ekterya.com

अपने स्वयं के डोमेन के साथ एक वेब पेज कैसे प्रकाशित करें

क्या तुमने कभी अपनी खुद की वेबसाइट बनाने के लिए चाहते थे लेकिन पता नहीं कैसे? नीचे वर्णित चरणों के साथ, आपको पता चल जाएगा कि एक वेबसाइट बनाने से आपको सोचा जा सकता है कि यह आसान है! यहां हम आपको दिखाते हैं कि कैसे एक वेबसाइट को अपने खुद के डोमेन नाम से प्रकाशित करें।

चरणों

अपने स्वयं के डोमेन पर वेब साइट पर प्रकाशित शीर्षक छवि 1 चरण
1
बुनियादी अवधारणाओं को समझें अपनी वेबसाइट प्रकाशित करने के लिए आपको दो चीजों की आवश्यकता होगी:
  • एक अद्वितीय डोमेन नाम प्रत्येक डोमेन नाम एक DNS (डोमेन नाम सिस्टम) के साथ पंजीकृत है, जो डोमेन नाम के लिए एक अद्वितीय आईपी पता प्रदान करता है।
  • अंतरिक्ष। प्रत्येक वेबसाइट में उसमें निर्दिष्ट वेब स्पेस का एक निश्चित हिस्सा होना चाहिए। यह स्थान एक वेब सर्वर द्वारा प्रदान किया गया है, जिनमें से कई निजी कंपनियों द्वारा बनाए जाते हैं।
  • अपने स्वयं के डोमेन चरण 2 पर वेब साइट पर प्रकाशित शीर्षक वाली छवि
    2
    पता करें कि यदि आप उपयोग करना चाहते हैं तो डोमेन नाम उपलब्ध है। कई साइटें (जैसे डोमेन बॉट) आपको दिखाएगी कि कौन से डोमेन उपलब्ध हैं यह पता लगाने का एक अन्य विकल्प है कि डोमेन जिसे आप पंजीकृत करना चाहते हैं, उपलब्ध है या नहीं, वह उस डोमेन नाम को टाइप करना है, जिसे आप ब्राउज़र के पता बार में चाहते हैं और "एन्टर" दबाएं।
  • अपने स्वयं के डोमेन पर वेब साइट पर प्रकाशित शीर्षक छवि 3 चरण
    3

    Video: Calling All Cars: True Confessions / The Criminal Returns / One Pound Note

    एक ऐसा पृष्ठ खोजें जहां आप समान डोमेन नाम उपलब्ध देख सकते हैं जब आप जिस डोमेन के लिए खोज करते हैं वह पंजीकृत है, तो खोज परिणाम आपको ऐसे डोमेन नाम दिखाएगा जो अभी भी रजिस्टर करने के लिए उपलब्ध हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप "hospedajeweb.com" डोमेन नाम को पंजीकृत करना चाहते हैं तो आप देखेंगे कि "होस्पैडगे- वी.बी.को." पंजीकरण के लिए उपलब्ध है, लेकिन "हॉस्पिडेजब्यूब डॉट कॉम"
  • अपने स्वयं के डोमेन पर वेब साइट पर प्रकाशित शीर्षक छवि 4 चरण



    4
    अपना डोमेन पंजीकृत करें एक डोमेन रजिस्ट्रार ढूंढें और अपना पंजीकरण करें। रजिस्ट्रार को खोजने के लिए, बस इंटरनेट पर "डोमेन रजिस्ट्रार" की खोज करें सबसे अधिक संभावना है कि आपको प्रारंभिक शुल्क का भुगतान करना होगा, साथ ही आपके नाम पर डोमेन नाम को पंजीकृत रखने के लिए एक वार्षिक शुल्क होगा। पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के बाद, रजिस्ट्रार आपको अपनी वेबसाइट के नियंत्रण कक्ष में एक्सेस डेटा प्रदान करेगा (जब तक यह वेब होस्टिंग सेवा प्रदान करता है)।
  • अपनी स्वयं की डोमेन पर प्रकाशित वेब साइट पर प्रकाशित शीर्षक छवि 5
    5
    अपनी वेबसाइट प्रबंधित करें नियंत्रण कक्ष से, आप उपलब्ध डिस्क स्थान और बैंडविड्थ देखेंगे। यहां से आप अपनी वेबसाइट की सामग्री बनाने वाली फ़ाइलों को अपलोड और डाउनलोड भी कर सकते हैं, साथ ही साथ एफ़टीपी सर्वर पते का उपयोग करके फ़ाइलें और फ़ोल्डर अपडेट कर सकते हैं।
  • अपने स्वयं के डोमेन पर वेब साइट पर प्रकाशित शीर्षक छवि 6
    6
    एक पूर्वनिर्मित टेम्पलेट का उपयोग करें कई वेब अनुप्रयोग हैं जो आपको अपनी वेबसाइट पर पूर्वनिर्मित टेम्पलेट या थीम का उपयोग करने और लागू करने की अनुमति देते हैं।
  • Video: Week 6

    युक्तियाँ

    • अलग-अलग इंटरनेट सेवा प्रदाताओं द्वारा प्रदान की जाने वाली वेब सेवाओं का ध्यान रखें ताकि आपको सबसे अच्छा विकल्प चुनने के लिए चुन सकें।

    चेतावनी

    • एक योजना खरीदना नहीं है जो आपको बहुत अधिक वेब स्थान प्रदान करता है यदि आप निकट भविष्य में इसका उपयोग नहीं कर रहे हैं।
    • यदि आपके पास एक से अधिक वेबसाइट हैं, तो सबसे अच्छा विकल्प एक पुनर्विक्रेता खाता खरीदने के लिए है। एक पुनर्विक्रेता खाता के साथ आप जितनी चाहें उतनी वेबसाइट्स होस्ट कर सकते हैं, कुछ कंपनियां जो इस सेवा की पेशकश करती हैं गैटर होस्ट करें और फास्ट अगली, या अपने लिए एक के लिए देखो.
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com