ekterya.com

विंडोज में एक फ़ोल्डर की रक्षा कैसे करें

जबकि विशिष्ट फ़ोल्डर्स पर पासवर्ड जोड़ने के लिए Windows का समर्थन नहीं है, लेकिन आपकी फाइल को जिज्ञासु से बचाने के कई तरीके हैं आपकी व्यक्तिगत फ़ाइलें सुरक्षित हैं यह सुनिश्चित करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें

चरणों

विधि 1

एकाधिक उपयोगकर्ता बनाएं
छवि को शीर्षक विंडोज़ में एक फ़ोल्डर को सुरक्षित रखें चरण 1
1
एक अतिथि खाता बनाएं विंडोज में अपनी फाइलों को सुरक्षित रखने का सबसे आसान तरीका अलग-अलग प्रयोक्ताओं के लिए अलग-अलग अकाउंट बनाना है। उपयोगकर्ता की निर्देशिका में कोई भी फ़ाइल उस उपयोगकर्ता द्वारा ही पहुंच योग्य है। अपने व्यक्तिगत दस्तावेज़ों तक पहुंच के बिना अन्य लोगों को आपके कंप्यूटर का उपयोग करने की अनुमति देने के लिए एक अतिथि खाते बनाएं।
  • विंडोज़ में एक फोल्डर को संरक्षित करने वाला शीर्षक, स्टेप 2
    2
    नियंत्रण कक्ष खोलें अपने कंप्यूटर पर खातों को प्रबंधित करने के लिए "उपयोगकर्ता खाते" चुनें। अतिथि खाते का चयन करें और "सक्रिय करें" बटन पर क्लिक करें। यह अतिथि खाते को सक्षम करेगा, जो नेटवर्क को नेविगेट करने जैसी बुनियादी कार्यक्षमता प्रदान करता है, लेकिन अन्य उपयोगकर्ताओं की फ़ाइलों और फ़ोल्डरों तक पहुंच को सीमित करता है।
  • छवि को शीर्षक विंडोज़ में एक फ़ोल्डर को सुरक्षित रखें चरण 3
    3
    पासवर्ड के साथ अपने खाते को सुरक्षित रखें उपयोगकर्ताओं की सूची से अपना खाता चुनें और "पासवर्ड बनाएं" पर क्लिक करें। यह आपको एक पासवर्ड दर्ज करने की अनुमति देगा जो आपको हर बार लॉग इन करने की आवश्यकता होगी।
  • व्यवस्थापक मशीन पर किसी भी खाते का उपयोग कर सकते हैं।
  • विधि 2

    Windows XP में एक संपीड़ित फ़ाइल बनाएँ
    विंडोज के चरण 4 में एक फोल्डर को सुरक्षित रखें
    1
    एक संपीड़ित फ़ोल्डर बनाएँ अपने डेस्कटॉप पर राइट क्लिक करें या कहीं भी आप अपना फ़ोल्डर चाहते हैं "नया" चुनें, फिर "संपीड़ित फ़ोल्डर" पर क्लिक करें यह एक नया ज़िप फ़ाइल बनाएगा जिसके लिए आप फ़ाइलों को जोड़ सकते हैं जैसे कि यह एक फ़ोल्डर था।
  • विंडोज के चरण 5 में एक फोल्डर को सुरक्षित रखें
    2
    अपनी फ़ाइलें ले जाएं कॉपी और पेस्ट करें या फ़ाइलों को खींचें और नए ज़िप फ़ोल्डर में खींचें। आप जितनी चाहें उतनी फाइलें और फ़ोल्डर्स को स्थानांतरित कर सकते हैं
  • छवि शीर्षक शीर्षक छवि चरण 6 में एक फ़ोल्डर को संरक्षित करें
    3
    एक पासवर्ड जोड़ें ज़िप फ़ाइल खोलें। "फाइल" पर क्लिक करें और फिर "पासवर्ड सेट करें" चुनें। एक पासवर्ड दर्ज करें और इसकी पुष्टि के लिए पुनः दर्ज करें। अब हर बार जब आप फ़ोल्डर खोलना चाहते हैं, तो आपको उस पासवर्ड को दर्ज करना होगा।
  • अन्य उपयोगकर्ता फाइल की सामग्री को देखने में सक्षम होंगे, लेकिन वे पासवर्ड के बिना उस सामग्री तक पहुंचने में सक्षम नहीं होंगे।
  • Video: Dragnet: Helen Corday / Red Light Bandit / City Hall Bombing

    छवि शीर्षक विंडोज 7 में एक फ़ोल्डर को सुरक्षित रखें
    4
    मूल फ़ाइल को हटाएं एक बार जब आप ज़िप फ़ाइल बना लें, तो आपके पास अपने फ़ोल्डर की दो प्रतियां होंगी: मूल और ज़िप फ़ाइल। मूल को हटाएं या स्थानांतरित करें ताकि वे इसे एक्सेस नहीं कर सकें।
  • विधि 3

    Windows Vista और बाद में एक संपीड़ित फ़ाइल बनाएँ
    विंडोज 8 में एक फोल्डर को सुरक्षित रखें
    1
    फ़ाइलों को संपीड़ित करने के लिए प्रोग्राम डाउनलोड और इंस्टॉल करें 7-ज़िप यह वहाँ से बाहर सबसे लोकप्रिय मुफ्त कार्यक्रमों में से एक है इस गाइड में हम 7-ज़िप पर आधारित होंगे।



  • छवि शीर्षक विंडोज 9 में एक फोल्डर को सुरक्षित रखें
    2
    संपीड़ित फ़ाइल बनाएँ उस फ़ोल्डर का चयन करें जिसे आप किसी पासवर्ड से संरक्षित करना चाहते हैं। मेनू से राइट क्लिक करें और "7-ज़िप" चुनें दूसरे मेनू में, "फ़ाइल में जोड़ें ..." चुनें। यह 7-ज़िप खुल जाएगा।
  • विंडोज 7 में एक फोल्डर को सुरक्षित रखें
    3

    Video: My Friend Irma: Memoirs / Cub Scout Speech / The Burglar

    कॉन्फ़िगरेशन समायोजित करें आप फ़ाइल का नाम बदल सकते हैं। यदि आप चाहते हैं कि फाइल को अन्य सिस्टम के साथ संगत होना है, जिनके पास 7-ज़िप नहीं है, तो फ़ाइल प्रारूप के रूप में ज़िप चुनें।
  • चित्र शीर्षक में एक फ़ोल्डर को संरक्षित करें विंडोज़ चरण 11
    4

    Video: Privacy, Security, Society - Computer Science for Business Leaders 2016

    एक पासवर्ड जोड़ें 7-ज़िप विंडो के दायीं ओर, दो फ़ील्ड हैं जिसमें आपको सक्रिय करने के लिए पासवर्ड टाइप करना होगा और इसकी पुष्टि करना चाहिए। आप एक एन्क्रिप्शन फ़ॉर्म भी चुन सकते हैं, और अगर आप चाहते हैं कि फाइलों के नाम एन्क्रिप्ट किए गए हों
  • "एन्क्रिप्ट फ़ाइल नाम" बॉक्स को चेक करें ताकि फ़ोल्डर अवरुद्ध हो। यदि आप इसे चिन्हित नहीं करते हैं, तो आप उसमें व्यक्तिगत फाइलों को अवरुद्ध कर रहे होंगे। आपको यह नहीं होने देना चाहिए, क्योंकि एक हैकर उदाहरण के लिए, उन फ़ोल्डरों में सभी फ़ाइलों को और अधिक पहुंच को प्रेरित करने के लिए देख सकता है। जब आप समाप्त करते हैं तो "ओके" पर क्लिक करें
  • विंडोज़ के चरण 12 में एक फोल्डर को सुरक्षित रखें
    5
    अपनी मूल फ़ाइल को हटा दें संपीड़ित फ़ाइल बनाना आपकी जानकारी की दो प्रतियों के साथ आपको छोड़ देगा: मूल और संपीड़ित फ़ाइल मूल फ़ाइल को हटाएं या ले जाएं ताकि वे इसे एक्सेस नहीं कर सकें।
  • विधि 4

    एक अदृश्य फ़ोल्डर बनाएं
    छवि शीर्षक विंडोज 13 में एक फोल्डर को सुरक्षित रखें
    1
    उस फ़ोल्डर पर राइट क्लिक करें जिसे आप छिपाना चाहते हैं प्रकट होने वाले मेनू में "नाम बदलें" चुनें जब पाठ बॉक्स दिखाई देता है, तो दबाएं: Alt + 0160 यह रिक्त स्थान बना देगा। यह वर्ण एक साधारण स्थान से अलग काम करता है, क्योंकि अंतरिक्ष में प्रवेश करने से यह एक अमान्य फ़ाइल नाम के रूप में समाप्त होगा।
  • विंडोज 7 में एक फोल्डर को सुरक्षित रखें

    Video: SCP-093 Red Sea Object | Euclid | portal / extradimensional scp

    2
    आइकन बदलें फ़ोल्डर पर राइट क्लिक करें अब के लिए फ़ोल्डर में कोई नाम नहीं है, बस आइकन को हटाने की आवश्यकता है। मेनू से "गुण" चुनें और फिर "कस्टमाइज़ करें" टैब चुनें। "फ़ोल्डर आइकन" विकल्प में, "बदलें आइकन" पर क्लिक करें इससे चुनने के लिए आइकन की एक सूची के साथ एक नई विंडो खुल जाएगी। उन तक स्क्रॉल करें जब तक आप कई रिक्त आइकन नहीं देखते हैं। उनमें से एक का चयन करें अब, आपके फ़ोल्डर में कोई आइकन या नाम नहीं होगा और वह Windows Explorer में दिखाई नहीं देगा।
  • फ़ोल्डर चयनित होगा जब उपयोगकर्ता स्क्रीन पर एक चयन बॉक्स को छोड़ देगा। और यह एक संगठित सूची में एक स्थान पर कब्जा होगा। फ़ाइल किसी भी उपयोगकर्ता को कमांड लाइन से हार्ड ड्राइव तक पहुंचने के लिए भी दिखाई देगी।
  • विधि 5

    तृतीय-पक्ष कार्यक्रम डाउनलोड करें
    छवि शीर्षक शीर्षक छवि चरण 15 में एक फ़ोल्डर को संरक्षित करें
    1
    अपने विकल्पों के बारे में पता करें बाजार पर उपलब्ध एन्क्रिप्शन कार्यक्रमों की एक विस्तृत विविधता है, जो कि मुफ़्त और भुगतान दोनों है। अपने विकल्पों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें और ग्राहक की समीक्षा पढ़ें। बस उन कंपनियों से सुरक्षा कार्यक्रम स्थापित करें जिन पर आप भरोसा करते हैं।
  • छवि को शीर्षक विंडोज़ में एक फ़ोल्डर को संरक्षित करें चरण 16
    2
    विभिन्न विकल्पों को समझें कुछ प्रोग्राम केवल आपके द्वारा नामित फ़ोल्डर में पासवर्ड स्थापित करते हैं दूसरों को एन्क्रिप्टेड इकाइयां बनाते हैं जो सिस्टम पर डिस्क छवि के रूप में आरोहित हैं। ये इकाइयां किसी पासवर्ड से सुरक्षित फ़ोल्डर की तुलना में अधिक सुरक्षित हैं, लेकिन उन्हें सही तरीके से उपयोग करने के लिए अधिक तकनीकी ज्ञान की आवश्यकता होती है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com