ekterya.com

बिजली कनेक्शन कैसे करें

एक पर्याप्त विद्युत कनेक्शन के लिए अच्छे विद्युत चालन और चुंबकीय प्रतिरोध की आवश्यकता होती है। ये गुण हमेशा हाथ में नहीं होते हैं ये सुनिश्चित करने के लिए कुछ युक्तियां दी गई हैं कि आपको दोनों मिलें।

चरणों

1
इन्सुलेशन को ध्यान से हटा दें केवल कनेक्टर, टर्मिनल आदि द्वारा आवश्यक होने वाले को निकालें। कनेक्शन बनाने के लिए एक अतिरिक्त तार आमतौर पर उपकरणों (स्विच, प्लग, आदि) के टर्मिनल के पास मौजूद होता है और इन्सुलेशन छीनने से पहले उसे जांचना होगा। इसके अलावा, टॉर्सन कनेक्टर और अन्य कनेक्टर्स की पैकिंग आमतौर पर संकेत देते हैं कि तार या केबल से कितना इन्सुलेशन हटाया जाना चाहिए। इन्सुलेशन छीनने की प्रक्रिया में केबल को कटना बहुत महत्वपूर्ण है केबल का आकार महत्वपूर्ण है और सर्किट लोड होने पर एक कट एक सक्रिय क्षेत्र बना सकता है। यह सक्रिय क्षेत्र गर्मी और शीतलन के प्रत्येक चक्र के साथ फैलता है और समय के साथ संबंधों को ढंकता है। अत्यधिक इन्सुलेशन छेड़ने से अपेक्षित से अधिक कुछ के साथ आकस्मिक संपर्क का खतरा बढ़ जाता है दुर्घटना के संपर्क में विद्युत चमक, बिजली के झटके, जलन और मौत हो सकती है।
  • 2
    केबल के प्रकार के लिए रेट किए गए केवल कनेक्टर्स का उपयोग करें कनेक्टर, टर्मिनल, आदि के पास केबल की सामग्री के प्रकार के अनुसार वर्गीकरण होता है, उदाहरण के लिए, तांबे (सीयू) या एल्यूमीनियम (अल) और एल्यूमीनियम के साथ लेपित तांबा कनेक्टर में इसके "क्यू" या "अल" संदर्भ होगा। एक तीसरा निशान, "कू / अल" इंगित करता है कि संबंधक तांबा या एल्यूमीनियम के लिए उपयुक्त है। कभी भी एक टर्मिनल में तांबा और एल्यूमिनियम कंडक्टर मिश्रण न करें, जब तक कि आप इसके लिए विशेष रूप से डिज़ाइन न करें।
  • ये आमतौर पर विशेष रूप से डिजाइन किए जाते हैं ताकि एक एल्यूमीनियम और तांबा केबल को एक साथ कनेक्ट किया जा सके ताकि एक छोटा तांबा पुल या पनीर नाममात्र कॉपर टर्मिनल से जोड़ा जा सके। ये 70 के दशक में आम थे जब एल्यूमीनियम केबल का उपयोग घरों में 15 से 20 एम्प के सर्किट और कुछ वाणिज्यिक भवनों की आपूर्ति के लिए किया जाता था। यह महसूस किया गया कि एल्यूमीनियम केबल सामान्य टर्मिनलों, प्लग या स्विच में कनेक्शन के लिए उपयुक्त नहीं थे।
  • एक विशेष कनेक्टर के माध्यम से स्विच या प्लग और एल्यूमीनियम केबल के स्क्रू टर्मिनल के बीच जुड़े एक तांबे के पुल का उपयोग इस समस्या को सही करता है। इन उद्देश्यों के लिए एल्यूमिनियम तारों का निर्माण समाप्त हो गया है और वर्तमान में एल्यूमीनियम तार और केबल बिजली के कुकर, सेवा उपकरण या अन्य महत्वपूर्ण विद्युत कनेक्शन के कनेक्शन के लिए बड़े आकार में निर्मित किए गए हैं। टर्मिनल वर्गीकरण तांबे या एल्यूमीनियम से बना केबल्स के लिए हैं
  • 3
    उपयुक्त तापमान मान के साथ टर्मिनल का उपयोग करें। एक बार सही तांबा या एल्यूमीनियम टर्मिनल चुना गया है, सुनिश्चित करें कि आवश्यक केबल तापमान मूल्य टर्मिनल के मेल खाता है। केबल या तार के साथ 9 0 डिग्री सेल्सियस मूल्य की उच्च वर्तमान क्षमता का लाभ उठाने के लिए या केबल इन्सुलेशन के केवल 75 या 60 डिग्री के साथ एक समान केबल के संबंध में प्राप्त "ampacity" स्तर हो सकता था। केबल कनेक्ट होने वाले सभी टर्मिनलों को न्यूनतम मूल्य के रूप में 90 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने चाहिए, अन्यथा केबल की एपैसिटी कम हो जाएगी। इस कमी को मूल को बदलने के लिए एक बड़े तार या केबल आकार की आवश्यकता हो सकती है। उपलब्धता में कमी होने पर उच्च तापमान टर्मिनलों की लागत बढ़ जाएगी।
  • 4
    केबल या केबल के आकार के लिए चयनित टर्मिनलों का उपयोग करें संक्षेप में, जब तक कि संकेत नहीं दिया जाता है, केवल एक केबल को टर्मिनल (जैसे बिजली वितरण बार, आउटलेट, प्लग, आदि) में जोड़ा जाता है, जब तक कि उन्हें विशेष रूप से दो लिंक करने के लिए डिज़ाइन नहीं किया गया हो या अधिक (जैसे टॉरियन कनेक्टर, स्प्लिट पिन, इत्यादि में)। इसके अलावा, तारों या तारों से किस्में को अलग करने की सलाह नहीं दी जाती ताकि वे एक से अधिक टर्मिनल या स्क्रू में समाप्त कर सकें। तार या तार के लिए सही आकार टर्मिनल जुड़ा होना चाहिए।
  • 5



    उचित स्थिति में सभी शिकंजा, टर्मिनल और हैंडल दबाएं। इन सभी आवश्यक शर्तें किसी भी उद्देश्य की पूर्ति नहीं करेंगी यदि अपर्याप्त दबाव लागू किया जाता है। उचित दबाव प्राप्त करने के लिए आवश्यक एक टोक़ रिंच का उपयोग करें। स्विचेस और प्लग पर सरल टर्मिनलों को तय किया जाना चाहिए, लेकिन यदि वे ढीले हैं तो उन्हें ढीले छोड़ने के बजाय बल के साथ समायोजित करना बेहतर है।
  • Video: ऑनलाइन बिजली का कनेक्शन कैसे करें | EXTRA TECH WORLD |

    6
    एल्यूमीनियम तारों या तारों में ऑक्साइड अवरोधक का उपयोग करता है वाणिज्यिक अवरोधक अक्सर उपलब्ध होते हैं जहां एल्यूमीनियम तार बेचा जाता है। पैकेजिंग बताता है कि तार तैयार करने के लिए और इसे कैसे लागू किया जाए। आम तौर पर, एक ताज़ा खुली तार एक तार ब्रश की तरह नहीं होना चाहिए, जब तक कि यह पहले से ऑक्सीकरण न हो। एल्यूमीनियम धातुओं का ऑक्सीकरण सतह पर एक धूल भरी अवशेष या सफेद परत या सीसा के रूप में होता है। मल को पूरी तरह से मलबे हटाने के लिए ब्रश के साथ ब्रश से साफ़ करें। एल्यूमीनियम के सामने आने वाली पूरी सतह पर जंग अवरोधक के रिलीज लेयर को लागू करें। तारों और तार के अंत के बीच के किनारों के बीच सुदृढ़ करने की कोशिश करें। तार पर ज्यादा अवरोध करने वाला मत छोड़ो क्योंकि यह रिसाव हो जाएगा। टर्मिनल में डालने से पहले इसे रोकने के लिए अतिरिक्त अवरोधक को निकालें।
  • 7
    जरूरी के रूप में सामने आने वाले किसी भी अतिरिक्त तार को काट लें टर्मिनल तक पहुंचने के लिए ज्यादा से ज्यादा ड्राइवर की कोई ज़रूरत नहीं है। टर्मिनल, कनेक्टर इत्यादि की सतह को न छूने वाले नंगे तार का कोई भी हिस्सा, सर्किट या उसके यांत्रिक प्रतिरोध की चालकता को बनाए रखने में मदद नहीं करेगा और इसे हटाया जाना चाहिए। पर्याप्त तार बाहर रखें ताकि यह किसी भी पीछे, टर्मिनल या स्प्लिट पिन से दिखाई दे सकें (तार के बारे में ¼ इंच) ताकि तार को जल्दी से कनेक्ट होने के लिए निर्धारित किया जा सके। कंडक्टर का कोई भी न कोई हिस्सा मरोड़ कनेक्टर के बाहर दिखाई देना चाहिए। टॉर्सन कनेक्टर के खुले अंत में गैर-प्रवाहकीय कवर, कंडक्टर के किसी भी हिस्से को इन्सुलेशन प्रदान करता है जो कि हल्के से खुली होती है।
  • Video: ई मित्र द्वारा नए बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन कैसे करें (Apply for New Light connection)-20.02.17

    8
    आवश्यक रूप से इन्सुलेटर को बदलें कुछ कनेक्टर जैसे कि विभाजन पिन और एल्यूमीनियम कनेक्टर इन्सुलेशन का उत्पादन नहीं करते हैं और उन्हें अन्य चालकों और लोगों के साथ आकस्मिक संपर्क से बचाने के लिए अछूता होना चाहिए। सामान्य नियम इन कनेक्टरों के साथ-साथ तारों और केबलों के समर्थन में कम से कम टेप की समान मात्रा रखना है। इन्सुलेट टेप बहुत मोटी नहीं है, इसलिए इस उद्देश्य के लिए विशेष रूप से तैयार रबर बैंड पैकेजिंग टेप पर बिताए गए समय को बचाने में मदद कर सकता है। कनेक्टर को केबल के इन्सुलेशन की 75% से 95% मोटाई प्रदान करने के लिए रबर टेप का उपयोग करें और 100% की मोटाई हासिल करने के लिए टेप को इन्सुलेट करने का उपयोग करें। सुनिश्चित करें कि टेप कनेक्टर, तार और केबल के सभी उजागर धातु की पूरी सतह को समान रूप से कवर करते हैं।
  • 9
    ड्राइवरों को चिह्नित करें अब केबल्स आमतौर पर एक काले इन्सुलेट कवर के साथ आते हैं। रंगीन टेप वाले उन ड्राइवरों की पहचान करना या उन्हें उनकी स्थिति के आधार पर रंग देना महत्वपूर्ण है बाहरी रूप से बाहरी वाहिनी सिर जैसे एक्सटीरियर के संपर्क में होने पर उन्हें चित्रकारी अक्सर किया जाता है, लेकिन टेप को प्राथमिकता दी जाती है। संयुक्त राज्य अमेरिका में, काले, लाल और नीले रंग के भूजल के लिए भूजल और हरे रंग की नीपर के लिए लाइन-टू-व्हाइट वोल्टेज और 120/240 वोल्ट कनेक्शन केवल ही पहचानते हैं।
  • Video: How to make online power connection | आनलाइन बिजली का कनेक्शन कैसे करें।

    Video: बिजली ऑनलाइन नया कनेक्शन करे 1 minat mein (झारखंड)

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक चाकू या तार चोर
    • आवश्यकता के अनुसार पेचकश, पाइप रिंच या टोक़ रिंच
    • टेप इन्सुलेट
    • रबर टेप (वैकल्पिक)
    • रंग इन्सुलेट टेप या रंग
    • जंग अवरोधक (एल्यूमीनियम तार के लिए)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com