ekterya.com

एक्सेस करने के लिए एक्सेल फाइलों को कैसे आयात करें

एक्सेस एक संबंधपरक डेटाबेस व्यवस्थापक है जिसे आप अपने सिस्टम में एक या एक से अधिक डेटाबेस आयात करने के लिए उपयोग कर सकते हैं और इस प्रकार उनके भीतर या उनके बीच मेल खाने वाले फ़ील्ड मिल सकते हैं। क्योंकि एक पहुँच फ़ाइल Excel में एकाधिक कार्यपत्रकों शामिल कर सकते हैं, इस कार्यक्रम भी इकट्ठा करने और जानकारी की बड़ी मात्रा का विश्लेषण करने के लिए आदर्श है। हालांकि, आपको पहले एक्सेल फ़ाइलों को एक्सेस में आयात करना होगा। ऐसा करने के लिए, आपको कुछ आवश्यक कदमों का पालन करना होगा।

चरणों

भाग 1
एक्सेल फ़ाइलों को एक्सेस में आयात करना तैयार करें

छवि का शीर्षक शीर्षक एक्सेल में प्रवेश चरण 1 में

Video: माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस 2016 में एक्सेल से डेटा आयात करने के लिए कैसे

1
अपने कंप्यूटर पर दोनों प्रोग्राम खोलें आप Microsoft Office पैकेज खरीद और डाउनलोड कर सकते हैं, जिसमें दोनों शामिल हैं एक्सेल जैसे पहुंच. यह सब माइक्रोसॉफ्ट वेबसाइट में प्रवेश करके इंटरनेट के माध्यम से किया जा सकता है।
  • कार्यक्रम डाउनलोड करने के बाद, मेनू पर क्लिक करें "दीक्षा" विंडोज और चयन करें "सभी कार्यक्रम"।
  • पर क्लिक करें "माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस" और चयन करें "पहुंच" (या "एक्सेल") ड्रॉप-डाउन मेनू में संभवतः आपके पास पहले से ही एक Excel स्प्रेडशीट है अगर किसी ने इसे आपको भेजा या यदि आप इसे कहीं से डाउनलोड करते हैं अब जब आपने अपने कंप्यूटर पर Office स्थापित किया है, तो आप इसे खोल सकते हैं
  • Video: (Hindi) Microsoft Access 2007/2010/2013 pt 1 (Tables, Form)

    इमेज शीर्षक एक्सेल प्रवेश में प्रवेश चरण 2
    2
    प्रवेश में इसे आयात करने से पहले Excel स्प्रेडशीट को साफ करें यदि आपकी स्प्रेडशीट को एक्सेस में आयात करने से पहले कुछ चरणों का पालन करें तो प्रक्रिया आसान हो जाएगी मुख्य बात यह है कि जो स्प्रेडशीट आप आयात करने जा रहे हैं, वे डेटा एक-दूसरे के अनुरूप हैं
  • यह सुनिश्चित करना सबसे अच्छा है कि Excel स्प्रेडशीट के पहले कॉलम में कॉलम (या फ़ील्ड नाम) के शीर्षकों और वे स्पष्ट और समझने में आसान हैं। उदाहरण के लिए यदि किसी स्तंभ लोगों के नाम शामिल हैं, यह अच्छा हैडर (या क्षेत्र का नाम) के उस कॉलम है किया जाएगा "उपनाम"। स्पष्ट और सटीक रहें - इस तरह, आपके लिए एक्सेल स्प्रैडशीट में कॉलम शीर्षकों को एक और स्प्रैडशीट में मैच करना आसान हो जाएगा।
  • एक्सेस आपको दो या अधिक स्प्रेडशीट्स के बीच सामान्य फ़ील्ड्स को लिंक करने की अनुमति देता है। मान लीजिए आपके पास एक एक्सेल स्प्रैडशीट है जिसमें कंपनी के कर्मचारियों के पेरोल शामिल है इसमें कर्मचारियों का नाम और उपनाम शामिल है, उनका पता और उनका वेतन। अब मान लें कि, परिकल्पना के माध्यम से, आप किसी दूसरे एक्सेल के साथ उसी फॉर्म के मैचों तक पहुंच चाहते हैं जिसमें वित्त अभियानों के योगदान के बारे में जानकारी शामिल है। इस दूसरे पेज में लोगों का नाम, उनका पता और उनका दान शामिल है। प्रवेश आप क्या करेंगे स्तंभ शीर्ष लेखों और अन्य चादर के बीच मैचों के लिए खोज है। उदाहरण के लिए, आप शीर्षकों को लिंक कर सकते हैं "नाम" यह देखने के लिए कि कौन से नाम दोनों डेटाबेस में दिखाई देते हैं
  • एक्सेल शीट्स को यह सुनिश्चित करने के लिए जांचें कि प्रत्येक प्रकार के डेटा को उसी तरीके से नियंत्रित किया जाता है और उन्हें एक्सेस में आयात करने से पहले साफ किया जाता है। ठिकानों तक पहुँच कॉल क्या होना चाहिए "रिलेशनल"। उदाहरण के लिए, काल्पनिक स्प्रेडशीट में कर्मचारियों के पेरोल में शामिल हैं, कल्पना कीजिए कि पहला नाम, अंतिम नाम और दूसरे नाम का प्रारंभिक एक स्तंभ में है, लेकिन दूसरी स्प्रैडशीट में केवल पहला और अंतिम नाम है अलग कॉलम में उस मामले में, एक्सेस मैचों को पंजीकृत नहीं करेगा स्तंभों (या खेतों) के शीर्षकों को सजातीय होना चाहिए
  • छवि का शीर्षक टाइप करें Excel में प्रवेश करें चरण 3 में
    3
    एक्सेल कॉलम में जानकारी को अलग करें इस प्रकार की समस्या को हल करने के लिए, जानकारी को Excel कॉलम में अलग करना बेहतर होता है जिससे कि प्रवेश ग़लती से रिकॉर्ड न करें "कोई संयोग नहीं है" डेटा में
  • एक उदाहरण के रूप में, आप एक तरफ पहला नाम अलग कर सकते हैं, दूसरे पर दूसरे नाम की शुरुआत और दूसरे पर उपनाम अगर दूसरी शीट में इन आंकड़ों को उसी तरह से अलग किया जाता है, जब उन्हें एक्सेस के साथ जोड़ा जाता है, अंतिम नाम की अंतिम नाम और नाम के साथ नाम की तुलना की जाएगी और आखिरकार जब दोनों स्प्रैडशीट्स में बराबर होंगे तो संयोग होगा।
  • Excel में किसी स्तंभ को अलग करने के लिए, आपको पहले उस कॉलम का चयन करना होगा, जिसमें डेटा अलग करना है। अगला, आप पर क्लिक करना होगा "डेटा" टूलबार में जो Excel प्रोग्राम में आता है। पर क्लिक करें "कॉलम में टेक्स्ट"। आपको आमतौर पर विकल्प चुनना होगा "सीमांकित"। फिर क्लिक करें "निम्नलिखित"।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक एक्सेल में प्रवेश चरण 4 में
    4
    एक कॉलम में एक साथ आने वाले डेटा को अलग करने के लिए विज़ार्ड का उपयोग करना जारी रखें। अब सब कुछ एक स्तंभ में एक साथ कई कॉलम डेटा एकत्र करने की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए तैयार होंगे।
  • चुनें कि वे कैसे आते हैं "सीमांकित" स्तंभ का डेटा इसका मतलब यह है कि, एक कॉलम के भीतर, प्रत्येक डेटा किसी अन्य तरीके से अलग होता है। ज्यादातर मामलों में, यह विभाजक एक स्थान, एक अल्पविराम या अर्धविराम है। कभी-कभी, डेटा केवल एक सरल स्थान से अलग होता है निम्न उदाहरण को देखें: मान लें कि एक कॉलम एक कॉलम में दिखाई देता है "जुआन ए। रॉड्रिग्ज"। पहला नाम, जुआन, एक जगह से मध्य नाम, ए के आरंभिक से अलग है। पिछला नाम, रॉड्रिग्ज, एक स्थान के द्वारा दूसरे नाम के प्रारंभिक से अलग है। इस स्थिति में, विज़ार्ड में आपको चुनने वाले डिलीमीटर का चयन करना होगा "अंतरिक्ष"।
  • पर क्लिक करें "निम्नलिखित"। पर क्लिक करें "अंतिम रूप"। कार्यक्रम अलग अलग कॉलम में जुआन, ए और रॉड्रिग्ज अलग होगा। अब आप हर कॉलम के लिए नए शीर्षकों को उस खाते की जानकारी में शामिल कर सकते हैं जिसमें वे शामिल हैं (उपनाम, प्रथम नाम, आदि)। ऐसा करने से पहले जो डेटा आप अलग करने जा रहे हैं उसके दाहिनी ओर कई रिक्त स्तंभ बनाने का हमेशा एक अच्छा विचार है इस तरह, नए डेटा को नए खाली कॉलम में रखा जाएगा (पहले से ही जानकारी वाले कॉलम में रहने के बजाय)।
  • Video: माइक्रोसॉफ्ट एमएस में डेटाबेस से आयात कर रहा है स्प्रेडशीट फ़ाइल - प्रवेश 2016 में एक्सेल डेटा आयात करने के लिए कैसे

    भाग 2
    Excel फ़ाइलों को एक्सेस करने के लिए आयात करें




    छवि का शीर्षक शीर्षक एक्सेल में प्रवेश चरण 5
    1
    अपने कंप्यूटर पर एक्सेस प्रोग्राम खोलें मेनू पर जाएं "दीक्षा", चुनें "माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस" और क्लिक करें "माइक्रोसॉफ़्ट एक्सेस"। एक्सेल स्प्रैडशीट आयात करने के लिए, आपको पहले एक्सेस में एक नया डेटाबेस बनाना होगा।
    • चुनना "रिक्त डेस्कटॉप डेटाबेस" एक्सेस प्रोग्राम के साथ एक नया डेटाबेस बनाने के लिए
    • डेटाबेस के लिए एक नाम चुनें (यदि आप चाहते हैं)। पर क्लिक करें "बनाने"।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक एक्सेल में प्रवेश चरण 6
    2

    Video: Web Programming - Computer Science for Business Leaders 2016

    प्रवेश में एक्सेल डेटाबेस आयात करें अगला चरण है एक्सेल गणना शीट (या शीट) से एक्सेस डाटाबेस में जानकारी लोड करना।
  • प्रवेश डेटाबेस व्यवस्थापक में पहुंचने के बाद, क्लिक करें "बाहरी डेटा" उपकरण पट्टी में फिर चुनें "एक्सेल"। एक्सेस के कुछ संस्करणों में, इस फ़ंक्शन को एक्सेस करने के लिए, आपको सबसे पहले पर क्लिक करना होगा "पुरालेख" टूलबार में और फिर "बाह्य डेटा प्राप्त करें"।
  • कहां कहता है "फ़ाइल का नाम", क्लिक करें "जांच"। अब आप अपने कंप्यूटर पर एक्सेल स्प्रेडशीट पा सकते हैं।
  • उस बॉक्स को छोड़ें जो कहते हैं "डेटा स्रोत को मौजूदा डेटाबेस में एक नई तालिका में आयात करें" (डिफ़ॉल्ट रूप से जांच की जाएगी)।
  • जब आप अपने कंप्यूटर पर एक्सेल स्प्रैडशीट को आयात करना चाहते हैं, तो उस पर क्लिक करें फिर दबाएं "स्वीकार करना"। एक्सेल से एक्सेस तक पहुंच के लिए जादूगर अब शुरू होगा
  • भाग 3
    आयात प्रक्रिया को पूरा करने के लिए विज़ार्ड का उपयोग करें

    छवि का शीर्षक शीर्षक एक्सेल प्रवेश में प्रवेश चरण 7
    1
    पहुंच में प्रकट होने वाले विज़ार्ड के चरणों का पालन करें स्प्रेडशीट आयात करने की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आपको विज़ार्ड के चरणों का पालन करना होगा।
    • वह एक्सेल फाइल में चुनें जिसे आप आयात करना चाहते हैं। कभी-कभी, यह आसान है क्योंकि एक्सेल फाइल में केवल एक शीट हो सकती है। हालांकि, कभी-कभी उपयोगकर्ता एक ही फाइल में कई शीट्स बनाते हैं विभिन्न शीट्स देखने के लिए, खुले स्प्रेडशीट के नीचे दिखाई देने वाले टैब पर क्लिक करें। यदि यह आपका मामला है, तो आपको एक्सेस के सहायक को बता देना चाहिए कि आप किस एक्सेल शीट को आयात करना चाहते हैं पर क्लिक करें "निम्नलिखित"।
    • अगले पृष्ठ पर आप एक बॉक्स देखेंगे और वे आपको पूछेंगे कि क्या Excel शीट की पहली पंक्ति में कॉलम हेडर शामिल हैं इसका अर्थ है कि स्प्रैडशीट की पहली पंक्ति प्रत्येक कॉलम (उदाहरण के लिए, अंतिम नाम, पता, वेतन, आदि) के लिए डेटा को पहचानती है। यदि आप एक्सेल डेटा को शुरू करने से पहले साफ करते हैं, तो यह जांचना अच्छा होगा कि पहली पंक्ति में कॉलम हैं जो स्पष्ट रूप से शीर्षक के रूप में परिभाषित हैं। फिर, बस उस बॉक्स को चेक करें जो कहते हैं "पहली पंक्ति में कॉलम हेडिंग शामिल हैं"। यह सबसे आसान मामला है पर क्लिक करें "निम्नलिखित"।
    • अगर पहली पंक्ति में कॉलम के शीर्ष लेख नहीं होते हैं, तो अगले पृष्ठ पर वे आपको पूछेंगे कि क्या आप नाम को बदलने के लिए चाहते हैं कि ऐक्सेस में क्या जाना जाता है "खेतों" (जो स्तंभों का शीर्षक है)। यदि आपने अभी तक प्रत्येक फ़ील्ड के लिए एक स्पष्ट और परिभाषित नाम नहीं चुना है, तो आप इसे आयात करने से पहले इसे आसानी से पहचान सकते हैं, तो ऐसा करने का एक अच्छा समय है।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक एक्सेल में प्रवेश चरण 8
    2
    आयात प्रक्रिया समाप्त होती है अब आयात प्रक्रिया को खत्म करने के लिए केवल कुछ सरल कदम छोड़े गए हैं विज़ार्ड का अगला पृष्ठ आपको पूछता है कि क्या आप प्राथमिक कुंजी की पहचान करना चाहते हैं
  • यह आवश्यक नहीं है कि आप ऐसा करते हैं, लेकिन आप ऐसा कर सकते हैं। प्राथमिक कुंजी का मतलब है कि कंप्यूटर प्रोग्राम प्रत्येक पंक्ति की जानकारी के लिए एक अनन्य नंबर प्रदान करेगा। यह बाद में उपयोगी हो सकता है, जब आप डेटा को सॉर्ट करने जा रहे हैं पर क्लिक करें "निम्नलिखित"।
  • विज़ार्ड की अंतिम स्क्रीन में एक फ़ील्ड है जहां आपको एक डिफ़ॉल्ट नाम दिया गया है। आप आयात करने जा रहे एक्सेल शीट का नाम बदल सकते हैं (आयात के अंत में यह एक हो जाएगा "तालिका" का उपयोग करें और पृष्ठ के बाईं तरफ दिखाई देगा)।
  • पर क्लिक करें "आयात"। फिर क्लिक करें "पास"। अब टेबल स्क्रीन के बाईं ओर दिखाई देगी। इसका अर्थ यह है कि इसे एक्सेस में सफलतापूर्वक आयात किया गया था।
  • अगर आप एक से अधिक डेटा सेट जोड़ना चाहते हैं, तो इस प्रक्रिया को एक या अधिक Excel स्प्रैडशीट्स के साथ दोहराएं। अब आप एक्सेस करने के लिए आयात की गई चादरों में डेटा का मिलान करने के लिए तैयार हैं।
  • चेतावनी

    • अगर एक्सेल फ़ाइल और एक्सेस फ़ाइल कार्यालय के एक ही संस्करण से संबंधित नहीं है, तो आपको फ़ाइलें आयात करने में समस्या हो सकती है
    • इसे दोहराने के लिए कभी भी दर्द नहीं होता: इसे आयात करने से पहले Excel स्प्रेडशीट को साफ करना आवश्यक है। इस भाग में, इसका मतलब यह है कि यह सुनिश्चित करने के लिए डेटा का विश्लेषण करना चाहिए कि कोई समस्या नहीं है
    • हमेशा मूल स्प्रैडशीट की प्रतिलिपि रखें ताकि यदि आप पैर को छूते हों तो आप प्रक्रिया को दोहरा सकते हैं।
    • पहुंच 255 से अधिक फ़ील्ड आयात करने की अनुमति नहीं देता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com