ekterya.com

पेपैल भुगतान कैसे प्राप्त करें

पेपैल एक ई-कॉमर्स कंपनी है जो ऑनलाइन के निजी और वाणिज्यिक स्थानान्तरण करता है पेपैल के साथ, उपयोगकर्ता उत्पादों या सेवाओं के लिए भुगतान कर सकते हैं या केवल ईमेल खाते वाले किसी को भी पैसे भेज सकते हैं। वर्ष 2000 में शुरू हुआ, पेपैल 150 से अधिक बाजारों में उपलब्ध है और भुगतान 24 देशों में किया जा सकता है। कोई भी इन सरल निर्देशों के माध्यम से भुगतान स्वीकार करने के लिए अपनी सेवाओं का उपयोग कर सकता है

चरणों

विधि 1

खाता खोलें
पेपैल चरण 1 पर पेमेंट्स स्वीकार करें शीर्षक वाला चित्र
1
यदि आपने पहले से ऐसा नहीं किया है तो पेपैल व्यवसाय खाता खोलें पेपल होमपेज पर एक यात्रा के साथ शुरू करो। पृष्ठ के शीर्ष पर स्थित "कंपनियां" टैब पर क्लिक करके और पृष्ठ के केंद्र में "अब प्रारंभ करें" बटन पर क्लिक करके एक पेपैल "कंपनियां" खाता खोलें।
  • आप इस पृष्ठ पर एक निजी खाता भी खोल सकते हैं।
  • पेपैल चरण 2 पर पेमेंट्स स्वीकार करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    अगली स्क्रीन पर, "नया खाता खोलें" का चयन करें अपना व्यवसाय खाता सेट करने के लिए निर्देशों का पालन करें। एक बार पेपैल आपकी जानकारी का सत्यापन करता है, तो आप अपनी वेबसाइट पर क्रेडिट कार्ड के साथ भुगतान, फ़ोन, मेल या फैक्स द्वारा भुगतान करने के लिए तैयार होंगे और आप इलेक्ट्रॉनिक चेक और ईमेल द्वारा भुगतान स्वीकार कर सकते हैं।
  • आपको खाता बनाने के लिए अपने व्यवसाय के बारे में एक मान्य ईमेल पता और बुनियादी जानकारी प्रदान करनी होगी।
  • पेपैल चरण 3 पर पेमेंट्स स्वीकार करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    जहां लागू हो वहां "विशेष समाधान" टैब का उपयोग करें यदि आप कोई व्यवसाय नहीं चलाते हैं, लेकिन अभी भी धन प्राप्त करने के लिए पेपैल का उपयोग करना चाहते हैं, तो "कंपनियों" पृष्ठ के शीर्ष पर स्थित "विशेष समाधान" टैब पर क्लिक करें, ताकि आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प चुन सकें। गैर-लाभकारी संगठनों, डिजिटल उत्पादों, शिक्षा, राजनीतिक अभियान और वित्तीय और सरकारी सेवाओं के लिए विकल्प हैं उस श्रेणी का चयन करें जो आपको सबसे अच्छा वर्णन करता है
  • अगर उपरोक्त श्रेणियों में से कोई भी आपको फिट नहीं करता है, तो एक विशेषज्ञ से बात करने के लिए टोल-फ्री नंबर पर कॉल करें, जो आपको अपना खाता सेट अप करने में मदद कर सकता है।
  • विधि 2

    अपनी साइट पर पेपैल भुगतान बटन रखें
    पेपैल चरण 4 पर पेमेंट्स स्वीकार करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपनी कंपनी की वेबसाइट पर भुगतान बटन रखें। यदि आपने पहले से ऐसा नहीं किया है, तो विधि 1 में बताए अनुसार पहले कंपनियों के लिए पेपैल खाता बनाएं। आपको अपने व्यापार वेबसाइट पर एक बटन लगाने की आवश्यकता होगी। आपके ग्राहक आपकी वेबसाइट पर भुगतान बटन पर क्लिक कर सकते हैं और आसानी से क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या चेकिंग खाते के साथ भुगतान कर सकते हैं।
    • पेपैल आपको पेपल से जुड़े "अभी खरीदें" बटन के साथ चालान भेजने की अनुमति देता है जो कि आपके ग्राहकों को तत्काल भुगतान करने की अनुमति देता है।
  • पेपैल चरण 5 पर पेमेंट्स स्वीकार करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    पेपल होम पेज से अपने खाते में लॉग इन करें ऊपर दाएं पर "लॉगिन" बार का उपयोग करें वहां आपको अपने ईमेल के पते और आपके खाते के लिए चुना गया पासवर्ड डालना होगा।
  • पेपैल चरण 6 पर पेमेंट्स स्वीकार करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने खाते के पृष्ठ पर, "व्यापारी सेवाएँ" चुनें आप एक बटन देखेंगे जो कहते हैं, "अपने वेब पेज के लिए भुगतान बटन बनाएं"। इस बटन पर क्लिक करें
  • पेपैल चरण 7 पर पेमेंट्स स्वीकार करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    इच्छित बटन का चयन करें। ड्रॉप-डाउन मेनू में आप अपने बटन के लिए विभिन्न प्रकार के संदेशों का चयन कर सकते हैं जैसे "अभी खरीदें," कार्ट में जोड़ें "," दान करें "और अन्य अपने उत्पाद या सेवा के बारे में आवश्यक जानकारी दर्ज करें और फिर" बनाएँ बटन "पर क्लिक करें।
  • यदि आप किसी उत्पाद को बेचते हैं, तो आपको शिपिंग लागत और किसी भी संबद्ध कर को जानने की आवश्यकता होगी।
  • पृष्ठ के निचले भाग में आप इन्वेंट्री को ट्रैक करने और अपने पेपैल खाते की सुविधाओं को कस्टमाइज़ करने के लिए अतिरिक्त विकल्प देखेंगे।
  • पेपैल चरण 8 पर पेमेंट्स स्वीकार करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    पृष्ठ के नीचे "परिवर्तन सहेजें" चुनें यह आपको उस पृष्ठ पर ले जाएगा जिसमें HTML कोड का एक बॉक्स शामिल है। अपने पृष्ठ पर एक बटन बनाने के लिए इस कोड को कॉपी और अपनी वेबसाइट के html में पेस्ट करें। ऐसा करने के लिए, आपको अपनी वेबसाइट के HTML कोड को संपादित करने में सक्षम होना होगा।
  • अगर आपको नहीं पता है कि एक HTML कोड क्या है (या यदि आपके पास इसे संपादित करने के लिए पर्याप्त आत्मविश्वास नहीं है), इस पर हमारे कई गाइडों में से एक को देखें, जिनमें से कई इस सूची में हैं: HTML पर आलेख
  • यदि आप वेब डेवलपर को किराए पर लेते हैं, तो ईमेल के शरीर में HTML कोड भेजें और आप अपनी वेबसाइट पर बटन जोड़ सकते हैं।
  • विधि 3

    मोबाइल डिवाइस का उपयोग करें
    पेपैल चरण 9 पर पेमेंट्स स्वीकार करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक स्मार्टफोन या ऐप्पल या एंड्रॉइड टैबलेट खरीदें, अगर आपके पास एक नहीं है पेपैल आपको अपने ऐप्पल या एंड्रॉइड डिवाइस पर क्रेडिट कार्ड भुगतान प्राप्त करने की अनुमति देता है। यह लोगों और छोटे व्यवसायों के लिए विशेष रूप से सुविधाजनक है जो सड़क पर अपने अधिकांश भुगतान प्राप्त करते हैं जैसे कि भोजन ट्रकों, छोटे सड़क विक्रेताओं, आदि।
    • संयुक्त राज्य अमेरिका में, पेपल प्रत्येक मोबाइल कार्ड पास के लिए 2.7% शुल्क लेता है। यदि आप मैन्युअल रूप से कार्ड नंबर दर्ज करते हैं या यदि आप अपने फोन के कैमरे के साथ स्कैन करते हैं तो दर थोड़ा अधिक है (3.5% + $ 15 प्रति भुगतान)।
  • पेपैल चरण 10 पर भुगतान स्वीकार करें शीर्षक वाला चित्र
    2

    Video: Tutor Scheduling Software and Billing [SKIP THE NIGHTMARE AND FOLLOW THIS]

    अपने डिवाइस पर "पेपैल हां" आवेदन डाउनलोड करें यह एप्लिकेशन ऐप्पल स्टोर और Google Play में मुफ्त में उपलब्ध है। अपने डिवाइस पर एप्लिकेशन इंस्टॉल करें



  • पेपैल चरण 11 पर पेमेंट्स स्वीकार करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    एप्लिकेशन खोलें आपको अपने पेपैल खाते से साइन इन करने के लिए कहा जाएगा। एप्लिकेशन आपके पते और फ़ोन नंबर की पुष्टि करेगा। फिर वह आपको मेल रीडर एक्सेसरी मेल के जरिए भेजने की पेशकश करेगा। पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आपको ईमेल द्वारा भेजे गए पुष्टिकरण कोड का उपयोग करें।
  • पेपैल चरण 12 पर भुगतान स्वीकार करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    प्रविष्टियों का पालन करें और अपनी वाणिज्यिक जानकारी अपडेट करें आप अपना स्थान, वेबसाइट और फेसबुक शामिल करना चुन सकते हैं यह जानकारी आपके ग्राहकों की प्राप्तियों पर दिखाई जाएगी।
  • पेपैल चरण 13 पर भुगतान स्वीकार करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    भुगतान योजना सेट करने के लिए एप्लिकेशन में दिए गए निर्देशों का पालन करें। सबसे आसान विकल्प हर बिक्री को व्यक्तिगत रूप से दर्ज करना है, लेकिन आप उन उत्पादों की सूची भी बना सकते हैं जिनसे आप चुन सकते हैं।
  • पेपैल चरण 14 पर पेमेंट्स स्वीकार करें शीर्षक वाला चित्र

    Video: make money online ultrainvest !! payment proof

    6
    ग्राहक की खरीद की राशि दर्ज करें अगले पृष्ठ पर "कार्ड" चुनें। पाठक के माध्यम से अपने ग्राहक के कार्ड को पास करें कार्ड की जगह होनी चाहिए ताकि वह उल्टा हो और आप के विपरीत दिशा में टेप के साथ।
  • जब गुजरता है, एक चिकनी और तेजी से आंदोलन बनाओ और सुनिश्चित करें कि सभी चुंबकीय टेप कार्ड रीडर से गुजरती हैं।
  • यदि आपके पास अभी तक अपना कार्ड रीडर नहीं है, तो आप क्रेडिट कार्ड द्वारा अभी भी भुगतान प्राप्त कर सकते हैं। आपको कार्ड पर जानकारी दर्ज करने या अपने फोन के साथ स्कैन करने के लिए कहा जाएगा।
  • पेपैल चरण 15 पर भुगतान स्वीकार करें शीर्षक वाला चित्र

    Video: How to sell on eBay 2018 [a step-by-step guide]

    7
    अपने ग्राहक को अपने स्मार्टफोन पर सीधे अपने हस्ताक्षर डाल दें बिक्री पूर्ण करने के लिए "पूरी खरीदारी" पर क्लिक करें और भुगतान प्राप्त करें। ग्राहक को खरीद में रसीद के साथ एक ईमेल भेजने के लिए प्रस्ताव।
  • विधि 4

    ईमेल के माध्यम से भुगतान स्वीकार करें (एक स्वतंत्र कार्यकर्ता के रूप में)
    पेपैल चरण 16 पर पेमेंट्स स्वीकार करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    उस पते से संबद्ध एक वैध ईमेल पता और एक पेपल खाता प्राप्त करें यदि आप एक स्वतंत्र कार्यकर्ता हैं, तो यह आपको ऑनलाइन रिमोट भुगतान प्राप्त करने की आवश्यकता होगी। यह विकल्प विशेष रूप से स्व-नियोजित श्रमिकों के लिए उपयोगी है जो ऑनलाइन कार्य करते हैं इसके अलावा, कई व्यवसाय जिनके पास स्वयं-नियोजित कर्मचारी हैं, वे एक-भुगतान भुगतान करने में आसानी के कारण भुगतान की इस पद्धति को पसंद करते हैं।
    • आपके नियोक्ता को भी इस विधि का उपयोग करने के लिए एक पेपैल खाते की आवश्यकता होगी। यदि आपको इस भुगतान विधि को स्वीकार करने के बारे में निश्चित नहीं है तो अपने नियोक्ता से परामर्श करें
    • भले ही कोई भुगतान करने वाला व्यक्ति पेपैल खाता न हो तो आप अभी भी पैसे का अनुरोध कर सकते हैं। अपने मेरा पेपैल खाते में प्रवेश करने के बाद, भेजें और अनुरोध पर क्लिक करें अगले पृष्ठ पर, धन के अनुरोध पर क्लिक करें और व्यक्ति के ईमेल पते और अनुरोधित राशि दर्ज करें। अगले पृष्ठ पर, यदि आप चाहें, तो आप एक नोट जोड़ सकते हैं फिर आवेदन पर क्लिक करें और पेपैल अनुरोध भेजकर आपको सूचित करेगा कि भुगतान कब आता है।
  • पेपैल चरण 17 पर पेमेंट्स स्वीकार करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने नियोक्ता को वह ईमेल पता बताएं जो आपने अपने पेपैल खाते के लिए उपयोग किया था। जब आप भुगतान करना चाहते हैं तो आपको यह करना होगा। इस भुगतान विधि का उपयोग करने वाला नियोक्ता अपनी भुगतान जानकारी प्रदान करेगा।
  • पेपैल चरण 18 पर पेमेंट्स स्वीकार करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक बार आपके नियोक्ता ने आपको भुगतान किया है, तो अपने निजी पेपैल खाते में प्रवेश करें। "मेरा खाता" होमपेज से, "निकालें" चुनें। अगले पृष्ठ पर आप अपने पैसे वापस लेने के कई विकल्प देखेंगे। आप यह कर सकते हैं:
  • अपने पेपैल खाते से बैंक खाते में धन हस्तांतरित करें (निःशुल्क)
  • एक चेक ($ 1.50 के लिए) भेजने के लिए पूछें
  • एक पेपैल डेबिट कार्ड के लिए पूछें (निःशुल्क)
  • एटीएम से नकद वापस ले लें ($ 1.00 के लिए)
  • नोट: आपको भुगतान प्राप्त होने पर आपको पेपैल से संबद्ध अपने ईमेल पते पर एक ईमेल भी प्राप्त होना चाहिए। इस ईमेल में आपके पैसे वापस लेने के लिए निर्देश होने चाहिए।
  • पेपैल चरण 1 9 पर भुगतान स्वीकार करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    अगले पृष्ठ पर अपनी भुगतान जानकारी प्रदान करें आपके द्वारा चुनी गई भुगतान विधि के आधार पर, आपको अपने बैंक खाता नंबर, पता और अन्य संपर्क जानकारी के लिए कहा जा सकता है अगर आपने अपना पैसा किसी बैंक खाते में स्थानांतरित किया है, तो उसके लिए प्रक्रिया करने के लिए 3 से 4 दिन की प्रतीक्षा करें इसके अलावा, अगर आपने एक चेक या डेबिट कार्ड के लिए पूछा तो अपने हाथों तक पहुंचने के लिए 5 से 10 दिनों की प्रतीक्षा करें।
  • युक्तियाँ

    • कार्ड के अतिरिक्त, पेपैल यहां आवेदन आपको चेक, नकद और चालान के रूप में भुगतान स्वीकार करने की अनुमति देता है। इन विकल्पों को कार्ड रीडर सहायक की आवश्यकता नहीं है।
    • पेपैल आपको विदेशी मुद्राओं को स्वीकार करने की अनुमति देता है
    • यदि आप सत्यापन के लिए अपने पेपैल व्यवसाय खाते में किसी बैंक खाते या क्रेडिट कार्ड से लिंक नहीं करना चुनते हैं, तो आप पेपैल मास्टरकार्ड एक्स्ट्रा के लिए आवेदन कर सकते हैं। यदि वे स्वीकृति देते हैं, तो आप अपने पेपैल खाते को सत्यापित करने के लिए इस कार्ड का उपयोग कर सकते हैं।

    चेतावनी

    Video: How to Get a PayPal Account

    • पेपैल का "विक्रेता सुरक्षा कार्यक्रम" केवल सत्यापित खातों के उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है। यह कार्यक्रम आपको इस घटना में प्रतिपूर्ति देगा कि आपकी क्रेडिट कार्ड कंपनी आपके ग्राहक द्वारा किए गए भुगतान को रद्द करने को मंजूरी देगी और यदि विक्रेता ने पेपैल द्वारा स्थापित सेवा की शर्तों के मानकों का पालन किया है।
    • केवल पेपैल खातों का भुगतान क्रेडिट कार्ड लेनदेन से किया जाता है जो कि ग्राहक रद्द करता है।
    • निःशुल्क पेपैल खातों के साथ फ्रीलांसरों प्रारंभ में अपने पेपैल खाते से प्रति माह केवल $ 500 प्रति माह ही पैसे निकालने तक सीमित कर सकते हैं। निकासी की सीमा को हटाने के निर्देशों के लिए, अपने "मेरा खाता" होम पेज पर जाएं, फिर बड़े शीर्षक के नीचे ग्रे टेक्स्ट लाइन में छोटे "देखें सीमाएं" लिंक पर क्लिक करें जो "आपका स्वागत है" (आपका नाम) "।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com