट पर अवरोध को कनेक्ट करें, अपनी उंगलियों से दबाएं। आप कास्टिंग विधि और चिमटा का उपयोग करके हटाया है, तो फिर से पिघला देता है टांका साथ टिप रोकनेवाला, और उनके मूल स्थान पर सुझावों पुश करने के लिए चिमटा उपयोग करता है।
  • छवि शीर्षक टेस्ट रेसिस्टर्स चरण 9
    9
    रोकनेवाला को बदलने के लिए यदि उसे पढ़ने योग्य मान सीमा से बाहर चला जाता है दोषपूर्ण अवरोध को त्यागें विरोधियों को इलेक्ट्रॉनिक्स और शौकिया दुकानों पर खरीदा जा सकता है
  • Video: Rajasthan police reasoning in hindi | ranking questions (क्रम निर्धारण वाले) (श्रेणीक्रम) part-1

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • डिजिटल मल्टीमीटर
    • इलेक्ट्रॉनिक्स के लिए लोहे की चपेट में लौह
    • ठीक सुझावों के साथ छोटे सरौता
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com