ekterya.com

रिले की जांच कैसे करें

रिले असतत उपकरण हैं (एकीकृत परिपथों के विपरीत) जो एक उच्च वोल्टेज सर्किट को नियंत्रित करने के लिए कम वोल्टेज लॉजिक सिग्नल भेजने के लिए उपयोग किया जाता है। रिले उच्च वोल्टेज सर्किट को अलग करती है, जो लॉजिक कंट्रोल सर्किट के लिए एक छोटे इलेक्ट्रोमग्नेटिक कॉइल के माध्यम से कम वोल्टेज सर्किट की रक्षा करने में मदद करता है। आप एक कुंडल रिले और एक ठोस राज्य रिले दोनों को कैसे परीक्षण करना सीख सकते हैं

चरणों

विधि 1

प्रारंभ
छवि का शीर्षक टेस्ट ए रिले चरण 1
1
रिले या डेटा पत्रक के चित्र की जांच करें। रिले के पास काफी सामान्य पिन कॉन्फ़िगरेशन हैं, लेकिन यदि संभव हो तो निर्माता के पिन कॉन्फ़िगरेशन के बारे में अधिक जानकारी के लिए डेटा शीट में देखने के लिए सबसे अच्छा है। यह आमतौर पर रिले पर मुद्रित पाया जाता है
  • नाममात्र वोल्टेज और वोल्टेज के बारे में जानकारी, पिन कॉन्फ़िगरेशन और अन्य जानकारी आमतौर पर डेटा शीट में उपलब्ध होती है और परीक्षण के लिए बहुत सहायक होती हैं क्योंकि वे इसके साथ जुड़े कई त्रुटियों को खत्म करते हैं कॉन्फ़िगरेशन को जानने के बिना पिन को यादृच्छिक रूप से जांचना संभव है, लेकिन रिले क्षतिग्रस्त होने पर परिणाम अप्रत्याशित हो सकते हैं।
  • रिले के आकार के आधार पर, यह संभव है कि इसकी जानकारी सीधे अपने आवास पर छपी हुई हो।
  • छवि का शीर्षक टेस्ट ए रिले चरण 2
    2
    रिले की बुनियादी दृश्य निरीक्षण करें कई रिले में एक पारदर्शी प्लास्टिक आवास होता है जिसमें कुंडली और संपर्क होते हैं। पिघलने या ब्लैकिंग जैसे दर्शनीय नुकसान, समस्या को कम करने में मदद कर सकते हैं।
  • अधिकांश आधुनिक रिले में एक एलईडी होता है जो आपको बताता है कि क्या वे सक्रिय हैं (चालू)। यदि यह प्रकाश बंद हो गया है और आपके पास रिले कुंडल के टर्मिनलों (आमतौर पर ए 1 [लाइन] और ए 2 [आम]) में वोल्टेज है, तो आप लगभग सुरक्षित रूप से कह सकते हैं कि रिले टूट गया है।
  • Video: How to repair Relay ( खराब रिले को सही करें)

    Video: हिंदी में रिले रिले का परीक्षण टेस्टिंग

    छवि का शीर्षक टेस्ट ए रिले चरण 3
    3
    विद्युत आपूर्ति को डिस्कनेक्ट करें आपको बैटरी और लाइन वोल्टेज सहित डिस्कनेक्ट किए गए सभी बिजली की आपूर्ति के साथ कोई विद्युत काम करना चाहिए। खाते में खासकर सर्किट के कैपेसिटर ले लो, क्योंकि वे बिजली की आपूर्ति को काटने के बाद काफी समय के लिए एक निश्चित शुल्क जमा कर सकते हैं। यह डिस्चार्ज करने के लिए संधारित्र टर्मिनलों को कम न करें।
  • किसी भी बिजली के काम करने से पहले अपने स्थानीय कानूनों की जांच करना सबसे अच्छा है, और यदि आप सुरक्षित महसूस नहीं करते हैं, तो एक पेशेवर को ऐसा करना चाहिए। बहुत कम वोल्टेज में काम करता है आमतौर पर आपकी आवश्यकताओं के अधीन नहीं होता, लेकिन यह सुनिश्चित करना हमेशा महत्वपूर्ण होता है।
  • विधि 2

    रिले का तार का परीक्षण करें
    छवि का शीर्षक टेस्ट ए रिले चरण 4
    1
    रिले कुंडली की आवश्यकताओं को निर्धारित करता है आप रिले आवास पर दिखाए गए निर्माता के घटक संख्या पाएंगे। डेटा शीट देखें जो आपके लिए लागू होती है और नियंत्रण कुंड की वोल्टेज और वर्तमान आवश्यकताओं को निर्धारित करती है। बड़े रिले के आवास पर मुद्रित करना संभव है।
  • छवि का शीर्षक टेस्ट ए रिले चरण 5
    2
    पता लगाएँ कि क्या नियंत्रण कुंड डायोड द्वारा सुरक्षित है शोर चोटियों के कारण होने वाले नुकसान से इलेक्ट्रॉनिक सर्किट की रक्षा के लिए, आम तौर पर एक डायोड स्टेम के आसपास होता है डायोड को त्रिभुज के एक कोने को पार करते हुए एक त्रिकोण के रूप में आरेख में दर्शाया जाता है। यह बार नियंत्रण कुंड की इनपुट या सकारात्मक कनेक्शन से जुड़ा होगा।
  • छवि का शीर्षक टेस्ट ए रिले चरण 6
    3

    Video: How to check 4 pin relay in Hindi. रिले को कैसे चेक करें

    रिले के संपर्क कॉन्फ़िगरेशन निर्धारित करता है यह जानकारी निर्माता की डाटा शीट पर भी मिल सकती है या बड़े रिले के आवास पर मुद्रित हो सकती है। रिले में एक या एक से अधिक ध्रुव हो सकते हैं, जो एक साधारण रेखा से आरेख में दर्शाया जाता है, रिले के पिन से जुड़े स्विच के साथ।
  • प्रत्येक ध्रुव सामान्य रूप से खुले (नं) या सामान्य रूप से बंद (नेकां) संपर्क कर सकते हैं। यह योजना रिले में पिन के साथ कनेक्शन के रूप में इन संपर्कों को इंगित करेगी।
  • रिले आरेख प्रत्येक पोल या तो संपर्क में एक पिन के रूप में दिखाएगा, नेकां संपर्क के संकेतक, या पिन को छूने नहीं, कोई संपर्क का संकेत नहीं होगा
  • टेस्ट ए रिले चरण 7 शीर्षक वाली छवि



    4
    रिले संपर्कों की निरंतरता का परीक्षण करें रिले के प्रत्येक ध्रुव के बीच प्रतिरोध का परीक्षण करने के लिए एक डिजिटल मल्टीमीटर (डीएमएम) का उपयोग करें और प्रत्येक ध्रुव एनसी और नं। सभी नेकां संपर्कों को इसी ध्रुव पर 0 ओम पढ़ना होगा। सभी संपर्कों को इसी ध्रुव पर असीम प्रतिरोध नहीं पढ़ना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक टेस्ट ए रिले चरण 8
    5
    रिले की शक्ति रिले कुंडल के मूल्यांकन के लिए उपयुक्त वोल्टेज से स्वतंत्र विद्युत स्रोत का उपयोग करें। यदि डायल द्वारा रिले का तार संरक्षित किया गया है, तो सुनिश्चित करें कि स्वतंत्र विद्युत आपूर्ति सही ध्रुवीकरण से जुड़ी है जब रिले संचालित होता है तो आप एक क्लिक सुनेंगे
  • छवि का शीर्षक टेस्ट ए रिले चरण 9
    6
    वोल्टेज मौजूद होने पर रिले संपर्कों की जांच करें रिले के प्रत्येक ध्रुव और इसी एनसी और नो संपर्क के बीच प्रतिरोध को मापने के लिए एक डिजिटल मल्टीमीटर (डीएमएम) का प्रयोग करें। सभी नेकां संपर्कों को इसी ध्रुव पर असीम प्रतिरोध को पढ़ना होगा। सभी संपर्कों को इसी ध्रुव पर 0 ओम नहीं पढ़ा जाना चाहिए।
  • विधि 3

    टेस्ट ठोस राज्य रिले
    छवि का शीर्षक टेस्ट ए रिले चरण 10
    1
    ठोस-राज्य रिले की जांच करने के लिए ओममीटर का उपयोग करें। जब एक ठोस राज्य रिले कम शुरू होता है, यह लगभग हमेशा विफल रहता है। ठोस राज्य रिले को सामान्य रूप से खुले (ओई) टर्मिनलों पर ओममीटर के साथ परीक्षण किया जाना चाहिए, जब बिजली की आपूर्ति से डिस्कनेक्ट होता है।
    • जब नियंत्रण चालू लागू होता है, तो रिले खुले होना चाहिए, ओईएल पर बंद हो जाता है, और बंद होता है (0.2 ओममीटर की आंतरिक प्रतिरोध)।
  • छवि का शीर्षक टेस्ट ए रिले चरण 11
    2
    अपने परिणाम की पुष्टि करने के लिए डायोड परीक्षण मोड में एक मल्टीमीटर का उपयोग करें। यह पुष्टि करने के लिए संभव है कि रिले को मल्टीमीटर का उपयोग करके इसे डायोड टेस्ट मोड में डालने और ए 1 (+) और ए 2 (-) के माध्यम से जांच कर क्षतिग्रस्त हो गया है। मीटर सेमीकंडक्टर आचरण बनाने और स्क्रीन पर इस वोल्टेज को पढ़ने के लिए एक छोटा वोल्टेज लागू करेगा। यह ट्रांजिस्टर (सामान्यत: एनपीएन) को आधार (पी) से ट्रांसमीटर तक जांच देगा
  • यदि रिले टूट जाता है, तो मीटर 0 या राजभाषा पढ़ा जाएगा, यद्यपि यह एक सिलिकॉन ट्रांजिस्टर (जो उनमें से अधिकतर है) के लिए 0.7 या ट्रांजिस्टर जर्मेनियम का (जो कि अपेक्षाकृत दुर्लभ है लेकिन असामान्य नहीं है)
  • छवि का शीर्षक टेस्ट ए रिले चरण 12
    3
    एसएसआर ताजा रखें ठोस राज्य रिले ठीक करना आसान होता है, बदलने के लिए सस्ता होता है और यदि उन्हें ताजा रखा जाता है तो लंबे समय तक चले जाते हैं। न्यू रिले आमतौर पर डीआईएन रेल पैकिंग और ब्लॉक माउन्टिंग के साथ आते हैं।
  • एसआरआर नामक एक विशेष प्रकार की रिले को खोजने के लिए भी संभव है जो हीटिंग केबल्स, आईआर लैंप और ओवन के लिए दो प्रारूपों में आता है, और इसका आमतौर पर तापमान नियंत्रण की आवश्यकता होती है। असल में यह एक बहुत तेज़ कनेक्टर पर एक त्वरित स्विच होता है जिसे कनेक्ट और डिस्कनेक्ट किया जा सकता है, जिसके कारण यह तापमान भिन्नता के कारण अक्सर विफल हो जाता है।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • बिजली की आपूर्ति
    • डिजिटल मल्टीमीटर (डीएमएम)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com