ekterya.com

फ्रीोटफी के साथ यूएसबी स्टिक से व्यक्तिगत डेटा कैसे सुरक्षित किया जा सकता है

नोट: यद्यपि यह आलेख यूएसबी यादों को संदर्भित करता है, आप उसी तरह अपने कंप्यूटर की हार्ड ड्राइव आसानी से एन्क्रिप्ट कर सकते हैं।

आप एक संपूर्ण कॉम्पैक्ट डिस्क, यूएसबी ड्राइव, यूएसबी मेमोरी या किसी अन्य बाहरी मेमोरी को एन्क्रिप्ट करने में सक्षम होंगे। ये निर्देश "फ्रीओटीएफई" और "फ्रीओटीएफ एक्सप्लोरर" पर लागू होते हैं। ये ऐसे प्रोग्राम हैं जो एक ही करते हैं, लेकिन एक अलग यूजर इंटरफेस है (फ्रीओटीएफई आपके कंप्यूटर पर वर्चुअल हार्ड ड्राइव बनाता है, और एक्सप्लोरर का एक एक्सप्लोरर के समान इंटरफ़ेस है) आप दोनों उन्हें एक यूएसबी ड्राइव में कॉपी कर सकते हैं ताकि आप जहां भी चाहें उन्हें ले जा सकें, लेकिन आप अन्य लोगों के कंप्यूटरों पर इसका उपयोग करने के लिए फ्रीओटीफ़ एक्सप्लोरर बेहतर है।

चरणों

1
शीर्ष पर "नया" आइकन पर क्लिक करके और निर्देशों का पालन करके एन्क्रिप्टेड वर्चुअल डिस्क बनाएं। जब पूछा जाए तो "फ़ाइल-आधारित वॉल्यूम" विकल्प को चुनें
  • 2
    शीर्ष पर "माउंट" आइकन पर क्लिक करके डिस्क को "माउंट" करें और एन्क्रिप्टेड डिस्क का नाम लिखें जिसे आपने अभी बनाया और पासवर्ड दिया है। आपके कंप्यूटर पर एक नई डिस्क दिखाई देगी।
  • 3

    Video: एक फ्लैश ड्राइव या मेमोरी स्टिक का उपयोग कैसे करें

    Video: आप वास्तव में यूएसबी ड्राइव निकालें करने की आवश्यकता है?

    अपनी निजी जानकारी के साथ डिस्क को भरें
  • 4



    उपकरण पट्टी में "अनमाउंट" विकल्प का उपयोग करके एन्क्रिप्ट किए गए वर्चुअल हार्ड डिस्क "अनमाउंट" करें इससे नई डिस्क गायब हो जाएगी, और इस तरह आप अपनी जानकारी को सुरक्षित रखेंगे।
  • 5
    सीडी, डीवीडी, यूएसबी ड्राइव, यूएसबी स्टिक या किसी अन्य बाहरी मेमोरी मीडिया पर फ़ाइल छवि रखें।
  • 6
    "सी की सामग्री की प्रतिलिपि बनाएँ: Program Files FreeOTFE "अपने बाहरी भंडारण माध्यम पर एक नए फ़ोल्डर में (आपको ऐसा करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन यह सॉफ्टवेयर की प्रतिलिपि बनाने का एक तरीका है यदि आप इसे दूसरे कंप्यूटर पर उपयोग करना चाहते हैं)।
  • 7
    अपने डेटा को फिर से एक्सेस करने के लिए, बस "माउंट" बटन पर क्लिक करें और अपने यूएसबी ड्राइव और पासवर्ड पर फ़ाइल छवि का नाम निर्दिष्ट करें। डिस्क फिर से दिखाई देगी और आप अपनी जानकारी का उपयोग करने में सक्षम होंगे।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपके पास पीडीए या विंडोज डिवाइस है, तो पीडीए (फ्रीओटीएफ 4 पीडीए) के लिए एक फ्रीओटीएफई संस्करण है, जिसका उपयोग आप अपने डिवाइस पर संग्रहीत जानकारी को सुरक्षित रखने के लिए कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com